Advertisement

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्‍या है जानिय ~Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Registration Online

Advertisement

मध्‍यप्रदेश युवा इंटर्नशिप योजना , Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Form Download, युवा इंटर्नशिप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे कर, MP Yuva Internship Yojana Application Form, मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना पंजीकरण , Mukhyamantri Yuva Internship Registration, मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना फॉर्म पीडीएफ,

MP Mukhyamantri Yuva Internship Scheme:- नमस्‍कार दोस्‍तो सरकार समय-समय पर अनेको प्रकार क‍ि सुवधिाएं देने के उद्देश्‍य से बहुत प्रकार क‍ि सरकारी योजनाए चलाई हुई है। और अब मध्‍यपद्रेश राज्‍य सरकार युवाओं के विकास हेतु नई पहल लेकर आई है जिसका नाम है मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना (CM Yuva Internship Scheme)। इसके राज्‍य के युवाओं को अपना कौशल बढ़ाने और मुख्‍यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में विकास देने का अवसर प्रदान करेगी। तो आप यह तो जान चुके है कि आखिर योजना काे आरंभ करने का मकसद क्‍या है और आप इस योजना के बारें में विस्‍तार से पढ़ना चाहते है तो लेख के अंत तक बने रहिए।

Advertisement

क्‍या है मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना (Mukhyamantri Yuva Internship Yojana)

एमपी राज्‍य अटल बिहारी वाजपेय सुशासन नीति विश्‍लेषण संस्‍थान के माध्‍यम से राज्‍य के युवाओं के विकास हेतु सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने नई स्‍कीम Mukhyamantri Yuva Internship Yojana का आरंभ किया है। जो प्रदेश के युवावर्ग हेतु कल्‍याण कारी सिद्ध होगी, वो इसलिए कि योजना में युवाजनाे को विकास के प्रति कार्य करने का अनुभव सिखाया जाएगा। और राज्‍य के युवाजनो के लिए मुख्‍यमंत्री जनसेवा मित्र (Mukhyamantri Jan Seva Mitra) बनने का सबसे अच्‍छा मौका है। साथ ही आपको प्रतिमाह 8000/-रूपये कि सहायता राशि बतौर स्‍टाइपैंड के रूप में दिया जाएगा।

एमपी सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ उनके जीवन को कौशलयुक्‍त बनाने के लिए यह अहम कदम उठाया है। जिसमें राज्‍य के सभी ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट युवा व युवतियों का पंजीकरण करवाकर भर्ती की जाएगी। जिसमें लगभग 4,695 युवाओं को जोड़ा जाएगा। एमपी युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana, मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना
मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Madhya Pradesh

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना (MP Mukhyamantri Yuva Internship Scheme)
किसने शुरू कि सीमए शिवराज सिंह चौहान
संस्‍थान अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्‍लेषण संस्‍थान
उद्देश्‍य युवाओं को सरकारी विभागों के विकास योजनाओं इंटरर्नशिप कराना है
लाभार्थी मध्‍यप्रदेश राज्‍य के ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट युवा
स्‍टाइपेंड 8000/- रूपये प्रतिमासिक
कुल पदों कि संख्‍या 4,695
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारीक वेबसाइट https://www.mponline.gov.in/

योजना में 4695 युवाओं को मिलेगा फायदा

एमपी सरकार के द्वारा शुरू क‍ि गई युवा इंटरर्नशिप योजना के ताध्‍यम से पूरे राज्‍य के लगभग 4695 युवाओं को चयन किया जाएगा। जिसमें ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट दोनो को शामिल किया जाएगा इसके लिए 07 दिसम्‍बर 2022 से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू भी हो चुके है। सरकार का दावा है कि वह प्रदेश के हर विकासखंड में से 15 इंटरर्न्‍स (युवाओं) कि भर्ती Mukhyamantri Yuva Internship Scheme कि अनुसार कि जाएगी।

मुख्‍यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

इस तरह से प्रदेश में कुल मिलाकर 313 विकास खंडों में से 4695 इंटर्न्‍स की नियुक्ति की जाएगी और आप भी इस योजना में स्‍वयं का पंजीकरण करवाना चाहते है तो आपको 21 दिसम्‍बर 2022 से पहले-पहले आवेदन करना होगा। आवेदन कि प्रक्रिया हमने नीचे इसी लेख में बताई हुई आप वहा जाकर देख सकते है।

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना का उद्देश्‍य

इस योजना काे राज्‍य में लाने व शुरू करने का कारण है ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट युवाओं को रोजगार देना है और इसी से प्रदेश के पढ़े लिखे युवा ग्रेजुएट को मुख्‍यमंत्री जनसेवा मित्र बनने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। राज्‍य के जो भी स्‍न्‍नातक व स्‍न्‍नातकोत्तर व्‍यक्ति है उनको कई सरकारी विभागों की जो विकास योजनाए है उनमें इंटर्नशिप कराना है। उसके बाद वह विकास योजनाओं के लिए जमीन स्‍तर पर कार्य करके उनसे प्रदेश की जनता को लाभान्वित कराएगा।

इस कार्य के लिए एमपी सरकार आप सभी लाभार्थीयों को हर महीने 8000/- रूपये की राशि स्‍टाइपैंड के रूप में प्रदान करेगी। बस आपको सरकार द्वारा चलाई गई या शामिल होने वाली युवाओं से कल्‍याणकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का कार्य करवायगी। जिसमें केवल ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट व्‍यक्ति‍ आवेदन कर सकता है उसकी उम्र सीमा 18 वर्ष से 29 वर्ष के मध्‍य में होनी चाहिए।

मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना

योजना में आवेदन कि अंतिम तिथि

मध्‍यप्रदेश सरकार का मत है कि ‘युवा ही देश का प्राण होता है उनके अमूल्‍य विचार ही देश- प्रदेश के विकास को एक नई दिशा प्रदान करते है। राज्‍य के विकास में युवाओं की भागीदारी सुन्श्चित करने के लिए एमपी सरकार ने मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना काे शुरू किया है। इसके प्रदेशभर से कुल 4 हजार 695 युवाओं का चयन किया जाएगा जो चयन किए हुऐ युवा है। उनको विकास योजनाओं के लिए जमीन स्‍तर पर कार्य करने का अनुभव तो मिलेगा ही, साथ ही सरकार की और से 8 हजार रूपये का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा।

एमपी सरकार आपको जनसेवा के इस मिशन से जुडकर राज्‍य के नवनिर्माण में सहभागरी बनने का सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। तो आप इस मौके का गवाए नहीं और जल्‍द से जल्‍द Mukhyamanatri Yuva Internship Yojana में अपना पंजीकरण करे। योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सरकार ने 07 दिसम्‍बर 2022 से शुरू कर दी है और यह 21 दिसम्‍बर 2022 अंतिम तिथ‍ि रहेगी। जो इच्‍छुक युवा है वो सभी इस अंतिम तिथि से पहले-पहले योजना में अपना पंजीकरण अवश्‍य करा ले।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana
Mukhyamantri Yuva Internship Yojana

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्‍या है

MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana िक पात्रता

  • आवेदन करने वाला युवा केवल मध्‍यप्रदेश राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • उसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 29 वर्ष के मध्‍य में होनी चाहिए।
  • उसके पास शैक्षिण योग्‍यता में किसी भी विषय से ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • साथ ही उसकी डिग्री कोर्स पास किया हुआ पूरे 2 साल होने चाहिए।
  • वह बेरोजगार होना चाहिए

आवेदन करने वाले के पास जरूरी दस्‍तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10 व 12 कि मार्कशीट
  • ईमेल आईडी
  • ग्रेजुएशन व पोस्‍ट ग्रेजुएशन पास मार्कशीत
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

मुख्‍यमंत्री ज्ञान प्रोत्‍साहन योजना, इन छात्रों को मिलेंगे 15,000 रूपऐ

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • राज्‍य का जो भी ग्रेजुएट व पोस्‍ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवा है तो वह इस योजना में आवेदन कर सकता है उसके लिए उसे CM Yuva Internship Yojana अर्थात एम.पी.ई.सर्विस पोर्टल कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जब आप यहा पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने पोर्टल का मुख्‍य पेज खुलकर आ जाता है।
  • यहा आपको मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के विकल्‍प में पंजीकरण करें का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 2 35
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो आपके सम्‍मुख एक नया पेज खुलकर आ जाता है।
  • जहा आपको Register as Citizen पर क्ल्कि करना है और इस वेंडर/सिटीजन लॉगिन एवं पंजीयन फॉर्म में पूछी गई जो भी जानकारी है उसे भरनी है।
Untitled 3 20
  • जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, पासवर्ड आदि दर्ज करने है।
  • उसके बाद नीचे Accept Terms & Conditions को चुनकर नीचे Register के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • उसके बाद आपको पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना है।
  • जैसे ही आप लॉगिन करते है तो आपके सामने मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • बस आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जो-जो जानकारी है उसे भरनी होगी और जरूरी दस्‍तावेजों को अपलोड करना है।
  • यह करने के बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तरह से आप Mukhyamantri Yuva Internship Yojana में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आज के लेख में आपको एमपी सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना (CM Yuva Internship Scheme) के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर बताया है हमारे द्वारा लिखा लेख आपको पसंद आया तो सभी के साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

6 thoughts on “मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्‍या है जानिय ~Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Registration Online”

  1. Pingback: हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply

  2. Pingback: राजस्‍थान जन आधार कार्ड कैसे डाउनालेड करे व लिस्‍ट कैसे चैक करें जानिय ~ Rajasthan Jan Aadhar Card Download कैसे करें

  3. Pingback: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट कैसें देखें ~ Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Apply

  4. Pingback: (ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है : Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *