National Unity Day 2021 in Hindi | राष्‍ट्रीय एकता दिवस के बारे में जाने

Advertisement

Rashtriya Ekta Diwas in Hindi य‍ह दिवस प्रतिवर्ष 31 अक्‍टूबर को पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। जो इस बारे 31 अक्‍टूबर 2021 रविवार के दिन मनाया जाऐगा। इस दिन भारत के लोह पुरूश सरदार वल्‍लभ भाई पटेल का जन्‍म हुआ था उसी उपलक्ष्‍य में प्रतिवर्ष 31 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। तथा उनके द्वारा किऐ गऐ सभी कार्यो को याद करते हुऐ श्रधांजति देते है। इस दिवस की शुरूआत सन 2014 में केन्‍द्र सरकार द्वारा की गई थी। तब से यह दिवस लगातार मनाया जा रहा है। ऐसे में आप भी राष्‍ट्रीय एकता दिवस के बारें में सभी महत्‍वूर्ण जानकारी पाना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Day of unit 2021

Rashtriya Ekta Diwas Kya Hai (राष्‍ट्रीय एकता दिवस)

राष्‍ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत वर्ष 2014 में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर की गई है। जो स्‍वतंत्र भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री तथा पहले ही गृह मंत्री के पद पर रहे थे। जो पूरे भारतवर्ष को एकता के बंधन में बाधने के बहुत प्रयास किऐ। तथा जिसमें में काफि सफल भी हुऐ। ऐसे में उनहो महान पुरूश को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रतिवर्ष 31 अक्‍टूबर को उनकी जयंती के रूप में पूरे देश में राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है।

Advertisement

अर्थात नेशनल यूनि‍टी डे जो 31 अक्‍टूबर 2014 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंन्‍द्र मोजी जी द्वारा घोषणा की गई थी। इस दिन भारत की राजधानी दिल्‍ली में एक समारोह का आयोजन किया जाता है। जिसके तहत लोगो को जागरूक करने के लिए सरदार पटेल के द्वारा कहे गऐ अनमोल विचारो को बताया जाता है। इस दिन पूरे भारत वर्ष के गाॅव-गॉव शहरो, स्‍कूलो, कॉलेजो व सभी शैक्षणिक संस्‍थानो में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के बारे में बताया जाता है। तथा उनकी कही गई बातो को अपने-अपने जीवन में धारण करने के लिए कहा जाता है।

Rashtriya Ekta Diwas 2021 (राष्‍ट्रीय एकता दिवस क्‍यो मनाया जाता है)

Rashtriya Ekta Diwas in Hindi
Rashtriya Ekta Diwas in Hindi

इस वर्ष यह दिवस सरदार वल्‍लभ पटेल की 145 वीं जयंती पर मनाई जा रही है। जिन्‍होने भारत के स्‍वतंत्रा आंदोलन में 560 रियासतों को भारत में मिलाया और पूरे राष्‍ट्र को एक जुट करने में अपनी एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके इस सफल प्रयासो को देखते हुऐ Day of National Unity को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

अर्थात भारत देश की विविधताओ- धर्म, परंपराऍ, संस्‍कृति, भाषॉऐ, देश प्रति सम्‍मान को बनाए रखने के लिए भारत के इतिहास में पटेल का बहुत ज्‍यादा योगदान देखने को मिलता है। तथा आज यह दिवस लोगो को यह सदेश देता है की सभी को एक साथ एकजुट होकर रहना चाहिए। ताकी कोई बाहरी लोगा हमाा कोई फाइदा नही उठा सके।

National Unity Day 2021 in Hindi (राष्‍ट्रीय एकता दिवस 2021)

दोस्‍तो इस वर्ष राष्‍ट्रीय एकता दिवस पर केन्‍द्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह 31 अक्‍टूबर को गुजरात राज्‍य के नर्भदा जिले में स्थित स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी परिसर में होने वाले आयोजन में शामिल होगे। तथा बाद में आणंद में डॉ. कुरियन संग्रहालय को लोकार्पण करेगे। इस खास आयोजन में पहले देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोजी जी शामिल हो रहे थे।

किन्‍तु वो उस समय 2021 में हो रहे जी 20 देशों के सम्‍मेलन भाग लेने के लिए रोम में जाऐगे। इसी कारण देश के गृह मंत्री जी इस सम्‍मेलन में शामिल होगे। राष्‍ट्रीय एकता दिवस 2020 में आयोजित हुए सम्‍मेलन में देश में प्रधानमंत्री जी ने शपथ खाई थी। की मैं राष्‍ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाऐ रखूगा। इस के लिए मैं स्‍वयं को पूरी तरह से समर्पि करता हॅू।

आपकी जानकारी के लिए बात दे की पटेल जी की 143 वीं वर्षगांठ पर नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात राज्‍य के नर्भदा जिले में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) का उद्वाटन किया था। जो दुनिया की अब तक सबसे ऊची प्रतिमा है। जिसकी ऊचाई लगभग 182 मीटर (597 फीट) है। जो केवडि़या कॉलोनी में नर्मदा नदी पर स्थित सरोवर बांध के सामने स्थित है।

Advertisement
Advertisement
statue g5b5fef9c3 640
National Unity Day Theme 2021

राष्‍ट्रीय एकता दिवस 2021 थीम (National Unity Day 2021 Theme

इस वर्ष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 146 वीं वर्षगांठ मनाई जाऐगी। तथा 8 वां राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस का उदेश्‍य देश के लोह पुरूष पटेल जी के असाधारण कार्यो को याद करके अपने जीवन में चुनना तथा उनकी आत्‍मा को श्रद्धाजंली देना। क्‍योकि सबसे ज्‍यादा भारत को एकजुट करने में उन्‍होने ही मेहनत करी है। जिस कारण उन्‍हे भारत के लौह पुरूष व भारत के सिविल सेवको के संरक्षक संत के रूप में य‍ाद किया जाता है। और पटेल जी ने आधुनिक भारतीय सेवा प्रणाली की स्‍थापना भी की थी।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको राष्‍ट्रीय एकता दिवस Rashtriya Ekta Diwas in Hindi के बारे में महत्‍वपूर्ण ,जानकारी प्रदान की है। यदि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

statue gf61fc6dc8 640
National Unity Day Speech in Hindi

सरदान वल्‍लभ भाई पटेल जी की पुण्‍यतिथि

जन्‍म व मृत्‍यु 31 अक्‍टूबर 1875 – 15 दिसबंर 1950
पिता झावर भाई
माता लाड़ बाई
पत्‍नी झवेरबाई
बेटा व बेटी दह्माभाई व मणिबेन
राजनैतिक पार्टी इंडियन नेशनल कांग्रेस

15 अगस्‍त 1947 में देश को आजादी मिलने के बाद सन 1948 में महात्‍मा गाँधी जी की हत्‍या कर दी गई। जिसके कारण सरदार वल्‍लभ भाई पटेल जी को बहुत ज्‍यादा आघात हुआ। और कुछ महीनो के बाद सरदार जी की मृत्‍यु हो गई। इनकी मृत्‍यु 15 दिसबंर 1950 में हुई थी। और जिसके बाद प्रतिवर्ष 15 दिसबंर को सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की पुण्‍यतिथि के रूप में मनाई जाती है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको राष्‍ट्रीय एकता दिवस व सरदार वल्‍लभ भाई पटेल जी के बारे में बताया है। यदि आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

य‍ह भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *