PM Drone Didi Yojana Apply Online~ड्रोन दीदी योजना क्‍या है पढि़ए पीडिएफ

PM Drone Didi Yojana Kya Hai:- वैसे तो भारत सरकार व राज्‍य सरकार समय-समय पर माता-बहनों को अनेक प्रकार की सुख-सुविधाएं उपलब्‍ध करवा रही है अब देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान एक अहम फैसला लेते हुए सरकार का कहना है की देश की लगभग 15,000 महिला स्‍वयं सहायता समूह को ड्रोन दिया जाएगा। उसके लिए सरकार ने ड्रोन दीदी योजना (Drone Didi Scheme) का शुभारंभ किया है इसमें सरकार महिला स्‍वयं सहायता समूह को कृषि में इस्‍तेमाल के लिए किसानों को किराए कै तौर पर यह सुविधा उपलब्‍ध करवाई जाएगी।

यह ड्रोन खेती से जुड़े कार्यो जैसे, उर्वरकों का छिड़काव आदि के लिए उपयोग में लिया जाएगा। सरकार का कहना है की ड्रोन दीदी योजना के तहत सभी महिलाओं को साल 2023-24 से 2025-2026 तक उपलब्‍ध करवाया जाएगा। इसके अलावा भी महिला ड्रोन सखी को प्रशिक्षण भी मिलेगा, आप इस स्‍कीम का लाभ उठाना चाहते है उससे पहले ड्रोन दीदी योजना के बारें में पूरा डिटेल से जान लेना है। आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा की आखिर ड्रोन दीदी योजना क्‍या है, लाभ, पात्रता, आवेदन कैसे करें आदि जानकारी तो चलिए आरंभ करते है।

ड्रोन दीदी योजना

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना क्‍या है PM Drone Didi Yojana in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)
किसने शुरू करी देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी
उद्देश्‍य किसान भाइयों को खेती से जुड़े कार्यो को पूरा करने के लिए ड्रोन किराए पर देना है
लाभार्थी देश की जो स्‍वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की स्‍कीम
ऑफिशियल वेबसाइट अभी जारी नहीं करी है
हेल्‍पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है

पीएम ड्रोन दीदी योजना क्‍या है बताइए PM Drone Didi Yojana Kya Hai

What is PM Drone Didi Scheme:- देश के किसान भाइयों का फायदा करने के लिए केंद्र सरकार के अलावा राज्‍य सरकार भी कई योजनाएं चलाई हुई है अब कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बड़े, उसके लिए सरकार कार्य कर रही है। आज विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के तहत पीएम महोदय ने विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के लाभार्थियों से बात करने के बाद प्रधानमंत्री जी ने महिला किसान को ड्रोन की सुविधा उपलबध करने के लिए पीएम ड्रोन दीदी योजना का ऐलान किया है। जिसके लिए केन्‍द्र सरकार ने पूरा 1261 करोड़ रूपये का बजट रखकर देश की स्‍व्‍यं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को 15 हजार ड्रोन वितरित किया जाएगा।

सरकार का कहना है की इस स्‍कीम का लाभ महिलाओं को अगले चार सालो तक मिल जाएगा। सरकार का कहना है की स्‍वयं सहायता समूहों के माध्‍यम से महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने का यह सबसे अच्‍छा व बेहतरीन तरीका है। इस योजना का फायदा यह होगा की किसानों को बहुत कम कीमत पर ड्रोन जैसे आधुनिक तकनीकी सुविधा का लाभ मिलेगा, जिसका उपयोग वो अपनी खेती से जुड़े कार्यो में कर सकते है।

क्‍या काम करेगी ड्रोन दीदी योजना

जब योजना का ऐलान किया गया तो वहा मौजूद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है की महिलाओं को 15 हजार ड्रोन दिया जाएगा। इससे महिलाओं को सशक्तिकरण होगा और आत्‍मनिर्भर बनेगी, साथ ही उनकी आजीविका और भी सरल व सुगम होगी। यह सवाल उठता है की आखिर यह ड्रोन कार्य क्‍या करेगा, तो आपको बता दे ड्रोन दीदी योजना के तहत मिलने वाला ड्रोन खेती से जुड़े कई कार्य करेगा। इससे खेती में ड्रोन की इस्‍तेमाल बढ़ने से खेती भी अच्‍छी होगी और खपत में बढ़ोत्तोरी होगी।

सरकार ने स्‍वयं सहायता समूहों से जुड़ी अधिकतर बहनों की क्षमता को बढा़ने और उनकी आजीविका बेहतर करने के लिए ड्रोन दीदी कार्यग्रम की कल्‍पना बेहद शानदार साबित होगी। इस ड्रोन की मदद से किसान अपने खेत में यूरिया, डीएपी, और पेस्‍टीसाइड जैसे रसायनिक उर्वरकों का छिड़काव कर सकते है। इसका दूसरा फायदा होगी की अब शरीर में कोई नुकसान नही होगा, और कही पर ज्‍यादा तो कही पर कम छिड़काव नहीं होगा।

ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्‍य (PM Drone Didi Yojana Objective)

केंद्र सरकार ने पीएम ड्रोन दीदी योजना का आरंभ करने के पीछे महिला स्‍वयं सहायता समूह ड्रोन योजना में किसानों को खेती में प्रौद्यौगिकी का उपयोग करने के लिए बहुत मददगार साबित होगा। रसायनिक उर्वरकों, कीटनाशक दवाई आदि का छिड़काव अब इस ड्रोन के माध्‍यम से होगा। जिससे फसल को फायदा होगा, अब दवाई व उर्वरक सभी खेत में सभी जगह पर एक समान छिड़काव होगा। इससे किसानों की फसल में और भी ज्‍यदा बढ़ोत्तरी होगी, फायदा होगी की उनकी आय में बढोत्तरों होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

पीएम ड्रोन दीदी योजना में मिलेगी सब्सिडी राशि

देश के प्रधानमंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्‍त 2023 को लाल किले पर झंडा रोहण के बाद घोषणा करते हुए कहा था की देश में स्‍वयं सहायता समूह (SHG) को ड्रोन टेक्‍नोलॉजी से सशक्‍त किया जाएगा। ड्रोन खरीदने के लिए महिला स्‍वयं सहायता समूह वाली महिला को ड्रोन की कीमत पर व सहायता उपकरण पर 80 प्रतिशत यानी अधिकतम 8 लाख रूपये की मदद दी जाएगी। इसके अलावा सरकार महिलाओं को ड्रोन का उपयोग करने के लिए 15 दिनों तक फ्री में प्रशिक्षण यानी ट्र‍ेनिंग प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना कब शुरू हुई

वैसे तो पीएम महोदय जी ने 15 अगस्‍त को स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन उपलब्‍ध करवाने की बात करी थी। जिसके बाद श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 28 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana का आरंभ कर दिया है।

पीएम ड्रोन दीदी योजना का लाभ व विशेषताए PM Drone Didi Yojana in Hindi

  • केंद्र सरकार ने महिला स्‍वयं सहायता समूह ड्रोन योजना का आरंभ कर दिया है।
  • इस स्‍कीम में सरकार महिला स्‍वयं सहायता समूह को 15 हजार ड्रोन उपलब्‍ध करवाएगी।
  • इस ड्रोन का इस्‍तेमाल महिलाए किसान कृषि से जुड़े कार्यो में करेगी।
  • इसके अलावा ड्रोन खरीदने के लिए सरकार ड्रोन की लागत पर 80 प्रतिशत यानी 08 लाख रूपये तक की सुविधा प्रदान करेगी।
  • ड्रोन का उपयोग करने के लिए महिलाओं को पहले सरकार 15 दिनों का ट्रेनिंग बिलकुल फ्री में देगी।
  • Women Self Help Group Drone Sheme महिला स्‍वयं सहायता समूह ड्रोन योजना में जिन महिलाओं को ड्रोन का पायलेट चुनी जाएगी, उनको सरकार हर महिने 15 हजार रूपये की राशि मानदेय पर देगी।
  • देश के सभी क्षेत्रों में लगभग 10 करोड़ से ज्‍यादा महिलाए स्‍वयं सहायता समूह में जुड़ी हुई है पर सरकार ड्रोन दीदी योजना के तहत 15000 ड्रोन का वितरण करेगी।
  • इस स्‍कीम में सरकार 10 से 15 गांव को एक क्‍लस्‍टर बनाकर मुख्‍य महिला पायलट को ड्रोन प्रदान करेगी। उसके बाद एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुनकर उसे ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना की पात्रता PM Drone Didi Yojana Eligibility

  • आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से ज्‍यादा होनी चाहिए।
  • महिला भारत की मूल निवासी हो
  • ध्‍यान रहे महिला लाभार्थी स्‍वयं सहायत समूह से जुड़ी हुई होनी चाहिए।

पीएम ड्रोन दीदी योजना के जरूरी दस्‍तावेज Drone Didi Yoana Important Document

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • स्‍वयं सहायता समूह का आईडी कार्ड
  • ईमेल
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

ड्रोन दीदी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक PM Drone Didid Yojana Official Website

अभी तो केंद्र सरकार ने ड्रोन दीदी योजना का आरंभ किया है पर अभी तक इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट जारी नही हुई है। पर जैसे ही जारी होगी तो आपको इस आर्टिकल में लिंग मिल जाएगा।

ड्रोन दीदी योजना का फॉर्म कैसे भरें Drone Didi Yojana Online Apply

फिलहाल से केंद्र सरकार ने इस स्‍कीम का ऐंलान करके आरंभ किया है जब महिला स्‍वयं सहायता समूह में जुड़ी महिलाओं ने पीएम ड्रोन दीदी योजना (Pradhan Mantri Drone Didi Yojana) के बारें मे सुना है। की सरकार उनको फ्री में ड्राने की सुविधा उपलब्‍ध करवाएगी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं हरा और जल्‍दी से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सोच लिया है। पर आपको बता दे अभी आपको थोड़ा समय इंतजार करना पड़ेगा कारण सरकार अभी योजना का आरंभ किया है। पर इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट जारी नहीं करी है अत: जब तक केंद्र सरकार ड्रोन दीदी योजना की ऑफिशिलय वेबसाइट जारी नहीं कर देती है। आपको रूकना पड़ेगा उसके बाद ही आप अप्‍लाई करके ड्रोन प्राप्‍त कर सकेगी।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top