Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List~मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Madhya Pradesh:- जिस प्रकार भारत देश हमेशा से कृषि प्रधान देश रहा है उसी प्रकार आज भी यह कृषि प्रधान है आज भी यहा पर अधिकतर लोग कृषि है। देश के किसानों के लिए केन्‍द्र सरकार भी विभिन्‍न प्रकार की सब्सिडी, स्‍कीम, सुविधा लाती रहती है जिससे सभी किसान भाइयों की आय में वृद्धि हो सके। इसी के तर्ज पर मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार ने भी किसानो के कल्‍याण हेतु मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का आरंभ किया है। मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट

जिस प्रकार भारत सरकार ने पूरे देश में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम चलाई हुई है उसी के तर्ज पर एमपी सरकार ने भी किसान कल्‍याण योजना चलाई है। जिस प्रकार पीएम किसान योजना देश के किसानों को सालाना 6000रूपये देती है उसी प्रकार एमपी सरकार की किसान कल्‍याण योजना किसानों को सालाना 4000रूपये देती है। मुख्‍यमंत्री शिवरा सिंह चौहान जी ने किसान कल्‍याण योजना की राशि को 4000 रूपये से बढ़ाकार सालाना 6000रूपये कर दिया है। तो आइए जानते है एमपी किसान कल्‍याण स्‍कीम में कौन-कौन पात्रता रखते है व इसका लाभ कैसे उठाऐ जानिए स्‍कीम से जुड़ी सभी जानकारी

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Madhya Pradesh/ मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना/Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP
कब शुरू हुई 22 सितम्‍बर 2020
विभाग का नाम राजस्‍व विभाग
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उद्देश्‍य कृषकों की आय में संवर्धन करने के साथ आत्‍मनिर्भर बनाना
लाभार्थी मध्‍य प्रदेश राज्‍य के सभी वर्ग के किसान
आवेदन प्रक्रिया पीएम किसान योजना के सभी पात्र किसान
लाभ राशि 6 हजार रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट https://saara.mp.gov.in/

एमपी सरकार अब इन्‍ही किसानों को देगी 6000रू. की किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना

Mukhyamantri Kisan Kalyan yojana Madhya Pradesh/मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना मध्‍यप्रदेश

एमपी राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अपने नेतृत्‍व में 22 सितम्‍बर 2020 को Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana का आंरभी किया है। जो पूरी तरह से केन्‍द्र सरकार की पीएम किसान योजना का प्रतिबिम है यह स्‍कीम प्रदेश के किसान भाईयों के लिए आरंभ करी है।

दरअसल में एपमी की सरकार किसानों के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजनाए चलाई हुई जिनमें से मुख्‍य Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana, जिसमें किसानों को हर साल आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। यह राशि राज्‍य सरकार केवल उन किसानों को देती है जो प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ उठा रहे है। मतलब पीएम किसान योजना के तहत 6000रू की राशि का लाभ ले रहे है।

एमपी सरकार भी किसानों को सालाना 4000रू की राशि उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्‍य से देती थी। पर अब मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस राशि को बढ़ाकर सालाना 6000/-रू कर दिया है। अब किसानों के बैंक खातें में हर साल चार हजार की जगह 6000/-रूपयेकी राशि आएगी, पीएम किसान योजना 6 हजार रूपये और किसान कल्‍याण योजना 6 हजार रूपये जो कुल राशि 12000रूपये की होगी।

अब मध्‍य प्रदेश राज्‍य के लाभुक किसानों के बैंक खातें में प्रतिवर्ष 12000/- रूपये की राशि उनके बैंक खातें में सीधे आएी। इस राशि से किसान को बहुत सहारा होगा वह अपनी कृषि से संबंधित जरूरतों को अवश्‍य पूरा करेगा।

एमपी किसान कल्‍याण योजना का उद्देश्‍य

शिवराज सिंह चौहान राज्‍य की जनता को विभिन्‍न प्रकार की सुख सुविधा उपलब्‍ध करवाने हेतु विभिन्‍न प्रकार की चोजनाएं चलाई हुई है। क्‍योकि किसान का जीवन पूरी तरह से उसकी फसल पर निर्भर होता है। उसके खेत में लहराई हुई फसल अच्‍छी होती है तो उसको अच्‍छे दाम मिलते है उसी से वह अपने परिवार का भरण पोषण करता है। समय पर पैसे नहीं होने के कारण अधिकतर किसान खेत की बुआई, बीज, खाद्य, दवाई आदि कर्जा करके लाते है। जिससे उसकी स्थिति‍ में ओर ज्‍यादा गिरावट होती है कई बार होता यह हीै की प्राकृति आपदा के कारण उनके फसल में बहुत ज्‍यादा नुकसान होता है।

इसके अलावा जो आवारा पशु है वो भी किसान की फसल को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुचाते है इस प्रकार अनेक समस्‍याए हर किसान के जीवन में आती है। इन सभी समस्‍याओं को देखकर एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने Mukhyamantri Kisan Kalyan Scheme का आरंभ किया है। जिसके तहत किसानों को सालाना सहायता राशि उसकी खेती से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए दी जाती है। जिससे एक किसान की आय में बढ़ोत्तरी होगी और वह आत्‍‍मनिर्भर बनेगा।

एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना न्‍यू अपडेट/MP Kisan Kalyan Yojana New Update

