Advertisement

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना क्‍या है जानिये~ Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Yojana Apply

Advertisement

Sarkari School Uniform, सीएम फ्री ड्रेस योजना क्‍या है, Free School Uniform, सरकारी स्‍कूल ड्रेस फ्री स्‍कीम, Mukhyamantri Free School Uniform Yojana, Mukhyamantri Nishulk School Uniform, राजस्‍थान कि‍ योजना, Rajasthan Free School Uniform Yojana in Hindi, मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना क्‍या है जानिये~ Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Yojana Apply

Rajasthan Nishulk Uniform Vitran Scheme:- दोस्‍तो राजस्‍थान सरकार प्रतिबद्ध है कि राज्‍य का हर एक विद्यार्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले और अपने सपनों का साकार अवश्‍य करें। ऐसें में शिक्षा के स्‍तर को और भी आगे बढ़ाने के मकसद से अनेक प्रकार की सरकार योजनाओं विद्यार्थी के लिए चलाई हुई है और अब विद्यार्थीयों को शिक्षा हेतु अग्रसर करने के लिए पूरे राज्‍य में CM Nishulk Uniform Vitran Yojana (राजस्‍थान नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना) को शुरू किया है। इसके लिए राज्‍य के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के अभ्‍यर्थीयों के लिए दो नई योजना लेकर आया है। और इन योजनाओं के बारें में विस्‍तार से जानने के इच्‍छुक है तो हमारे आर्टिकल के अतं तक बने रहना है।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना क्‍या है (Nishulk Uniform Vitran Yojana)

दोस्‍तो राजस्‍थान के सीएम श्री अशोक गहलोत जी ने राज्‍य में नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभांरभ किया है ताकी प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थी द्वारा एक समान यूनिफॉर्म से अभ्‍यर्थीयों के साथ अभिभावकों और इस पूरे समाज में समानता का सदेंश जागृत हो सके। और अभ्‍यर्थी का आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ सके और सभी को अच्‍छी व बेहतर शिक्षा मिले। राजस्‍थान शिक्षा विभाग (Education Department Rajasthan) राज्‍य के 64479 सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8वीं तक के सभी छात्र व छात्राओं को यूनिफॉर्म फैब्रिक उपलब्‍ध कराया जाएगा। जिसमें स्‍कूल ड्रेस के दो सेट दिये जाएगे और साथ में सिलाई हेतु प्रति विद्यार्थी को 200/- रूपये उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना
मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना

प्रदेश के लगभग सभी विद्यालयों के विद्यार्थीयों को दो सैट यूनिफॉर्म के लिए कपड़ा नि:शुल्‍क दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री फ्री यूनिफॉर्म वितरण योजना के लिए राजस्‍थान सरकार ने कुल 500.10 करोड़ रूपये का बजट पेंश किया है। इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के अभ्‍यर्थीयों में अध्‍ययनरत छात्र-छात्राओं के नामांकन व उनकी उपस्थिति में वृद्धि होगी। एवं ड्रॉप आउट को रोकने एवं पोषण स्‍तर में वृद्धि व आवश्‍यक मैक्रो व माइक्रो न्‍यूट्रिएन्‍ट्रस उपलब्‍ध करवाने में मदद मिलेगी।

Highlight of Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Yojana

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना राजस्‍थान (CM Nishulk Uniform Vitran Scheme)
कब शुरू हुई 29 नवम्‍बर 2022
किसने शुरू की सीएम अशोक गहलोत जी
विभाग शिक्षा विभाग राजस्‍थान सरकार
उद्देश्‍य राज्‍य के सरकारी स्‍कूल में कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के अभ्‍यर्थीयों को यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट प्रदान करना है
लाभार्थी सरकारी स्‍कूल के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8वीं तक के सभी छात्र व छात्राऐं
आवेदन कि‍ प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट ——————–

नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना का उद्देश्‍य

आप सभी यह जानते है कि आज भी प्रदेश में अधिकतर परिवारा ऐसें है जिनकी स्थिति खराब होने के कारण वो अपने बच्‍चों को अच्‍छा एजुकेशन, अच्‍छा पोषण व अच्‍छे कपड़े भी नहीं पहना सकते है। इसी प्रकार अधिकतर विद्यार्थी स्‍कूल तो जाती है पर बिना स्‍कूल यूनिफॉर्म के जो सभी बच्‍चों में से अगल दिखाई देते है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए राजस्‍थान सरकार ने नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना को आरंभ किया है। इस योजना के माध्‍यम से अब सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चों को (कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8) फ्री में दो यूनिफॉर्म सेट देगी, साथ ही सिलाई के लिए प्रति विद्यार्थी को 200 रूपये देगी। यह सिलाई राशि अभ्‍यर्थी के बैंक खाते में सीधे डाल दी जाएगी, इसके तहत 70 लाख से भी ज्‍यादा छात्रों को फ्री स्‍कूल ड्रेस दी जाएगी । साथ ही उन्‍हे दूध भी दिया जाएगा।

स्‍कूलों में फैब्रिक पहुचाने का कार्य

पूरे प्रदेश में इस योजना के जरिय जिला व ब्‍लॉक स्‍तर पर फैब्रिक (स्‍कूल यूनिफार्म) पहुंचाने का कार्य पूरा किया जाएगा। ध्‍यान रहे फ्री स्‍कूल ड्रेस (Mukhyamantri Free School Uniform) केवल उन बच्‍चों को दिया जाएगा। जो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक 30 अगस्‍त 2022 से तक या इससे पहले अपना एडमिशन सरकारी स्‍कूल में करवा चुके है। इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों को दिया जाएगा न की प्राइवेट स्‍कूल के बच्‍चों को। योजना के जरिय यूनिफॉर्म फैब्रिक को ब्‍लॉक स्‍तर पर PEEO (ग्रामीण इलाकों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) और UCEEO (शहरी संकुल प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) के माध्‍यम से छात्रों को प्रदान की जाएगी।

कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ने वालो छात्रों कि कुल संख्‍या

कक्षा का नाम विद्यार्थीयों कि‍ संख्‍या
कक्षा 1 5.95.126
कक्षा 2 8,08,513
कक्षा 3 8,30,267
कक्षा 4. 8,12,856
कक्षा 5 7,92,977
कक्षा 6 7,52,010
कक्षा 7 7,14,467
कक्षा 8 07 लाख

मुख्‍यमंत्री फ्री ड्रेस योजना के महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

