पीएम किसान योजना 16वीं किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना नाम~PM Kisan Yojana 16 Kist Kab Aayegi

PM Kisan Yojana 16 Kist Kab Aayegi Status Check:- पीएम किसान सम्‍माभाइयों हमार भारत देश एक कृषि प्रधान देश है वो इसलिए यहा अधिकतर लोग खेती करके अपना जीवन यापन करते है। अर्थात ज्‍यादातर परिवार पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है। दावा किया जाता है की भारत की जीडिपी में हर वर्ष 17 से 18 प्रतिशत कृषि का योगदान रहता है। इसी लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी किसानो को आर्थिक लाभ व मदद देने के उदेश्‍य से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना को शुरू किया है। जिसके अतंर्गत देश के किसान भाइयों को हर वर्ष 6000/- रूपयें की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। पीएम किसान योजना 16वीं किस्‍त

अब तक पीएम किसान योजना में किसानों को लगभग 15 किस्‍त मिल चुकी है अब उनको 16वीं किस्‍त का इंतजार हो रहा है। यह राशि किसानों को उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के मकसद से हर साल अलग-अलग किस्‍तों में मिलती है। पर केवल उन किसानों को लाभ देय होता है जिनके पास 02 हेक्‍टेयर से भ्‍ज्ञी कम खेती करने की भूमि होती है। लेख में अपको यह मिलेगा की पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना क्‍या है, क्‍या उद्देश्‍य है और इसकी अगली किस्‍त कब किसानों के बैंक खातें में आएगी।

पीएम किसान योजना 16वीं किस्‍त

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi (पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना 2024)

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme)
विभाग का नाम कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी
कब शुरू की वर्ष 2019 में
लाभार्थी देश के किसान
उदेश्‍य किसान को आर्थिक मदद देना
लाभ राशि 6000/- रूपये
पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Yojana Launch Date (प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना कब शुरू हुई)

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना कब शुरू हुई:- भारत सरकार देश के छोटे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार व उनकी कडिशन को बेहतर बनाने के उद्देश्‍य से पीएम किसान योजना का आरंभी साल 2019 में किया है। इस स्‍कीम में सरकार किसानों को सालना 6000रूपये की राशि प्रोत्‍साहन के तौर पर दैनिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए तीन अलग-अलग किस्‍तों में देती है। यह किस्‍त 2000रूपये की हर तीमाही महिने में लाभार्थी किसान के बैंक खातें में भेजी जाती है।

PM Kisan Yojana Kya Hai (क्‍या है पीएम किसान योजना)

केन्‍द्र सरकार की स्‍कीम में से यह एक ऐसी स्‍कीम किसानों के लिए आरंभ हुई है जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। किसानों को हर साल 6000रूपये की राशि उनके बैंक खातें में खेती से जुड़ी मूलभूत आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए दी जाती है। यह राशि किसानों को हर तीन महिने के बाद अलग-अलग किस्‍तों में दी जा रही है इसकी किस्‍त 2 हजार रूपय की होती है। अब तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को लगभग 15 किस्‍तों का लाभ मिल चुका है अब सभी को 16वीं किस्‍त का इंतजार हो रहा है। स्‍कीम का लाभ केवल उन किसानों को मिल रहा है खेती करने के लिए मात्र 02 हेक्‍टेयर तक भूमि है। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खातें में केंद्र सरकार ने 14वीं किस्‍त के समय पूरे 1.86 करोड़ रूपये की राशि पेश करी है।

पीएम किसान योजना अगली किस्‍त कब आएगी (PM Kisan Yojana 16 Kist Kab Aayegi)

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना अगली किस्‍त कब आएगी:- प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत एक वर्ष में कुल 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि चार-चार महीने के अंतराल में तीन किस्‍तें में भेजे जाते है जो की 2-2 हजार रूपये की होती है। जिसमे पहली किस्‍त हर वर्ष में 01 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के मध्‍य में भेजी जाती है। और दूसरी 01 अगस्‍त से लेकर 30 नवम्‍बर के बीच में भेजी जाती है। तथा तीसरी किस्‍त जो की सबसे आखिरी होती है वह 01 दिसम्‍बर से लेकर 31 मार्च के बीच में कभी भी डाल दी जाती है। इसी प्रकार अब तक कुल 15 किस्‍त पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में डाल दी है। अब अक्‍टूबर लास्‍ट व नवंबर लास्‍ट तक पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त किसानों के बैंक खातें में आ जाएगी।

पीएम किसान योजना का उद्देश्‍य (PM Kisan Scheme Objective)

हमार भारत एक पूरी तरह से कषि प्रधान देश है यहा पर आज भ्‍ज्ञी 75 प्रतिशत आबादी खेती करके अपना गुजारा करती है। किसान मात्र एक ऐसा मजदूर है जिसकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब होती है। किसानों को ऐसी स्थिति से बाहर निकाने के उद्देश्‍य से केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार अपने-अपने स्‍तर पर अनेक प्रकार की विभिन्‍न उपाय कर रही है। केन्‍द्र सरकार भी अपनी ओर से किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) को आरंभ किया है।

पीएम किसान योजना 2024 अपडेट

अब देश के किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है की अब देश के कई राज्‍यों के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रूपये की जगह साल 2024 से सालाना 12 हजार रूपये की राशि मिलेगी। जी हा अब किसानों के खाते में 16वीं किस्‍त 2 हजार रूपये के स्‍थान पर 4 हजार रूपये की आएगी। जिन किसानों ने पीएम किसान योजना में आवेदन किया हुआ है और अब तक 15 किस्‍तों का लाभ मिल चुका है उनको अपने आप 16वीं किस्‍त 4 हजार रूपये की आएगी। ध्‍यान रहे इस बात का ऐलान अभी राजस्‍थान राज्‍य व मध्‍य प्रदेश राज्‍य में किया हुआ है।

किसान योजना के जरूरी दस्‍तावे (Kisan Yojana Important Documents)

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र खेती के कागज-पत्र
  • लाभार्थी कृ‍षक के पास 2 हेक्‍टेयर से ज्‍यादा जमीन नहीं होनी चाहिए
  • किसान का पता
  • आर्डडी प्रूफ, (ड्रइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी)
  • खेत का पूरा रिकॉर्ड (खेत का नक्‍शा, कितनी है आदि)
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपार्ट साइज का फोटो

पीएम किसान योजना की अधिकारीक वेबसाइट (PM Kisna Yojana Official Website Link)

देश का कोई भी नागरिक (महिला व पुरूष) भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहता है। तो उसका लिंक आपको इसी आर्टिक में नीचे दिया हुआ मिल जाएगा, उस पर क्ल्कि करके आप सीधे किसान योजना की वेबसाइट पर आ सकेगें।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें (PM Kisan Yojana Online Apply Kisan Registration)

  • देश को जो भी किसान भाई इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा जहा आपको Farmers Corner का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप क्ल्कि करेगें तो आपके सम्‍मुख तीन ओर ऑप्‍शन होगे उनमें से आपको केवल New Farmers Registration का ऑप्‍शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर देना है
Untitled 2 29
  • जिसके बाद आपके सामने New Farmers Registration Ka Form खुल जाएगा जो की नीचे दिखाया हुआ है।
Untitled 1 42
  • इस पंजीकरण फॉर्म में आपकने अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और अपने राज्‍य का नाम चुनना है।
  • जिसके बाद नीचे कैप्‍चा कोड भरकर Get OTP वाले बटन पर क्ल्कि करना है।
  • अब आपको सम्‍मुख अगले पृष्‍ठ पर पीएम किसान योजना का रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म (PM Kisan Yojana Registration Form) खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी भरनी है नीचे सबमिट कर देना है इस प्रकार किसान प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान‍ निधि योजना में पंजीयन करवा सकता है।

किसान योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (PM Kisna Yojana का फॉर्म कैसे भरें)

सरकार की इस स्‍कीम में किसान को पंजीयन करने के लिए गोवा राज्‍य सरकार ने ऑफलाइन आवेदन का तरीका आरंभ किया हुआ है। आप इस राज्‍य के निवासी है तो आपको अपने तहसीलदार, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत में जाकर संपर्क करना है।

किसान योजना में हुआ नया बदलाव

  1. आधार कार्ड अनिवार्य है:- आप किसान है और पीएम किसान स्‍कीम का लाभ पाना चाहते है तो आपके पास स्‍कीम में रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। आवेदन करने के लिए आपसे अब आधार कार्ड नंबर मांगते है
  2. किसान क्रेडिट कार्ड:- अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई भी दस्‍तावेज देने की जरूरत नहीं है अब सभी किसानो को यह कार्ड बनवाने में बहुत आसानी है। इस कार्ड से किसानों की आर्थिक स्थित‍ि में बहुत सुधार देखने काे मिलता है।
  3. जो की सीमा खत्‍म:- जब सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम को आरंभ किया था, तो उस दौरान केवल 2 हेक्‍टेयर भूमि वाले किसान आवेदन कर सकते थे। पर अब इस नियम को बदलकर सरकर ने 2 हेक्‍टेयर की जगह पर 5 हेक्‍टेयर कर दिया है। अब 5 हेक्‍टेयर भूमि वाले किसान भी PM Kisan Yojana में आवेदन कर सकते है।
  4. स्‍टेटस जानने की सुविधा:- अब से आप स्‍कीम का स्‍टेटस खुद देख सकते है आपको अपने आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर व अकाउं नंबर होना जरूरी है। इन तीनों की सहायता से आप सभी किसान आवेदन स्‍टेटस चेक कर सकते है। PM Kisan Yojana 16 Kist Kab Aayegi

महत्‍वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें
होम पेज यहा क्ल्कि करें

4 thoughts on “पीएम किसान योजना 16वीं किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना नाम~PM Kisan Yojana 16 Kist Kab Aayegi”

  1. Pingback: Chhath Puja Festival in Hindi | छठ पूजा व्रत कथा व पूजा विधि यहा से जाने

  2. Pingback: नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना क्‍या है~Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Uttarakhand form PDF

  3. Pingback: ई श्रम कार्ड लिस्‍ट में नाम कैसे चेक करें~e Shram Card List Name Check

  4. Pingback: छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना क्‍या है जानिए~Mahtari Vandan Yojana Form Download PDF Link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top