Advertisement

Biography of Deepender Singh | Pare Shooter Deepender Singh Biography In Hindi , दीपेंन्‍द्र सिंह का जीवन परिचय

Advertisement

दोस्‍तो दीपेंन्‍द्र सिंह एक बहुत ही अच्‍छे पैराशूटर भारतीय है। पैराशूटर दिपेंन्‍द्र सिंह Deepender Singh का दाया पैर पोलियो बिमारी से ग्रसित होने के कारण काम नहीं करता। किन्‍तु उन्‍होने कभी हिम्‍मत नहीं हारी। इनका परिवार उत्तर प्रदेश के पच्शिम में यमुना व गंगा नदी के मैदानी ईलाको में निवास करते है। इनके पिता गरिब किसान है। इन्‍हाेने कई बड़ी प्रतियोगिताओ में भाग लेकर गोल्‍ड मैडल व कई ट्रॉपी जीती है।

हाल ही में हो रहीे टोक्‍यो पैरालंम्पिक गेम के लिए पैराशूटर प्रतियोगिता के लिए अपना चयन करवा लिया है। देश को दीपेंन्‍द्र सिंह से टोक्‍यो पैरालंम्पिक गेम में गोल्‍ड़ मैंडल जीतने की पूरी-पूरी संभावना है। क्‍योकिं इसने नेशनल लेवल पर निशानेबाज में अपनी अच्‍छी पहाचान बनाई है। आपको बता दे की दीपेंन्‍द्र सिंह Deepender Singh ने टोक्‍यो पैरालंम्पिक 2020 के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। और अपने खेल का 01 सितबंर 2021 को प्रदर्शन करेगे।

Advertisement

दीपेंन्‍द्र सिंह का जीवन परिचय संक्षिप्‍त विवरण

पूरा नाम / Complete Nameदीपेंन्‍द्र सिंह
जन्‍म तिथ‍ि / Date of Birth 15 जून 1994
जन्‍म स्‍थान / Bitth भटपुरा, संभल (उत्तरप्रदेश)
आयु /Age26
शिक्षा /Educationज्ञात नही
माता व पिता का नाम / Mother’s and Father’s Name राजपाल सिंह
प्रतिस्‍पर्धा / Event’sपिस्‍टल शूटिंग
राष्‍ट्रीयता / The Nationalityभारतीय
ऊंचाई / Height 5फीट 5इंच (165सेमी)
क्‍लब the nationalityवीर सहमल राइफल क्‍लब, बिनौली,
काेच / Cachअमित श्‍योराण

दीपेंन्‍द्र सिंह का जीवन परिचय | Biography Of Deepender Singh

Deepender Singh का जन्‍म 15 जून 1994 में उत्तरप्रदेश के संभल जिले के भाटपुरा गॉंव में हुआ था। इनके पिता एक गरिब किसान है जो अपने परिवाल को पालने के लिए खेती-बाढ़ी करते है।Deepender Singh शूटर का एक पैर बहुत दिनो से पोलियो के ग्रसित होने के कारण दाये पैर में पैरालाईसिस हो गया है। गरिब किसान परिवार के शूटर दीपेंन्‍द्र नें अपने हौसलो को बुलंद रखते हुए, राष्‍ट्रीय व अतंर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर निशानेबाजी में प्रतियोगिताए जीतकर कई गोल्‍ड़ मैंडल व ट्रॉपीयो को अपने नाम किया है।

Deepender Singh ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उत्तरप्रदेश के सभंल से पूरी कि है। जब ये स्‍कूल में जाते तो इनके पीटीआई सर इनको कई प्रकार के खेल खिलवाते। किन्‍तु इनकी रूचि निशानेबाजी में थी, तो सभी ने इस स्‍पोर्ट किया कि तुम एथलीट के क्षेत्र में अपना करियर बनाओ। और इसने तब से ही पैराशूटर के लिए अपना करियर बनाना शुरू कर दिया।

दीपेंन्‍द्र सिंह का खेल करियर | Deepender Singh Athlete Career

शूटर दीपेंन्‍द्र Deepender Singh एक पैर से पैरालाईसिस होने के बाद भी अपने सपनों काे पूरा करने के लिए लगातर लगे रहे। और सन 2015 में उत्तर प्रदेश राज्‍य स्‍तर पर हुयी शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए, 21 वर्ष की आयु में प्रथम स्‍थान पाकर पहला गोल्‍ड मैंडल जीता था। तथा इसके बाद हुऐ 2015 के नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में प्रथम स्‍थान पाकर दूसरा गोल्‍ड मैंडल हासिल किया।

Advertisement

इसके बाद शूटर दीपेंन्‍द्र सिंह (Deepender Singh) सन 2015 व 2016 में हुऐ, नार्थ जॉन शूटिंग चैंपियनशिप में लगातार अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए, फिर से गोल्‍ड़ मैंडल को अपने नाम किया। इसके बाद दीपेंन्‍द्र शूटर ने 2017 में हुऐ ‘थाईलैंड इंटरनेशनल वर्ल्‍डकप’ Pistol Shooting प्रतियोगिता को जीतकर एशिया व विश्‍व का अब तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

फ्रांस में हुऐ पैरास्‍पोर्ट्स वर्ल्‍डकप में पिस्‍तोल शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्‍टम निशाना साधकर रजत पदक जीता था। यह इनका पहला रजत पदक था। दीपेंन्‍द्र सिंह (Deepender Singh) ने आगे के लिए टोक्‍यो पैरालंपिक 2020 में क्‍वालिफाइड किया। और ये इस समय टोक्‍यो में पिस्‍तोल शूटिंग प्रतियोगिता के लिए गये हुए है। सभी भारतीय शूटर दीपेंन्‍द्र से गोल्‍ड मैंडल कि उम्‍मीद कर रहे है।

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Advertisement

2 thoughts on “Biography of Deepender Singh | Pare Shooter Deepender Singh Biography In Hindi , दीपेंन्‍द्र सिंह का जीवन परिचय”

Leave a Comment