Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट कैसें देखें ~ Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Apply

Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना स्‍टेटस, Kisan Kalyan Yojana Kya Hai, मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट, Kisan Kalyan Yojana Online Apply, पीएम किसान योजना क्‍या है, Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in Hindi, रू. 2000 की किस्‍त कैसे देखें, Mukhyamantri Kisan Kalyan Scheme, मुख्‍यमंत्री कल्‍याण योजना आवेदन, How to Apply fo Kisan Kalyan Scheme, मुख्‍यमंत्री कल्‍याण योजना की किस्‍त कैसे चैक करें,

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP:- साथियों हमारा भारत सदैव एक कृषि प्रधान देश है ज्‍यादा तर लोग खेती-बाड़ी करके अपना जीवन यापन करते है। और इन सभी किसानों के हित हेतु केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार अनेकों प्रकार की सरकार योजनाए चलाकर समय-समय पर लाभान्वित करती रहती है। और अब एमपी सरकार ने भी राज्‍य के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana का आरंभ किया है। जिससे तहत किसानों की के कई आर्थिक सुधार होगे और उनको आर्थिक मदद भी प्रदान करेगी।

Advertisement

ऐसें में आप मध्‍य प्रदेश राज्‍य के किसान है और मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के बारें में विस्‍तार से पढ़कर लाभ लेना चाहते है। तो नीचे दी हुई आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया व पूर्ण जानकरी पढ़े।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना कब शुरू हुई

राज्‍य के किसान भाइयों को आर्थिक मदद देने के साथ-साथ उनकी आय को दोगुना करने के लिए एमपी सरकार ने Mukhyamantri Kisan Kalyan Scheme का लॉन्‍च किया है जिसकी शुरूआत पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी के जन्‍मदिवस पर 25 सितम्‍बर 2022 से की पूरे राज्‍य में कर दी गई थी। जिसमें किसानों को हर वर्ष राज्‍य सरकार क‍ि ओर से 4000/- रूपये क‍ि आर्थिक मदद मिलेगी।

क्‍या है मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना (Mukhyamantri Kisna Kalyan Yojana Kya Hai)

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना

जिस प्रकार केन्‍द्र सरकार ने देश कि सभी किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PMKSNY) का आरंभ किया है। जिसमें केन्‍द्र सरकार लाभा‍र्थी किसानों को हर वर्ष 6000/- रूपये कि आर्थिक सहायता प्रदान करती है यह सहायता उनको तीन किस्‍तों 2000-2000 रूपये में देती है। उसी प्रकार मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसानों को सीएम शिवराज सिंह चौहान आर्थिक मदद मुहैया कराने हेतु CM Kisan Kalyana Yojana को शुरू किया है।

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्‍या है

इस योजना में एमपी सरकार किसानों काे सालाना 4000/- रूपये की आर्थिक सहायता देती है जो दो किस्‍तो में 2000-2000 रूपये करके दी जाती है। यह किस्‍त किसानों को 06 महिने के अंतराल अवधि के बाद दी जाती है इन दोनो राशियों को मिलाकर मध्‍य प्रदेश राज्‍य के किसान केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार कि ओर से कुल 10,000/- रूपये ही सहायता राशि हर वर्ष ले रहे है।

यानी PM Kisan Yojana और Mukhyamantri Kisan Kalyana Yojana दोनो कि राशि मिलाकर 6000+4000=10,000/- रूपये की सहायता राशि हर साल प्राप्‍त करते है। आप अभी तक इन दोनो योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह रहे है तो जल्‍द से जल्‍द आवेदन करके दोनो स्‍कीम का लाभ उठा सकते है।

Advertisement
Advertisement

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Key Highlights

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना मध्‍यप्रदेश (CM Kisana Kalyana Scheme)
किसने शुरू करी CM शिवराज सिंह चौहान
कब शुरू करी सितम्‍बर 2020
विभाग राजस्‍व विभाग मध्‍य प्रदेश शासन
उद्देश्‍य राज्‍य के कृषकों को आर्थिक सहायता मुहैया कराना
लाभार्थी राज्‍य के किसान
लाभ राशि 4000/- सालाना
अधिकारीक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की किस्‍त कब आएगी

एमपी सरकार किसानों को इस योजना के जरिय कुल चार हजार रूपये वार्षिक प्रदान करती है जो दो किस्‍तो में प्रदान करती है। बात करें पहली किस्‍त कि तो यह 01 अप्रैल से लेकर 31 अगस्‍त में मध्‍य कभी भी किसानों के खाते में डाल दी जाती है। और दूसरी किस्‍त 01 सिम्‍बर से लेकर 31 मार्च के मध्‍यम में किसी भी तिथि व महिने में आपको दी जा सकती है। ध्‍यान रहे जब आपकी प्रथम किस्‍त MP Kisan Kalyan Yojana के अतंर्गत दी जाती है तो इसकी दूसरी किस्‍त आपको पहली किस्‍त के 6 महिने पूर्ण होने के बाद ही दी जाती है। यानी दोनो किस्‍तों में लगभग 6 महिने का अंतराल होता है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)

MP Kisan Kalyan Yojana (MKKY) का उद्देश्‍य

जो हमारे देश के किसान भाई है उनको कृषि करने के लिए अनेक प्रकार क‍ि समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है जैस- आवरा पशुओं के द्वारा फसल का नुकसान, प्राकृतिक आपदा घटित होने पर फसल पर क्षति, नील गायों के द्वारा होने वाली क्षति आदि। विभिन्‍न कारणों से किसान कि खेती कई बार पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है तो कई बार आंधी फसल को क्षति पहुचती है। जिससे उनकी स्थिति और भी ज्‍यादा खराब हो जाती है उनको बहुत ज्‍यादा नुकसान उठाना पड़ता है। उससे पीछे कारण कि किसान खेती के लिए खाद्य, बीज-भण्‍डार आदि कर्ज करके ब्‍याज पर लाता है।

राज्‍य के अधिकत किसान भाईयों कि इस परेशानि को देखते हुए एमपी सरकर ने यह बड़ा निर्णय लिया है और राज्‍य में Mukhyamantri Kisan Kalyana Yojana काे शुरू किया है। जिससे द्वारा किसानों को अब दोगुनी आय होगी और खराब हुई फसल कि भरपाई भी हो सकेगी। यह योजना किसानों को पूरी तरह से लाभ प्रदान करती है। और कृषि हेतु उन्‍न्‍त तकनीकी का पयोग करने एवं उनकी आय संवध्रन के उद्देश्‍य को पूर्ण करने के साथ-साथ आत्‍मनिर्भर बनाने में कल्‍याण कारी साबित होगी।

किसान कल्‍याण योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है

एमपी सरकार द्वारा आरंभ कि गई MP Kisan Kalyan Yojana का लाभ वो किसान उठा सकते है जो केन्‍द्र सरकार कि पीएम किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) कि पात्रता रखते है। और जो मध्‍य प्रदेश के मूल वासी है जो PM Kisan Yojana का लाभ हर वर्ष उठा रहे है। राज्‍य के उन सभी किसान भाइयों को मतलब निवासी किसानों को एमपी सरकार मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का लाभ उठा पाएंगे।

मध्‍य प्रदेश राज्‍य काेई किसान अभी तक केन्‍द्र सरकार कि PM Kisna Yojana में अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो वह जल्‍दी से इस योजना में आवेदन करें। इससे साथ-साथ CM Kisan Kalyan Yojana का लाभ उठाऐ दोनो सरकारे आपको कुल 10 हजार रूपये का लाभ सालाना प्रदान कर रही है।

अब किसानों को मिलेगें 10,000 रूपये

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana में राज्‍य के किसानों को कुल 10 हजार रूपये कि आर्थिक मदद मिलेगी। वो इसलिए जो यह योजना है उसका लाभ केवल उन किसानों को दिया जाएगा जो पहले से पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में रजिर्स्‍टड है। जिसमें केन्‍द्र सरकार हर वर्ष 6000/- रूपये तीन किस्‍त 2000-2000 रूपये देती है। यह किस्‍त तीन या चार महिने के अंतराल में किसानों के खाते में सीधे भेज दी जाती है।

