Advertisement

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Online Registration~मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है जानिये

Advertisement

किसान मित्र ऊर्जा योजना कब शुरू हुई, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana, किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है, किसान मित्र ऊर्जा योजना पीडीएफ, Rajasthan Yojana in Hindi, किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्‍थान, Kisan Mitra Urja Yojana Rajasthan, किसान मित्र ऊर्जा स्‍कीम क्‍या है, Kisan Mitra Energy Yojana in Hindi, किसान मित्र ऊर्जा योजना रजिस्‍ट्रेशन, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana in Hindi, मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना आवेदन फॉर्म,

CM Kisan Mitra Urja Yojana Apply:- मेरे प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश के किसान अपने खेतों पर दिन-रात एक करके मेहनत करके हमारे लिए फसल पैदा करते है। देश की सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुचाने तथा कृषि कार्यो में इन्‍हे मदद प्रदान करने के उद्देश्‍य से कई तरह की योजनाये लाई जाती है। आज के इस नये लेख में हम आपको एक ऐसी ही नई योजना की जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसका नाम है मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना। इस योजना को राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत राज्‍य के मीटर्ड किसान उपभोक्‍ताओं को प्रतिमाह 1000 रूपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार योजना के तहत राज्‍य के किसानों को सालाना 12 हजार रूपये का अनुदान प्राप्‍त होगा।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है?, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के उद्देश्‍य, MKMUY की पात्रता, राजस्‍थान किसान मित्र उर्जा योजना के लाभ तथा राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया इत्‍यादि के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana (किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है)

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की घोषणा राजस्‍थान सरकार द्वारा अपने 2021-22 के बजट मे की गई थी। इस योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड किसानों को बिजली के बिलो पर प्रतिमाह 1000 रूपये अर्थात् प्रतिवर्ष 12,000 रूपये के अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत विद्युत वितरण निगमों के द्वारा द्विमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर पात्र पाये गए किसानों को विद्युत विपत्र यानि बिजली के बिल जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत कृषि उपभोक्‍ताओ को आनुपातिक आधार पर बिजली बिल का 60 प्रतिशत यानि कि अधिकतम 1000 रूपये मासिक प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में Kisan Mitra Urja Yojana के सचांलन पर प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रूपये खर्च किए जाएगे।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana
Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

Brief Details of Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

योजना का पूरा नाममुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना (CM Kisan Mitra Urja Yojana Rajasthan)
किसके द्वारा आरंभराजस्‍थान सरकार
योजना का उद्देश्‍य प्रदेश के मीटर्ड किसानों को प्रतिमाह 1000 रूपये अनुदान प्रदान करना
योजना के लाभार्थी राजस्‍थान के किसान
आवेदन क‍ि प्रक्रिया ऑफलाइन
अधिकारीक वेबसाइटhttps://energy.rajasthan.gov.in/

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का उद्घाटन Chief Minister Kisan Mitra Energy Yojana

राजस्‍थान के माननीय मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 17 जुलाई 2021 को अपने निवास पर विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से राजस्‍थान मुख्‍यमंत्र किसान मित्र ऊर्जा योजना (CM Kisan Mitra Energy Scheme) का शुभारम्‍भ किया गया। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री जी द्वारा किसान मित्र ऊर्जा योजना के साथ-साथ विद्युत भवन एनेक्‍सी सहित अन्‍य विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्‍यास भी किया गया। किसानो के लिए लॉन्‍च की गई इस योजना के अन्‍तर्गत कृषि उपभोक्‍ताओं को बिजली बिलो पर प्रतिमाह 1000 रूपये का अनुदान अथवा अधिकतम 12 हजार रूपये अनुदान प्रतिवर्ष देय होगा। इस तरह से राज्‍य के जो लघु एवं मध्‍यम समूह के किसानो को कृषि कार्यो के लिए बिजली मुफ्त में मिल जाएगी।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के उद्देश्‍य

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Yojana का उद्देश्‍य प्रदेश के किसानों को बिजली के बिलो पर अनुदान की सहायता प्रदान करना है जिससे कि किसान बिजली का उपयोग करके बेहत्तर रूप से कृषि कार्यो को कर सके। इस योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड किसानों को बिजली के बिल पर प्रतिमाह 1000 रूपये अर्थात् हर साल अधिकतम 12 हजार रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत किसानों को द्विमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर जारी किए गए विद्युत विपत्र का अधिकतम 60 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। वही अगर यदि किसी किसान का बिजली बिल 1 हजार रूपये से कम होता है तो उस कंडीशन में बिल रकम तथा अनुदान राशि के अंतर का भुगतान किसान को किया जाएगा।

राजस्‍थान किसान मित्र ऊर्जा योजना में कितनी सब्सिडी मिलेगी

प्रदेश के सभी कृषि उपभोक्‍ताओं को राहत प्रदान करने के उदृदेश्‍य से राजस्‍थान सरकार ने यह निर्णय लिया है कि नियमित एवं कटे हुए कृषि कनेक्‍शन के उपभोक्‍ता नवम्‍बर 2021 तक की बकाया राशि बिना ब्‍याज/पैनल्‍टी के 6 द्विमासिक किस्‍तों में जमा करवा सकेगें। इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि सामान्‍य श्रेणी-ग्रामीण कृषि उपभोक्‍ता जिन्‍होने उक्‍त योजना का लाभ लिया है। एवं किस्‍तो का भुगतान भी समय-समय पर कर रहे है उन सभी उपभोक्‍ताओं को सरकार मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत देय अतिरिक्‍त अनुदान प्रतिमाह 1000 रूपये तक (अधिकतम 12000 प्रतिवर्ष) का लाभ देय होगा।

Advertisement
Advertisement

आप तो यह जानते है कि सरकार किसानों को अनेको प्रकार कि सुख-सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से पीछे नहीं रहती है सदैव उनके लिए कुछ नया करती है। इस बार भी राजस्‍थान सरकार ने CM Kisan Mitra Urja Scheme को लागू करके प्रदेश के अधिकतर किसानों को बिजली के बिल पर सब्सिडी दी है। और अब तक योजना के जरिय राज्‍य के अधिकतर उपभोक्‍ता योजना से लाभान्वित हो चुके है।

किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्‍थान

रिपोर्ट के मुताबित लाभार्थीयों को प्रति महीने बिजली के बिल में 1000रू कि छूट दी जा रही है और लगभग प्रदेश के 7 लाख से ज्‍यादा किसनों को इस योजना का लाभ मिला है। योजना में इस वर्ष 100 यूनिट तक उपयोग करने वाले बिजली उपभोक्‍ताओं को घरेलू उपभोक्‍ताअें को 50 यूनिट तक फ्री बिजली दी जा रही है। और जो राज्‍य के सभी परिवारों अर्थात घरेलू उपभोक्‍ताओं को 150 यूनिट पर 3 रूपये यूनिट का अनुदान दे रही है और 150 से 300 यूनिट का उपयोग लेने से 2रू प्रति यूनिट का अनुदान प्रदान कर रही है।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य के किसानों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत प्रदेश के मीटर्ड कृषि उपभोक्‍ता किसानों को बिजली बिल पर प्रतिमाह 1000 रूपये यानि कि 12000 वार्षिक अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ राज्‍य के किसानों को मई 2021 से प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत किसानों को द्विमासिक आधार पर विद्युत विपत्र जारी किए जाएंगे। जिसका अधिकतम 60 प्रतिशत अर्थात् एक हजार रूपये मासिक अनुदान देय होगा।

राजस्‍थान किसान मित्र ऊर्जा योजना की विशेषताए

  • राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री जी द्वारा 17 जुलाई 2021 को विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से योजना का शुभांरभ किया गया।
  • इस योजना पर सालाना 1450 करोड़ रूपये की धनराशि का अतिरिक्‍त व्‍यय किया जाएगा।
  • योजना के माध्‍यम से राज्‍य के किसानो को बिजली बिलो पर अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • बिजली के बिलो पर अनुदान के रूप मे किसानो को प्रतिमाह अधिकतम 1000 रूपये तथा प्रतिवर्ष अधिकतम 12000 रूपये अनुदान दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत किसान भाइयो के लिए द्वैमासिक बिलिंग व्‍यवस्‍था के आधार पर बिजली बिल जारी किए जाएंगे।
  • अगर किसी महिने में बिजली का बिल 1 हजार रूपये से कम आएगा तो अनुदान की शेष रकम का लाभ अगले माह में प्रदान किया जाएगा।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता

राज्‍य के जो भी किसान उपभोक्‍ता मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो उनके पास निम्‍नलिखित योग्‍यता अथवा पात्रता होनी चाहिए:-

  • आवेदनकर्त्ता कृषि उपभोक्‍ता राजस्‍थान राज्‍य का स्‍थायी निवासी होने पर योजना के तहत पात्र होगे।
  • समस्‍त सामान्‍य श्रेणी ग्रामीण मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्‍ता इस योजना के तहत लाभ के पात्र होगे।
  • ऐसे किसान जो कि केन्‍द्र अथवा राज्‍य सरकार के कर्मचारी एवं इनकम टेक्‍स देने वाले उपभोक्‍ताओ को योजना के तहत अनुदान हेतु अपात्र माना जाएगा।
  • राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना आवश्‍यक है।
  • किसान मित्र योजना के अन्‍तर्गत कृषि उपभोक्‍ता के विरूद्ध विद्युत वितरण निगमों को किसी तरह का बकाया नहीं होना चाहिए।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana हेतु जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट फोटोग्राफ
  • वैध मोबाइल संख्‍या

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना रजिस्‍ट्रेशन (Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana For Apply)

राजस्‍थान राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ कि गई किसान मित्र ऊर्जा योजना (Kisan Mitra Urja Scheme) का लाभ प्रदेश निवासी लेना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। सरकार ने इस योजना में किसी प्रकार का ऑनलाइन माध्‍यम नहीं किया है।

  • सबसे पहले आपको अपने किसी नजदीकी विद्युत विभाग कार्यालय (Electricity Department) में जाना है
  • यहा से आपाको मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना (CM Kisan Mitra Urja Scheme) का आवेदन फॉर्म (Application Form) लेना है।
  • जिसमें आपसे पूछी गई जो-जो जानकारी है उसे सही से भरनी है जैसे, आपका नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  • जिसके बाद जो भी जरूरी डॉक्‍यूमेंट है उसकी स्‍कैन कॉपी लगाकर उसी कार्यालय में जमा करा देना है।
  • जिसके बाद कार्यालय अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म का सत्‍यापन करेगा और जमा कर लेगा।
  • इस तरह से आप सभी राजस्‍थान किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ ले सकते है।

मेरे प्‍यारे भाई व बहनो आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू कि गई मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना (Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana) के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। जो केवल ऑफिशिल वेबसाइट के आधार पर व्‍याख्‍यान किया है हमार द्वारा लिख लेख आपको पंसद आया तो अवश्‍य लाईक करे व सभी के साथ साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके अवश्‍य पूछ सकते है

1 thought on “Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Online Registration~मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है जानिये”

  1. Pingback: Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana Application Form~ मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना क्‍या है जानिय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *