[रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया] Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana~मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्‍या है

Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Scheme:- साथियों पूरे प्रदेश में पशुपालकों को दुधारू गौ वंषीय पशुधन की अकाल मृत्‍यु हो जाने से जो नुकसान पशुपालक को होता है। उसकी भरपाई व सुरक्षा मुहैया कराये जाने की दृष्टि से राजस्‍थान सरकार प्रत्‍येक परिवार को पशुधन बीमा दे रही है। यह बीमा लाभार्थी पशुपालकों को Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana (मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना) के माध्‍यम से देती है।

Kamdhenu Pashudhan Bima Yojana:- आप सभी को यह बात पता है की कुछ समय पहले पूरे देश में लंपी वायरस का कहर हो गया था। जिससे ज्‍यादातर गाये मृत्‍यु को प्राप्‍त हो रही थी, जिससे सभी पशुपालकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। इसी दौरान राजस्‍थान राज्‍य के सीएम साब ने यह घोषणा करी की, प्रदेश के जिन-जिन पशुपालकों के दुधारू गौ वंषीय की अकाल मृत्‍यु हो जाती है। उसकी भरपाई हेतु प्रत्‍येक परिवार को दो-दो दुधारू गौ वंषीय पशुओं के लिए 40 हजार रूपये का पशु बीमा करवाया जाएगा।

लंपी वायरस का कहर इतना प्रभावशाली हो गया था की ग्रामीण क्षेत्रों में जो परिवार पशुपाल के माध्‍यम से अपना गुजार-बसर कर रहे है उनको भारी नुकसान उठाना पड़ा और असी की भरपाई हेतु राज्‍य सरकार ने मुख्‍यमंत्री कमधेनु पशु बीमा योजना के अतंर्गत प्रत्‍येक लाभुक परिवार को बीमा उपलब्‍ध कराया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे

Rajasthan Kamdhenu Pashu Bima Yojana Kya Hai/कामधेनु पशु बीमा योजना का विवरण

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना (Kamadhenu Pashu Bima Yojana)
किसने शुरू करी रास्‍थान सरकार
उद्देश्‍य प्रदेश के पशुपालकों को आर्थिक सहायता हेतु बीमा देना
लाभार्थी प्रदेश का हर पशुपालकर किसान
लाभा राशि 40,000रूपये
आवेदन प्रक्रिया अभी चालू नहीं हुई
ऑफिशियल वेबसाइट https://psks.rajasthan.gov.in/

मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्‍या है/What is Kamdhenu Pashu Bima Scheme

सरकार ने बजट घोषणा 2023-24 में बिदुं संख्‍या 183 के तहत प्रदेश के सभी पशुपालकों के दुध देने वाले पशओं की अकाल मौत हो जाती है। जिससे एक किसान को भारी नुकसान उठाना पड़ता है इस नुकसान की भरपाई व सुरक्षा मुहैया कराये जाने के लिए Kamdhenu Pashu Bima Yojana को लाया है। जिसमें प्रत्‍येक पशुपालकर परिवार को दो दुध देने वाले पशु की मृत्‍यु होने पर अधिकतम 40,000 रू तक प्रति पशु बीमा करवाया जावेगा।

मतलब किसी किसान पशुपालक की दो दुध देने वाले पशु अकाल मृत्‍यु, या फिर लंपी वायरस से हो जाती है तो उस किसान को दोनो पशुओं का बीमा 40-40 हजार रूपये दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने कुल 750 करोड़ रूपये का वार्षिक व्‍यय करके प्रदेश के कुल 20 लाख से भी ज्‍यादा पशुपालकों को लाभान्वित करने का फैसला लिया है। जिससे उस किसान की आर्थिक स्थिति पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़े और वह अपने नुकसान की भरपाई कर सकता है।

स्‍टार किसान घर योजना, किसानो को मिलेगा 50 लाख का होम लोन

मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना कब शुरू हुई

राजस्‍थान सरकार अपने प्रदेश के गौ पालकों को दो दुधारू गाय खरीदने क लिए 80 हजार रूपये का अनुदान प्रदान करती है इसमें हर एक गाय पर 40 हजार रूपये का अनुदान होता है राज्‍य के नागरिकों को गाय खरीदने की सुविधा उपलबध करवाने के उद्देश्‍य से राज्‍य सरकार ने साल 2023-24 के बजट घोषणा में मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना (Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Scheme) की घोषणा कर दी है।

मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का उद्देश्‍य

शायद आप सभी योजना का मकसद तो नाम से ही जान लिया होगा, पर फिर भी आपको बता देते है, की कामधेनु पशु बीमा योजना का उद्देश्‍य क्‍या है। हमारे प्रदेश में या फिर आपके आस-पास अधिकतर परिवार ऐसे है जो पशुपालक का कार्य करते है। यानी वो दुध, घी, छाछ आदि बेचर ही अपना जीवन निर्वाह करते है एक प्रकार से आप कह सकते है की उनकी आय का स्‍त्रोत ही पशु है।

ऐसे में यदि उनकी आय के स्‍त्रों की अकाल मृत्‍यु हो जाती है तो उस व्‍यक्ति को अपना परिवार पालने में बड़ी कठिनाई हो जाती है। साथ ही उसे भारी नुकसान भी होता है इन परिवारजनों की ऐसी दैनिक स्थिति को देखकर प्रदेश में सीएम अशोक गहलोत जी ने Mukhyamantri Kamadhenu Pashu Bima Yojana को आरंभ किया है। जिसका उद्देश्‍य केवल मृतक पशुओं के परिवारों को आर्थिक बीमा कवर कराना है।

यह बीमा उनको प्रत्‍येक पशु पर चालीस हजार रूपये दिया जाता है यदि आपके यहा दो-दो दुध देने वाले पशु की मृत्‍यु हुई है तो आपको दोनो पशुओं का बीमा 80 हजार रूपये मिलेगा। ध्‍यान रहे सरकार केवल दो पशुओं का ही बीमा देती है इससे ज्‍यादा नही देती है ध्‍यान रखने वाली बात यह भी है की यह बीमा केवल उन परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक इनकम 8.00 लाख रूपये है। यदि किसी दुधारू पशु के पशुपालकर की सालाना इनकम आठ लाख रूपये से ज्‍यादा है तो वह कामधेनु पशु बीमा स्‍कीम में पात्रता नहीं रखता।

कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ/Benefits of Mukhyamantri Kamadhenu Pashu Bima Yojana

  1. राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ की गई स्‍कीम का लाभ केवल पशुपालकों को मिलेगा।
  2. योजना को आरंभ करते समय सीएम साब ने कहा था की प्रदेश के 20 लाख पशुपालक परिवारों को इस योजना से लाभान्व्ति करवाया जाएगा।
  3. पशु बीमा योजना का लाभ किसान केवल दो दुधारू पशु पर उठा सकता है।
  4. जिसमें प्रत्‍येक दुधारू पशु पर 40 हजार रूपये ले सकता है।
  5. राजस्‍थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना का प्रभाव यह होगा की अब अधिक से अधिक किसान पशुओं का भी पालन करेगे।
  6. इसी के चलते प्रदेश में दूध उत्‍पादन में बढ़ोत्तरी होगी।
  7. 8.00 लाख रूपये तक सालाना इनकम वाले पशुपालकों के अधिकतम दो दुधारू गौवंषीय पशुओं का पशु बीमा नि:शुल्‍क होगा।
  8. अत: जिन पशुपालकों की सालाना इनकम 8.00 लाख रूपये से अधिक है तो उसे मात्र 200रूपये प्रति पशु प्रति वर्ष की दर से भुगतान करना होगा।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन करे

कामधेनु पशु बीमा योजना के आवश्‍यक निर्देश व पात्रता

राज्‍य का जो भी नागरिक इस स्‍कीम का फायदा लेकर दुधारू पशु खरीदना चाहता है उसके लिए पहले उसके पास नीचे दी हुई पात्रता जरूरी है।

  • इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए आवेदन को दिनांक 24 अप्रैल 2023 से लेकर 30 जून तक आयोजित होने वाले प्रदेश में महंगाई राहत कैम्‍प, प्रशासन गांवो के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान में, जन आधार कार्ड लेकर अपना पंजीकरण यहा पर करवा सकते है।
  • योजना के तहत केवल दुधारू पशुओं का ही बीमा किया जाएगा।
  • जिसमें प्रत्‍येक परिवार के केवल दो दुधारू पशु का ही बीमा मिलेगा।
  • बजट घोषणा के अनुसार जितने भी पंजीकृत आवेदन है उनको पशु बीमा कार्य माह जुलाई 2023 से मिलना प्रारंभ हो जाएगा।
  • योजना में आवेदन केवल किसान या पशुपालक ही कर सकता है।
  • आवेदन करने वाले प्रार्थी की उम्र 18 वर्ष से ज्‍यादा होना चाहिए।

मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना आवश्‍यक दस्‍तावेज

यदि आप किसी भी महंगाई राहत कैम्‍प में जाकर अपना पंजीकरण इस स्‍कीम में करते है तो आपके कुछ जरूरी दस्‍तावेज साथ में ले जाना है। इसके अलावा आपके पास अन्‍य दस्‍तावेज भी होना जरूरी है। जो की निम्‍नलिखित है-

  • जन आधार कार्ड/आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र/आय प्रमाण पत्र
  • पशु बीमा के दस्‍तावेज
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंंबर व फोटो

नोट:- योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्ल्कि करें

Rajasthan Mukhyamantri Kamadhenu Pashu Biam Yojana PDF

Mukhyamantri Kamadhenu Pashu Bima Yojana Apply | राजस्‍थान कामधेनु पशु बीमा योजना आवेदन फॉर्म

आप किसान होने के अलावा एक पशुपालक है और आपके किसी दुधारू पशु की की मौत अकारण हो गई है तो आप जल्‍दी से अपने नुकसान की भरपाई हेतु Mukhyamantri Kamadhenu Pashu Bima Yojana में अपना Registration करें। योजना में रजिस्‍ट्रेशन करवाने हेतु आपको अपने किसी नजदीकी महंगाई राहत कैंप में अपने जरूरी डॉक्‍यूमेंट के साथ जाना है। यहा से आप इसमें अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

दूसरी बात यह है की अभी इस योजना में किसी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं गई है ना ही कोई अधिकारीक वेबसाइट जारी करी है। पर दावा करते है जैसे ही राजस्‍थान सरकार इस स्‍कीम में आवेदन प्रक्रिया शुरू करती है तो आपको अपडेट कर दिया जाएगा।

महत्‍पूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

1 thought on “[रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया] Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana~मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्‍या है”

  1. Pingback: How to Check NREGA Payment Status Online~मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें जानिए पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top