जो एमपी सरकार द्वारा किसान कल्‍याण योजना है इसमें वर्ष के 4000/- रूपये किसानो को सीधे उनके खाते में भेज दिया जाता है। जो 6 मास की अवधि अंतराल में दो-दो हजार कि दो किस्‍त दी जाती है। तो हो गई ना 6000+4000= कुल 10,000/- रूपये सालाना किसानों के खाते में आते है।

Advertisement

(ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना 

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की किस्‍त कब आएगी

Kisan Kalyan Yoajana में लाभार्थी कृषकों को वर्ष में 4000/- रूपये योजना के अनुसार दिया जाता है जिसमें पहली किस्‍त 2000 रू कि वर्ष के किसी एक माह में आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रास्‍फर कर दी जाती है। इस पहली किस्‍त के 6 महिने के बाद ही आपकी दूसरी किस्‍त 2000रू. कि आपके बैंक खाते में सीधे डाल दी जाती है। आपको मोबाइल पर इसका मैसेज मिल जाता है आपको किस्‍त का पता लागने के लिए किसी बैंक या ई-मित्र पर जाने कि जरूरत नहीं पड़ती है

आज का समय डिजिटल है इसी लिए जब आपकी किस्‍त आती है तो उसका मैसेज आपको मोबाइल के माध्‍यम से प्राप्‍त हो जाता है। यह मैसेज आपको तब प्राप्‍त होता है जब आपके मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक होता है अत: आवेदन करने से पहले सभी आवेदक अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते व आधार कार्ड से लिंक अवश्‍य रखे।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Scheme के लाभ एवं विशेषाताएं

  • इस योजना में मध्‍य प्रदेश सरकार राज्‍य के कृषकों को हर वर्ष आर्थिक सहायता हेतु राशि प्रदान करती है।
  • Kisan Kalyana Scheme के तहत दी जाने वाली राशि कुल 4000/- रूपये क‍ि होती है।
  • यह जो राशि है वह आपको एकमुश्‍त में नहीं दी जाती बल्कि दो अलग-अलग किस्‍त में आपके खाते में भेजी जाती है।
  • इसमें दोनो किस्‍त दो-दो हजार रूपये कि होती है जो पूरे 6 महिने के अंतराल में दी जाती है।
  • जो किसान कल्‍याण योजना एमपी है इससे केवल उन किसानों को लाभान्वित करवाया जा रहा है जो प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में रजिर्स्‍टड है।
  • योजना को शुरू लोन का कारण तो कई है पर जो मुख्‍य है वह किसानों कि आय में दोगुनी बढ़ोतरी करना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।
  • PM Kisan Yojana एवं CM Kisan Kalyan Yojana MP के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में सीधे डाल दी जाती है।
  • दोनो स्‍कीम कि राशि मिलाकर कुल 10,000/- रूपये होती है यानी एक किसान को वर्ष में सरकार इतनी सहायता राशि देती है।

MP Kisan Kalyan Yojana कि पात्रता

  • इस योजना में भी पीएम किसान योजना की पात्रता व शर्ते लागू होती है।
  • किसान मध्‍य प्रदेश राज्‍य का वासी होना चाहिए
  • वह पहले से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) में पंजीकृत होना चाहिए।
  • आवेदन किसान के पास स्‍वयं कि भूमि होनी चाहिए, जिसमें वह खेती करता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

जरूरी दस्‍तावेज (CM Kisan Kalyan Yojana)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • किसान विकास पत्र/किसान क्रेडिट कार्ड
  • पीएम किसान योजना का रजिस्‍ट्रेशन नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट
  • फोटो

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana)

मध्‍य प्रदेश राज्‍य का जो किसान भाई CM Kisan Kalyana Scheme का लाभ लेना चाहता है तो उसे पीएम किसान योजना (PM Kisana Samman Nidhi Scheme) कि वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। क्‍योंकि राज्‍य सरकार केवल उन किसानों को लाभान्वित कर रहीं है जो PM Kisana Scheme में रजिस्‍टर है। यदि आपने अभी तक पीएम किसान स्‍कीम में पंजीकरण नहीं करवाया है तो आप हमारे द्वारा बताए अनुसार जल्‍द से जल्‍द कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना क‍ि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर आपको Farmers Corner के विकल्‍प में New Farmer Registration के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 1 42
  • क्लिक करने के बाद नये पेज पर New Farmer Registration Form खुलकर आ जाएगा।
Untitled 2 39
  • आपको इस फॉर्म में अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्‍य का नाम, कैप्‍चा कोर्ड भरकर नीचे Get OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब उस मोबाइन पर एक ओटीपी आएगा जो अभी आपने इस फॉर्म में नंबर भरा है
  • उसे ओटीपी बॉक्‍स में डालकर नीचे सर्च करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने योजना का Application Form खुलकर आ जाएगा।
  • बस आपको इस फॉर्म पूछी गई जो जानकारी है उसे भरनी है और जरूरी डॉक्‍यूमेंटों को अपलोड करना है।
  • उसके के बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तरह से आप सभी एमपी किसान कल्‍याण योजना में आवेदन कर सकते है।
  • और पीएम किसान योजना एवं किसान कल्‍याण योजना एमपी का लाभ हर वर्ष ले सकते है।

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें (kisan Kalyan Yojana List Check)

  • यदि आप अपना नाम मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना कि लिस्‍ट में देखना चाहते है तो उसके लिए आपको पुन: https://pmkisan.gov.in/ कि वेबसाइट को खोलना है।
  • यहा आपको दुबारा Farmers Corner के विकल्‍प में Beneficiary List के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 3 24
  • जब आप बेनिफिशियरी लिस्‍ट के ऑप्‍शन पर जाते है तो एक नया पेज खुलकर आता है।
Untitled 4 15
  • यहा पर आपको अपने राज्‍य का नाम, जिला का ना, सब डिस्टिक नाम, ब्‍लॉक का नाम, गांव का नाम चयन करना है। और नीचे Get Report के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख एमपी किसान कल्‍याण योजना लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी आप अपना नम चैक कर सकते है।

MP Kisan Kalyana Yojana में हितग्राही स्थिति देखने की प्रक्रिया जानिये

  • इसके लिए आपको स्‍मार्ट एप्‍लीकेशन फॉर रेवेन्‍यू एडमिनिस्‍ट्रेशन (SAARA) कि वेबसाइट https://saara.mp.gov.in/ पर जाना है।
  • जहा आपको मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का ऑप्‍शन दिखाई देगा जब आप उस पर क्ल्कि करते है।
  • अपने आप डैशबोर्ड का ऑब्‍शन आएगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 5 9
  • इसके पश्‍चात आपके सामने कुछ इस तहर का नया पेज खुलकर आ जाएगा।
Untitled 6 5
  • यहा पर आपको Financial Year, Installmentno, District Name, Tehsil, FTO Date आदि का चयन है।
  • जिसके बाद हितग्राही कि पूरी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

किसान कल्‍याण योजना पोर्टल लॉगिन करने कि प्रक्रिया

  • पोर्टल पर लॉगिन होने हेतु किसान को दुबारा स्‍मार्ट एप्‍लीकेशन फॉर रेवेन्‍यू एडमिनिस्‍ट्रेशन (SAARA) कि वेबसाइट पर जाना है।
  • यहा आपको मुख्‍य पेज पर ही लॉगिन का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 1 43
  • जिसके बाद ऐसा पेज खुलकर आता है
2
  • इसमें आपको अपना यूजन नाम, पासवर्ड व कैप्‍चा कोड भरकर नीचे लॉग इन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से आप भी लॉग इन कि प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है

राजस्‍थान जन आधार कार्ड डाउनलोड करें

आज के इस लेख में आपको एमपी सरकार द्वारा प्रारंभ कि गई मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के बारें में पूर्ण जानकारी बताई है। यह आपको ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से प्रदान की है अत: हमारे द्वारा लिखा लेख अच्‍छा लगा तो अवश्‍य लाइक करे व सभी के साथ साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके अवश्‍य पूछिय। धन्‍यवाद

2 thoughts on “मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट कैसें देखें ~ Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Apply”

  1. Pingback: मुख्‍यमंंत्री असहाय पुर्नवास योजना क्‍या है | Mukhyamantri Asahay Purnavas Yojana जानिय पात्रता, उद्देश्‍य, एवं लाभ

  2. Pingback: भामाशाह कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें ~ Rajasthan Bhamashah Card Yojana Online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *