Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Registration – मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022

Advertisement

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Protal, मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022 Last Date, Medhavi Chhatra Yojana College List 2022, मेधावी छात्र का मतलब, Medhavi Scholarship Portal, मेधावी छात्र योजना 2022 Last Date , Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana (mmvy) Medhya Pradesh, मेधावी छात्र योजना क्‍या है, Medhavi Chhatra Yojana 2022, मेधावी विद्यार्थी सम्‍मान, MMVY Madhya Pradesh, Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Registration,

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2022:- मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार ने विद्यार्थीयों के लिए मेधावी विद्यार्थी योजना को शुरू किया है। वो इसलिए की राज्‍य में अधिकतर अभ्‍यर्थी ऐसे है जो कक्षा 12वीं में अपने अंक अच्‍छा लाते है पर उनको किसी प्रकार का पुरस्‍कार नहीं दिया जाता है। पर इनमें से कुछ बच्‍चे ऐसे है जो बहुत ही गरीब परिवार से आते है और आर्थिक तंगियो के चलते वो अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं कर पाते है। इस प्रकार उन सभी छात्रो के जीवन में कई प्रकार की समस्‍या आती है इन समस्‍याओ से छुटकारा दिलाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने मुख्‍यमंत्री मेधावी विधार्थी योजना का लागू किया है। और आप इस स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो आर्टिकल में वर्णन किए शब्‍दों के अंत तक बने रहिए।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना का उद्देश्‍य

एमपी सरकार का Medhavi Chhatra Scheme को शुरू करने के पीछे यह मकसद है जो राज्‍य के गरीब परिवार के मेधावी अभ्‍यर्थी है उनको आगे की शिक्षा दिलाना सरकार की जिम्‍मेदारी है। और उन बच्‍चों का आगामी भविष्‍य को उज्‍जव व सफल बनाना है ताकी राज्‍य का नाम रौशन हो और बेरोजगारी की दर में कमी आऐ। यह बात तो आप जानते है की हमारे देश में अधिकतर परिवार किसान वर्ग से या गरीब श्रेणी में आती है। जो अपने बच्‍चों को प्रारंभिक शिक्षा तो पूरी करवा लेते है पर उनको आर्थिक तंगी के कारण उच्‍च शिक्षा नहीं करवा पाते है। जिससे एक किसान का बेटा पढ़ा-लिखा होकर किसान बन जाता है इसी प्रकार एक श्रमिक का बेटा भी श्रमिक का काम करने लग जाता है।

इस प्रकार की अनेक समस्‍याओं का सामना एक गरीब परिवार के छात्र को करनी पड़ती है। पर अब मध्‍यप्रदेश राज्‍य में ऐसा नहीं होगा उन सभी गरीब छात्र व छात्राओं को उच्‍च शिक्षा हेतु सरकार प्रोत्‍साहित करेगी। और उनकी शिक्षा को पूर्ण करवायेगी जिससे गरीब परिवार का बच्‍चा भी अपने सपनो को पूरा कर सकेगा। जैस कोई छात्र 12वीं पास करने के बाद स्‍नातक, बीएसएससी, बीटेक या फिर किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है तो उनका खर्चा सरकार स्‍वयं उठायेगी।

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthy Yojana MP Highlights

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना मध्‍यप्रदेश
किसने शुरू कि सीएम शिवराज सिंह चौहान जी
पोर्टल का नाम विद्यार्थी सुविधा पोर्टल
लाभार्थी मध्‍यप्रदेश राज्‍य के मेधावी अभ्‍यर्थी
उद्देश्‍य मेधावी छात्रों को उच्‍च शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता देना
मेधावी छात्र योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx

मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022

मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना , Medhavi Chhatra Yojana in Hindi,
मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्‍य के प्रशिक्षार्थियों को उच्‍च शिक्षा हेतु प्रोत्‍साहित करने के लिए Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana का शुरू किया है। जिसके माध्‍यम से वो सभी अभ्‍यर्थी जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर 70% अंक माध्‍यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षाओं में प्राप्‍त करते है। और जो अभ्‍यर्थी सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित परीक्षाओं में 85% से ज्‍यादा अंक लाते है उन सभी प्रशिक्षार्थियों को सरकार उच्‍च शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश नि:शुल्‍क करवाती है। अर्थात जो भी शुल्‍क लगता है वह मध्‍य प्रदेश सरकार उठाती है। मेधावी छात्र योजना का लाभ केवल उन अभ्‍यर्थीयों को दिया जाएगा जिनके परिवार की वार्षिक आय लगभग 06 लाख रूपये से कम है। और यदि किसी मेधावी छात्र के परिवार की वार्षिक आय 06 लाख रूपये से भी ज्‍यादा है तो वह मुख्‍यमंत्री मेधावी विधार्थी योना का लाभ नहीं ले सकता है।

यह भी पढ़े-

मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ

  1. MP Medhavi Vidyarthy Yojana का लाभ राज्‍य के 12 वीं कक्षा पास छात्र व छात्रायें दोनो ही ले सकते है।
  2. लाभ लेने वाले अभ्‍यर्थियों को 12वीं कक्षा में 75 प्रतिश से 85 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने होगे, तब जाकर इस योजना का फायदा आपको मिलेगा।
  3. मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र स्‍कीम एमपी 2022 के जरिए आपको सरकार उच्‍च शिक्षा हेतु नि:शुल्‍क कॉलेज में प्रवेश देगी साथ ही पाठ्क्रम के लिए अलग से भी शुल्‍क आपको सहायता के लिए प्रदान करेगी।
  4. आप भी उन अभ्‍यर्थीयों की श्रेणी में आते है तो आपको मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेने हेतु सबसे पहले मध्‍यप्रदेश State Scholarship Portal 2.0 (विद्यार्थी सुविधा पोर्टल) पर जाना होगा। और वहा से ऑनलाइन आवेदन करना है
  5. योजना के अनुसार वह विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत अंक मध्‍यप्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड से लाता है जिसके परिवार की वार्षिक आय बहुत कम है तो वह अभ्‍यर्थी Mukhyamantri Medhavi Vidyarthy Yojana में पात्रता रखता है। उसकी उच्‍च शिक्षा का सारा खर्चा सरकार उठायेगी
  6. जो प्रशिक्षार्थी सीबीएससी बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड (CBSC Bord and ICSC Bord) से कक्षा 12वीं में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाता है तो उसे भी मेधावी छात्र योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  7. एक प्रकार से इन सभी अभ्‍यर्थीयों को शिक्षा हेतु सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करती है।
  8. विद्यार्थी 12वीं कक्ष के बाद शासकीय मेडिकलण्‍ इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, निजी क्षेत्र में जो भी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज व किसी शिक्षण संस्‍थानों में आगे की पढ़ाई हेतु दाखिला लेता है इसके लिए एमपी सरकार उसे आर्थिक मदद देती है।
  9. आप मेडिकल से संबंधित पढ़ाई करना चाहते है या नीट प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से केंद्र व स्‍टेट सरकार के किसी भी महविद्यालय में अपना एडमिशन करवाना चाहते है तो उस स्थिति में सरकार आपको सहायता राशि देती है। आप करवास सकते है और यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज में भी दाखिला लेत है तो आपको सरकार छात्रवृत्ति तो अवश्‍य प्रदान करती है।
  10. ऐसे विद्यार्थी को निम्रांकित स्‍नातक स्‍तर की शिक्षा के पाठयक्रमों में प्रवेश प्राप्‍त करने पर मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत शिक्षण शुल्‍क राज्‍य शासन द्वारा वहन किया जायेगा।
  11. योजना के अतंर्गत स्‍नातक स्‍तर हेतु व्‍यय शुल्‍क के रूप में, प्रवेश शुल्‍क एवं वह वास्‍तविक शुल्‍क (मेस शुल्‍क एवं कॉशन मनी को छोड्कर) जो शुल्‍क विनियामक समिति अथावा मध्‍यप्रदेश निजी विश्‍वविद्यालय विनियामक आयोग अथवा भारत सरकार/राज्‍य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है का भुगतान किया जायेगा।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana के स्‍टेकहोल्‍डर जानिये

  1. इंस्टिटयूट
  2. मेरीटोरियस स्‍टूडेंटस
  3. एनआईसी- आईसीटी सॉल्‍यूशन प्रोवाइडर
  4. स्‍कॉलरशिप वेरिफिकेशन ऑफिसर
  5. ऑफिसर/ कॉलेजेस डेजिग्रटिड एस डिसबर्सल अथॉरिटी बाय द डिपार्अमेंट
  6. नोडल बैंक- फॉर प्रोसेसिंग डिजिटल साइन इन पेमेंट ऑर्डर
  7. ऑफिस/ कॉलेज डेजिग्रेटिड एस सैंक्‍शनिंग अथॉरिटी बाय द डिपार्अमेंट
  8. स्‍कीम पीएमयू सेल ऑफ डायरेक्‍टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन

मुख्‍यमंत्री मेधवी विद्यार्थी योजना पात्रता (Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Eligibility)

  • इस योजना में जिन विद्यार्थीयों ने माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्‍त किये हो अथवा सीबीएसई/आर्डसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिश या उससे अधिक अंक प्राप्‍त किये है।
  • वह मध्‍यप्रदेश राज्‍य का निवासी होने के साथ-साथ उसके परिवार की वार्षिक आय रूपयें 06 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इंजीनियरिंग हेतु जेईई मेंन्‍स (JEE MAINS) परीक्षा में रैंक 1,50,000 (एक लाख पचास हजार) के अतंर्गत होने की स्थिति में शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर पूरी फीस एवं अनुदान प्राप्‍त/ अशासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर 1.50 लाख अथवा वास्‍तविक शिक्षण शुल्‍क में जो भी कम हो।
  • मेडिकल की पढ़ाई हेतु नीट (NEET) प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से केन्‍द्र या राज्‍य शासन के मेडिकल/डेंटल महाविद्यालय के एमबीबीएस/बीडीएस पाठयक्रम अथवा मध्‍यप्रदेश में स्थित प्राईवेट मेडिकल के एमबीबीएस पाठयक्रम में प्रवेश प्राप्‍त किया हो।
  • भारत सरकार के संस्‍थानों जिनमें स्‍वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्‍त होता है उन सभी प्रशिक्षा‍र्थीयों को भी पात्रता होगी।
  • विधि की पढ़ाई हेतु कॉमन लॉ एडमिशन टेस्‍टर (CLAT) अथवा स्‍वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्‍यम से राष्‍ट्रींय विधि विश्‍वविद्यालयों एवं दिल्‍ली विश्‍वतविद्यालय में प्रवेश प्राप्‍त किया है
  • भारत सरकार के समस्‍त विश्‍वविद्यालयों/संस्‍थानों में संचालित ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं इंट्रीग्रेटेड पोस्‍टम ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं डयूल डिग्रीकोर्स (जिसमें मास्‍टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री भी सम्मिलित है) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्‍त करने पर भी पात्रता होगी।
  • राज्‍य शासन के समस्‍त शासकीय एवं अनुदान प्राप्‍त महाविद्यालयों/विश्‍वविद्यालयों में संचालित समस्‍त पाठ्यक्रमों एवं पॉलीटेकनिक महाविद्यालय के डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों (जिनमें प्रवेश 12वीं परीक्षा के आधार पर प्राप्‍त होता है) में प्रवेश प्राप्‍त करने पर भी आप योजना की पात्रता रखते है।

मेधावी विद्यार्थी योजना के जरूरी दस्‍तावेज

  • प्रशिक्षार्थी का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं कक्षा अंकतालिका
  • 12वीं कक्षा अंकतालिका
  • पहचान पत्र
  • कॉलेज व विश्‍वविद्यालय से जुडा प्रवेश प्रमाण
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Online Application (मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना में आवेदन कैसे करें)

मेधावी छात्र योजना रजिस्‍ट्रेशन, मेधावी छात्र योजना 2022-23, मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना MP,

आप भी एमपी राज्‍य के छात्र है और 12वीं कक्षा में अच्‍छे अंक प्राप्‍त किए है और मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेकर उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करना चाहते है तो पहले आपको आवेदन करना होगा।

  • आवेदन के लिए पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहा आपको होम पेज पर Application का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करेगें तो Register on Portal (New Student) का विकल्‍प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर देना है। जैसा की नीचे इमेज में बताया हुआ है-
Untitled 2 17
  • जब आप इस ऑब्‍शन पर क्ल्कि करते है तो एक पेज खुलकर आता है जहा आवेदन फॉर्म दिया हुआ है ।
Untitled 1 23
  • आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी होगी जैसे- Enter Your Details, Correspondence Address Details, Permanent Address etc.।
  • उसके बाद नीचे Check Form Verification के ऑब्‍शन पर क्लिक कर देना है।
Untitled 3 7

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana Application Status (मेधावी छात्र योजना आवेदन की स्थिति ऐसें देखे)

  • कोई अभ्‍यर्थी अपने आवेदन की स्थित‍ि को दुबारा देखना चाहते है तो उसके लिए पहले उसे योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहा उसे मुख्‍य पृष्‍ठ पर Application का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जब आप उस पर क्लिक करते है तो आपके सम्‍मुख कई ऑब्‍शन खुलकर आते है
  • पर आपको केवल TRACK YOUR APPLICATION STATUS के ऑब्‍शन पर क्लिक करना है जिस प्रकार नीचे फोटो में दिखाया है-
Untitled 1 25
  • जब आप इस पर क्लिक करते है तो इस प्रकार का नया पेज खुलकर आता है
Untitled 2 18
  • यहा पर छात्र को अपनी Applicant ID, Academic Year, Capcha Code भरना है।
  • उसके बाद Show My Application के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी, इस प्रकार आप अपने आवेदन कि स्थिति देख सकते है।

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Login (लॉगिन कैसे करें)

MMVY Student Login,

Advertisement
Advertisement
  • लॉगिन करने के लिए आपको पहले योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। जहा पर आपको Login to Register MMVY Application का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा इस प्रकार का-
Untitled 3 8
  • लॉगिन फॉर्म में आपको User name, Applicant ID, Password, Code भरना है।
  • जिसके बाद नीचे Login के बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार आप लॉगिन कर सकते है।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana Courses List (मेधावी छात्र योजना कोर्स सूची देखें)

  • कोई अभ्‍यर्थी योजना में कोर्सेज की सूची देखना चाहते है तो उसके लिए भी आपको वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके नीचे की ओर स्‍क्रॉल करना है और नीचे Courses के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 4 4
  • जब आप इस पर क्लिक करते है तो आपके सम्‍मुख मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना कोर्सेज की सूची खुलकर आ जाएगी।
Untitled 5 1
  • इस प्रकार लाभार्थी अभ्‍यर्थी कोर्स की सूची देख सकते है।

मेधावी छात्र योजना से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना क्‍या है

उत्तर:- यह स्‍कीम ऐसी है किसी भी वर्ग के प्रशिक्षार्थी कक्षा 12वीं में अच्‍छे अंक प्राप्‍त करते है जिनकी परिवार कि‍ वार्षिक आय केवल 06 लाख रूपये से कम है। उनको सरकार आगे की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना को किसने शुरू किया है

उत्तर:- मध्‍यप्रदेश राज्‍य के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने

प्रश्‍न:- मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ कैसे प्राप्‍त करें।

उत्तर:- उसके लिए आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/ पर जाना होगा। और वहा पर पहले आवेदन करना होगा, उसके बाद ही आपको इस योजना के माध्‍यम से शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

आज के इस लेख में आपको मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई मेधावी विद्यार्थीयों के लिए Mukhyamantri Medhavi Vidhyarthi Yojana (मुख्‍यमंत्री मेधावी छात्र योजना) के बारें में विस्‍तार से बताया है। जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के माध्‍यम से बताया है। आपको हमारे द्वारा लिख लेख पसंद आया तो लाईक करे व सभी के साथ शेयर करे। साथ ही आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *