Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana Online Apply~नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना क्‍या है

Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana:- आमतौर पर केंद्र सरकार व राज्‍य की स्‍थानीय सरकार के द्वारा किसानों के समर्थन के लिए अनेको प्रकार की सरकार योजनाओं का संचाल किया जाता है। जैसे की केन्‍द्र सरकार किसानों को समर्थन प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना चलाई हुई उसी के तर्ज पर महाराष्‍ट्र राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे जी ने किसानों के समर्थन के लिए नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना का आरंभ किया है।

केंद्र सरकार की तरह अब महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार भी किसानों को खेती से जुड़ी दैनिक आवश्‍यकताओं को पूरा करवाने के उद्देश्‍य से नमो शेतकरी महा सम्‍मान योजना का आरंभ किया है। इससे प्रदेश के सभी किसानों का समर्थन होगा, हर साल तीन महिनों के अंतराल में कृषि कार्यो से जुड़े कार्यो के लिए सहायता देकर उनकी खेती से जुड़ी बाधाओं को समाप्‍त करना है। महाराष्‍ट्र राज्‍य का जो भी किसान भाई नमो शेतकरी योजना में आवेदन करना चाहता है तो पहले उसे पीएम किसान योजना में आवेदन करना पड़ेगा। आप जानना चाहते है की कौन-कौनसे किसान योजना में आवेदन कर सकते है व कितना लाभ हर साल मिलेगा, यह सभी जानकारी देखने के लिए पोस्‍ट को पूरा अंत तक पढ़ो।

Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana

Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana in HIndi नमो शेतकरी योजना क्‍या है

योजना का नाम नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना महाराष्‍ट्र (Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana Maharashtra)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे जी
कब घोषणा करी नवंबर 2023 कों
उद्देश्‍य किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने उनका समर्थन करना है
लाभार्थी राज्‍य के किसान वर्ग
मदद की राशि सालाना 6 हजार रूपये
राज्‍य महाराष्‍ट्र
कितने किसानों को मिलेगा लाभ 1.5 करोड़ किसानों को
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

नमो शेतकरी योजना कब शुरू हुई Namo Shetkari Yojana Launch Date

प्रदेश के किसानों का समर्थन करते हुए व उनके कल्‍याण के लिए नमो शेतकरी योजना का ऐलान मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे जी ने साल 2023-24 बजट घोषणा में किया है। 9 मार्च 2023 को इस बजट का ऐलान किया गया है जिसमें किसानों के लिए विशेष रूप से यह बड़ा फैसला लिया है। अब किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की तहर सालाना 6 हजार रूपये मिलेगें जो तीन किस्‍तों में किसान को दिया जाएगा।

नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना क्‍या है Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana Kya Hai

राज्‍य के किसान वर्ग को खेती से संबंधित सभी आवश्‍यकताओं को समय पर पूरा करने के उद्देश्‍य से महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने नामो शेतकरी योजना का आरंभ किया है। जिसमें प्रत्‍येक लाभार्थी किसान के बैंक खातें में साल में 6000 (छ: हजार रूपये) का आर्थिक सबल भेजा जा रहा है यह र‍ाशि किसान के बैंक खातें में तीन अलग-अलग किस्‍त में आती है जो हर एक किस्‍त 2000रूपये की रखी हुई है। नमो शेतकरी योजना के लाभ हर किसान लाभार्थी के बैंक खातें में सीधे डीबीटी के माध्‍यम से ट्रासफर हो जाता है और इसकी पहली किस्‍त किसानों को मिल चुकी है।

अब महाराष्‍ट्र राज्‍य के किसान वर्ग को हर साल 12 हजार रूपये की राशि मिलेगी। वो कैसे, महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार हर प्रति लाभार्थी किसान को साल के 6 हजार रूपये दे रही है और केंद्र सरकार भी देश के प्रति लाभार्थी किसान को हर साल खेती से जुड़ी आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए साल के 6 हजार रूपये दे रही है। इस प्रकार प्रति लाभार्थी किसान के बैंक खातें में सालाना 12 हजार रूपये की राशि जाएगी, हर एक किस्‍त 2-2 हजार रूपये की होगी इस प्रकार पूरी 4 हजार रूपये की किस्‍त बैंक खातें में आएगी।

इस राशि से अब किसान समय पर अपनी खेती की समस्‍त आवश्‍यकताओं को पूरी करेगा, इससे किसान की आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। और उसे साहूकारों, सेठो, जमीदारों से ब्‍याज पर पैसा लेने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। जिसका फायदा किसान कर्ज दार नहीं होगा जो भी खेती की कमाई होगी वह पूरी को आसानी से बेचकर अपनी और परिवार की आवश्‍यकताओं को समय-समय पर पूरा करेगा।

अब मिलेगें 12000रूपये जानिए कैसे Namo Shetkari Yojana Maharashtra

अब प्रदेश के समस्‍त लाभार्थी किसान भाइयों को साल में 12 हजार रूपये की राशि मिलेगी। कैसे- महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार हर साल किसानों को नमो शेतकरी स्‍कीम (Maharashtra Namo Shetkari Scheme) के माध्‍यम से 6 हजार रूपये दे रही है। दूसरी ओर केंद्र सरकार हर साल किसानों के बैंक खातें में डीबीटी के माध्‍यम से पूरे 6 हजार रूपये की राशि साल में तीन अलग-अलग किस्‍तों में दे रही है। इस प्रकार दोनो योजनाओं की राशि को जोड़कर कुल साल के 12 हजार रूपये हो रहे है यानी प्रति लाभार्थी किसान भाई को साल में 12 हजार रूपये की राशि खेती से जुड़ी कार्यो के लिए मिल रही है।

नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना का उद्देश्‍य Namo Shetkari Yojana Objective

हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित है की किसान के पास आय का कोई भी ऐसा स्‍त्रोत नहीं है। जिससे वह अपनी आवश्‍यकताओं व खेती से जुड़े कार्यो को समय पर पूरा कर सकता है जैसे- खाद्य, बीज, दवाई आदि। मजबूरन किसान को फिर साहूकारो, जमीदारो व अन्‍यो से ब्‍याज पर पैसा उधार लेना पड़ता है फिर किसान की आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है की वह समय पर अपना ब्‍याज चुकता नहीं कर पाता है। इस प्रकार किसान की आर्थिक स्थिति में और भी ज्‍यादा गिरावट होने से उसके सामन समस्‍याओं का पहाड़ बनकर खड़ा हो जाता है परिणास्‍वरूप बहुत से किसान आत्‍महत्‍या को अंजाम दे देते है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते है सरकार के तहत किसानों के मात्र 1 रूपये प्रीमियम पर फसल का बीमा किया जाएगा। पीएम फसल बीमा योजना के तहत बीमा प्रीमियम 2 प्रतिशत लिया जाता है परन्‍तु महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार केवल 1 प्रतिशत बीमा प्रीमियत करती है। जिससे प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति में ज्‍यादा से ज्‍यादा बदलवा बहुत जल्‍दी लाया जा सकता है।

नमो शेतकरी योजना का फायदा Namo Shetkari Yojana Benefits

  • इस योजना का आरंभ महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार द्वारा प्रदेश के किसान भाइयों के कल्‍याण हेतु किया हुआ है।
  • किसान वर्ग को सभी बड़ा फायदा योजना का उनको हर साल 6000रूपये की राशि सरकार की ओर से मिल रही है।
  • इस राशि से किसान अपनी खेती का कार्य (खाद्य, बीज, दवाई, डि‍जल आदि) की खरीददारी समय पर करके खेती का कार्य पूरा कर रहा है।
  • नमो शेतकरी स्‍कीम की राशि लाभार्थी किसान के बैंक खातें में सीधे डीबीटी के माध्‍यम से ट्रासपर होती है।
  • महाराष्‍ट्र राज्‍य के किसान वर्ग के लाभार्थी किसानों को अब हर साल 12000रूपये सरकार की ओर से मिल रहे है इस राशि का 50 प्रतिशत हिस्‍ता केंद्र सरकार के तहत और 50 प्रतिशत हिस्‍सा राज्‍य सरकार की ओर से मिल रहा है।
  • किसान के बैंक खातें में हर तिमाही मास (क्‍वाटरली) 2000रूपये की किस्‍त मिलती है
  • प्रदेश में योजना का लाभ अब तक 1.5 करोड़ किसान भाई उठा रहे है जिसके लिए सरकार ने हर साल 6900 करोड़ रूपये का बजट पेश करती है।
  • किसान वर्ग को इस सरकार के जरिए मिल रहा आर्थिक संबल की मदद से बहुत ज्‍यादा फायदा मिलता है।
  • जब से किसान योजना का लाभ प्राप्‍त कर रहे है तो अधिकतर किसानों के आर्थिक स्थितियों में बहुत बदलावा देखा गया है अब पहले की बजाय किसान के जीवन स्‍तर में बहुत ज्‍यादा सुधा हो रहा है।
  • इस प्रकार अब किसानों के परिवार की आर्थिया पहले से अधिक अच्‍छी हो रही है।

नमो शेतकरी महासम्‍मान निधि योजना की पात्रता Namo Shetkari Yojana Eligibility

  • नमो शेतकरी योजना में आवेदन केवल महाराष्‍ट्र राज्‍य का निवासी किसान वर्ग श्रेणी वाला व्‍यक्ति कर सकता है।
  • आवेदन करने वाले कृषक के पास खुद का भूमि होना जरूरी है।
  • किसान का नाम महाराष्‍ट्र कृषि विभाग में र‍जिर्स्‍टड होना चाहिए
  • उसका बैंक का अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

नमो शेतकरी स्‍कीम में जरूरी दस्‍तावेज Namo Shetkari Scheme Important Document

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल
  • राशन कार्ड
  • खेत का विवरण व जमीन के दस्‍तावेज
  • मोबाइल नंबवर
  • आय प्रमाण
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

नमो शेतकरी योजना का फॉर्म कैसे भरें Namo Shetkari Yojana Online Registration

इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए किसान को आवेदन करना होगा। ध्‍यान रहे केवल उन किसानों को नमो शेतकरी योजना का फायदा होगा जो पहले से पीएम किसान योजना में पंजीकृत है। जिन किसानों में अभी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान‍ निधि योजना में आवेदन नहीं किया वो सभी जल्‍दी से करें और साल के 12 हजार रूपये की राशि प्राप्‍त करें

नमो शेतकरी योजना ऑनलाइन अप्‍लाई Namo Shetkari Yojana Online Form

  • देश को जो भी किसान भाई इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा जहा आपको Farmers Corner का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप क्ल्कि करेगें तो आपके सम्‍मुख तीन ओर ऑप्‍शन होगे उनमें से आपको केवल New Farmers Registration का ऑप्‍शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर देना है
  • जिसके बाद आपके सामने New Farmers Registration Ka Form खुल जाएगा जो की नीचे दिखाया हुआ है।
Pm kisan Yojana form 2022
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्‍य का नाम, कोड आदि भरकर नीचे Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे इस पेज में दर्ज करके नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आप प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पंजीकृत हो जाएगे।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top