Sarkari Yojana

Mukhyamantri Chranjeevi Swasthya Bima Yojana Renewal~मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्‍या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Mukhyamantri Chranjeevi Swasthya Bima Yojana in Rajasthan:- मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्‍व में राजस्‍थान राज्‍य सरकार स्‍वास्‍थ्‍य एवं निरोगी राजस्‍थान संकल्‍प को लेकर कई प्रकार की कल्‍याणकारी योजनाएं शुरू करी हुई है। प्रदेश की जनता को फ्री में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य व उच्‍च चिकित्‍सा देकर राज्‍य को निरोगी बनाने के उद्देश्‍य से मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क दवा योजना, मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क जांच योजना, मुख्‍यमंत्री चिरंजीव स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के अलावा भी अन्‍य कई स्‍कीम चलाई हुई है। मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना

राज्‍य सरकार द्वारा चलाई हुई जनकल्‍याणकारी योजनाओं का सफलता पूर्वक संचालर कर रही है इन सभी योजनाओं के माध्‍यम से आम जन को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के साथ-साथ साधारण और असाध्‍य रोगों से पीडि़त नागरिको को आउटडोर एवं इंडोर चिकित्‍सा सुविधाएं पूर्ण रूप से नि:शुल्‍क उपलब्‍ध करावाई जा रही है। जैसे हार्ट सर्जरी, कॉकलियर इम्‍प्‍लांट, कैंसर, थैलेसीमिया, हीमोफीलिया आदि जैसे असाध्‍य रोगों के मरीजों के लिए तो ये सभी योजनाएं वरदान साबित हो रही है। अब तक प्रदेश के बहुत से मरीज चिंरजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत अपनी बीमारीयों का ईलाज समय पर और नि:शुल्‍क करवा लिया है।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्‍थान क्‍या है/Chranjeevi Yojana Kya Hai

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री चिंरजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना राजस्‍थान (Mukhyamantri Chranjeevi Swasthya Bima Yojana in Rajastha)
कब शुरू करी 01 मई 2021
किसने शुरू करी सीएम महोदय अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य प्रदेश की जनता को बेहतर चिकित्‍सा सुविधा फ्री में देकर निरोगी राजस्‍थान बनाना है
लाभार्थी प्रदेश का हर एक नागरिक
कैशलेश ईलाज 25 लाख रूपये तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/
Free Mobile Yojana~अब केवल इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन जानिए, फ्री मोबाइल योजना

चिरंजीवी योजना क्‍या है समझाएं/Chranjeevi Yojana in Hindi

आज स्‍वास्‍थ्‍य पर खर्च होने वाला खर्च प्रत्‍येक परिवार की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है राजस्‍थान सरकार नं आपकी इस बड़ी चिंता को दूर करने के लिए एक नई पहल करते हुए ‘मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना” का प्रारंभ किया है। जिसमें सभी प्रदेशवासियों को सरकार नि:शुल्‍क बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं देगी, परिणाम यह होगा की एक गरीब परिवार भी अब फ्री में अपना ईलाज अच्‍छे से करवा सकेगा। इससे राज्‍य निरोगी होगा और हर साल किसी बीमारी से ग्रसित मरीज की होने वाली मृत्‍यु दर में कमी होगी।

चिरंजीवी योजना में राजस्‍थान राज्‍य के प्रत्‍येक परिवार को 25 लाख रूपये का केशलेस बीमा कवरेज की सुविधा दी गई है। इस यूनिवर्सल हैल्‍थ कवरेज के अतंर्गत राज्‍य के सभी सरकारी व निजी अस्‍पतालों में नि:शुल्‍क चिकित्‍सा सेवाएं मिलेगी। अब हर एक परिवार चाहे गरीब हो या अमीर सभी अपना इलाज फ्री में करवा सकते है। सरकार ने चिरंजीवी योजना से प्रदेश में अधिकतर अस्‍पतालों को जोड़ा है

जो हॉस्पिटल मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की सूची में शामिल है आप किसी भी अस्‍पताल में जाकर अपना ईलाज फ्री में करवा सकते है। यहा तक जब आप हॉस्पिटल में पर्ची कटवाने का भी कोई शुल्‍क नहीं है। आपको अपना जन आधार कार्ड और आधार कार्ड लेकर जाना है और पर्ची कटवाकर किसी भी सर्वश्रेष्‍ठ डॉक्‍टर का अपोइटमेंट लेकर फ्री में ईलाज करवा सकते है।

इतना ही नहीं अब आप सभी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा स्‍कीम के तहत इलाज करवाने के बाद फ्री में दवां एव जांच भी करवा सकते है। क्‍योंकि राज्‍य सरकार ने प्रदेश की जनता को फ्री में दवाई देने के लिए मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क दवा योजना चलाई हुई है। और फ्री में जांच करवाने के लिए मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क जांच योजना का आरंभ किया हुआ है इन स्‍कीम के माध्‍यम से आप सभी प्रदेशवासि‍ नि:शुल्‍क दवाई और जाचं करवा सकते है।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का उद्देश्‍य/Chiranjeevi Yojana Objective

राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू करी गई मुख्‍यमंत्री चिंरजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का उद्देश्‍य प्रदेशवासियों को फ्री में स्‍वास्‍थ्‍य बीमा प्रदान करना है। जिससे प्रदेश के सभी लोगा का ईलाज फ्री में और बेहतर मिले, और राजस्‍थान निरोगी हो सके। गहलोत सरकार ने चिरंजीवी स्‍कीम को आरंभ करने पर 10 लाख रूपये तक का केशलेस ईलाज देने का वादा किया था। बजट 2023-24 घोषणा के दौरान 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 25 लाख रूपये फ्री केशलेस ईलाज कर दिया। अब हर प्रदेशवास‍ि 25 लाख रूपये तक का ईलाज नि:शुल्‍क करवा सकता है

प्रदेश में योजना को लाने के पीछे कारण है की हम देखते है जो गरीब परिवार है उनको अनेक प्रकार की बीमारीयों का शिकार होना पड़ता है। पैसे नहीं होने के कारण वो अपना ईलाज अच्‍छे हॉस्पिटल में नहीं करवा पाते है जिससे वह बीमारी और भी ज्‍यादा बढ़ने पर आखिर मरीज की मृत्‍यु हो जाती है इन सभी परिवार वालों को बेहतर चिकित्‍सा सुविधा देना ही चिंरजीवी योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य है। इससे एक गरीब आदमी का ईलाज नि:शुल्‍क होगा और वह बहुत बड़े खर्च से बच सकेगा।

  • पात्र परिवारों का स्‍वास्‍थ्‍य पर होने वाला व्‍यय (Out of Pocket Expenditure) कम करना है।
  • पात्र परिवारों का राजकीय अस्‍पतालो के साथ-साथ योजना में सम्‍बद्ध निजी चिकित्‍सालयों के माध्‍यम से गुणवत्तापूर्ण एवं विषेशज्ञ चिकित्‍सा सुविधांए उपलब्‍ध कराना है।
  • राज्‍य के सभी पात्र परिवारों को योजना में वर्णित पैकेज से संबंधित बीमारियो का नि:शुल्‍क ईलाज उपलब्‍ध करवाना है।

चिरंजीवी योजना के जरूरी डॉक्‍यूमेंट

  • आप राज्‍य के स्‍थाई निवासी हो
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड/भामाशाह कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण
  • राशन कार्उ
  • निवास प्रमाण
  • फोटो आदि

चिरंजीवी योजना क्‍या है बताइए/Chiranjeevi Yojana Details in Hindi

Chiranjeevi Yojana Salient Features:-

योजना का प्रारंभ:- राज्‍य में दिनांक 30 जनवरी 2021 से लागू आयुष्‍मान भारत-महात्‍मा गांधी राजस्‍थान स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर पूरे प्रदेश को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ देने के लिए राज्‍य सरकार ने दिनांक 01 मई 2021 को गहलोत सरकार ने मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) की शुरूआत की गई है।

लाथार्थी परिवार:- योजना के तहत जन-आधार डेटाबेस से जुडे/पंजीकृत वे सभी परिवार जो नि:शुल्‍क श्रेणी के अर्न्‍तगत पात्रता रखते है अथवा निर्धारित प्रीमियम का भुगतान कर योजना में पंजीकृत हुए है। नि:शुल्‍क श्रेणी में पंजीकृत राज्‍य के खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अंतर्गत पात्र लाभार्थी परिवार, सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC) 2011 के पात्र परिवार, प्रदेश के समस्‍त विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्‍पनी में कार्य करने वाले संविदा कर्मी, लघु सीमांत किसान एवं पिछले वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्‍त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार सम्मिलित है। इनके अलावा वो सभी परिवार जो सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं है अर्थात मेडिकल अटेन्‍डेंस नियमों के तहत लाभ नहीं ले रहे है वे निर्धारित प्रीमिय का भुगतान कर योजना में शामिल हो सकते है। सालाना 25 लाख रूपये तक का केशलेश चिकित्‍सा सुविधा प्राप्‍त कर सकते है

राज्‍य के माननीय मुख्‍यमंत्री महोदय जी ने साल 2023-24 बजट घोषणा के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर को प्रति परिवार प्रति वर्ष 10 लाख से बढ़कार 25 लाख प्रतिवर्ष प्रति परिवर कर दिया गया है।

पैकेज:- योजना केवल आईपीडी प्रोसिजर्स एवं चिन्हित प्रोसिजर्स के लिए मान्‍य होगी। योजना के अन्‍तर्गत विभिन्‍न बीमारियों के 1798 प्रकार के पैकेजेज एवं प्रोसिजर्स उपलब्‍ध है। पैकेजेज को और अधिक सुगम एवं समझने में आसन बनाने के लिए इन्‍हे योजना के सॉफ्टवेयर में 3219 पैकेजेज में विभक्‍त किया गया है। योजना के तहत आरंभ से पूर्व की सभी बीमारियों को भी शामि किया गया है

  • पंजीकरण शुल्‍क
  • विस्‍तर का व्‍यय
  • भर्ती करवाने का व्‍यय तथा नर्सिंग का व्‍यय
  • शल्‍य चिकित्‍स, संवेदनाहरण विशेषज्ञ तथा सामान्‍य चिकित्‍सा का परामर्श शुल्‍क
  • संवदेनाहरण, रक्‍त, ऑक्‍सीजन ,ओ.टी, आदि का खर्चा
  • औषधियों का खर्चा
  • एक्‍स-रे तथा सभी प्रकार की जांच का खर्चा
  • संचारी रोगो से अस्‍पताल के स्‍टाफ एवं मरीज के बचाव के लिए आवश्‍यक उपकरणों पर होने वाला खर्चा आदि को चिरंजीवी योजना में शामिल किया गया है।

योजना के अनुसार मरीज जिस भी बीमारी के लिए अस्‍पताल में एडमिट हुआ, एडमिट के 5 दिन पहले एवं डिस्‍चार्ज के 15 दिन तक का खर्चा जैसे अस्‍पताल में की गई जांचे, दवाइया, डॉक्‍टर का परामर्श आदि इसी में शामिल किया गया है।

अन्‍य प्रावधान:-   चिरंजीवी योजना के तहत जुड़कर लाभ लेने के लिए परिवार के किसी भी सदस्‍य की आयु की कोई सीमा नहीं है आप एक वर्ष की आयु के बच्‍चे का ईलाज भी परिवार कार्ड के नाम से योजना में करवा सकते है।

Rajasthan nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे

चिरंजीवी योजना की खास बाते/ Chiranjeevi Yojana Important Features in Hindi

  1. इस योजना में राजस्‍थान के प्रत्‍येक परिवार हेतु 25 लाख का केशलेस बीमा कवरेज की सुविधा दी गई है।
  2. राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 लाभार्थियों कों इस स्‍कीम में पंजीकरण करने की आवश्‍यकता नहीं होगी। इनका बीमा प्रीमियम राज्‍य सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा।
  3. चिरंजीवी स्‍कीम में राज्‍य के सभी लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मी (समस्त विभागो/बोर्ड//निगम/सरकारी कम्‍पनी) व अन्‍य लाभार्थीयों (निराश्र‍ित व असहाय परिवार) स्‍वयं को चिरंजीवी योजना में खुद से रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। या फिर आप किसी नजदीकी ई-मित्र केंन्‍द्र पर जाकर भी मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में आवेदन कर सकते है। आपका बीमा प्रीमियम भी राज्‍य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  4. इनके अलावा जो अन्‍य सभी परिवार (नि:शुल्‍‍क श्रेणी के अलावा जैसे- सरकारी कर्मचारी) है उनको मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना में रू850/- का हर साल प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  5. Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में आवेदन करने हेतु जन आधार कार्ड नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद होना अति आवश्‍यक है। आपके पास जन आधार कार्ड नही है तो पहले जन आधार कार्ड बनवाऐ, उसके बाद मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में अप्‍लाई करें।

चिरंजीवी योजना की पात्रता/Eligibility in HIndi

  • चिरंजीवी योजना में कौन-कौन पात्रता रखता है वह देखने के लिए आपको योजना की वेबसाइट पर आना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर आपको योजना का विवरण का विकल्‍प पर क्ल्कि करना है। उसके बाद योजना के अतंर्गत पात्रता वाले ऑप्‍श्‍न पर क्ल्कि करना है।
मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना
  • अगले पेज पर आपको मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की पात्रता खुलकर आ जाएगी।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना रजिस्‍ट्रेशन कैसे करें/Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Online Registration

(Chiranjeevi Yojana Official Website, चिरंजीवी योजना आवेदन कैसे करें, Chiranjeevi Yojana Online Registration, चिरंजीवी योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म, Chiranjeevi Yojana Online Form चिरंजीवी योजना ऑफिशियल वेबसाइट)

  • मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा स्‍कीम में अप्‍लाई करने के लिए सबसे पहले आपको Chrianjeevi Official Website पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज को नीचे की ओर स्‍क्रोल करना है जहा आपको चिरंजीवी (मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना ऑनलाइन पंजीकरण का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Rajasthan Chiranjeevi Yojan
  • जब आप ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करते है तो इस प्रकार का नया पेज खुलकर आएगा।
Chiranjeevi Scheme in Rajas
  • यहा आपको Redirect To SSO पर क्ल्कि करने क बाद इस प्रकार का नया पेज खुलेगा।
Chiranjeevi Yojana in Hindi
  • आपने पहले से ही इस पोर्टल्‍ पर रजिस्‍ट्रेशन किया हुआ है तो यहा आपको अपना Login ID, Paasword[ Captcha Code भरना है और लॉगइन करना है।
  • इस पोर्टल पर आपने अभी तक रजिस्‍ट्रेशन नहीं किया तो आपको Registration के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Chiranjeevi Yojana Kya Hai
दूसरा चरण
  • यहा आपको अपनी Category का चयन करना है की आप Citizen, Udhyog, Govt. Employee है
  • अपनी कैटगरी चयन करने के बाद नीचे आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर (सिटीजन है) उद्योग की कैटगरी में है तो आपको यहा SAN नंबर भरना है। यदि आप सरकारी कर्मचारी है तो SIPF Number, SIPF Password भरकर नीचे NEXT के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • जब आप अपने जनआधार कार्ड नंबर भरकर Next पर क्ल्कि करते है तो आपके परिवार का विवरण खुलकर आता है।
  • जिसके बाद आपकोन चीचे Send OTP पर क्ल्कि करना है।
  • अब आपको ओटीपी बॉक्‍स में ओटीपी भरकर नीचे सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।
तीसरा चरण
  • पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आपको लॉगिन करना है
Chiranjeevi Yojana Online F
  • यहा आपको अपनी SSO ID, Username,Digital Identity, Password, Enter Captcha कोड़ भरकर नीचे Login के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख एक नया पृष्‍ठ खुलेगा यहा आपको ABMGRSBY Application का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद एक ओर पृष्‍ठ खुलेगा, यदि आप पुराने यूजर है तो आपका यूजरनाम, पासवर्ड दर्ज करना है। और आप नए यूजर है तो आप न्‍यू यूजर पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद आपके सामने चिरंजीवी योजना आवेदन फॉर्म (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Application Form) खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी जैसे- आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आयु, लिंग, जन्‍म तिथि आदि भरकर अपने जरूरी दस्‍तावेज को अपलोड करना है।
  • पूरी डिटेल भरने के बाद नीचे Submit के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • इस प्रकार आप सभी ऑनलाइन तरीके से मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में घर बैठै मोबाइल व लैपटॉप की सहायता से अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है।
जन आधार कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन~Jan Aadhar Card Download Online

चिरंजीवी योजना आवेदन कैसे करें/Chiranjeevi Yojana Application Form

  • जिन व्‍यक्तियों से चिंरजीवी योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं हुआ वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकता है।
  • आपको अपने ग्राम पंचायत स्‍तर पर, ब्‍लॉक स्‍तर पर आयोजित चिंरजीवी योजना के शिव‍िर में जाना है।
  • यहा से आपको चिरंजीवी योजना का आवेदन फॉर्म लेना है उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • जरूरी दस्‍तावेजों की फोटो कॉफी अपलोड करके उसी शिविर में जमा करा देना है।
  • यहा से आपको रेफरेंसर नंबर मिलेगा उसे संभालकर करखना है।
  • इस रेफरेंस नंबर से आप अपने आवेदन की स्थिति चिरंजीवी योजना में ऑनलाइन तरीके से देख सकते है।

NOTE:- आप अपने किसी नजदीकी ई-मित्र, सेवा केन्‍द्र पर जाकर भी मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Scheme) में आवेदन कर सकते है।

चिंरजीवी योजना रजिस्‍ट्रेशन की स्थिति कैसे देखें/ Chiranjeevi Yojana Application Status

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Application Status:- आपने चिरंजीवी योजना में अप्‍लाई किया हुआ है और अब आप अपेन आवेदन की स्थिति को देखना चाहते है तो आसनी से घर बैठै मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से देख सकते है। उसके लिए नीचे दिए हुए चरणों को फोलो करना है

  • सबसे पहले आपको मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको रजिस्‍ट्रेशन की स्थिति खोजें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Chrinjeevi Yojana Applicati
  • यहा आपको अपने जन आधार कार्ड नंबर (Jan Aadhar Card Number) डालकर आगे सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगले पृष्‍ठ पर आपको चिंरजीवी योजना एप्‍लीकेशन स्‍टेटे की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप सभी चिरंजीवी योजना की आवेदन स्थिति देख सकते है।

चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्‍ट/Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Hospital List

Chiranjeevi Yojana Hospital List, चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्‍ट, District Wise Hospital List, चिरंजीवी योजना जिले वाइज हॉस्पिटल लिस्‍ट देखें, Chiranjeevi Yojana District Wise Hopistal List,

  • आप अपने जिल में चिरंजीवी योजना में शामिल हॉस्पिटल की सूची देखना चाहते है तो आसनी से घर बैठै मोबाइल की सहायता से देख सकते है। करना यह है की चिरंजीवी योजना की वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको पैनलबद्ध अस्‍पताल (Empaneled Hospital) का ऑप्‍शन दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करना है।
Untitled 1 13
  • जब आप पैनलबद्ध अस्‍पताल पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने District Wise Empaneled Hospital List खुलकर आएगी।
Chiranjeevi Hopsital List
  • अब आपको अपने जिला का नाम चयन करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने तीन प्रकार के ऑप्‍श्‍न खुलेगे पहला केंद्र सरकार के पैनलबद्ध अस्‍पताल, दूसरा राज्‍य सरकार के पैनलबद्ध अस्‍पताल और तीसरा निजी पैनलबद्ध अस्‍पताल।
  • आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार किसी भी ऑप्‍शन पर क्ल्कि करे संबंधित हॉस्पिटल की सूची देख सकते है।

हॉस्पिटल का नाम चिरंजीवी योजना में देखें /चिरंजीवी योजना में हॉस्पिटल का नाम कैसे देखें

चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्‍ट

  • आप किसी अस्‍पताल का नाम चिरंजीवी योजना में देखना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको अस्‍पताल खोंजे का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
Untitled 2 8
  • अस्‍पताल खोज पर क्ल्कि करते ही अलगा पेज इस प्रकार का खुलकर आएगा।
Untitled 3 3
  • यहा आपको अपने जिला का नाम चयन, हॉस्पिटल का नाम चयन, विशेषता का चयन, पैकेज का चयन, पैनल का प्रकार चुनकर नीचे ढूंढू के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.