मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें ~Mukhyamantri Nishulk Annapurna Food Packet Yojana List kaise Dekhe

Mukhyamantri Nishulk Annapurna Food Packet Yojana Kya Hai:- आमजन और वंचित वर्ग को महंगाई से राहत देने के लिए, व उनकी दैनिक आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य सरकार ने वित्तीय वर्ष बजट घोषणा 2023-24 के दौरान कई जनउपयोगी घोषणाएं करी है। इन सभी जन घोषणाओं को जन-जन तक पहुचाने तथा मिशन मोड में प्रभावी और समयबद्ध क्रियान्‍वयन के लिए महंगाई राहत कैंप का भी आयोजन किया है। सभी जनउपयोगी घोषणाओं में से एक है मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना (Free Food Packet Yojana) है। मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) जी जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में 77वें स्‍वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना (Annapurna Yojana Food Packet) का शुभारंभ कर दिया है। इस स्‍कीम का लाभ प्रदेश के उन परिवारों को दिया जा रहा है जो राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) से जुड़े हुऐ है। वैसे तो इन सभी परिवारों के लिए अनेक प्रकार की फ्री योजनाएं चलाई हुए है जिनमें अब यह एक ओर कड़ी जोड़ दी गई है। तो आइए जानते है राजस्‍थान फ्री फूड पैकेट योजना के बारे में…….

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

 इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना मोबाइल कैसे मिलेगा जानिए

अन्‍नपूर्ण फूड पैकेट योजना राजस्‍थान/Mukhyamantri Nishulk Annapurna Food Packet Yojana in Rajasthan

योजना का पूरा नाम मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना (Mukhyamantri Free Annapurna Food Packet Yojana)
घोषणा कब करी अप्रैल 2023
शुरू कब करी 15 अगस्‍त 2023
किसने करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलाते जी
विभाग का नाम फूड विभाग राजस्‍थान सरकार
उद्देश्‍य फ्री में खाद्य सामग्री का पैकेट वितरण करना है
लाभार्थी प्रदेश के जरूरतमंद परिवार
मासिक खर्च 392 करोड़ रूपये का
लाभ मिलेगा प्रदेश के 1.6 करोड़ परिवारों को
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
फूड विभाग की ऑफिशिय वेबसाइट https://food.rajasthan.gov.in/ 1800-180-6030 एवं 14445
हेल्‍पलाइन नंबर 1800-180-6030/14445

मुख्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना क्‍या है/Mukhyamantri Nishulk Annapurna Food Packet Yojana Kya Hai

दरसहल में माननीय मुख्‍यमंत्री जी ने साल 2023-24 के बजट में राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) से जुड़े सभी परिवारों के लिए एक ऐलान किया था। मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना जिसके तहत लाभार्थी सभी परिवारों को महिने में राशन के साथ यह फूड पैकेट (Food Packet) वितरण किया जाएगा। अब गहलोत सरकार ने 15 अगस्‍त 2023 स्‍वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर गरीब परिवारों को फ्री फूड पैकेट वितरण करना शुरू कर दिया है।

इस फूड किट में आपकी खाद्यय से जुड़ी सामग्री को शामिल किया गया है जिससे एक गरीब परिवार समय पर भोजन पकार अपना व परिवार का पेट भर सकेगा। फ्री फूड पैकेट योजना (Free Food Packet Yojana) में शामिल सामग्री है- दाल, चीनी, नमक, तेल, हल्‍दी, मिर्च, धनिया आदि अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट के माध्‍मय से एनएफएसए से जुड़े सभी परिवारों को दिया जा रहा है।

यह किट आपको राशन की दुकान पर राशन की तरह ही बायोमैट्रिक तरीके से ही अन्‍नपूर्णा फूड किट दिया जाएगा। जिन सभी परिवारों ने राजस्‍थान सरकर द्वारा लगावाए जा रहे मंहगाई राहत कैंप में जाकर मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना में रजिस्‍ट्रेशन करवाया है। उनको यह फूड का किट हर महिने मिलेगा, और जिन्‍होने अभी तक इस स्‍कीम में रजिस्‍ट्रेशन नहीं करवाया है तो वह जल्‍दी से पास के महंगाई राहत कैंप में जाकर रजिस्‍ट्रेशन करवाऐं।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट कैसे देखें

फ्री फूड पैकेट में मिलने वाली सामग्री/Free Food Packet Yojana

  • दाल – 1 किलो
  • चीनी – 1 किलो
  • तेल – 1 लीटर
  • नमक – 1 किलो
  • मिर्च पाउडर – 100 ग्राम
  • धनिया पाउडर – 100 ग्राम
  • हल्‍दी पाउडर – 50 ग्राम

अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना कब चालू हुई/मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना कब शुरू हुई

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें = गहलोत सरकार ने प्रदेश के गरीब परिवारों के बारे में सोचते हुए मुख्‍यमंत्री फ्री अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट (Annapurna Food Packet Kit) का शुभारंभ 14 अप्रैल 2023 को किया था। और इस तिथि से लाभुक परिवारों ने महगांई राहत कैंप में जाकर अपना-अपना रजिस्‍ट्रेशन भी करवा दिया है। अब सीएम गहलोत जी ने आजादी के महोत्‍सव का आयोजित कार्यक्रम जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में कहा है की 15 अगस्‍त 2023 से गरीब परिवारों को फ्री फूड पैकेट देना शुरू होगा। फूड किट में मिलने वाली खाद्यय सामग्री लाभुक परिवारों को राशन की दुकान पर बायोमैट्रिक तरीके से दिया जाएगा।

फ्री फूड पैकेट योजना का उद्देश्‍य क्‍या है/Mukhyamantri Free Food Packet Yojana Objective

दरअसल में राजस्‍थान सरकार प्रदेश की जनता के कल्‍याण हेतु विभिन्‍न प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है। अब जो परिवार NFSA से जुड़े है उनको फ्री में राशन का सामन देने के लिए मुख्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना का आरंभ किया है। जिसका उद्देश्‍य तो आपको नाम से पता लग गया होगा की गरीब परिवारों को नि:शुल्‍क खाद्यय सामग्री उपलब्‍ध करवाना है। जैसे- तेल, नमक, चीनी, मिर्च, हल्‍दी आदि।

कह सकते है आमजन और वंचित वर्ग को महंगाई से राहत देने के लिए व उनकी दैनिक आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई जनउपयोगी घोषणाएं करी है। इन घोषणाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा मिशन मोड में प्रभावी और समयबद्ध क्रियान्‍वयन के लिए महंगाई राहत कैंप का आयोजन किा है। आप यहा आकर मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना में पंजीकरण कर सकते है।

मुख्‍यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्‍साहन योजना

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें/Free Food Packet Yojana List Name Check

आपने महंगाई राहत कैंप में जाकर मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना में रजिस्‍ट्रेशन करवाया है तो आपको हर महिने राशन के साथ फ्री फूड पैकेट योजना का लाभ मिलेगा। अब आपके मन में यह प्रश्‍न उठा होगा की अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना सूची में नाम शामिल (Free Food Packet Yojana List) है या नहीं तो, आप अपने मोबाइल की सहायता से देख सकते है। अन्‍नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना सूची में आपका नाम शामिल है

  • फ्री फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में नाम देखने के लिए आपको पहले महंगाई राहत कैंप की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट का मुख्‍य पृष्‍ठ खुलकर आ जाएगा इस प्रकार का-
Untitled 2 14
  • अब आपको नीचे की ओर आना है जहा आकपो रजिस्‍ट्रेशन की स्थिति खोजें का ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • इस विकल्‍प में आपको आपके जन आधार संख्‍या दर्ज करके आगे सर्च के बटन पर किल्‍क करना है।
Free Food Packet Yojana Kya
  • जब आप सर्च के बटन पर क्ल्कि करते है तो आपको अगले पेज पर महंगाई राहत कैंप से जुड़ी सभी योजनाओं का नाम दिखाई देगा।
  • इस पेज पर आपको मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना का नाम खुलकर आता है तो आपका नाम इसकी सूची में शामिल है।
mukhyamantri free food pack
  • इस तरह से आप मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में आपका नाम देख सकते है।

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें वीडियों पूरी देखें

1 thought on “मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें ~Mukhyamantri Nishulk Annapurna Food Packet Yojana List kaise Dekhe”

  1. Pingback: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें~Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana Kya Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top