Pariksha Pe Charcha Registration: पीएम मोदी जी ने बताया परीक्षा के समय तैयारी कैसे करें जानिए

Pariksha Pe Charcha:- आप जानते है की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में बोर्ड की परीक्षा होने वाली है इसी शीलशीले में सीबीएसई से लेकर यूपी बोर्ड ने एग्‍जाम की डेटशीट जारी कर दी है। इस साल बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले समस्‍त छात्रों से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्‍यम से बातचीत करेगें। इसके लिए परीक्षा पर चर्चा (Pariksha Pe Charcha) एक वार्षिक कार्यक्रम बनाया गया है जिसमें इस साल व आगामी वर्षो में हाेने वाली बोर्ड परीक्षाओं पर छात्रों से पीएम बात करेगें।

सभी छात्रों को परीक्षा पर बात चीत करके उनको इस तनाव से मुक्‍त करेगें, और छात्रों के विभिन्‍न सवालों का जवाब भी देगें। इसके लिए एक अलग से कार्यक्रम बनाया है जिसका नाम परीक्षा पर चर्चा रखा गया है शिक्षा मंत्रालय के द्वारा इसके लिए छात्र रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने वाले देश के इच्‍छुक छात्र/छात्रा रजिस्‍ट्रेशन करके अपनी मन की बात पीएम मोदी जी से पूछ सकते है। आपको परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

Pariksha Pe Charcha

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम Pariksha Pe Charcha in Hindi

आर्टिकल का नाम परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha)
किसने शुरू करा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
मंत्रालय केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
उद्देश्‍य छात्रों को शिक्षा व बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी तनाव को दूर करना है।
लाभार्थी बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले समस्‍त छात्र/छात्रा
रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन
रजिस्‍ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024
ऑफिशियल वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/

परीक्षा पे चर्चा क्‍या है Pariksha Pe Charcha Topics

परीक्षा पे चर्चा (PPC2024) कार्यक्रम के सातवें संस्‍करण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक पोस्‍ट के माध्‍यम से छात्र/छात्रा, शिक्षकों और अभिभावकों को सूचित किया गया है। की परीक्षा पे चर्चा तनाव राहत कार्यक्रम अब वापस से शुरू कर दिया गया है। जो भी इच्‍छुक छात्र/छात्रा परीक्षा से जुड़ा कोई भी प्रश्‍न का जवाब लेना चाहता है तो वह परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्‍ट्रेश करें। और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से परीक्षा पे चर्चा करें और बोर्ड परीक्षा से जुड़ा कोई भी तनाव के बारें में पूछ सकते है। छात्र अपने मन पर काबू पाने के लिए परीक्षाओं को त्‍यौहारों की तरह मानने का मंत्र जानने के लिए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। इस कार्यक्रम के माध्‍यम से देश के पीएम मोदी जी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से बातचीत करेगें और उनको परीक्षाओं से जुड़ा तनाव को दूर करने में मदद देगें। इसके अलावा अन्‍य कई मुद्दों पर पीएम मोदी जी छात्रों से बातचीत करेगें और उनके जवाब मिलेगें।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाला प्रतिभागी छात्र/छात्रा अपना परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड (Pariksha Pe Charcha Certificate Download) भी कर सकते है। जो आपको दुबारा से भविष्‍य में किसी भी समय काम आ सकता है जो भी इच्‍छुक छात्र/छात्रा अपना सवाल पीएम मोदी जी से करना चाहता है वो लगभग 500 शब्‍दों का सवाल लिखकर दे सकते है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में केवल कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के सभी छात्र/छात्रा हिस्‍सा ले सकते है।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम कब होगा

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का शुभारंभ करने की अभी तक मंत्रालय के द्वारा कोई तिथि निर्धारित नहीं कि गई है। पर परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का अयोजन पिछले साल 2023 में 27 जनवरी 2023 को दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में किया गया था। पर साल 2024 में होने वाले कार्यक्रम की अभी तक कोई तिथि तय नहीं करी है।

Pariksha Pe Charcha का उद्देश्‍य

इस कार्यक्रम को आरंभ करने का मुख्‍य उद्देश्‍य परीक्षा में बैंठने वाले बालकों को तनाव से मुक्‍त करना है। और पूरी मन व लग्‍न से परीक्षा में बैठकर परीक्षा देना है इस कार्यक्रम के माध्‍यम से देश के पीएम बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों, उनके माता-पिता, शिक्षकों से बातचीत करतें है। और उनके द्वारा पूछे हुए सभी प्रश्‍नों का उत्तर बड़ी सरलता से देते है। इससे उसे बच्‍चें को विश्‍वास और भी ज्‍यादा बढ़ता है और वह परीक्षा में बेझिझक बैठकर अपनी बोर्ड की परीक्षा देता है।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में कैसे रजिस्‍ट्रेशन करें How to Registration for Pariksha Pe Charckh

कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं को कोई भी इच्‍छुक छात्रगण परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेकर अपना सवाल पीएम मोदी जी से करना चाहता है। तो पहले आपको परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ेगा। जो आप मोबाइल की सहायता से घर बैठैं आसानी से कर सकते है परीक्षा पे चर्चा रजिस्‍ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी हुई है।

  • सबसे पहले आपको My Gov की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
Untitled 1 59
  • होम पेज पर आपको नीचे की ओर Click Here Pariksha Pe Charcha 2024 का ऑप्‍शन मिलेगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद आपको Participate के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहा आपके कुछ सामान्‍य जानकारी मांगी जाएगी।
  • अब आपको यह जानकारी सही से भरनी है और अपने सवाल अधिकतम 500 शब्‍दों को लिख सकते है।
  • उसके बाद नीचे सबमिट करना है इस प्रकार आप परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top