Nrega Job Card New List: नरेगा जॉब कार्ड इस साल हुई नई लिस्‍ट जारी, ऐसे देखे अपना नाम जल्‍दी

Nrega Job Card New List:- सबसे पहले आपके मन में यह सवाल आता है की NREGA का पूरा नाम क्‍या है तो इसका पूरा नाम है महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee ACT 2005) है। जिसकी शुरूआत सबसे पहले आंध्र प्रदेश के जिले में हुई थी. इस अधिनियम को लाने के पीछे केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार परिवारों को रोजगार देना है। जिससे सभी परिवारजन अपनी आजीविका सही तरीके से जी सके. इसमें लाभुकों को 100 दिनों को रोजगार मिलता है। आज यह स्‍कीम भारत देश के कोने-कोने में फैली हुई है।

अब भारत सरकार ने ग्रामीण विकास मंत्रालय ने नेरगा स्‍कीम से संबंधित जो भी जानकारी उसे ऑनलाइन उपलब्‍ध कराने के लिए अधिकारीक वेब पोर्टल को विकसित कर दिया है। पोर्टल के माध्‍यम से आप सभी ग्राम पंचायत स्‍तर पर जितने भी गांव के नागरिकों का जॉब कार्ड बना है जिन्‍होने ने जॉब कार्ड के लिए अप्‍लाई किया है उनकी लिस्‍ट इस वेब पोर्टल पर मिल जाएगी। आप नरेगा ग्राम पंचायत लिस्‍ट में अपना नाम देखना चाहते तो उसकी जानकारी आपको नीचे उपलब्‍ध मिल जाएगी।

Nrega Job Card New List

नरेगा जॉब कार्ड न्‍यू लिस्‍ट Nrega Job Card New List

योजना का नाम महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (NREGA Yojana)
आर्टिकल का नाम नरेगा ग्राम पंचायत लिस्‍ट
विभाग का नाम ग्रामीण विकास मंत्रालय
उद्देश्‍य मनरेगा ग्राम पंचायत लिस्‍ट ऑनलाइन तरीके से उपलब्‍ध करवाना है
लाभार्थी मनरेगा जॉब कार्ड वाले सभी महिला, पुरूष्‍ज्ञ
लिस्‍ट कैसे देखें ऑनलाइन तरीके से
रोजगार का समय 100 दिन का गारंटी शुदा रोजगार
ऑफिशियल वेबसाइट https://nregastrep.nic.in/

नरेगा जॉब कार्ड क्‍या है बताइए Nrega Job Card Kya Hai

What is Nrega Job Card:- मनरेगा या एमएनआरईजी (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act, MNREGA) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के लिए एक रोजगार गारंटी कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की सुरक्षा और गरीबी के स्‍तर को कम करने का उद्देश्‍य रखता है इसका मुख्‍य उद्देश्‍य गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले नागरिकों को पूरा 100 दिनों का रोजगार प्रदान करना है। जिसे वे अपने गांव में कुल्‍हाड़ी, कुआं निर्माण, जल संरक्षण आदि जैसे कामों में लगा सकते है।

मनरेगा योजना के तहत गांवीय क्षेत्रों में रोजगार के लिए मांग पर आधारित एक स्‍थायी निधि प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत, पंचायती राज तंत्र के माध्‍यम से जोड़ी गई जनता को काम करने का अधिकार होता है और उन्‍हे उचित मानकों पर महीने के आधार पर वेतन भी मिलता है। यह योजना गरीबी, बेरोजगारी, और ग्रामीण विकास को समर्थर प्रदान करने का प्रयास करती है और साथ ही रोजगार और आर्थिक सुरक्षा में सुधान करने का लक्ष्‍य रखती है। नरेगा जॉब कार्ड, भारत में महात्‍मा गांधी/नरेगा योजना के तहत रोजगार गारंटी कार्यक्रम के अंतर्ग दी जाने वाली एक बेहतर स्‍कीम है।

यह कार्ड ग्रामण पंचायतों में नरेगा कार्यो के लिए कार्य करने वाले लोगों को पहचानने के लिए बनाया गया है। नरेगा कार्यक्रम के तहत, ग्राम पंचायतों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वालो नागरिकों को 100 दिनों का रोजगार प्रदान करवाती है।

नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्‍य Nrega Job Card Objectiv

नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्‍य रोजगार के माध्‍यम से ग्रामीण भारत को सशक्‍त बनाना है महात्‍मा गांधी राष्‍ट्री रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) भारत में एक ऐतिहासिक कानून है जिसका उद्देश्‍य ग्रामीण आबादी को रोजगार की गारंटी प्रदान करके ग्रामीण गरीबी को संबोधित करना है। इस पहल के केंद्र में नरेगा जॉब कार्ड है जो विशिष्‍ट उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया एक शक्तिशाली नीति है

  1. आजीविका सुरक्षा सुनिश्चित करना:- नरेगा जॉब कार्ड का प्राथमिक उद्देश्‍य भारत में ग्रामीण परिवारों के लिए आजीविका सुरक्षा निश्चित करना है पात्र व्‍यक्तियों को जॉब कार्ड जारी करके सरकार का लक्ष्‍य एक सुरक्षा जाल प्रदान करना है। जो उन्‍हे कम कृषि मौसम या आर्थिक संकट के अन्‍य समय के दौरान रोजगार के अवसरों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है यह केवल न्‍यूनतम स्‍तर की आय की गारंटी देता है। बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में काम की कमी के कारण मजबूरन प्रवासन को रोकने में भी मदद करता है
  2. समावेशी विकास और सामाजिक न्‍याय:- नरेगा कार्यक्रम के मूल सिद्धांतों में से एक समावेशी विकास और सामाजिक न्‍याय को बढ़ावा देना है। जॉब कार्ड जारी करना समाज के हाशिए पर रहने वाले और कमजोर वर्गो को लक्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह सुनिश्चित करते हुए कि कार्यक्रम का लाभ लोगों तक पहुंचे जिन्‍हे इसकी सबसे अधिक आवश्‍यकता है। रोजगार के समान अवसर प्रदान करके, नरेगा सामाजिक व आर्थिक अंतर को पाटने और अधिक न्‍यायसंगत समाज बनाने का प्रयास करती है।
  3. ग्रामीण समुदायों में महिलाओं को सशक्‍त बनाना:- नेगा ग्रामीण विकास में महिलाओं की महत्‍वपूर्ण भूमिका को पहचानता है और इसलिए जॉब कार्ड जारी करके अन्‍हे सशक्‍त बनाना चाहता है। कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को सक्रिय रूप से प्रोत्‍साहित करके कार्यक्रम का उद्देश्‍य उनकी आर्थिक स्‍वतंत्रता को बढ़ाना और लैंगिक समानता में योगदान करना है। यह उद्देश्‍य न केवल वित्तीय असमानताओं को संबोधित करता है बल्कि सामुदायिक स्‍तर पर निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की भागीदारी को भी बढ़ावा देता है।
  4. ग्रामीण बुनियादी ढांचे का सतत विकास:- मनरेगा के तहत जॉब कार्ड ग्रामीण बुनियादी ढांचे के सतत विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते है कार्यक्रम जल संरक्षण संरचनाओं, ग्रामीण सड़को और सिंचाई सुविधाओं जैसे टिकाऊ संपत्त‍ि बनाने पर केंद्रित है। रोजगार को आवश्‍यक बुनियादी ढांचे के विकास से जोड़कर, नरेगा लक्ष्‍य ग्रामीण समुदायों के जीवन स्‍तर को ऊपर उठाना और उनके समग्र कल्‍याण को बढ़ाना है।

नरेगा जॉब कार्ड का फायदा Nrega Job Card New List

भारत सरकार की इस स्‍कीम के माध्‍यम से प्रति लाभार्थी को 100 दिनों का कार्य/रोजगार मिलता है सबसे बड़ी बात यह रोजगार प्रत्‍येक लाभुक महिला/पुरूष को उसकी पंचायत में मिलता है। आपको पता है नरेगा के तहत प्रति मजदूर को प्रतिदिन 309 रूपये की दिहाड़ी मिलती है अब तो इस स्‍कीम को शहरी क्षेत्रो में भी आरंभ कर दिया है देश के कई राज्‍यों ने जैसे राजस्‍थान ने भी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू करी है।

मनरेगा के कार्यो की सूची/नरेगा के काम

  • आवास निर्माण
  • सिंचाई का कार्य
  • सड़क निर्माण
  • तालाब निर्माण
  • कुआं निर्माण
  • गौशाला निर्माण
  • नेहर का निर्माण
  • ग्राम पंचायत स्‍तर पर सभी कार्य मनरेगा की सूची में आते है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्‍ट कैसे देखें Nrega Job Card List Name Check

  • मनरेगा योजना की ग्राम पंचायत लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको ग्राम पंचायत (Gram Panchayat ) के सेक्‍शन में Generate Peports के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है
  • जिसके बाद आपके सामने सभी राज्‍यों का नाम खुलकर आ जाएगा, यहा से जिस राज्‍य की ग्राम पंचायत लिस्‍ट देखना चाहते है उस राज्‍य के नाम पर क्ल्कि करना है।
Untitled 1 41
  • जैसे आप अपने राज्‍य का नाम का चयन करते है तो अगला पेज इस प्रकार का खुलकर आता है।
Untitled 2 28
  • यहा पर आपको साल, जिला का नाम, ब्‍लॉक का नाम, पंचायत का नाम चयन करना है। उसके बाद आपको नीचे Proceed के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद एक नया पेज इस प्रकार का खुलकर आता है
Untitled 3 12
  • यहा आपको JOB Card Registration के विकल्‍प में JOB Card/Employment Register वाले ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद नेक्‍सट पेज पर नरेगा ग्राम पंचायत लिस्‍ट (NREGA Gram Panchayat New List) खुलकर आ जाएगी।
Untitled 11 15
  • इस सूची में आप भी आपना नाम देख सकते है यहा आपको अपने जॉब कार्ड संख्‍या और नाम देख है।
  • इस सूची में आपका नाम शामिल है तो आपका जॉब कार्ड बनकर तैयार हो गया है।
  • और यदि सूची में जिसका नाम शामिल नहीं है उसका जॉब कार्ड अभी तैयार नहीं हुआ है।
  • अब आप जैसे ही जॉब कार्ड संख्‍या पर किल्‍क करते है तो आपका जॉब कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • साथ में यह भी मिल जाएगा की आपको कब व कौनसी स्‍थान पर पूरा 100 दिन का रोजगार किया है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top