  1. इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्‍कूल के विद्यार्थीयों (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक) को दिया जाएगा।
  2. फ्री ड्रेस वितरण योजना के जरिये अब तक राज्‍य में अधिकतर स्‍कूलों के बच्‍चों को लाभान्वि किया जा चुका है।
  3. इस योजना के माध्‍यम से प्रदान कि जाने वाले यूनिफॉर्म के पैकेट पर सीएम अशोक गहलोत जी का फोटो लगा हुआ है।
  4. रिपोर्ट के मुताबित योजना के जिएय लाभ लेने वाले विद्यार्थीयों में से ज्‍यादातर छात्राओं की संख्‍या है यानी छात्र की संख्‍या 54 हजार 503 है और छात्राओं की संख्‍या 62 हजार 305 है।
  5. इस योजना के अनुसार राज्‍य के प्रत्‍येक जिले में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थीयों को 01 लाख 16 हजार 808 अभ्‍यर्थीयों का यूनिफॉर्म का कपड़ा दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री फ्री यूनिफॉर्म वितरण योजना का लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का आरंभ सीएम अशोक गहलोत जी के द्वारा पूरे राज्‍य कि सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चों को नि:शुल्‍क स्‍कूल ड्रेस देने के मकसद से क‍ि गई है।
  • इसीलिए केवल सरकारी स्‍कूल में अध्‍ययन कर रहे कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8वीं तक के सभी छात्रों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। न की प्राइवेट स्‍कूलों के अभ्‍यर्थीयों को
  • Mukhyamantri Free School Uniform vitran Yojana के माध्‍यम से प्रत्‍येक विद्यार्थी को यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट दिया जाएगा।
  • साथ ही प्रत्‍येक विद्यार्थी के खाते में ड्रेस सिलवाने के लिए 200/- रूपये भी मिलेगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्‍यर्थी को किसी प्रकार का आवेदन करने कि‍ जरूरत नहीं है उनको तो स्‍कूल के द्वारा ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जब सभी बच्‍चों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा तो स्‍कूल में आने वाले सभी बच्‍चे अपनी-अपनी यूनिफॉर्म में आएगे। जिससे स्‍कूल का एक अलग ही वातावरण होगा और सभी विद्यार्थी स्‍वस्‍थ व स्‍कूल स्‍ट्रडेंट के रूप में दिखाई देगें।
  • ध्‍यान रहे Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Scheme का लाभ केवल उन बच्‍चों को दिया जाएगा, जिनके पास काई स्‍कूल का ड्रेस नहीं है। या फिर उनके पास स्‍कूल यूनिफॉर्म लेने के पैसे भी नहीं है।
  • इस योजना के शुरू होने से अब सरकारी स्‍कूलों में विद्यार्थीयों कि संख्‍या में वृद्धि होगी। वो इसलिए की अधिकतर बच्‍चे इस लालच से स्‍कूल आना शुरू होगे की स्‍कूल में बच्‍चों को फ्री ड्रेस मिल रही है साथ ही 200-200 रूपये भी।

Free Uniform Vitran Yojana कि पात्रता

  • लाभार्थी बच्‍चा राजस्‍थान राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वह किसी भी सरकारी स्‍कूल में अध्‍ययन कर रहा हो।
  • वह कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक किसी भी क्‍लास में पढ़ाई कर रहा है।

फ्री यूनिफॉर्म वितरण योजना जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • निवास प्रमाण
  • शैक्षिक योग्‍यता से जुड़े दस्‍तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • फोटो

Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Yojana Apply (मुख्‍यमंत्री फ्री ड्रेस वितरण योजना का लाभ कैसे ले)

  • जिस-जिस विद्यार्थी के पास स्‍कूल का यूनिफार्म नहीं है और वह इस योजना के माध्‍यम से स्‍कूल ड्रेस लेना चाहता है तो उसे पहले अपने प्रधानाध्‍यापक, अध्‍यापक से Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Scheme का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना है।
  • अब उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी सामान्‍य जानकारी जैसे, नाम, पता, माता-पिता नाम, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, गांव, स्‍कूल नाम, कक्षा नाम, उम्र आदि भरनी है।
  • उसके बाद जरूरी दस्‍तावेजों की स्‍कैन कॉफी लगाना है
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को आपके स्‍कूल में प्रधानाध्‍यापक को वापस जमा करा देना है।
  • इसके बाद अध्‍यापक आपके फॉर्म का सत्‍यापन करेगा और जमा कर लेगा।
  • उसके बाद आपको स्‍कूल यनिफार्म फैब्रिक के दो सेट आपको मिल जाएगा साथ ही आपके अकाउंट में 200/- रूपये ड्रेस सिलाई हेतु मिलेगें।

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना (Rajasthan Nishulk Uniform Virtan Yojana) के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। जो नोटिफिकेशन व न्‍यूज के आधार पर आप तक दी है। हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल आपको पसंद आया या अच्‍छा लगा तो अवश्‍य लाईक करे व सभी के साथ साझा करे। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

3 thoughts on “मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना क्‍या है जानिये~ Mukhyamantri Nishulk Uniform Vitran Yojana Apply”

  1. Pingback: Mukhyamantri Bal Gopal Yojana Kya Hai~ मुख्‍यमंत्री बाल गोपाल योजना का संबंध किससे है जानिये

  2. Pingback: Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Online Registration~मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है जानिये

  3. Pingback: हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *