Online Paise Kaise Kamaye in Hindi | घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्‍न तरीके।

Advertisement

Online Paise Kaise Kamaye in Hindi | घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्‍न तरीके। | Online Paise Kaise kamaye | इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए | Paise Kaise Kamaye in Hindi | पैसे कैसे कमाए

दोस्‍तो आपके मन में कई बार यह प्रश्‍न आता है की आखिर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। इसके लिए क्‍या करना होगा जिससे घर बैठकर आसनी से पैसे कमा सके। हम आपको बात दे आज के समय में आज अपने घर बैठे आसनी से 10,000 से लेकर 50,000 रूपये तक प्रतिमहीने आराम से कमा सकते है। बस उसके लिए आपको मेहनत की जरूर तथा अपने दिमाग की जरूरत है। क्‍योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको Online Paise Kaise Kamaye इसके बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे। जिन्‍हे अपना कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। तो आइये हमारे साथ अंत तक बने रहै।

Advertisement

Online Paise Kaise Kamaye (घर बैठे पैसे कैसे कमाए)

Online Paise Kaise Kamaye in Hindi
Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

जैसा की आप सभी जानते है आज हमारा देश सभी प्रकार से व सभी क्षेत्रों में डिजीटली युग की ओर तेजी से बढ रहा है और बहुत से लोग इसका फायदा उठा रहें है। अर्थात अपने घर बैठे ही लाखों रूपये कमा रहा है। ऐसे में आप भी घर बैठै पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए गऐ निम्‍नलिखित formas को चुनऐ। जिनका प्रयोग करके आप आसनी से अपने घर बैठकर पैसे कमा सकते है।

(Online Paise Kaise Kamaye in Hindi) घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

1. Blogging:-

आपने ब्‍लॉग्गिंग का नाम तो सुना होगा और आप में से बहुत से ब्‍लाॅग्गिंग कर रहे होगे। यदि आप इससे के बारें में नहीं जानते है तो हम आपको विस्‍तार से बताते है। आज के समय में Blogging एक ऐसा यंत्र है जिस पर काम करके आप लाखों करोड़ो रूपये कमा सकते है। जिस कारण आज इंटरनेट की दुनिया में इसे पहला स्‍थान दिया गया है। आप भी ब्‍लॉग्गिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 2 चीजे होना बहुत जरूरी है।

  • Expert in any Field:- अर्थात आपको किसी भी क्षेत्र का ज्ञान होना चाहिए। जैसे- फैशन डिजाइन, ब्‍यूटी टिप्‍स, शिक्षा, टैक्‍नोलॉजी आदि।
  • Writing Skill:- दूसरी है आपकी लिखने की कला एकदम बढि़या होनी चाहिए। जो लोगो को बेहद पसंद आऐ।

यदि आप इन दोनो field में Expert है तो आप ब्‍लॉग्गिंग तो क्‍या आप इसके अलावा बहुत से कार्य ऑनलाइन कर सकते है। ब्‍लॉग्गिंग के लिए आपको सबसे अपने अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी। उस पर आपको प्रतिदिन अच्‍छे-अच्‍छे ब्‍लॉग डालना होगा। आप किसी भी Category के ऊपर अपना ब्‍लॉग बनाकर डाल सकते हो। जैसे- Business, Cooking, Technology, Beauty, Fashion, government Scheme etc.

आप अपने तरीके से किसी भी Category के ऊपर ब्‍लॉग बना लिया है तो आपको उसके अंदर अच्‍छा content लिखना होगा। ताकी लोगो का बहुत ज्‍यादा पसंद आऐ और आपकी उस वेबसाइट पर ज्‍यादा मात्रा में यूजन आए। आपको शुरूआत में कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा किन्‍तु हमारा दावा है बाद में आप बहुत अच्‍छे ब्‍लॉगर बन जाएगे।

ब्‍लॉग्गिंग से पैसे कमाने के निम्‍नलिखित तरीके जानिए

Blogging से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है जो इस प्रकार है।

Affiliate Marketing:- एफिलिएट मार्केटिंग के माध्‍यम से आप सबसे ज्‍यादा पैस कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी भी Affiliate Marketing Company से जुडना होगा। जैसे- Amazon, Flipkart, eBay, HostGator, Admitad etc. आप किसी भी कंपनी के साथ जुडकर एफिलिएट मार्केटिंग का काम कर सकते है। उसके लिए आपको कंपनी के Product को बेचना होगा। उसकी बदले में आपको कंपनी पैसे देगी।

Advertisement
Advertisement

कंपनी के इन Product को आप ऑनलाइन बेचकर घर बैठे अराम से पैसे कमा सकते है। यदि आप किसी कंपनी के प्रोडेक्‍ट के बारें में अपने ब्‍लॉग पर आर्टिकल लिखते है और बेचते है तो आपको दुगना फायदा होगा। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर भी व्‍यूज बढ़ेगे। और आप वहा से भी पैसे कमा सकेगे।

Advertising:- आपको ऐसी बहुत सी Online Advertising Company मिल जाएगी। जिनके ads आप खुद के Blog में देकर या लगाकर आसनी से पैसे कमा सकते है। जैसे- Google Adsense, Media.net, Chitika, infolinks, etc.।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

दोस्‍तो आप यूट्यूब के बारें में अच्‍छे से जानते है आप इस पर अपने घर बैठकर ऑनलाइन तरीके से महीने के 10 से 50 हजार रूपये कमा सकते है। किन्‍तु उसके लिए आपके पास दिमाग की जरूरत है। आपकी जानकारी के लिए बता दे किसी Content को लिखकर इंटरनेट पर डालते है उसे Blogging कहते है। और वीडियों बनाकर डालते है उसे Vlogging कहते है। तो आप Blogging and Vlogging दोनो पर ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब पर वीडियों बनाने के लिए आपके पास बोलने का अच्‍छा Expression होना चाहिए। यदि आपने कोई यूट्यूब चैनल बना लिया और उस पर रोज वीडियों अपलोड कर रहे। यदि आप वीडियों अच्‍छी नही बना रहे तो आपकी चैनल पर कोई भी नहीं आएगा। यदि आप वहीं वीडियों अच्‍छे तरीके से बनाऐगे जो लोगो को बहुत पसंद आएगी। तो आपके मिलियंस में व्‍यूज आएगे।

Youtube se Paise Kamane के तरीके जानिए

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप Youtube पर ऑनलाइन कार्य करके निम्‍नलिखित तरीके से पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing:- यदि आपके पास युट्यूब पर चैनल है और आप किसी Affiliate Company के प्रोडेक्‍ट के बारें मे वीडियों में बताकर अपलोड करते है। तथा उस Product की लिंक वीडियों में नीचे Description देनी होगी। जिसके बाद कोई यूजर उस लिकं पर क्लिक करता है तो वह सीधा उसी वस्‍तु की लिंक पर पहुच जाता है। जिसके बदले में आपको कंपनी पैसे देगी। तथा यूट्यूब् से अलग आएगे।

Sponsored video:- यदि आपका Youtube Channel बहुत ज्‍यादा Popular है तो आपके पास प्रोडेक्‍ट को Review करने के लिए ऑफर आएगे। आपने उनके इस ऑफर को अपने चैनल पर लेकर उस प्रोडेक्‍ट के बारें में बता सकते है। जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देगी। इस प्रकार भी आप पैसे कमा सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के बारें में बताया है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *