Mukhyamantri Mitan Yojana 2022~छत्तीसगढ़ मितान योजना क्‍या है जानिए

Advertisement

Mukhyamantri Mitan Yojana 2022~छत्तीसगढ़ मितान योजना क्‍या है जानिए | CM Mitan Yojana Kya Hai | मितान योजना क्‍या है | CG Mitan Scheme in Hindi | सीएम मितान योजना का लाभ कैसे ले | Mitan Yojana 2022 | छत्तीसगढ़ मितान योजना 2022 । Chhattisgarh Mitan Yojana in Hindi | मितान स्‍कीम क्‍या है | Mukhyamantri Mitan Yojana Kya Hai | मितान योजना आवेदन कैसे करें | Mitan Yojana Ka Labh Kya Hai | मुख्‍यमंत्री मितान योजना 2022 | Mitan Yojana Apply 2022

Chhattisgarh Mukhyamantri Mitan Yojana 2022:- आप सभी जानते है की हमारी सरकार देश के नागरीकों को अनेक प्रकार की सुविधा व लाभ पहुचाने के उदेश्‍य से अनेक प्रकार की सरकार योजनाए चलाई हुई है। फिर चाहे वह देश का किसान हो, चाहे वह श्रमिक हो या फिर वह आम आदमी है किन्‍तु इन योजनओं का लाभ सभी के पास नहीं पहुच पाता है उसके अनेक कारण होते है जैसे किसी किसान भाई को तो यह पता भी नही है की सरकार हमे लाभ प्रदान करने के लिए कोई योजना चलाई हुई है और बहुत से जानते हुए भी उसका लाभ नहीं उठा पाते है। इसके अलावा यदि कोई गरीब व्‍यक्ति अपना कोई भी दस्‍तावेज बनवाता है तो उसको सरकारी कार्यालयों में कई भार चक्‍कर लगने पड़ते तब जाकर उनका वह दस्‍तावेज बनकर आता है। उन सभी नागरीकों की इस समस्‍या का समाधान करने के लिए मुख्‍यमंत्री मितान योजना को शुरू किया है। और आप इस योजना के बारें में अधिक जानकारी जानना चाहते है तो लेख के साथ अंत तक बना रहे।

Advertisement

Mukhyamantri Mitan Yojana Chhattisgarh 2022

प्‍यारे साथियों शायद आप भी अपना कोई भी दस्‍तावेज बनवाना चाहते है तो आपको किसी कार्यालय में जाना होता है वहा पर आपको कई बार चक्‍कर लगाने पड़ते तब जाकर आपका वह डॉक्‍यूमेंट बनकर आता है। और यदि कोई भाई ऑनलाइन बनवाता है त‍ब भी कई प्रकार की समस्‍या आती है युवाओं की इस समस्‍या को देखते हुए छत्तीसगढ राज्‍य सरकार ने मुख्‍यमंत्री मितान योजना को शुरू किया है। जिसके तहत अब राज्‍य के हर नागरीक को घर बैंठे ही प्रमाण पत्र मिल जाएगा। क्‍योंकि अब राज्‍य का कोई भी युवा व युवती किसी प्रकार का दस्‍तावेज बनवाते है जैसे विवाह पंजीकरण, जन्‍म प्रमाण पत्र, मृत्‍यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र किसी भी प्रकार का दस्‍तावेज बनवाना चाहते है तो वह घर बैंठे ही बनवा सकता है क्‍योंकि छत्तीसगढ़ सरकार मितान योजना के जरिए प्रदश के नागरीको को घर बैठें ही प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा दे रही है।

Chhattisgarh Mitan Yojana in Hindi

Mukhyamantri Mitan Yojana । मुख्‍यमंत्री मितान योजना
Mukhyamantri Mitan Yojana
योजना का नाम मुख्‍यमंत्री मितान योजना
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने
कब शुरू हुई मई 2022
उदेश्‍य राज्‍य में हर घर में हर व्‍यक्ति को सरकारी सेवाओं का लाभ पहुचाना
लाभार्थी राज्‍य के सभी नागरीक
ऑफिशियल वेबसाइट अभी लॉन्‍च नहीं हुई

मुख्‍यमंत्री मितान योजना का उदेश्‍य क्‍या है

छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री मितान योजना (CG Mitan Yojana) का मूल उदेश्‍य प्रदेश के सभी नागरीको को घर बैंठे 100 प्रकार की सरकारी सुविधाए प्रदान करना है। जिसमें सभी प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण, विवाह का प्रमाण पत्र, मृ‍त्‍यु प्रमाण पत्र, शिशु प्रमाण पत्र, जन्‍म प्रमाण पत्र, आदि सेवाऐं घर बैठें दी जाएगी। अब राज्‍य के किसी भी युवा व युवतियों को किसी सरकारी कार्यालय जैसे- नगर निगमों, नगर परिषद, तहसील पंचायत, कोई भी विभाग आदि में जाने की आवश्‍यकता नहीं है। जिससे सभी लोगो का समय व पैसे की बचत होगी वो इसलिए इस योजना को लागू करने से पहले किसी व्‍यक्ति को कोई भी प्रमाण पत्र बनवाना होता था। तो वह किसी सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था जहा पर उसका काम एक दिन में नहीं होता था जिस कारण उसको कई चक्‍कर काटने पड़ते थे।

किन्‍तु अब राज्‍य के किसी भी पुरूष व महिला को कोई भी दस्‍तावेज बनवाने के लिए किसी भी दफ्तर व कार्यालय में चक्‍कर काटने की आवश्‍यकता नहीं है वह छत्तीसगढ़ मितान योजना के तहत घर बैंठे ही अपना दस्‍तावेज बनवा सकता है। और वह कुछ ही दिनों में बनकर आपके घर पहुच जाएगा। मुख्‍यमंत्री जी का कहना है की समय के अनुसार मितान योजना (Mukhyamantri Mitan Yojana) के तहत और भी सरकारी सेवाये जोड़ दी जाएगी। जिससे राज्‍य का कर कोई नागरीक सशक्‍त व आत्‍मनिर्भर बन सकें।

मुख्‍मंत्री मितान योजना कब शुरू हुई

छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल (CG CM Bhupesh Baghel) जी ने 01 मई 2022 को श्रमिक दिवस (Labor Day) वाले दिन अपने निवास कार्यालय में आयोजित समारोह के दिन ‘मितान योजना’ (Mitan Scheme) का शुभारंभ किया है। उन्‍होने कहा की इस स्‍कीम के जरिए प्रदेश के सभी नागरीको खासकर बुजुर्गो, दिव्‍यांग जनो और निरक्षरों को घर बैठें ही 100 प्रकार की सेवाए प्रदान की जाएगी। साथ में कहा है की समय के साथ मितान योजना के तहत अन्‍य सेवाऐं भी जोड दि जाएगी। इस योजना के शुरू होने पर लोगे के लिए सरकारी काम आसान हो जाएग क्‍योकिं प्रदेश के लोगों को घर बैठें 100 प्रकार की सेवाओं का लाभ तय समय-सीमा में पूर पारदर्शिता के साथ उनके डोर-स्‍टेपर पर मिलेगा।

सीएम मितान योजना 2022 का शुभारंभ

Mukhyamantri Mitan Yojana
Mukhyamantri Mitan Yojana

मुख्‍यमंत्री जी ने सर्वोच्‍च प्राथमिकता वाली Mukhyamantri Mitan Yojana के अतंर्गत सभी आवेदनों पर मुख्‍यमंत्री मितान योजना के जरिए बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित आवेदकों को प्रमाण पत्र सीएम मितान स्‍कीम के जरिए उनके घर पर प्रदान किया जाएगा। राज्‍य में लगभग सभी कलेक्‍टरों को इस योजना का व्‍यक्तिगत रूप से मानिटरिंग करने और योजना का सूचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्‍य के नागरिकों को मितान टोल फ्री नम्‍बर 14545 पर कॉल करना होगा। जिसके बाद मितान योजना के तहत गठित की गई टीम आपके घर पहुचकर आवश्‍यक दस्‍तावेज लेगी। और संबंधित कार्यालय में प्रमाण पत्र बनवाकर आपके पास वापस पहुचा देगी।

कॉल सेंटर पर नागरिकों को शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया तथा आवश्‍यक दस्‍तावेजों की जानकारी भी प्राप्‍त करनी होगी। जिससे नागररिकों को निर्धारित समय में शासकीयम सेवाएं मिल सके। उनके समय की बचत होगी और उन्‍हें कार्यालयों में चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेगे।साथ में मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने इस योजना पर नारा दिया है की ”मितान हमर सरकार हमर द्वारा” Chhattisgarh Mitan Yojana

Advertisement
Advertisement

मितान योजना के तहत किन-किन सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा

अभी तक Chhattisgarh Mitan Yojana के अतंर्गत सरकार ने कुल 100 सरकारी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा जिनमें- इलेक्ट्रिसिटी से जुडा बिल, जाति प्रमाण पत्र, रेवेन्‍यू से जुडी सभी जानकारी, राशन कार्ड किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र, होम डिलीवरी के रूप में होगी।

छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री मितान योजना का लाभ व विशेषताए क्‍या है

  • इस योजना की शुरूआत छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने मई 2022 में की थी।
  • जिसके माध्‍यम से राज्‍य के हर युवा को सरकारी सेवाओं का लाभ पहुचाया जाएगा।
  • जैसे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, विवाह प्रमाण, जन्‍म प्रमाण मृत्‍यु प्रमाण आदि डॉक्‍यूमेंट सभी के घर बैठे बनकर आ जाएगें।
  • Mukhyamantri Mitan Yojana के तहत किसी भी व्‍यक्ति को कोई भी दस्‍तावेज बनवाने के लिए किसी भी दफ्तर व सरकारी कार्यालय में जाने की जरूर नहीं पडे़गी।
  • जिससे एक व्‍यक्ति का समय व पैसा दोनो की बचत होगी
  • इस योजना के तहत सरकार सहायत मित्रों को तैयार करेगी तो राज्‍य में घर-घर जाकर सभी की औपचारिकता (डॉक्‍यूमेंट वितरण) पूरी करेगें।
  • मितान योजना के लिए छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने 10 करोड़ रूपये का प्रावधान रखा है।
  • मुख्‍यमंत्री मितान योजना के तहत सरकार कुल 100 सेवाओं का लाभ जनता को प्रदान करेगी।
  • सीएम मितान योजना (Chhattisgarh Mitan Yojana) की सभी प्रक्रिया डिजिटल होगी ।
  • योजना के तहत प्रथम चरण में राज्‍य के कुल 14 नगर निगमों में नागरीकों को सेवाऐं दी जाएगी। उसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा।

मितान योजना के जरूरी दस्‍तावेज

Chhattisgarh Mitan Yojana

  • आवदेन कर्ता का स्‍थाई निवास होना चाहिए जो की छत्तीसगढ राज्‍य का ही हो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोट साइज का फोटो

सीएम मितान योजना के तहत आवेदन कैसे करें

दोस्‍तो अभी छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की है और अभी कोई भी आवेदन नही होने लगे है। किन्‍तु दावा करते है जैसे ही छत्तीसगढ़ सरकार Mukhyamantri Mitan Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया लॉन्‍च करेगी तो सबसे पहल आपको इसी लेख के जरिए अपडेट कर देगे। उसके लिए हमारा आप सभी सी निवेदन है की आप वेबसाइट के साथ सदैव बने रहे। ताकी मितान योजना से जुड़ा कोई भी अपडेट आता है तो आपको मिल जाए।

मितान स्‍कीम से जुड़े जरूरी प्रश्‍न व उत्तर

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री मितान योजना Mukhyamantri Mitan Yojana क्‍या है

उत्तर:- इस योजना के जरिए राज्‍य के सभी युवाओं को 100 प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ पहुचाया जाएगा

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री मितान योजना Chhattisgarh Mitan Yojana कब शुरू हुई

उत्तर:- मई 2022

साथियो आज के इस लेख में आपको छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई सीएम मितान योजना Mukhyamantri Mitan Yojana के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जो की नोटिफिकेश ने आधार पर बताया हुआ है हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्‍दी लगी तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करें। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकते है। Mukhyamantri Mitan Yojana

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published.