Sarkari Yojana

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana Kya Hai~मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना में मिलेगें 5000रू जानिए कैसें

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana Latest News:- राज्‍य में महिला बाल विकास विभाग की हितग्राही माता-बहनों को अपने मन की बात कहने का मौकार एमपी सरकार दे रही है। 1000रू की राशि का उपयोग किस प्रकार से कर रही है यदि महिलाए इस राशि का उपयोग समाज में महिला सशक्तिकरण और पोषण को बेहतर बनाने के लिए प्ररेणा कर ती है तो एमपी सरकार पुरस्‍कार स्‍वरूप उसे मुसख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत 5000रू की राशि देगी।

Ladli Behna Yojana 
लाड़ली बहना योजना क्‍या है

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना रजिस्‍ट्रेशन

मध्‍यप्रदेश क्षेत्र के हर एक गॉंव की महिलाओं को लाड़ली बहना सेना में संगठित किया जा रहा है जिसमें छोटे गॉव की महिलाओं की सेना में कुल 11 महिला सदस्‍य होगी. और बड़े गॉंव में कुल 21 महिलाऍं सदस्‍य होगी। स्‍कीम में जिन माता-बहनों ने आवेदन किया है उनको समय पर लाभ मिल रहा है. पर जिन औरतों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो सभी जल्‍दी से अपना पंजीयन करवा सकती है।

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Mukhyamantri Ladli Behna Yojana MP)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री शिवराज‍ सिंह चौहान
उद्देश्‍य महिलाओं को हर प्रकार से सशक्‍त बनाना
लाभार्थी मध्‍य प्रदेश राज्‍य की महिलाए
लाभा राशि 1000रू
पुरस्‍कार राशि 5000रू
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/

मुख्‍यमंत्री श्रमिक संबल योजना क्‍या है जानिए

मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना क्‍या है/Ladli Behna Yojana Kya Hai

एपी सरकार ने प्रदेश में महिलाओं एवं बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पोषण तथा उनके आर्थिक स्‍वावलम्‍बन हेतु विभिन्‍न योजनाओं का क्रियान्‍वयन समय पर करती है। उसी अनुसार अब प्रदेश में महिलाओं के सर्वागीण विकास हेतु मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लाया है जिसका उद्देश्‍य निम्‍नलिखित है-

  • महिलाओं के स्‍वावलम्‍बन एवं उनके आश्रि‍त बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य एवं पोषण स्‍तर में सुधार बनाये रखना है।
  • प्रदेश की सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक स्‍वावलम्‍बी बनाना है।
  • अपने परिवार स्‍तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्‍साहित करना है।

एमपी सरकार महिलाओं को हर महिने 1000/-रूपये की राशि उनके बैंक खाते में हर महिने ट्रास्‍फर करती है इसी आधार पर सालाना 12,000रू महिलाओं को एमपी सरकार दे रही है।

महिला बाल विकास विभाग प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है/Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana

दरअसल में महिला बाल विकास विभाग मध्‍यप्रदेश सरकार, के तहत जो महिलाए हितग्राही है उनके मन की बात को साझा करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें महिलाओं के खातें हर महिने आ रहे 1000रू. का उपयोग कैसे कर रही है। महिला समाज में महिला सशक्तिकरण व पोषण को बेहतर करने के लिए उन पैसों का उपयोग कर रही है अथवा अन्‍या महिलाओं को प्रेरणा दे रही है। उन महिलाओं को एमपी सरकार (महिला बाल विकास विभाग) के ओर से लाड़ली बहना योजना के तहत पुरस्‍कार रूप में सम्‍मानित किया जाएगा।

सरकार की इस योजना से मिलेगा 4 लाख लोगों को लाभ, जानिए कैसे

महिलाओं को मिलेगें 5000रू जल्‍दी करें आवेदन

मध्‍यप्रदेश क्षेत्र की जो महिलाए सर्वश्रेष्‍ठ प्रविष्टियों को सरकार 5000/-रू पुरस्‍कार मिलेगा. यह पुरस्‍कार प्रति उस महिला को मिलेगा जो महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही है। यह पुरस्‍कार राशि महिला के डीबीटी सक्रिय खातें में भेजी जाएगी। एमपी पोर्टल पर महिलाओं की प्रविष्टियॉं भेजन की अंतिम तारीख 05 जुलाई है उसके बाद गॉव में महिलााअें का ग्रुप बनाया जाएगा जिनकी आयु 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्‍य में होनी चाहिए।

लाड़ली बहना योजना की सदस्‍यता प्राप्‍त करने हेतु महिला अपने किसी नजदीकी ऑंगनवाड़ी केन्‍द्र में जाकर अपना नाम पंजीकृत करवा सकती है।

 इन महिलाओं को मिलेगी दूसरी किस्‍त जानिए कैसे

प्रतियोगिता के नियम व शर्ते जानिए

  • यह प्रतियोगिता केवल Mukhyamantri Ladli Behna Yojana कि हितग्राही माता-बहनों के लिए की जाएगी।
  • इस प्रतियोगिता में केवल पंजीयन होने वाले महिला भाग ले सकती है।
  • प्रतियोगिता में भाग लेने वाली महिला को मिल रही राशि के बारें में तीन बाते लिखती होगी। पहली आपको पैसा पाकर कैसा लगा, आप इन पैसों का क्‍या करती है, योजना के तहत महिलाओं का कैसे सशक्तिकरण होगा।
  • इसके अलावा अपना नाम, गॉंव/शहर का पिनकोड, पंजीयन क्रमांक, मोबाइल नंबर आदि।

आज आपको मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ की गई महिला कल्‍याण हेतु मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के बारें में बताया है। जो केवल नोटिफिकेशन व न्‍यूज बेस पर आधारित है इस प्रकार अन्‍य सभी राज्‍यों के द्वारा चलाई गई स्‍कीम के बारें में पढ़ना चाहते है। तो वेबसाइट के साथ बने रहिए. और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूरी पूछे। धन्‍यवाद

महाराष्‍ट्र सरकार श्रद्धालुओं को 05 लाख रू. दे रही है जानिय कैसे

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.