Sarkari Yojana

फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें जानिए~ Free Mobile Yojana List Name Check

Mukhyamantri Free Mobile Yojana in Hindi, मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना रजिस्‍ट्रेशन, Mukhyamantri Free Mobile Yojana Registration, फ्री में मोबाइल कब मिलेगा, Mukhyamantri Free Mobile Yojana Official Website, फ्री में मोबाइल कैसे मिलेगा, Free Mobile Yojana List 2023, फ्री में मोबाइल कैसे ले, Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan,

Free Mobile Yojana Rajasthan List:- राजस्‍थान सरकार प्रदेश के सभी आदमीयो की तहर अब महिलाओं को भी डिजिटल रूप से अग्रसर करने के लिए फ्री मोाबाइल योजना आरंभ करी है। जिसमें प्रदेश की चिरंजीवी पिरवार की मुखिया महिलाओं को फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन द‍े रही है आइए जानते है किन-किन महिलाओं को मिलेगा मोबाइल और कैसे………फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

सीएम अशोक गहलाते जी ने पिछले वर्ष की बजट घोषणा के दौरान महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देने का वादा किया था। अब वह वादा पूरा हो रहा है उस दौरान कहा थ की प्रदेश की कुल 01 करोड़ 33 लाख महिलाओं को यह मोबाइल फोन मिलेगा। जब से महिलाओं ने यह बात सुनी है तो सभी इस घंडी का बेसबरी से इंतजार कर रही है। अब महिलाओं के इंतजार की घंडी समाप्‍त हो गई अब राजस्‍थान सरकार 10 अगस्‍त से महिलाओं को मोबाइल फोन देना शुरू कर दी है।

आप राजस्‍थान राज्‍य की महिला और चिरंजीवी कार्ड में परिवार की मुखिया महिला है तो आपको भी इस स्‍कीम के तहत फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन अवश्‍य मिलेगा। इसके लिए आपको क्‍या-क्‍या करना है लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखे आदि जानकारी आपको नीचे लेख में मिल जाएगी। यहा से आप चैक कर सकते है की फ्री मोबाइल फोन लिस्‍ट में आपका नाम है भी या नहीं तो चलिए आरंभ करते है स्‍कीम……

फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

Free Mobile Yojana List PDF/मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना क्‍या है जानिए

योजना का नाम फ्री मोबाइल योजना/Free Mobile Yojana Rajasthan
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य महिलाओं को स्‍मार्ट मोबाइल देकर कल्‍याणाकारी सभी स्‍कीम की जानकारी समय पर देना है।
लाभार्थी महिला चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया जिसके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
लाभार्थी महिला की संख्‍या 1.33 करोड़
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
कुल बजट 1200 करोड़ रूपये
फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://rajasthan.gov.in/
राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे

मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना राजस्‍थान/Mukhyamantri Free Mobile Yojana List

Free Mobile Yojana List me Name Check Kaise Kare:- राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी अपने प्रदेश की महिलाओं को भी मोबाइल की माध्‍यम से सभी कल्‍याणकारी सुविधाओं की जानकीर पहुचाने के लिए फ्री में मोबाइल वितरण कर रही है। राज्‍य सरकार जो भी स्‍कीम महिलाओं के हित में शुरू करती है उसकी जानकारी महिलाओं का स्‍वत मिल जाएगी। क्‍योंकि जब भी कोई स्‍कीम राज्‍य सरकार महिलाओं के हित में शुरू करती है तो अधिकतर महिलाओं को इसकी जानकारी नहीं होती है।

जो पढ़ी-लिखी शहरी क्षेत्र की महिलाएं है उनको तो इस बात की जानकारी होती है की सरकार हमारे लिए क्‍या-क्‍या सुविधाएं दे रही है। पर जो ग्रामीण क्षेत्रों की औरतो है उनको इस बात के बारें में कुछ भी पता नहीं होता की सरकार हमारे लिए क्‍या-क्‍या कर रही है। अब इन सभी औरतों को राज्‍य सरकार फ्री में मोबाइल देगी जिसकी सहायता से हर कोई महिला को इस बात की जानकारी होगी की महिलाओं के कल्‍याण हेतु क्‍या स्‍कीम, नीति, सब्सिडी, सुविधा दे रही है।

मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना कब शुरू हुई/Free Mobile Yojana in Rajasthan

राजस्‍थान की फ्री स्‍मार्ट मोबाइल फोन योजना (Mukhyamantri Digital Seva yojana) का आरंभ मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने साल 2022-23 के बजट के दौरान करी है। जब राजस्‍थान राज्‍य ने अपना बजटर पेशं 23 फरवी 2022 को किया था, उसी दौरान महिलाओं के लिए एक बड़ी घोषणा करी थी। सीएम ने कहा था की प्रदेश की जो माता-बहने चिंरजीवी कार्ड में परिवार की मुखिया महिला है उनको आगामी साल में फ्री में मोबाइल फोन दिया जाएगा। और अब वह घड़ी आ गई की राज्‍य की महिलाओं को मोबाइल फोन 10 अगस्‍त 2023 से मिल रहा है।

मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ/Benefits of Mukhyamantri Free Mobile Yojana

मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत मिलने वाले मोबाइल से प्रदेश की महिलाओं को विभिन्‍न प्रकार के फायदे होने वाले है।

  • सर्वप्रथम तो यह की सरकार जब भी कोई सरकारी स्‍कीम, सब्सिडी, सुविधा या नीति महिलाओं के लिए लॉन्‍च करेगी तो उसकी जानकारी उनको मिल जाएगी।
  • शायद ही महिला इस स्‍कीम या सब्सिडी का लाभ आसनी से प्राप्‍त कर सकेगी।
  • इसके अलावा महिला के पास अब स्‍मार्ट मोबाइल फोन होगा जो फ्री में मिलेगा। इसका अच्‍छा और क्‍या फायदा एक महिला को हो सकता है
  • साथ ही सरकार 3 साल का इंटरनेट भी देगी, उसके बाद महिला का खुद को इंटरनेट का रिचार्ज करवाना होगा।
  • सभी प्रकार से जुड़ी खबर अब महिला भी मोबाइल पर देख सकेगी।
  • Mukhyamantri Digital Seva Scheme के तहत राज्‍य की एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल दिया जाएगा।
  • सभी महिला चिरंजीवी कार्ड की मुखिया महिला होगी, जिनको राजस्‍थान सरकार नि:शुल्‍क स्‍मार्टफोन देगी।
  • डिजिटल सेवा स्‍कीम के तहत मिलने वाले मोबाइल में 3 साल का डाटा हर महिने 5 जीबी की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।
  • इतना ही नहीं साथ में सिक कार्ड भी दिया जाएगा।
  • राजस्‍थान सरकार द्वारा दिए जाने वाले मोबाइल में विभिन्‍न फ्लेगशिप योजनाओं के ऐप इनबिल्‍ट होगे, जिनमें लगभग 28 से ज्‍यादा योजनाओं को शामिल किया गया है।
अब केवल इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन जानिए, फ्री मोबाइल योजना

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Apply/राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना ऑफिशियल वेबसाइट

जब से राज्‍य के महिलाओं ने यह बात सुनी है की सरकार हमे फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन देगी, तो उनकी इच्‍छुकता और भी ज्‍यादा बढ़ गई है। की आखिर फ्री में मोबाइल लेने के लिए आवेदन कैसे करे। तो आप सभी माताओं को बता दे की मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) में किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्‍यकता नहीं होगी। आपको स्‍वत: ही राजस्‍थान सरकार फ्री में मोबाइल वितरण करेगी।

आपको मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में अप्‍लाई करके अपना चिरंजीवी कार्ड बनवाना है। जिन महिलाओं ने चिरंजीवी कार्ड बनवाया हुआ है और उस कार्ड में मुखिया महिला में आपका नाम है तो आपको राजस्‍थान सरकार फ्री में मोबाइल अवश्‍य देगी। यदि आपका ना चिरंजीवी कार्ड (Chiranjeevi Card) में मुखिया महिला में नही है तो आपको मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत फ्री में मोबाइल नहीं मिलेगा।

फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें/Free Mobile Yojana List Kaise Check Kare

आप राजस्‍थान राज्‍य की महिला है और चिंरजीवी कार्ड में परिवार की मुखिया महिला के पद पर है तो आपको भी राज्‍य सरकार 10 अगस्‍त से मोबाइल फोन देगी। आप अपना नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Free Mobile Yojana) की लिस्‍ट में अपना नाम देखना चाहते है। की लिस्‍ट में आपका नाम है या नहीं तो आसनी से घर बैठै अपने मोबाइल की सहायता से देख सकते है।

  • फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर आपको रजिस्‍ट्रेशन की स्थिति देखे का ऑप्‍शन दिखाई देगा, वहा जाकर आपको अपने जनआधार कार्ड नंबर डालना है।
Untitled 12 2
  • जन आधार नंबर डालने के बाद अपको आगे सर्च के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • इसके बाद अगला पेज खुलेगा जहा आपके जन आधर कार्ड की डिटेल होगी।
  • यदि आपके सामने यह डिटेल खुल जाती है तो आपको प्रथम चरण में ही मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत फ्री में मोबाइल मिलेगा।
  • यदि अगले पृष्‍ठ पर आपका नाम नहीं आता है तो आपको प्रथम चरण में Mukhyamantri Digital Seva Yojana के तहत फ्री में मोबाइल नहीं मिलेगा।
मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्‍या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना/Indira Gandhi Smartphone Yojana Video

आज आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई हुई मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Free Mobile Yojana) में फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें उसके बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशिय नोटिश के आधार पर लिखा है इस प्रकार अन्‍य सभी राज्‍यों की स्‍कीम के बारें में पढ़ना चाहते है तो वेबसाइट के साथ बने रहिए धन्‍यवाद

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.