PM Home Loan Subsidy Scheme in Hindi~सरकार देगी लाखों का लोन, पीएम होम लोन सब्सिडी योजना क्‍या है

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना (Pm Home Loan Subsidy, Last Date, Rules, Eligibility, Status, Subsidy Amount, Interest Rate, Online Apply, Registration, Form Download, Benefits etc.) Pm Home Loan Subsidy Yojana (होम लोन ब्‍याज दर, स्‍टेटस चेक, आवेदन प्रक्रिया, लोन राशि, नियम, लाभ विशेषताए, ऑफिशियल वेबसाइट, पात्रता, आवश्‍यक दस्‍तावेज, लास्‍ट डेटा, रजिस्‍ट्रेशन आदि)

Pradhan Mantri Home Loan Subsidy Scheme Details:- शहरी क्षेत्रों में बहुत सारे ऐसे परिवार है जिनके पास खुद का कोई घर नहीं है जो किराया के घर पर रहते है। वो अपना खुद का घर बनाना या खरीदना तो चाहते है पर उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण इस कार्य में असफल रहते है। पर अब इन परिवारों को घर दिलवाने का सपना पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने जिम्‍मेदारी उठाई है। PM Home Loan Subsidy Scheme in Hindi

इन सभी आवासहीन परिवारों को खुद का घर दिलवाने के लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री होम लोन योजना (Home Loan Subsidy Scheme) का आरंभ किया है। अब इन सभी गरीब परिवारों को आवास की सुविधा देने के लिए होम लोन (Home Loan) की सुविधा प्रदान करेगी। आप शहरी के निवासी है और आपके पास भी घर नहीं है तो आप पीएम होम लोन सब्सिडी योजना का फायदा उठा सकते है। इस स्‍कीम में लोन का फायदा लेने से पहले आप इसके बारें में पूरा डिटेल से जानना है जैसे, स्‍कीम का नाम, फायदा, लोन की राशि, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, विशेषताए, ऑफिशियल वेबसाइट आदि।

PM Home Loan Subsidy Scheme in Hindi

PM Home Loan Subsidy Scheme in Hindi प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना इन हिंदी

योजना का नाम प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना (Pradhan Mantri Home Loan Subsidy Yojana)
किसने शुरू करी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब शुरू हुई साल 2023
उद्देश्‍य घर उपलब्‍ध करवाने के लिए होम लोन (Home Loan) की सुविधा देना है
लाभार्थी शहरी क्षेत्र के बेघर परिवार
लोन की सुविधा 9 लाख रूपये
श्रेणी केंद्र सरकार की
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट जल्‍दी जारी होगी
हेल्‍पलाइन नंबर जल्‍दी जारी होगा

PM Home Loan Subsidy Yojana Kya Hai पीएम होम लोन सब्सिडी योजना क्‍या है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शहरी क्षेत्रों के छोटे परिवारों को होम लोन सब्सिडी योजना का आरंभ किया है। इस स्‍कीम में शहरी क्षेत्र में जो लोग बिना घर के है जो किराए के मकान पर रहते है या फिर झुग्‍गी झोपडियों, चॉल, अनधिकृत कॉलोनीयों में निवास करते है। केंद्र सरकार इन सभी परिवारों को खुद का घर बनवाने व खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) की सुविधा दे रही है यह होम लो आपको लाखों रूपये का मिलेगा जो बिल्‍कुल कम ब्‍याज की दर पर मिलेगा। यह लोन आपको 20 सालों के अंदर वापिस चुकता करना पड़ता है इसके अलावा इस लोन पर आपको सब्सिडी भी मिलती है।

इस योजना में आपको सरकार लाभार्थी को होम लोन 9 लाख रूपये तक की राशि दी जाती है सरकार आपको इस होम लोन की राशि पर 3% से 6.5 फीसदी तक की सालाना सब्सिडी प्रदान करती है। रिपोर्ट बताया गया है की यह सब्सिडी राशि 20 साल के लिए 50 लाख रूपये का कम होम लोन उपलब्‍ध करवाती है। जिसको भी पीएम होम लोन सब्सिडी योजना का लाभ उठाना है वो जल्‍दी से इसमें आवेदन करके होम लोन प्राप्‍त करें। और अपने सपनों का घर जल्‍दी से बनाए या खरीदे।

प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी ब्‍याज दर Prime Minister Home Loan Interest Subsidy

PM Home Loan Interest Rate:- प्रधानमंत्री जी के द्वारा होम लोन सब्सिडी स्‍कीम चलाई गई है उसमें सरकार आपको घर बनवाने के लिए होम लोन प्रदान करती है। इस स्‍कीम में कितना लोन देती है सरकार उसका अभी तक अधिकारीक तौर पर कोई जानकारी उपलब्‍ध नहीं है। पर एक रिपोर्ट के मुताबित होम लोन सब्सिडी स्‍कीम में 9 लाख रूपये तक की राशि का लोन दिया जा सकता है। जो आपको मात्र 3 से 6.5 फीसदी के मध्‍य सालाना ब्‍याज सब्सिडी पर मिलता है। यह लोन की रकम उसी लाभार्थी के बैंक खातें में पहले ही क्रेडिट कर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी स्‍कीम का उद्देश्‍य PM Home Loan Subsidy Scheme Objective

इस स्‍कीम को चलाने के पीछे का मुख्‍य कारण शहरों में किराए के घरों पर रहने वाले समस्‍त परिवारों को होम लोन देना है। जिससे वो इस राशि की सहायता से अपना खुद का घर बनवा सकते है या फिर खरीद सकते है। इस होम लोन सब्सिडी के दायरे में शहरी क्षेत्र के किराए में रहने वाले परिवार, झुग्‍गी झाेपडियो में रहने वाले परिवार, चॉल या अनधिकृत कॉलोनियों में निवास करने वाले परिवारों को भी शामिल किया गया है। अब शहरी क्षेत्र में भी निम्र आय वर्ग के परिवारों को अपना खुद का घर होगा, बस आपको इस सब्सिडी के माध्‍यम से बैंक से जाकर होम लोन उठाना है। और अपने सपनो के घर को बनाना है

सरकार करेगी करोड़ो रूपये की राशि खर्च Prime Mindister Home Loan Subsidy Scheme

Pm Home Loan Subsidy Rules:- दावा किया गया है की इस योजना में केंद्र सरकार/मोदी की सरकार लगभग 5 सालों में 60,000 करोड़ रूपये का खर्चा करेगी। जिसमें देश के 25 लाख से भी अधिक आवेदक परिवारों को होम लोन प्रदान करेगी। पर मोदी सरकार ने अभी तक इस स्‍कीम को मंजूरी नहीं दी है जैसे ही मंजूरी प्रदान करती है तो आपको जल्‍दी से होम लोन के लिए अप्‍लाई करना है और अपने सपनों को घर योजना के अनुसार अवश्‍य बनाना है।

पीएम होम लोन सब्सिडी स्‍कीम का फायदा विशेषताएं Pm Home Loan Subsidy Scheme Benefits

  • इस होम लोन सब्सिडी स्‍कीम में मोदी सरकार आपको छोटा घर खरीदने के अनुसार ही लोन की राशि प्रदान करती है।
  • इसका फायदा केवल शहरी इलाकों में निवास करने वालो परिवारों को मिलेगा जो मूल रूप से शहरी क्षेत्र के निवासी है।
  • यह होम लोन की सुविधा केवल उनको मिलेगी जो किराया के घर पर, झुग्‍गी झाेपडिया, चॉल या किसी अनधिकृत कॉलीनी में निवास करते है।
  • मोदी सरकार आपको इस होम लोन राशि (Home Loan Amount) पर सब्सिडी (Pm Home Loan Subsidy Amount) की राशि भी प्रदान करती है।
  • लाभार्थी को योजना में होम लोन 9 लाख रूपये तक का मिलता है जो 3 फीसदी से लेकर 6.5 फीसदी तक की सालाना ब्‍याज सब्सिडी पर मिलता है।
  • Pradhan Mantri Home Loan Subsidy Scheme में देश के 25 लाख आवेदकों को पहले चरण में लाभान्वित किया जाएगा।
  • इसके लिए सरकार ने 5 सालों के लिए 60 हजार करोड़ रूपये का व्‍यय बजट पेंश किया है।
  • अब शहरी क्षेत्र में निम्र आय वर्गो वाले परिवारों के पास खुद का घर बनेगा।
  • इस प्रकार उनका सपनो का घर अवश्‍य पूरा होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। जैसे पहले जो परिवार किराए पर राशि देता है वह अब अपने घर खर्च में काम लेगा।
  • इस प्रकार उस परिवार की स्थिति में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।
  • पीएम होम लोन सब्सिडी स्‍कीम के तहत होम लोन का लाभ वह परिवार लेगा जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं लिया है। जिस परिवार ने पीएम आवास योजना के तहत फायदा लिया है उसे पीएम होम लोन सब्सिडी स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा।

Pm Home Loan Subsidy Scheme Eligibility होम लोन सब्सिडी स्‍कीम की पात्रता

  • इस स्‍कीम में घर बनवाने के लिए कोई भी व्‍यक्ति (जाति, धर्म, वर्ग) होम लोन का फायदा ले सकता है।
  • इस स्‍कीम का लाभ केवल शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को ही मिलेगा।
  • वो परिवारों जो किराया का घर, झुग्‍गी झोपडिया, चॉल, अधिकृत कॉलोनी में रहते है।
  • जिन परिवारों ने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) PMAY का लाभ प्राप्‍त नहीं किया है।
  • उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • वह होम लोन प्राप्‍त करने से पहले किसी भी बैंक का डिफाल्‍टर नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना आवश्‍यक दस्‍तावेज Pradhan Mantri Home Loan Subsidy Scheme Important Document

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण
  • जाति प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल
  • ईमेल आईडी
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

पीएम होम लोन सब्सिडी स्‍कीम ऑफिशियल वेबसाइट Home Loan Subsidy Scheme Official Website

जब शहरी इलाकों के बेघर परिवारों ने यह बात सुनी की मोदी सरकार सभी बेघर परिवारों को घर बनवाने व खरीदने के लिए होम लोन की राशि दे रही है। तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और वो जल्‍दी से होम लोन के लिए अप्‍लाई करना चाहते है। पीएम होम लोन स्‍कीम में आपको उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, जिसका लिंक इस लेख में नीचे दिया हुआ है।

पीएम होम लोन सब्सिडी स्‍कीम आवेदन कैसे करें Pm Home Loan Subsidy Scheme Online Apply

देश के जो परिवार इस स्‍कीम के अंतर्गत होम लोन की राशि का लाभ उठाकर अपना घर खरीदना/बनवाना चाहते है तो पहले आपको प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना में फॉर्म भरना पड़ेगा। पर आपकी जानकारी के लिए बता देते है मोदी सरकार ने अभी तो इस योजना का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी प्रदान नहीं करी है और ना ही इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट जारी करी है। पर जैसे ही केंद्र सरकार पीएम होम लोन स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च करती है तो आपको उसकी जानकारी इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी स्‍कीम हेल्‍पलाइन नंबर Home Loan Scheme Helpline Number

अभी मोदी सरकार ने पीएम होम लोन सब्सिडी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट भी नहीं बनाई है जब इसकी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च होगी। उसके बाद ही इस स्‍कीम के हेल्‍पलाइन नंबर जारी होगा। इतने आपको थोडा समय इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार इस योजना की अधिकारीक वेबसाइट बनाती है तो आपको हेल्‍पलाइन नंबर भी इस लेख में बता दिया जाएगा।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top