Advertisement

Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana Haryana~मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना क्‍या है जानिये

Advertisement

हरियाणा हेल्‍थ सर्वेक्षण योजना क्‍या है, CM Swasthya Sarvekshan Scheme, मुख्‍यमंत्री हेल्‍थ योजना हरियाणा, Haryana Swasthya Sarvekshan Yojana in Hindi, हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना, Mukhyamantri Free Health Survey Yojana, सीएम हेल्‍थ सर्वे योजना क्‍या है, Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana Haryana~मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना क्‍या है जानिये

CM Health Survey Scheme:- नमस्‍कार दोस्‍तो हमारे केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकारें जनता के लिए कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य योजनाएं (Health Scheme) चलाती है। जैसे केन्‍द्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana) की शुरूआत की है जिसमें हर वर्ष 05 लाख रूपये तक फ्री में इलाज दिया जाता है। इसी प्रकार हरियाणा राज्‍य सरकार ने (Haryana Government) भी प्रदेश की जनता को नि:शुल्‍क चिकित्‍सा सुविधाए उपलब्‍ध कराने क लक्ष्‍य से मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना को आरंभ किया है। इसके साथ ही आप इस स्‍कीम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी पढ़ना चाहते है तो आर्टिकल के अतं तक बने रहना है।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना क्‍या है (Haryana Government Health Scheme)

देश के महिला राष्‍ट्रपति श्रीमति द्रोपद्री मुर्मू जी 29 नवम्‍बर 2022 को हरियाणा राज्‍य के कुरूक्षेत्र में वर्चुअल तरीके से मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना (Chief Minister Health Survey Scheme) को पूरे राज्‍य में लागू किया है। इस योजना के अतंर्गत हेल्‍थ से जुड़ी टीम राज्‍य के प्रत्‍येक गॉव के हर घर-घर जाकर सर्वे करेगी और हर आयु के लोगो की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित जांच करेगी। इसके लिए राज्‍य की जनता को किसी प्रकार का शुल्‍क व चार्ज नहीं देना होगा बल्कि यह सुविधा बिल्‍कुल मुफ्त में मिलेगी।

CM Health Survey Scheme के जरिय राज्‍य के जो भी पात्र उम्‍मीदवारो है जैसे जो परिवारा अंत्‍योदय योजना में शामिल है उनको सभी प्रकार की चिकित्‍सा सुविधा व जांच नि:शुल्‍क प्रदान की जाएगी। इसके अलावा राज्‍य के जिन-जिन परिवारो की वार्षिक आय 1.80 लाख रूपये तक सालाना या इससे कम है तो उनको भी इस योजना का लाभ फ्री में मिलेगा। हरियाणा राज्‍य में लगभग 1 करोड़ 60 लाख से भी ज्‍यादा परिवारा अंत्‍योदय लिस्‍ट में आते है इसी लिए अधिक से अधिकत लोगो को इस योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार एक पोर्टल भी डेवलप करेगी। जिसका पूरा डाटा सरकार के पास रहेगा

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना
मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना

Key Highlights of Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना (CM Health Survey Scheme)
कब हुई 29 नवम्‍बर 2022
किसने शुरू की सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने
उद्देश्‍य जनता को चिकित्‍सा से संबधित सुविधा नि:शुल्‍क देना
लाभार्थी राज्‍य की जनता
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
सहायता घर-घर जाकर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा (सभी प्रकार की जांच, इलाज, दवाई) फ्री में देना है
ऑफिशियल वेबसाइट https://eupchaarharyana.org.in

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना का उद्देश्‍य

Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana को शुरू करने का मुख्‍य कारण है प्रदेश की जनता को फ्री में चिकित्‍सा सुविधा घर-घर तक पहुचाना है। जी हा आज भी हमारे प्रदेश में बहुत से लोग ऐसे है जो कई बीमारीयों से ग्रसित होने पर भी अपना इलाज समय पर नहीं करवाते है। जिससे वह किसी ओर में भी फैल जाती है और इस तरह से सभी उस घातक बीमारी से पीडि़तो हो जाते है। इसके पीछे भी कई कारण है जैसे किसी गरीब के पास उस बीमारी के इलाज हेतु इतने पैसे नहीं होते है की वह किसी अच्‍छे से हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवा सके। या कई बार वह जाता है तो उसे अस्‍पताल के कई चक्‍कर काटने पड़ते है जब जाकर उसका इलाजा होता है। ऐसी अनेक सी परेशानियों का सामना एक गरीब परिवार जरूर करता है।

पर अब घबराने की बात नहीं है आपकी हरियाणा सरकार आपके लिए यह अनोखी पहल लेकर आयी है जिसके माध्‍यम से आपको घर बैठे सभी प्रकार का हेल्‍थ चैकअप, इलाज, दवाई आदि नि:शुल्‍क देगी। आपको इलाज हेतु किसी प्राइवेट अस्‍पताल में जाने की आवश्‍यकता नहीं है बस आपको मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना का लाभ ले सकते है।

Haryana Health Scheme में किसे मिलेगा लाभ

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना के लाभार्थीयों की बात करे तो राज्‍य के जो भी अंत्‍योदय स्‍कीम में शामिल परिवार है उनको सभी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित सुविधा नि:शुल्‍क प्रदान होगी। और जिन परिवारों की वार्षिक सालाना आय 1.80 लाख रूपये तक या इससे कम है तो उनको भी इस योजना के तहत फ्री में उपचार की सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा हेल्‍थ योजना में किसी आयु के लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना में राज्‍य की जनता को चिकित्‍सा उपचार कि‍ सुविधा देने के लिए उम्र के अनुसार 5 श्रेणियों में बाट़ा गया है जो की इस प्रकार है

Advertisement
Advertisement
श्रेणी उम्र
प्रथम श्रेणी जन्‍म से लेकर 06 महीने के बच्‍चे
द्वितीय श्रेणी 06 माह से लेकर 59 महीने तक
तीतृय श्रेणी 05 वर्ष से लेकर 18 वर्ष
चतुर्थ श्रेणी 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष
पांचवी श्रेणी 40 साल से ऊपर के सभी नागरिको को शामिल किया गया है

गॉव स्‍तर पर बनाये जाएगे कॉल सेंटर्स

इसमें ग्राम स्‍तर पर कॉल सेंटर बनाए जाएगें जिनका काल ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करना होगा। और उनकी समस्‍याओं का समाधार करना है साथ ही जो चिरायु हरियाणा योजना है उसका स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड भी नि:शुल्‍क बनवाया जाएगा। और सभी जनता को चिकित्‍सा संबंधित उपचार फ्री में देकर इलाज करना और पूरे हरियाणा का निरोगी हरियाणा बनाना है।

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना का लाभ एवं विशेषाताएं

  • हरियाणा हेल्‍थ स्‍कीम (CM Health Survey Yojana) का से प्रदेश के सभी नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • मतलब हर गांव-गांव जाकर लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य का चैकअप करेगी योजना के अनुसार चुनी गई चिकित्‍सा टिम और सभी प्रकार के जाचं भी फ्री में करेगी।
  • जिससे आम जनता को ज्‍यादा फायदा यह होगा की उसे घर बैठे ही फ्री में इलाज मिलेगा और उसे किसी अन्‍य अस्‍पताल के चक्‍कर नहीं काटने पड़गे। जिससे हर एक व्‍यक्ति के पैसे व समय दोनो की बचत होगी।
  • योजना के अनुसार हर एक ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्‍सा की टीम भेजी जाएगी जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित सभी जाचं नि:शुल्‍क करेगी।
  • इस दौरान आपको किसी प्रकार की बीमारी या कोई रोग मिलता है तो उसका इलजा भी जल्‍द से जल्‍द आपको दिया जाएगा।
  • और यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आपको अच्‍छे अस्‍पताल में रेप्रर किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana के अतंर्गत सबसे पहले राज्‍य के जो अंत्‍योदय योजना में शामिल परिवार है उनका इलाज होगा। उसके बाद भी बाकी जनता को लाभान्वित किया जाएगा।
  • प्रदेश में जिन-जिन परिवारों की वार्षिक सालाना आय 1.80 लाख है या इससे भी कम है तो उनको भी इस योजना के तहत जल्‍द से जल्‍द लाभान्वित किया जाएगा।
  • रिपोर्ट के मुताबित पूरे हरियाणा में अंत्‍योदय योजना में लगभग 26 लाख 64 हजार 257 नागरिकों में से 1करोड़ 6 लाख 475 नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री हेल्‍थ सर्वे योजना की पात्रता

  • वह राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राज्‍य के सभी वर्ग के नागरिकों को मिलेगा।

जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना (Haryana Chief Minister Health Survey Scheme) के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यह जानकारी आपको केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन व न्‍यूज के आधार पर बताई है। हमारे द्वारा लिखा लेख पसंद आया तो लाईक करे व सभी के साथ साझा करें और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके अवश्‍य पूछिये। धन्‍यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *