Mukhyamantri Work From Home Yojana Rajasthan : मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना क्‍या है जानिये

Advertisement

मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना, Mukhyamantri Work from Home Yojana 2022, मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉ होम स्‍कीम 2022, वर्क फ्रॉ होम स्‍कीम क्‍या है, Work From Home Scheme Online Apply, Rajasthan Wrok from Home-Job Work Scheme 2022, सीएम वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना आवेदन करें, वर्क फ्रॉम होम योजना में आवेदन कैसे करें, वर्क फ्रॉम होम योजना का लाभ कैसे उठाये,

Work from Home-Job Work Yojana Rajasthan:- प्‍यारे दोस्‍तो हमारी जो सरकार है वह हर प्रकार से महिलाओं के लिए रोजगार व आजीविका के क्षेत्र में योगदान बढ़ाने के अलावा उनको आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार की सुविधा प्रदान करती है। इसी प्रकार राजस्‍थान सरकार ने भी महिलाओं के लिए राज्‍य में मुख्‍यमंत्री Work from Home-Job Work योजना को शुरू किया है। जिसका अर्थ है की महिलाओं को घर बैठे ही रोजगार उपलब्‍ध कराया जाएगा। जी हा सा‍थियों आज भी इस स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है और आवेदन करना चाहती है तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहिए।

Advertisement

वर्क फ्रॉम होम योजना कब लॉन्‍च हुई

सीएम अशोक गहलोत जी ने राज्‍य की महिलाओं को घर बैठै ही रोजगार देने के लिए वर्क फ्राॅम होम-जॉब वर्क योजना की घोषणा वित्तीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा संख्‍या 43 में है। और यह योजना उन महिलाओं के लिए है जाे अपने परिवार की आजीविका में योगदान दे सकती है। जी हा आप भी अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में साथ देना चाहती है तो आप राजस्‍थान वर्क फ्रॉम होम योजना के जरिए रोजगार पाकर दे सकती है।

Mukhyamantri Work from Home-Job Work Yojana 2022

मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना , 
Work from home yojana
मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना

राजस्‍थान सरकार राज्‍य में रोजगार व आजीविका के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को बढ़ाने के अलावा उनको आत्‍मनिर्भर व स्‍वावलम्‍बी बनाने के लिए औरतो को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के अवसर उपलब्‍ध करा रहीं है। और इसकी शुरूआत वर्ष 2022 व 23 के बजट के समय कर दी थी, इस समय सीएम अशोक गहलोत जी ने महिलाओं के लिए कहा था। राज्‍य के ऐसी महिलाए जो Work from Home करके अपने परिवार की आजीविका में योगदान दे सकती है। उन माता-बहनों के लिए मैं मुख्‍यमंत्री Work from Home-Job Work योजना प्रारंभ करना प्रस्‍तावित करता हॅू। और आगामी वर्ष में राज्‍य की लगभग 20 हजार महिलाओं को इस योजना के जरिए लाभान्वित किया जाएगा।

Mukhyamantri Work from Home-Job Work Yojana Kya Hai

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना (Work from Home-Job Work Scheme)
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (राजस्‍थान सरकार)
कब शुरू की वर्ष 2022-23 के बजट में
उद्देश्‍य महिलाओं को घर बैठै रोजगार देना
लाभार्थी राजस्‍थान की महिलाएं (विधवा, तलकाशुदा आदि)
लाभार्थी महिलाएं 20 हजार
वर्क फ्रॉम होम योजना की
ऑफिशियल वेबसाइट
https://mahilawfh.rajasthan.gov.in/

वर्क फ्रॉम होम योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

वैसे तो इस योजना को शुरू करने के दौरान सरकार का मुख्‍य मकसद केवल महिलाओं को घर बैठै रोजगार देना है। ताकी वो भी अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सही करने में सक्षम बने और आजीविका को बेहतर बना सके। राजस्‍थान सरकार ने राज्‍य की महिलाओं व उनकी अभिरूचि को ध्‍यान में रखते हुएं वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जोड़ा जाएगा। मतलब जिस महिला की रूचि किसी कार्य को करने की होगी तो उस उस कार्य से जोड़कर रोजगार दिया जाएगा। जिससे वह आसानी से घर बैठकर कर सके और अपनी आजीविका व परिवार की स्थिति को सुधा सके।

योजना के तहत महिलाओं को विभिन्‍न राजकीय विभागों एवं सार्वजनिक उपक्रमों के माध्‍यम से जोड़कर ही रोजगार उपलब्‍ध कराया जाएगा। इन सभी में से महिला अपने अनुसार अपना जॉब वर्क चुनकर मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना का हिस्‍सा बन सकती है। ध्‍यान रहे इस स्‍कीम का लाभ केवल राज्‍य की उन महिलाओं को दिया जाएगा जो विधवा, तलाकशुदा या फिर किसी हिंसात्‍क पीड़ा से पीडित है।

मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है

Mukhyamantri Work from Home Yojana में महिलाओं की कुछ श्रेणियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो की निम्‍नलिखित है-

  • जो महिला विधवा है
  • जो परित्‍यकता/तलाकशुदा है।
  • वह महिला जो शारीरिक रूप से विकलांग/दिव्‍यांग है।
  • वह महिला जो किसी प्रकार की हिंसा से पीडि़त है।

20 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार

दोस्‍तो जब राजस्‍थान में वर्क फ्रॉम होम योजना का लॉन्‍च किया गया है तो उस समय में लेकर 6 महीने के अंतराल में लगभग 20,000 महिलाओं को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा। और उनको लाभान्वित किया जाएगा उसके बाद ही दूसरा चरण दिया जाएगा जिसमें अभी तक महिलाओं की कोई सीमा तय नहीं की गई है। महिलाओं को काम उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी और सरकारी विभाग किसी संबंधित महिला को प्रशिक्षण देने की एवज में प्रति महिला 03 हजार रूपये देगी। अभी इस स्‍कीम के जरिए औरतों को अकाउंटिंग संबंधि, वेब डि‍जाइनिंग, डेटा एनालिसिस, साॅफ्टवेयर डिजाइनिंग, टाइपिंग, डॉक्‍यूमेंटेशन, काउंसिलिंग सेवाए, सिलाई संबंधि, ग्रेडिंग और पैकेजिंग, का प्रदान किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम योजना में कितने रूपय का बजट प्रस्‍तावित किया है

Mukhyamantri Work from Home-Job Work Yojana के लिए सरकार ने कुल 100 करोड़ रूपये का बजट आंवटित किया है। योजना में छह माह में 20 हजार महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्‍य रखा गया है और अधिकतर महिलाओं में इस स्‍कीम में आवेदन कर दिया है।

Mukhyamantri Wrok from Home Yojana का लाभ एवं विशेषताएं

  • वर्क फ्रॉम होम योजना की शुरूआत राजस्‍थान राज्‍य ने वर्ष 2022-23 के बजट के समय की थी।
  • जिसका लक्ष्‍य प्रदेश की उन महिलाओं को रोजगार उपलब्‍ध कराया जाएगा जो विधवा , तलाकशुदा, हिंसा से पीडि़त है।
  • इस योजना के लिए राज्‍य सरकार ने कुल 100 करोड़ रूपये का प्रस्‍तावित बजट पेश किया है।
  • वैसे तो आपको योजना के नाम से ही पता चल रहा होगा की यह योजना क्‍या है फिर भी आपको बता देते है की योजना के माध्‍यम से महिलाओं को घर बैठै ही रोजगा दिया जाएगा।
  • योजना के शुरू होने पर इसके जरिएं लगभग 20,000 महिलाओं को लाभान्वित करेंगी सरकार मतलब इतनी महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जोड़कर रोजगार प्रदान करेगी।
  • योजना के शुरू होने पर अब महिलाओं को किसी अन्‍य स्‍थान पर काम के लिए नहीं जाना होगा। वह घर बैठे ही योजना के जरिए रोजगार प्राप्‍त कर सकेगी।
  • सरकार द्वारा डायरेक्‍टरेट ऑफ वुमन एंपावरमेंट एवं सीएसआर ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा योजना का पोर्टल जारी किया गया है। वहा जाकर आप इस योजना में आवेदन कर सकती है।
  • साथ ही महिलाओं को राजस्‍थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Mukhyamantri Work from Home Yojana के दिशा-निर्देश

  1. इस योजना का निदेशालय महिला अधिकारीता द्वारा DOiT&C के माध्‍यम से पोर्टल तैयार किया गया है जिस पर आप आवेदन कर सकती है।
  2. इस पोर्टल पर वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के अवसर उपलब्‍ध कराने वाले नियोजनकर्ताओं को इससे जोड़ा जाएगा, उसके बाद महिला को इच्‍छा अनुसार रोजगार दिया जाएगा।
  3. योजना के क्रियान्‍वयन हेतु निदेशालय महिला अधिकारिता में योजना क्रियान्‍वयन इकाई का गठन किया जाएगा, उसके बाद ही निम्‍नलिखित कार्य किए जाएगे।
  • योजना में विभाग द्वारा प्रदत्त लक्ष्‍यों के अनुरूप महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जोड़ना है।
  • तकनीकी कौशल एवं अन्‍य किसी क्षेत्र में दक्ष महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क (Work from Home-Job Work) करने की इच्‍छुक है वो सभी इस योजना में आवेदन कर सकती है।
  • योजना के अनुसार सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के नियोजको से सम्‍पर्क एवं समन्‍वय करके उनके यहॉं उपलब्‍ध कराकर रोजगार के बारें में बताना है जिसके बाद में जोड़ना है।
  • योजना से औद्योगिक संस्‍थाओं को जोड़ने तथा उनके सवेदीकरण हेतु कार्यशाला, सेमिनार इत्‍यादि का अयोजन किया जाएगा।
  • स्‍कीम में Work from Home-Job Work से लाभान्वित महिला की समय-समय पर ट्रेकिंग, मोनिटरिंग कर विभागों को रिपोर्ट करना है।

Rajasthan Work from Home Yojana का प्रथम चरण में शामिल कार्य

वित्त विभाग:- समस्‍त राजकीय विभागों, स्‍वायत्तशासी निकायो, राजकीय एजेन्सियों, व सार्वजनिक उपक्रमों में सीए ऑडिट, अकाउटिंग से संबंधित कार्य महिलाओं से वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के रूप में कवाये जाएगे। इस बात को योजना के दिशा-निर्देश में बताया हुआ है।

  • सूचना विभाग एवं प्रौ‍द्यौगिकी एवं संचार विभाग:- सूचना प्रौद्यौगिकी से संबंधित कार्य यथा प्रोग्रामिंग, Software designin, data analysis, Web Designing, ई मित्र आवंटन में महिलाओं को प्राथमिकता देना तथा शुल्‍क में छूट प्रदान कर इन्‍हे प्रोत्‍साहित करना है।
  • विद्यालय एवं उच्‍च तकनीकी शिक्षा:- स्‍कूलों में नियमित अध्‍ययनरत व दूर से आऐ हुए उन सभी विद्यार्थीयों को महिला विषय विशेषज्ञों से ऑनलाईन प्रशिक्षण, विद्यार्थीयों को दी जाने वाली स्‍कूल यूनिफॉर्म की सुलाई व धुलाई का कार्य करना है। इसके साथ ही राजकीय छात्रावासों में उपयोग में लिये जाने वाले वस्‍त्रों व बेडसीटों, चटाई, पर्श, पर्दो इत्‍यादि की सिलाई व धुलाई का कार्य भी कर सकती है।
  • कार्मिक विभाग:- विभिन्‍न विभागों के स्‍तर से वर्क फ्रॉम होम के माध्‍यम से करवाये जा सकने वाले कार्यो यथा टाईपिंग, डिक्‍टेशन, डॉक्‍यूमेंटेशन इत्‍यादि का चिन्हिकरण कर निर्देश जारी करना है।
  • महिला अधिकारिता विभाग:- इस विभाग के अतंर्गत काउंसलिंग सेवाएं Work from Home-Job Work के तहत करवाना है।

वर्क फ्रॉ होम योजना का द्वितीय चरण

Mukhyamantri Work from Home-Job Work Yojana के द्वितीय चरण में समस्‍त राजकीय विभागों, स्‍वायत्तशासी निकायों, राजकीय एजेन्सिय एवं सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा Work from Home-Job Wrok के रूप में करवाये जाने वाले कार्यो का चिन्‍हीकरण किया जाएगा। तथा चिन्‍हीत कार्य महिलाओं से मतलब ये सभी कार्य महिलाओं से घर बैठे ही करवाये जाएगे। जो की कुछ इस प्रकार है-

  • चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग:- इसके महिला विशेषज्ञों से ऑनलाईन परामर्श सेवा, ट्रांसक्रिप्‍सन, चिकित्‍सालयों में उपयोग मे लिए जाने वाले वस्‍त्रो की सिलाई, बुनाई धुलाई का कार्य भी कर सकती है।
  • कौशल रोजगार एवं उद्यमिता विभाग:- रोजगार मेलो/शिवरो का आयोजन कर इनतें ऐसे नियोजनकर्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित करना जो की वर्क फ्रॉम होम के रूप में रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराते है।
  • राजस्‍थान कौशल एवं आजीविका विकास कौशल (RSLDS):- दोस्‍तो राजस्‍थान कौशल एवं आजीविका विकास निग द्वारा ट्रेनिंग पार्टनर्स के माध्‍यम से करवा जा रहे प्रशिक्षणों के अतंर्गत प्रशिक्षण प्राप्‍त महिलाओं में से कम से कम 10 प्रतिशत महिलाओं को वर्क फ्रॉ होम-जॉब वर्क से जोड़ा जाएगा।
  • राजस्‍थान कॉ-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (RCDF):- दुग्‍ध एव इससे निर्मित उत्‍पादों के प्रसंस्‍करण एवं विपणन संबंधित कार्यो में महिलाओं को जॉब के अवसर प्रदान किये जाएगे।
  • इनके अलावा इस स्‍कीम के जरिए औरतो को ग्रेडिंग, पैकेजिंग इत्‍यादि का कार्य घर बैठे दिया जाएगा।

राजस्‍थान वर्क फ्रॉम होम योजना के जरूरी दस्‍तावेज

मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना:- महिलाएं इस स्‍कीम में अपना पंजीकरण करवाना चाहती है और घर बैठे ही रोजगार प्राप्‍त करना चाहती है तो उसके लिए आपको आवेदन करना है। और पहली बात यह है की आवेदन हेतु कुछ जरूरी दस्‍तावेज महिलाओं के पास होना जरूरी है जो की इस प्रकार है-

  • वह राजस्‍थान की निवासी होनी चाहिए।
  • साथ ही उसकी उम्र आवेदन की तिथि पर 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड/जनआधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • ईमेल आईडी
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

Mukhyamantri Work From Home Yojana Online Apply (मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022)

मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना:- इस स्‍कीम के जरिए राजस्‍थान राज्‍य की जो भी स्त्रियों दिशा-निर्देश के अनुसार पूर्ण पात्रता रखती है तो वह आवेदन करके वर्क फ्रॉम होम मतलब घर बैठे रोजगार प्राप्‍त कर सकती है।

  • उसके लिए महिला को योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा, या आपको मुख्‍य पृष्‍ठ पर ही Onboarding का विकल्‍प दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करना है तो आपको सामने दो ऑब्‍शन खुलकर आते है जिसमें से आपको केवल Applicant (Only Female) पर क्ल्कि करना ै इस प्रकार से-
मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना, Mukhyamantri Work From Home Yojana
मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना
  • जब आप इस पर क्ल्कि करती है तो आपके समने पुन: एक पेज खुलकर आता है जहा आपको अपना User Name, Passward और कैप्‍चा कोड़ डालकर लॉगिन करना है।
  • यदि कोई महिला पहले से राजस्‍थान के किसी पोर्टल पर लॉगिन नहीं है तो वह नीचे New User Register Here के ऑब्‍शन पर क्लिक करें।
Untitled 3 3
  • जैसे ही आप क्लिक करती है तो आपके सामने इस प्रकार का Registration From खुलकर आ जाता है।
Untitled 4 2
  • यहा पर महिला को अपने Jan Aadhaar Number और Aadhaar Number भरने है और आगे Fetch Details पर क्ल्कि कर देना है।
  • यह सभी जानकारी भरने के बाद आपके सामने मुख्‍यमंत्री Work from Home-Job Work योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • जिसमें आपको कुछ जरूरी सामान्‍य जानकारी भरनी है और नीचे रजिस्‍ट्रर के ऑब्‍शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना यूजन नाम व पासर्वड मिल जाता है
  • जिसे आपको लॉगिन करना है और इच्‍छा के अनुसार मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना में आवेदन कर सकती है।

दूसरा चरण

  • अब आवेदिका महिला को दुबारा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आना है। और उसे नीचे की ओर स्‍क्रॉल करना है।
  • आपको नीचे Current Opportunities का ऑब्‍शन दिखाई देगा वहा पर जाना है।
Untitled 6
  • यहा आपको ऊपर पहले Search by Opportunities, Organization Type करके आगे District सैलेक्‍ट करना है और आगे Search कर देना है।
  • इस प्रकार आप नौकरी सर्च करके अप्‍लाई कर सकती है। उसके बाद ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आवेदिका की डिटेल्‍स और दस्‍तावेजों का सत्‍यापन किया जाता है।
  • उसके बाद ऑर्गेनाइजेशन के माध्‍यम से ही आवेदिका महिला के पास रिजेक्‍ट या निरस्‍त की सूचना एसएमएस के द्वारा दी जाती है।

इसके साथ ही आप मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना का पीडीएफ देखना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्ल्कि करें।

आज के इस आर्टिकल में आप सभी को राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं को घर बैठे रोजगार देने के लिए मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना के बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन और वेबसाइट के माध्‍यम से बताया है। हमारे द्वारा लिखा लेख आपको पसंद आया तो लाईक अवश्‍य करें और सभी के साथ साझा करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके अवश्‍य करें।

Advertisement

4 thoughts on “Mukhyamantri Work From Home Yojana Rajasthan : मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना क्‍या है जानिये”

  1. Pingback: यूपी विकलांग पेशंन योजना लिस्‍ट कैसे देखें ~ UP viklang Pension Yojana List 2022

  2. Pingback: Rajasthan Tirth Yatra Yojana List 2022-23 : वरिष्‍ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना राजस्‍थान आवेदन करें

  3. Pingback: Bihar Berojgari Bhatta Online Registration 2022 : बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन व भत्ता स्‍टेटस कैसे देखें

  4. Pingback: राजस्‍थान महिला निधि योजना 2022 : Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *