Online Paise Kamane Wala App: ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप जानिए

Online Paise Kamane Wala App:- आज के समय में ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाने वाले कई एप्लिकेशन, वेबसाइट्स व शोर्ष है लेकिन कृपया ध्‍यान दे कि कुछ इसका गलत इस्‍तेमाल भी हो सकता है। और व्‍यक्तिगत जानकारीयों को सावधानीपूर्वक साझा करें यहा पर आपको आज कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप्लिकेशनों का उल्‍लेख करके बता रहे है। लेकिन आप सभी इनका उपयोग करने से पहले वेबसाइट और एप्लिकेशन की समीक्षा और रेटिंग जांचना महत्‍वपूर्ण है।

Online Paise Kamane Wala App ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप

  1. Swagbucks:- यह एक ऑनलाइन प्रतिबत्रता और विनियम प्‍लेटफॉर्म है जहा पर आपको सर्वेयों, वीडियो देखकर व खेलकर और अन्‍य कार्यो के लिए पैसे कमाने का मौका देता है। आप इसे अपने मोबाइल फोन में इंस्‍ट्राल करे और इसका इस्‍तेमाल करके ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकते है।
ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप

Freelancer and Upwork

ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप:- यह प्‍लेटफॉर्म फ्रीलांस काम के लिए है जो आपको आपके कौशल के हिसाब से काम दिलवा सकता है। यह कामधंध बांटने और लेन-देन करने के लिए डिजाइन किए गए है

कैसे काम करता है

  • कोई व्‍यक्ति या व्‍यापार एक परियोजना पोस्‍ट करता है जिसके लिए कामदारों की आवश्‍यकता होती है
  • फ्रीलांसर इस परियोजना के लिए बोल देते है और काम जो करने की क्षमता होती है वे अपनी पेशेवर जानकारी के साथ अपनी पेशेवर साक्षरता की जानकारी भी साझा करते है।
  • परियोजना प्रस्‍तुत करने के लिए कोई फ्रीलांसर चयन किया जाता है और काम पूरा होने पर उसे भुगतान किया जाता है
  • भुगतान की प्रक्रिया प्रोजेक्‍ट के प्राकर और मानकों के आधार पर होती है
  • भु्गतान मुख्‍यत: पूरे परियोजना के पूरा होने के बाद किया जाता है।

UpWork

कैसे काम करता है जानिए

  • यह एक समीक्षा और अनुमोदन प्रक्रिया के माध्‍यम से कामदारों को सत्‍यापित करने वाला प्‍लेटफॉर्म है।
  • उपयोगकर्ता अपनी प्रोफाइल बनाते है और उसकमें अपने कौशल, अनुभव और विवरण शामिल करते है।
  • कामदार जॉब पोस्टिंग्‍स को ब्राउज करके अपनी रूचि के अनुसार प्रोजेक्‍ट्स के लिए बिड करते है।
  • कामदार और कामदार के बीच वार्ता आयोजित की जाती है और जब काम पूरा होता है तो भुगतान होता है।
  • भुगतान की प्रक्रिया उपयोगकर्ता की रेटिंग, कौशल और प्रोजेक्‍ट की मानको पर‍ निर्भर करती है।
  • भुगतान उपयोगकर्ता के खाते में ऑनलाइन होता है।

इन दोनो प्‍लेटफॉर्म का उपयोग विभिन्‍न क्षेत्रों में फ्रीलांसिंग के लिए किया जा सकता है जैसे कि लेखन, वेब डिजाइन, साॅफ्टवेयर डेवलपमेंट, डिजाइनिंग, मार्केटिंग आदि क्षेत्रों में किया जा सकता है।

Google Opinion Rewards

यह गूगल द्वारा प्रदान किया गया एक ऐप है जो आपको सर्वेयो पूरा करने के लिए पैसा देता है। आप अपनी विचार और राय के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्‍छा तरीका है इस ऐप के माध्‍यम से गूगल उपयोगकर्ताओं को सवालों का संग्रहण करने और उनके जवाबों के आधार पर उन्‍हे विभिन्‍न विपणियो के लिए जानकारी प्रदान करता है। जब आप इस ऐप को इंस्‍टाॅल करके है तो आपको समय-समय पर एकल और संकलित सर्वेक्षणों के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

इस सवेक्षणों का मुख्‍य उद्देश्‍य उपयोगकर्ताओं की राय को समझना है ताकि विभिन्‍न उत्‍पादों और सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके। सामान्‍यत: जब आप किसी सर्वेक्षण का उत्तर देते है तो आपको गूगल खाते में रिवाॅर्ड के रूप में कुछ पैसे जुड़ पाते है जो आप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर खर्च कर सकते है। रिवॉर्डस की मात्रा आपके दिए गए उत्तरों की तथ्‍यांग और स्‍थान के आधार पर भिन्‍न हो सकती है।

Fiverr

ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप :- Fiverr एक ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म है जहा लोग अपनी-अपनी कला, कौशल, सेवांए, डिजाइन, ज्ञान आदि को बेचकर पैसे कमा सकते है। और लोग उनकी सेवाएं खरीदे है इस प्‍लेटफॉर्म पर आप विभिन्‍न क्षेत्रों में जुड सकते है जैसे ग्राफिक्‍स डिजाइन, डिजिटल मार्केटिंग, लेखन कला, विकास, पेटिंग कला, ऑडियो/वीडियो संपादन आदि सेवाएं देकर आप यहा से पैसे आसानी से कमा सकते है।

Fiverr का नाम इएलिए है क्‍योंकि प्रारंभिक दिनों में इस प्‍लेटफॉर्म पर सभी सेवाएं उपलब्‍ध करने के लिए $5 होती है। लेकिन अब यह नियम बदल चुका है और लोग अपनी सेवांए अपनी चार्ज के हिसाब से बेचते है जो $5 से ज्‍यादा होती है। इस प्रकार आप यहा से आसानी से पैसे अर्न कर सकते है इसका उपयोग व्‍यापक रूप से फ्री‍लांसिंग के लिए किया जाता है। और लोग इसका उपयोग अपने करियर की शुरूआत करने, अपनी साइड हस्‍तक्षेप करने अधिक अनुभवशील फ्रीलांसरों के लिए अपनी सेवांए प्रदान करते है।

TaskBucks

TaskBucks एक भारतीय मोबाइल ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को विभिनन कार्यो के लिए रिवॉर्ड प्रदान करने का उद्देश्‍य रखता है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार के ऑफर्स कंप्‍लीट करने सर्वेसेज प्रदान करने, वीडियों देखने, गेम्‍स खेलने औश्र अन्‍य कई टास्‍क्‍स पूरान करने के लिए प्रेरित करता है। उपयोगकर्ता अपने TaskBucks खाते में रिवॉर्डस के रूप में मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट कार्डस, और कई प्रकार के बोनस प्राप्‍त करते है। यह एक प्रमुख प्रकार से विज्ञापन यानी प्रचार-प्रसार कंपनियों के साथ सहयोग करके उपयोगकर्ताओं को इनसेंटिव देने का एक तरीका हो सकता है।

मैचिंग बेटिंग एप्लिकेशन्‍स

मैचिंग बेटिंग एप्लिकेशन्‍स वे मोबाइल या ऑनलाइन एप्लिकेशन्‍स है जहा पर आप सभी खेल क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन आदि जैसे खेलों की बेटिंग की सुविधा प्रदान करता है। इस एप्लिकेशन्‍स का उपयोग लोग मैचों और खेलों पर रियल मनी के साथ सट्टा लगाने के लिए करते है। यह गेम्‍स की लाइव स्‍कोर्स, लीग तालिकाएं, टीम स्‍टैटस, खिलाड़ी के स्‍टैटस और अन्‍य खेल से जुड़ी जानकारी प्रदान करते है।

ताकि बेट करने वाले लोग एक सूचित निर्णय ले सकें और इनमें कुछ एप्लिकेशनन्‍स लाइव स्‍ट्रीमिंग की सुविधा भी प्रदान करती है। ताकि लोग मैच को लाइव देखकर बेट कर सकें हालांकि बेटिंग पर रोक लगाए जाने के कारण कुछ देशों में इस प्रकार की गतिविधाएं कानूनी रूप से मना की जा सकती है। और व्‍यक्ति को इसमें शामिल होने से पहले अपने स्‍थानीय कानूनों की जांच कर लेनी चाहिए। उसके बाद ही आप इसका उपयोग करे पैसे कमा सकते है

नोट:- कृपया ध्‍यान दे की इनमें से कुछ तंतु कानूनी सीमाक्षाओं के बाहर हो सकते है और इसलिए आप सभी इनका यूप करने से पहले सावधनीपूर्वक उपयोग करना है। आपको पहले अपनी स्थिति और लागतों को ध्‍यान में रखते हुए ही किसी भी एप्लिकेशन का चयन करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top