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्‍यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक ‘समत्‍व भवन’ मुख्‍यमंत्री निवास में हुई। मंत्रि परिषद ने मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 से पात्र सभी किसानों को 6000 (छ: हजार रूपये) का भुगतान करने की स्‍वीकृति दी है। इससे पूर्व 01 अप्रैल से 31 अगस्‍त एवं 1 सितंबर से 31 मार्च की अवधि में 2 समान किश्‍तों में कुल 4 हजार रूपये का भुगतान किया जाता था। अब वित्तीय साल से 01 अप्रैल से 31 जुलाई , 1 अगस्‍त से 30 नवम्‍बर एवं 1 दिसम्‍बर से 31 मार्च की अवधि में कुल 3 समान किस्‍तों में कुल 6 हजार रूपये का भुगतान पात्र किसानों को करने की स्‍वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक ‘समत्व भवन’ मुख्यमंत्री निवास में हुई। मंत्रि-परिषद ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-2024 से पात्र किसानों को 6 हजार रूपये का भुगतान करने की स्वीकृति दी है। अब पात्र किसानों को एमपी सरकार सालाना 6000रूपये और पीएम किसान योजना भी सालाना 6000रूपये इस प्रकार दोनो राशि मिलकार पात्र किसान के पास सालाना 12 हजार रूपये होगी।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की किस्‍त कब आएगी/Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana ki Kist kab aayegi

हर साल किसानों के खाते में एमपी सरकार 4000रूपये ट्रांसफर करती है पर अब इस राशि में दो हजार रूपये और बढ़ा दिया है। अब किसानों के खातें में सालाना 6000रूपये का फंड सहायता के रूप में एमपी सरकार किसानों के खाते में ट्रासफर करती है।

  • मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की किस्‍त का समय:- पहली किस्‍त 01 अप्रैल से लेकर 31 अगस्‍त के मध्‍य में कभी भी डाल सकती है।
  • मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की दूसरी किस्‍त का समय:- दूसरी किस्‍त 01 सितंबर से लेकर 31 मार्च के मध्‍य में कभी भ किसानो के खाते में भेज सकती है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 6वीं किस्त कब आएगी/मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का पैसा कब आएगा

जिस प्रकार केन्‍द्र सरकार देश के सभी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6000रूपये तीन अलग-अलग किस्‍तो में दे रही है। उसी प्रकार एमपी सरकार भी सालाना प्रदेश के किसानों को 6000रूपये सालाना तीन-तीन अलग-अलग किस्‍तों में भेज रही है। छ: हजार पीएम किसान स्‍कीम और छ: हजार किसान कल्‍याण स्‍कीम जो कुल राशि जोड़कर 12,000रूपये होती है। मतलब मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसान के खाते में सालाना सरकार की ओर से 12 हजार रूपये की सहायता दी जाती है इस राशि से किसान अपनी सभी जरूरतों को जैसे- खेती का समान (खाद्य,बीज, दवाई आदि) समय पर पूरा कर सकता है।

मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार ने अब तक किसानो को कई किस्‍त दे दिया है मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की पांचवी किस्‍त अगस्‍त 2023 में देने का वादा किया था। उसके बाद अब एमपी के किसान मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की छठी किस्‍त (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 6th Kist) का इंतजार कर रहे है। अभी तक एमपी सरकार ने 6 किस्‍त के बारें में कोई भी जानकारी नहीं बताई है। पर जैसे ही मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की 6 किस्‍त से जुड़ी अपडेट आती है तो आपको आर्टिकल के माध्‍मय से बता दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना पात्रता/Kisan Kalyan Yojana List

  • मध्‍य प्रदेश की मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना में केन्‍द्र की पीएम किसान योजना के तहत पात्रता व शर्ते लागू होगी।
  • आवेदक कृषक मध्‍य प्रदेश का स्‍थानीय निवासी होना चाहिए।
  • किसान के पास खेती करने भूमि अवश्‍य हो, जिस पर वह खेती कर रहा है।
  • आवेदन कर्ता किसान का नाम पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में रजिर्स्‍टड होना जरूरी है।

MP Kisan Kalyan Yojana Important Document

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण
  • किसान विकास पत्र/किसान क्रेडिट कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पीएम किसान योजना रजिस्‍ट्रेशन नंबर

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List/मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

आप मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसान होकर किसान कल्‍याण योजना सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की लाभार्थी सूची देखनी है। उसमें आपका नाम है तो आपको स्‍वत: ही मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का लाभ मिल जाएगा।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर Farmers Corner के विकल्‍प में Beneficiary List के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 6
  • उसके बाद अगले पृष्‍ठ पर Benificiary List खुलकर आएगी जहा आपको कुछ सामान्‍य जानकारी का चयन करना है।
Untitled 7
  • यहा आपको अपने राज्‍य का चयन करना है उसके बाद जिला, सब जिला, ब्‍लॉक, गांव का नाम चयन करके आगे Get Report के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • इसके बाद मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना व पीएम किसान योजना के लाभार्थी की सूची खुलकर आ जाएगी।
Untitled 10 2
  • इस प्रकार से आप सभी किसान अपना नाम मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की सूची में देख सकते है।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्‍या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको https://saara.mp.gov.in/ वेबसाइट पर आना है।
  • यहा आपको मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जब आ इस पर क्ल्कि करते है तो अगला पेज पर वेबसाइट का डेशबोर्ड खुलता है
  • यहा आपको अपने जिला का नाम, तहसील का नाम, गांव का नाम सेलेक्‍ट करना है।
  • जिसके बाद आपको सामने मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना में आपका आवेदन के वेरिफिकेशन और पेमेंट भेजने जाने का पूरा स्‍टेटस मिल जाएगा।
  • यदी इस लिस्‍ट में आपका नाम शामिल नहीं है तो इस महिने की किस्‍त नहीं आई है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें
न्‍यू नोटिश यहा क्ल्कि करें
पीएम किसान योजना ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

2 thoughts on “Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List~मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें”

  1. Pingback: Uttarakhand Free Tablet Yojana Online Registration | उत्तराखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करें

  2. Pingback: 10 नवम्‍बर से लाडली बहना आवास योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें जानिए~Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top