Advertisement

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Kya Hai~ मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का संबंध किससे है जानिये

Advertisement

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Kya Hai~ मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का संबंध किससे है जानिये, Bal Gopal Yojana PDF,मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना pdf, Bal Gopal Yojana Kab Shuru Hui, बाल गोपाल योजना क्‍या है, Mukhyamantri Bal Gopal Yojana in Hindi, राजस्‍थान बाल गोपाल योजना इन हिंदी,

Rajasthan Bal Gopal Yojana:- नमस्‍कार दोस्‍तो हमारे प्रदेश में बात करे ग्रामीण इलाके क‍ि तो यहा पर बच्‍चों के पोषण को लेकर बहुत सी बाते सामने आती है। आज भी बच्‍चे कुपोषण का शिकार हो रहे है इसके रोकथाम पर सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी प्रकार राजस्‍थान सरकार ने भी प्रदेश के बच्‍चों के पोषण स्‍तर में सुधान लाने हेतु मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का आरंभ किया है। जिसके तहत सरकारी स्‍कूलों में अध्‍ययन कर रहे बच्‍चों को मिड डे मील (Mid De Mil Yojana) के अलावा अब हर सप्‍ताह में दो दिन दूध वितरण किया जाएगा। ताकी सभी बच्‍चों में एनीमिया, कैल्शियम, खून की पूर्ति हो सकते और अधिक से अधिक बच्‍चे कुपोषित होने से बचे। इसके साथ ही आप इस स्‍कीम के बारें में संपूर्ण जानकारी पढ़ना चाहते है तो विस्‍तार पूर्वक आर्टिकल को पढ़े।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना क्‍या है (Mukhyamantri Bal Gopal Yojana)

CM Bal Gopal Scheme का आरंभ सीएम अशोक गहलाेत जी ने 29 नवम्‍बर 2022 को सिविल लाइन जयपुर में किया था। और इसे पूरे राज्‍य में लागू भी कर दिया गया है इसमें राजकीय विद्यालयों, मदरसों, व विशेष प्रशिक्षण केन्‍द्रों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थीयों को दूध का वितरण किया जाएगा। ताकी सभी बच्‍चे कुपोषण का शिकार होने से दूर रहे यह दूध उनको पाउडर से तैयार किया हुआ सप्‍ताह के दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को दिया जाएगा। और यदि इस वार को कोई त्‍यौहार, जयंती या फिर विशेष दिन होने के कारण अवकाश हाेता है तो उनको यह दूध अवकाश के दूसरे दिन वितरण किया जाएगा।

राज्‍य के सभी स्‍कूलों में मिड डे मिल योजना के तहत उनको भोजन दिया जाता है और अब सरकार बाल गोपाल योजना के अतंर्गत दूध भी बच्‍चों को देगी। जिसमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5वीं तक के छात्रों को 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीमीटर दूध दिया जाएगा। और कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्‍चों को 20 ग्राम पाउडर से 200 मिलीमीटर दूध पीने के लिए दो दिन दिया जाएगा। योजना के अनुसार राज्‍य के प्रत्‍येक सरकारी स्‍कूल में जब प्रार्थना सभा समाप्‍त होगी उसके बाद दूध बच्‍चों को पिने के लिऐ दिया जाएगा।

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana
Mukhyamantri Bal Gopal Yojana

Highlights of Mukhyamantri Bal Gopal Yojana

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना (CM Bal Gopal Scheme Rajasthan)
कब शुरू हुई 29 नवंबर 2022
किसने शुरू कि‍ सीएम अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य विद्यार्थीयों को कुपोषण से बचाने व कैल्शियम पूर्ति हेतु दूध पिने के लिए देना
लाभार्थी कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्र
राज्‍य राजस्‍थान

मुख्‍यमंत्री सुखाड़ राहत योजना क्‍या है जानिये

राजस्‍थान बाल गोपाल योजना में दूध क‍ि मात्रा

क्र.सं. कक्षा पाउडर दूध क‍ि मात्रा चीनी
1. प्राथमिक कक्षा (कक्षा 1 से 5 तक) 15 ग्राम 150 ML 8.4 ग्राम
2. उच्‍च प्राथमिक कक्षा (कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक) 20 ग्राम 200 ML 10.2 ग्राम

बाल गोपाल योजना के अतंर्गत सरकार स्‍कूलों में अध्‍ययन कर रहे विद्यार्थीयों को पोषण देने व उनको कैल्शिय की पूर्ति हेतु मिड डे मील के अलावा अब सप्‍ताह में दो दिन दूध दिया जाएगा। यह दूध प्राथमिक कक्षा के बच्‍चों को 15 ग्राम पाउडर से बनाकर 150 ml दूध पिने को दिया जाएगा। और जो उच्‍च प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थी है उनको 20 ग्राम पाउडर से तैयार करके 200 ml दूध दिया जाएगा। 150 ml में प्रति गिलास में 8.4 ग्राम चीनी मिलायी जाएगी और 200 ml में कुल 10.2 ग्राम चीनी मिलाकर दूध पीने को दिया जाएगा। ध्‍यान रहे इस योजना का लाभ केवल कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8वीं तक के अभ्‍यर्थीयों को दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का उद्देश्‍य

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana को शुरू करने का मुख्‍य कारण है राज्‍य क‍ि सरकारी स्‍कूलों में जो प्राथमिक कक्षाओं में अध्‍यन कर रहे विद्यार्थी है उनको पोषण व कैल्शिय पूर्ति हेतु दूध पिलाना है। वो इसलिए क‍ि आप जानते है कि बच्‍चों के लिए दूध कितना जरूरी होता है दूध नहीं पीने पर उनके शरीर में कैल्शियम कि‍ कमी आ जाती है और इससे उनको अनेक प्रकार कि बीमारीया होने लग जाती है। जिसे हम आम भाषा में कुपोषण का शिकार होना कहते है इसी कुपोषण के शिकार होने से बचाने हेतु सरकार ने यह फैसला लिया है और यह जारी किया है कि अब प्रदेश कि सभी सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8वीं तक के अभ्‍यर्थीयों को सप्‍ताह में दो बार दूध पिने को दिया जाएगा।

यह दूध उनको मंगलवार व शुक्रवार के दिन वितरण किया जाएगा और यदि इन दोनो वारो पर किसी विशेष कारण से अवकाश रहता है तो उनको दूसरे दिन दूध पिने को दिया जाएगा। दूध से बच्‍चों के शारीरिक व मानसिक दोनो तहर से विकास होगा और उनके शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी मिलेगा। राज्‍य के जितने भी राजकीय विद्यालय, मदरसे, विशेष प्रशिक्षण केन्‍द्र है सभी में Powder Milk (मिल्‍क पाउडर) से तैयार किया हुआ दूध पीने को दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का लाभ व विशेषताएं

  • राज्‍य क‍ि जितनी भी सरकारी स्‍कूल है उनमें सरकार क‍ि ओर से मिड डे मील योजना शुरू किया हुआ है जिसके अनुसार बच्‍चों को कुपोषण होने के लिए पोष्टिक आहार दिया जाता है।
  • यह अहार प्रौटीन, विटामिन आदि से भरपूर युक्‍त होता है इसी प्रकार राज्‍य के सभी राजकीय विद्यालयों, प्राइमरी स्‍कूलों, मदरसों, विशेष प्रशिक्षण केन्‍द्रो के अभ्‍यर्थीयों को कैल्शिय पूर्ति हेतु सरकार क‍ि ओर से बाल गोपाल योजना के माध्‍यम से दूध पीने के लिए दिया जाएगा।
  • यह दूध बच्‍चो को सप्‍ताह के केवल दो दिन ही उपलब्‍ध कराया जाएगा केवल मंगलवार व शुक्रवार को। Mukhyamantri Bal Gopal Yojana
  • बाल गोपाल योजना के शुरू होने पर राज्‍य में लगभग 60 लाख से भी ज्‍यादा बच्‍चों को दूध से लाभान्वित किया जाएगा।
  • यह दूध बच्‍चों को मिल्‍क पाउडर के द्वारा बनाकर दिया जाएगा, जिसमें पूर्ण प्रोटीन, कैल्शिय, विटामीन आदि भरपूर मात्रा में रहते है।
  • इस योजना के शुरू होने से अब सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चे रोजना स्‍कूल आएगे और एडमिशन में भी वृद्धि होगी।
  • Mukhyamantri Bal Gopal Scheme के शुरू होने पर अधिकतर बच्‍चों को शारीरिक व मानसिक रूप से विकास होगा और सभी हर प्रकार कि बीमारी से लड़ने की क्षमता भी रखेगें।

दोस्‍तो आज के लेख में इतना ही यह जानकारी आपको केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के तहत दी है। योजना का आरंभ राजस्‍थान सरकार के द्वारा की गई है जिसका नाम है मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना (Mukhyamantri Bal Gopal Yojana) और हमारे द्वारा लिखा लेख आपको पसंद आया तो अवश्‍य लाईक करे व सभी के साथ साझा करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

3 thoughts on “Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Kya Hai~ मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का संबंध किससे है जानिये”

  1. Pingback: राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्‍याय योजना - CG Bhumihin Kishan Yojana in Hindi

  2. Pingback: राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना क्‍या है ~ Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Online Apply

  3. Pingback: Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Online Registration~मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है जानिये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *