Advertisement

(Online Registration) मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना क्‍या है~Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana in Hindi

Advertisement

मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना, Jan Kalyan Sambal Yojana Kya Hai, जनकल्‍याण संबल 2.0 योजना क्‍या है, Jan Kalyan Sambal Yojana Panjiyan, मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना, Jan Kalyan Sambl Yojana Card, संबल योजना लिस्‍ट, Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Form Download, संबल योजना पंजीयन प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें, Jan Kalyan Sambal Yojana Online Apply, संबल योजना पंजीयन स्थिति,

MP Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana:- देश में चाहे केन्‍द्र सरकार हो या फिर राज्‍य सरकार प्रदेश के श्रमिक गरीब परिवारों यानी जो अंसगठित क्षेत्रों में कार्य करके अपना जीवन यापन करते है। उन सभी युवाओं के लिए सरकार विभिन्‍न प्रकार कि सरकारी स्‍कीम चलाई हुई ताकी उनकी स्थिति में बेहतर सुधार लाया जा सके। और अब इसी के चलते मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार ने भी श्रमिक गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए संबल योजना (Jan Kalyan Sambal Scheme) कि शुरूआत कि है। जिसे शुरूआत में मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना के नाम से शुरू किया था पर अब इसे मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना (2.0) के नाम से जाना जाता है।

Advertisement

इसमें एमपी सरकार राज्‍य के भवन एवं अन्‍य सनिर्माण कर्मकार कल्‍याण विभाग में जुड़े हुए सभी श्रमिक परिवारों को विभिन्‍न प्रकार कि योजनाओं का लाभ सीधा दिया जाएगा। आप भी एमपी राज्‍य के निवासी है और अंसंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए है और अभी तक जन कल्‍याण योजना में आवेदन नहीं किया है। तो जल्‍दी से इस स्‍कीम में आवेदन करे और एमपी सरकार द्वारा आरंभ कि गई विभिन्‍न प्रकार कि सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे उठाऐं। और आप इस स्‍कीम के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी पढ़ना चाहते है तो लेख के साथ अंत तक बने रहिए।

मध्य प्रदेश के श्रमिक गरीब परिवारों की आर्थिक मदद के लिए संभल योजना की शुरुआत की गई थी. इसके तहत श्रमिकों की किसी दुर्घटना में मौत होने पर उनके परिवार को 4 लाख रुपए तक की राशि राज्य के श्रम विभाग द्वारा दी जाती है. सामान्य मौत और अपंगता की स्थिति में श्रमिक के परिवार को दो लाख रुपए मिलते हैं. आंशिक अपंगता होने पर 1 लाख रुपए की मदद मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दी जाती है.

मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना कब शुरू हुई (MP Jan Kalyan Sambal Yojana in Hindi)

मध्‍य प्रदेश राज्‍य के माननीय मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी की पहल पर राज्‍य के करोड़ो असंगठित श्रमिकों को साामजिक सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ आर्थिक सहायता राशि देने के मकसद से Mukhyamantri Jan Kalyana Sambal Yojana को शुरू किया है। जिसकी शुरूआत पूरे राज्‍य में वर्ष 2018 में कर दी गई थी, पर अब इस योजना नाम मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना कर दिया है।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana
Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

Key Highlights of Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Madhya Pradesh

योजना का नाम Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana (मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना)
कब शुरू हुई वर्ष 2018 में
किसने शुरू कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
विभाग श्र‍म विभाग मध्‍यप्रदेश शासन
उद्देश्‍यय राज्‍य के असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य के श्रमिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
एमपी जन कल्‍याण संबल योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट https://sambal.mp.gov.in/

बिहार राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे चेक करें

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना क्‍या है (MP Jan Kalyan Sambal Yojana Kya Hai)

शायद आपको इस स्‍कीम के नाम से पता लग गया होगा कि यह योजना क्‍या है पर आपको थोड़ा विस्‍तार से बता देते है। जन कल्‍याण यानी जनता के कल्‍याण के लिए शुरू कि गई स्‍कीम है जिसका आरंभ तो बीजेपी सरकार के समय वर्ष 2018 में Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के नाम से किया था। पर जब एमपी राज्‍य में काग्रेंस क‍ि सरकार आयी तो वर्ष 2019 में इसका नाम बदलकर मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना/ जन कल्‍याण संबल कार्ड/ नया सवेरा कार्ड योजना रख दिया है। जिसमें सभी श्रमिक परिवारों को यह नया सवेरा कार्ड बनवाना होगा।

और इसी कार्ड के माध्‍यम से मध्‍य प्रदेश सरकार आपको विभिन्‍न प्रकार कि सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे देगी। उसके लिए आप सभी श्रमिकों के पास सवेरा कार्ड होना आवश्‍यक है। इस स्‍कीम के तहत असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिक परिवारों के जन्‍में बच्‍चें को जन्‍म से लेकर पूरे जीवन काल तक कई प्रकार कि मदद दी जाती है। साथ में श्रमिक परिवारों को आर्थिक सहायता राशि भी दी जाती है ताकी उनके गरीब जीवन में कुछ बदलाव लाया जा सक

Advertisement
Advertisement

इस स्‍कीम के तहत श्रमिकों क‍ि किसी दुर्घटना में मृत्‍यु हो जाती है तो उसके परिवार को सकरार क‍ि ओर से योजना के अतंर्गत 04 लाख रूपये कि राज्‍य के श्रम विभाग द्वारा दी जाती है। और यदि आवेदन कर्ता श्रमिक को सामान्‍य मौत या अपंगता आ जाती है तो उस समय भी श्रमिक को 02 लाख रूपये कि सहायता आंशिक रूप से दी जाती है। इसके अलावा श्रमिक आंशिक रूप समें विकलांग हो जाता है तो उसे 01 लाख रूपये कि मदद एमपी सरकार मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना के तहत देती है।

राजस्‍थान बेरोजगार भत्ता योजना

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ किसे होगा

इस स्‍कीम के अनुसार राज्‍य के असंगठित्‍ क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिक परिवारों के बच्‍चों को जन्‍म से लेकर शिक्षा, व जीवन काल तक अनेक प्रकार कि मदद प्रदान कि जाती है। योजना का लाभ केवल वह श्रमिक उठा सकता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्‍य में है। जो श्रमिक साधारण कार्य करके अपन जीवन व्‍यतीत करते है जैसे- छोटो-मोटा रोजगार, किसी और के घरों में कार्य करना, ठेकेदार के माध्‍यम से प्रयत्‍क्ष रूप से मजदूरी करने वाला होगा। और जिन्‍हे बीमा, भविष्‍य निधि, ग्रेच्‍युटी, पेंशन आदि सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों का लाभ भी नहीं मिल रहा है।

एमपी संबल योजना के लाभ

  1. बच्‍चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहन राशि देना है
  2. दुर्घटना ग्रस्‍त लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर कराना है।
  3. योजना के दिशा-निर्देश अनुसार तय सीमा तक बिजली बिल कि माफी
  4. बेहतर कृषि उपकरण प्रदान कराना
  5. अंत्‍येष्टि सहायता प्रदान करना
  6. नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल करना

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना का उद्देश्‍य

दोस्‍तो हमारे देश में अधिकतर जनता या तो किसान है या फिर श्रमिक है यानी रोजगार करके अपना जीवन यापन करते है। और जो श्रमिक परिवार है उनको एमपी सरकार सामजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का आरंभ किया हुआ है। जिसकी मदद से सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले युवा व युवतियों को सरकार कई प्रकार कि सरकारी योजनाओं, सब्सिडीयों, पेंशन योजनाओं का लाभ देती है। इसके अलावा उनके बच्‍चों को भी शिक्षा हेतु अनेक प्रकार कि सहायता राशि देती है। जिससे सभी गरीब परिवारों के बच्‍चें अच्‍छी पढ़ाई करके अपना जीवन सुधार सके।

क्‍योंकि अक्‍सर हम देखते है जो श्रमिक परिवार होते है वो अपने बच्‍चों को अच्‍छी पढ़ाई पढ़ाई नहीं करवा पाते है जिससे उनके बालकों का भविष्‍य खराब हो जाता है। और वो भी अपने पिता व मात कि तरह श्रमिक का कार्य करके परिवार कि सहायता करते है। वो इसलिए कि एक श्रमिक इतना पैसा नहीं कमा पता है कि वह अपने बच्‍चों का भरण-पोषण के अलावा अच्‍छी एजुकेशन भी दिलवा सके। राज्‍य के श्रमिक परिवारों के जीवन में इस प्रकार कि बहुत सी कठिनाइयों को देखते हुए मध्‍य प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। और जन कल्‍याण योजना काे आरंभ किरके सभी को सा‍माजिक सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सहायता राशि भी दी जाती है।

बिहार मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Scheme के तहत दिया जाने वाला लाभ

  1. इस योजना के तहत श्रमिक परिवारों को अंत्‍येष्टि सहायता के रूप में 5000/- रूपये कि राशि दी जाती है,
  2. श्रमिक कि सामान्‍य मृत्‍यु हो जाती है उस पर एमपी सरकार 02 लाख रूपये की सहायता राशि देती है।
  3. यदि दुर्घटना घटित होने पर किसी श्रमिक भाई कि‍ मृत्‍यु हो जाती है ताे उसके परिवार को 04 लाख रूपये दुर्घटना मृत्‍यु सहातया के रूप में दिया जाता है।
  4. इसके अलावा यदि श्रमिक आंशिक रूप से दिव्‍यांग हो जाता है तो उस स्थिति में सरकार उसे 01 लाख रूपये कि सहायता कवर कराती है।
  5. और यदि श्रमिक को स्‍थायी दिव्‍यांगता होती है तो उसे 02 लाख रूपये कि सहायता राशि इस योजना के तहत एमपी सरकार देती है।
  6. Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Scheme के दिशा-निर्देश अनुसार श्रमिक का बालक कक्षा 12वीं में अधिकत अंक लाता है तो उसे 5000 रूपये से लेकर 30,000रूपये का पुरस्‍कार देती है।
  7. आवेदन श्रमिक कि पत्‍नी गर्भधारण के समय शिशु के जन्‍म होता है तो उस समय भी एमपी सरकार योजना के माध्‍यम से 4000/- रूपये कि सहायता राशि जच्‍चा व बच्‍चा दोनो के भरण पोषण के लिए देती है। और जन्‍म देने के बाद 5000/- रूपये कि सहायता राशि बैंक खातें में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है।

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना कि पात्रता व जरूरी दस्‍तावेज

  • आवेदन श्रमिक मध्‍य प्रदेश राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • वह असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए/गरीबी रेखा से नीचे होना या उसके पास MP BPL Ration Card धारक होना चाहिए।
  • उसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के मध्‍य में होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना

Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana के महत्‍वपूर्ण बिंदु

  • MP Jan Kalyan Sambal Yojana के अनुसार राज्‍य के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फ्री में बिजली प्रदान कि जाएगी।
  • योजना के शुरू होने से प्रदेश के उन परिवारों का कल्‍याण व आर्थिक विकास होगा जो बिल्‍कुल गरीब पिछड़े वर्ग से संबंधित है।
  • जन कल्‍याण योजना में एमपी सरकार राज्‍य के जितने भी BPL Ration Card धारक परिवार है उनके बच्‍चों को छात्रवृत्त‍ि प्रदान करेगी।
  • इसके साथ ही जो श्रमिक किसान है उनको खेती करने के लिए जो उपकरण काम आते है वो प्रदान करेगी।
  • Madhya Pradesh Jan Kalyan Sambal Yojana एक ऐसी लाभकारी स्‍कीम है जो जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक लाभ प्रदान करती है।
  • इस योजना के अनुसार लाभार्थी गरीब परिवारों कि महिलाओं को गर्भवती यानी डिलीवरी होने के समय भी सहायता राशि उनकी आर्थिक सुविधा के लिए दी जाती है।
  • प्रदेश का जो प्रार्थी जन कल्‍याण योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके पास जनकल्‍याण संबल कार्ड (Jan Kalyan Sambal Card) होना चाहिए। इसी कार्ड के माध्‍यम से आप आत्‍मनिर्भर भारत अभियान योजना का भी लाभ उठा सकते है।
  • एमपी सरकार लाभार्थीयों को योजना के जरिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करव कराती है और उनको अनेक प्रकार कि फ्री हेल्‍थ फैसिलिटी प्रदान करने के साथ-साथ दुर्घटना के समय मृत्‍यु हो जाती है तो भी बीमा कवर राशि देती है।
  • जब राज्‍य कोरोना म‍हामारी जैसे घातक बीमारी से झूझ रहा था उस समय सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एमपी सरकार 1000/- रूपये कि सहायता राशि प्रदान किया था।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal yojana Online Registration (मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना ऑनलाइन आवेदन करें

आप एमपी राज्‍य के ऐसे श्रमिक है जो असंगठित क्षेत्र के अतंर्गत कार्य करते है और एमपी जन कल्‍याण योजना में आवेदन कर के लाभ लेना चाहता है। तो आप खुद भी मोबाइल कि सहायता से घर बैठै ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उसके लिए आपको किसी भी ई-मित्र दुकान या सरकारी ऑफिस जाने कि आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी बस आपको हमारे द्वारा बताए गऐ नीचे नियमों को स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप फॉलो करे। और जैसे हम आपको बता रहे है उसी प्रकार जन कल्‍याण योजना में आवेदन करे

Advertisement
  • सबसे पहले आपको संबल 2.0 श्रम विभाग मध्‍य प्रदेश शासन कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको ऊपर पंजीयन हेतु आवेदन करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है। जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया हुआ है
Untitled 1 62
  • जब आप इस ऑब्‍शन पर आते है और क्लिक करते है तो एक नया पृष्‍ठ खुलकर आता है इस प्रकार का
Untitled 2 54
  • यहा पर आवेदक श्रमिक को अपनी समग्र आईडी, परिवार आईडी, और नीचे कैप्‍चा कोड भरना है। उसके बाद समग्र खोजें के विकल्‍प पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Application Form खुलकर आ जाता है।
  • आपको इस फॉर्म पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करना है।
  • उसके बाद नीचे आवेदन संरक्षित करें के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस प्रकार से आप घर बैठै ही मोबाइल कि सहायता से संबल 2.0 पोर्टल पर जाकर मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना में अना पंजीकरण कर सकते है।

एमपी जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना आवेदन कि स्थिति कैसे देखें (Jan Kalyan Sambal Yojana Application Status)

आपको लगता है कि आपने आवेदन करते समय कोई जानकारी भरना रह गई है तो आप घबराइए नहीं आप अपने आवेदन कि स्थिति दुबारा से देख सकते है। वो भी घर बैठे मोबाइल कि सहायता से दोस्‍तो

  • पहले आपको संबल 2.0 श्रम विभाग मध्‍य प्रदेश शासन कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको आवेदन कि स्थिति का ऑप्‍शन दिखाई पड़ेगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 3 33
  • उसके बाद एक नया पृष्‍ठ खुलकर आ जाता है कुछ इस तरह का
Untitled 4 24
  • यहा आपको आवेदन कि स्थिति देखने के लिए अपनी Samgra ID, Application No, दर्ज करना है और आगे Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • परिणास्‍वरूप आपके सामने अगले पेज पर मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना का भरा हुआ आवेदन फॉर्म कि स्थिति खुलकर आ जाएगी।

नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाये (How to Apply for Naya Savera Card MP)

मध्‍य प्रदेश राज्‍य का जो भी श्रमिक इच्‍छुक प्रार्थी इस स्‍कीम का फायदा लेना चाहता है तो उसे पहले अपना नया सवेरा कार्ड बनवाना होगा। उसके लिए आपको नीचे दिए हुए नियमों को फॉलो करना है

  1. यदि आपने पहले से संबल कार्ड बनवाया हुआ है तो पुराने वाले संबल कार्ड और आधार कार्ड व अन्‍य सभी डॉक्‍यूमेंट लेकर आपको किसी नजदीकी लोक सेवा केंन्‍द्र पर जाना है।
  2. या फिर आपको किसी कियोस्‍क कॉमन सिवर्मस सेंटर पर जाना है।
  3. आपको वहा के अधिकारी से नया सेवरा कार्ड बनवाने के लिए कहना होगा।
  4. पहले वह आपसे आपका पूराना संबल कार्ड, आधार कार्ड मांगेगा और देखेगा कि आपकी डाटा पुराने कार्ड से मिलता है या नही।
  5. यदि आपका पूरा पता, नाम अन्‍य सभी जानकरी मिलती है तो आपको नया सवेरा कार्ड मिल जाएगा।
  6. यदि आपको आधार कार्ड व पुराने संबल कार्ड और नया सवेरा कार्ड में कोई अतंर मिलता है तो आपको नया सवेरा कार्ड नहीं दिया जाएगा।
  7. पहले आपको इस कार्ड में संशोधन करना होगा उसके बाद ही आपको पुराने कार्ड के जगह नया सवेरा कार्ड दिया जाएगा।

जन कल्‍याण योजना में हितग्राही का विवरण देखने कि प्रक्रिया

  • पहले आपको मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर आपको हितग्राही विवरण का ऑप्‍शन दिखई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 5 17
  • आपको यहा पर अपनी संबल/समग्र आईडी जो कुल 9 अंको कि होगी उसे भरना है और नीचे विवरण देखें के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • तो साथियों इस प्रकार से आप सभी हितग्राही का विवरण देख सकते है।

जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना में जिला डैशबोर्ड देखने कि प्रक्रिया

  • पहले आपको एमपी श्रम विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है और आपको मुख्‍य पेज पर एमआईएस का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जब आप इस पर आते है तेा आपको जिला डैशबोर्ड का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 6 10
  • जिसके बाद एक पेज खुलकर आएगा यहा से आपको जिला डैशबोर्ड पर जाने के लिए जिला का नाम चयन करना है। और यदि आप निकाय डैशबोर्ड पर जाना चाहते है तो निकाया का नाम चयन करना है।
Untitled 7 6
  • इस प्रकार से आप सभी Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal 2.0 Yojana में जिला डैशबोर्ड का विवरण देख सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में आपको मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ कि गई मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल 2.0 योजना के बारें में अधिकारीक वेबसाइट के आधार पर बताया है। हमारे द्वारा लिखा लेख आपको बेहद पंसद आया तो सभी के साथ साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके अवश्‍य पूछ सकते है। धन्‍यवाद

1 thought on “(Online Registration) मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल योजना क्‍या है~Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana in Hindi”

  1. Pingback: एमपी राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें~MP Ration Card Online Apply, राशन कार्ड न्‍यू लिस्‍ट देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *