Sarkari Yojana

CM Bal Ashirwad Yojana:एमपी सरकर महिलाओं के बाद इन बच्‍चों को 4000रू हर महिने देगी जानिए

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana:- मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जिस प्रकार लाडली बहना योजना का आरंभ प्रदेश की माता-बहनों के लिए किया है। अब बाल आशीर्वाद योजना का आरंभ प्रदेश के सभी असहाय बच्‍चों के लिए किया है। आइए जानते है क्‍या है मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना..

मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना

MP Bal Ashirwad Yojana:- महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की सूचना के तहत प्रदेश के जिन बालक/बालिकाओं ने अपने माता-पिता को किसी हादसे, अज्ञात मौत से खो चुके है। उनकी उम्र मात्र 18 साल से कम है एमपी सरकार इन सभी असहाय बच्‍चों को बाल आशीवा्रद योजना के तहत हर महिने राश‍ि सहायता के लिए दे रही है। जिससे उस बालका व बालिका काे आर्थिक सहयोग के साथ-साथ शैक्षणिक सहयोग भी मिल सके।

अब किसान पेड़ो से करेंगे जबरदस्‍त कमाई जानिए, जल जीवन हरियाली अभियान

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana in Hindi/एमपी बाल आशीर्वाद योजना

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana MP)
किसने शुरू करी सीएम शिवराज सिंह चौहान जी
संबंधित विभाग का नाम महिला एवं बाल विकास विभाग मध्‍य प्रदेश सरकार
उद्देश्‍य असहाय बच्‍चों को राशि देकर सहयोग करना है
लाभार्थी जिन बच्‍चों के माता-पिता नहीं है
सहायता राशि प्रतिमहिने 4 हजार रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://scps.mp.gov.in/

मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्‍या है/Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana Kay Hai

यह स्‍कीम एमपी सरकार ने स्‍पेशन केवल उन बच्‍चों के लिए लाई है जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं है। जो बच्‍चों असहाय हो गए, उनको सरकार CM Bal Ashirwad Scheme के तहत हर महिने लालन-पालन हेतु 4000/-रूपये देगी। इस राशि से अनाथ बालक को काफी सहयोग मिलेगा, जैसे उसके खाने, पहने के साथ शिक्षा भी कर सकेगा। इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए बच्‍चे की उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए।

अब सवाल यह उठता है की आखिर यह राशि किसके बैंक खातें में आएगी, तो आपको बता दे यदि अनाथ बालक ने अपना अकाउंट खुलवाया हुआ है तो सरकार उसके बैंक खातें में यह राशि ट्रासफर करेगी। कोई छोटो बालक है जिसके माता-पिता नहीं, जो उसका लालन-पालन कर रहा है उसके बैंक खातें में यह राशि भेजी जाएगी।

योजना का लाभ लेने के लिए इन बातों का रखना है ध्‍यान

इस योजना की सबसे प्रमुख बात यह है की लाभ लेने वाला बालक/बालिका मध्‍यप्रदेश राज्‍य के की निवासी होना चाहिए। उसकी उम्र केवल 18 साल से भी कम होनी आवश्‍यक है यदि किसी बालक के माता-पिता नहीं है और उसकी उम्र 18 से ज्‍यादा है तो उसे Bal Ashirwad Yojana का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलाव बालक मुख्‍यमंत्री कोविड 19 बाल संवा योजना के तहत पात्रता नहीं रखता है वो ही बच्‍चे योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के लिए सबसे जरूरी यह बात है कि, बच्चा मध्यप्रदेश का ही निवासी हो. साथ ही मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों. इसके अलावा ऐसे बच्चे जो मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना के तहत पात्रता में नहीं आते हैं. ऐसे ही बच्चे इस योजना के पात्र होंगे.

कृषि में ग्रेजुएशन करने वाली बालिकाओं को मिलेगा यह फायदा जानिए

बाल आशीर्वाद योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

एमपी सरकार ने मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को शुरू करने के पीछे मुख्‍य कारण दो है

  1. बाल देखरेख संस्‍थाओं को छोडने वाले 18 साल से अधिक आयु के बालकों (ऑफ्टरकेयर) को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देकर समाज में पुर्नस्‍थापित करना है।
  2. 18 साल की आयु तक के अनाथ/असहाय बच्‍चों को जो अपने सम्‍बंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन यापन कर रहे है उनको आर्थिक सहायता (स्‍पॉन्‍सरशिप) उपलब्‍ध कराना है।

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana की पात्रता

  • आवेदन करने वाला बालक/बालिका मध्‍य प्रदेश राज्‍य के स्‍थानीय‍ निवासी हो।
  • अनाथ बच्‍चें अपने किसी संबंधि के संरक्षक में रह रहे है।
  • लाभार्थी बालक की उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए।
  • माता-पिता की मृत्‍यु हो चुकी है।
  • जो बालक मुख्‍यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना के तहत नहीं है।

जरूरी दस्‍तावेज बाल आशीर्वाद योजना

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड
  • जन्‍म प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • माता-पिता का मृत्‍यु प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • बैंक खाता का विवरण
  • बालक के स्‍कूल जाने का प्रमाण (मार्कशीट)
  • राशन कार्ड, बालक का आधार कार्ड
यूपी में गरीबों को मिलेगी फ्री कानूनी सहायता लागू करी LADCS प्रणाली

मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म/Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana Apply

इस योजना के लिए बच्‍चों का आवेदन आंगनबाड़ी केंद्र पर होता है अत: जल्‍दी से नजदीकी आंगनवाड़ी केन्‍द्र पर जाकर अपना आवेदन करे। आपके आवेदन को महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीयों के द्वारा स्‍वीकार करने के बाद जांच किया जाएगा।

आज आपको मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ की गई मुख्‍यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के बारें में बताया है। जो ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से लिखा है आपको इस स्‍कीम के पीडीएफ पढ़ना चाहते है तो यहा क्ल्कि करें

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.