PM Krishi Sinchyee Yojana in Hindi~प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन अप्‍लाई

Advertisement

PM Krishi Sinchyee Yojana in Hindi~प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्‍या है जानिए | PM Krishi Sinchai Yojana | पीएम कृषि सिंचाई योजना | PM Kisan Yojana |प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना Pdf | PM Kishan Yojana in Rajasthan | कृषि सिंचाई योजना क्‍या है | PM Krishi Sinchyee Yojana in Rajasthan | प्रधानमंत्री सिंचाई योजना का लाभ कैसे ले | PM Sinchai Yojana in UPSC | सिंचाई योजना क्‍या है | Sinchai YOjana Kya Hai

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana (PMKSY):- दोस्‍तो हमारे देश में अधिकतर आबादी कृषि (खेती) पर निर्भर रहती है और किसानो को खेती करने पर कई सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है जब जाकर उनकी खेती में पैदावार होती है। जैसे की अपनी खेती में पैदावार के लिए ज्‍यादातर मानसून पर निर्भर रहना पड़ता है किन्‍तु कई बार मानसून लेट होने के कारण उनकी खेती पर काफी प्रभाव पड़ता है। उनकी इसी समस्‍या को देखते हुए केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana) की शुरूआत की है। जिसके अतंर्गत देश के किसानों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। और आप इस लाभकारी योजना के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो लेख के साथ अंत तक बने रहे।

Advertisement

पीएम कृषि सिंचाई योजना क्‍या है

आप यह जानते है की कृषि में सिंचाई का कितना महत्‍व होता है वो इसलिए की यदि किसान भाई अपने खेती में सिंचाई सही तरीके से करता है तो उसकी खेती में पैदावार अच्‍छी होती है। साथ ही उसमें खाद्य, दवाई आदि समय-समय पर देना चाहिए ताकी खेती में ज्‍यादा प्रभाव पड़े और खेती अच्‍छी हो सके। किन्‍तु कई बार सिंचाई कई कारणों की वजह से समय पर नहीं हो पाती है जिस कारण खेती में पैदावार अच्‍छी नहीं होती तो किसानों की इस भारी समस्‍या काे देखते हुए केन्‍द्र सरकार ने पीएम कृषि सिंचाई योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत देश के हर किसान के हर खेत में पानी पहुचाने के लक्ष्‍य रखा गया है। इस लाभकारी स्‍कीम के तहत देश के सभी कृषि फॉर्म (खेतो) में संरक्षित सिंचाई पहुचाना है और खेती का सुनिश्चित करना है। ताकी हर एक बूंद का उपयोग फसल में हो और फसल में अच्‍छा उत्‍पान हो सके।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सेल्‍फ हेल्‍फ ग्रुप्‍स, ट्रस्‍ट सहकारी समिति, इंकॉर्पेरेटेड कंपनिया, उत्‍पादक कृषकों के समूहो के सदस्‍यो साथ ही अन्‍य पात्रता प्राप्‍त संस्‍थानों के सदस्‍यों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए केन्‍द्र सरकार ने अगले पांच वर्षो के लिए लगभग 50000 करोड़ रूपये की धनराशि‍ का बजट पेश किया है। ताकी योजना का उदेश्‍य जल्‍द से जल्‍द पूरा किया जा सके। इसी प्रकार देश के हर ग्रामीण में किसानों को अपनी खेती में सकृदधता ला सके।

Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana in Hindi

PM Krishi Sinchyee Yojana  । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
PM Krishi Sinchyee Yojana
योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhanmantri Krishi Sinchyee Yojana)
कब शुरू हुई वर्ष 2015 में
योजना का प्रकार व्‍यक्तिगत
किसने शुरू की प्रधानमंत्री जी ने
उदेश्‍य किसानों को खेती में सिंचाई प्रदान करना
लाभार्थी देश के सभी किसान
योजना की टैग लाइन मोर क्रॉप पर ड्राप (More Crop Per Drop)
PMKSY की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmksy.gov.in/

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्‍य उददेश्‍य सिचांई योजना के तहत कृषि योग्‍य भूमि के क्षेत्र में विस्‍तार करना, सिचांई मे निजी निवेश को बढाना, सुनिश्चित सिचांई का प्रबंधन करना, पानी के बहाव को रोककर उपयोग में लेना, जल की उपलब्‍धता के आधार पर फसलों का चयन करना, कृषि करने मे आधुनिक सिचाई प्रणालीयो को अपनाना एवं ड्रिप व स्‍प्रीकंलर कार्यक्रम को लागू करना है। PM Krishi Sinchayee Yojana के अन्‍तर्गत कृषि पैदावार बढाने व खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार के मंत्रालयो द्वारा विभिन्‍न कार्यक्रम चलाये जाएंगे।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई स्‍कीम PM Krishi Sinchyee Yojana के तहत देश के हर खेत में जल की आपूर्ति करना है और सुनिश्चित सिंचाई के तहत कृषि भूमि को बढ़ावा देना है। साथ ही कई प्रकार की उचित प्रौद्ययोगिकियों व पद्धतियों के माध्‍यम से पानी का बेहतर उपयोग तथा जल संसाधन का समेकन अर्थात वितरण व इसका उपयोग करना है। साथ ही वर्षा के जल का एकत्रित करके सतत जल संरक्षण पद्धतियों को अपनाना है। और पूरे देश में किसानों के लिए सिंचाई में महत्‍वपूर्ण निजी निवेश को आकर्षित करना है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना कब प्रारंभ हुुई

इस योजना की शुरूआत केन्‍द्र सरकार ने 01 जुलाई 2015 में किया था। यह निर्णय मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैंठक के दौरान लिया गया था। जिसकी अघ्‍यक्षता देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की था।

पीएम कृषि सिंचाई योजना का लाभ (फायदे) क्‍या है

  • कृषि सिंचाई स्‍कीम (Krishi Sinchayee Yojana) का लाभ देश के सभी किसान भाईयों को दिया जाता है।
  • इस सिंचाई स्‍कीम में जरिए उन कृषकों (किसानों) का प्राथमिकता दी जाती है जिनके पास स्‍वयं की खेती अर्थात जमीन है और किसी भी प्रकार का जल स्‍त्रोत है।
  • साथ ही उन किसानों को भी लाभ दिया जाएगा जिन्‍होने खेती करने के लिए किसी की जमीन कम से कम 7 वर्षो के लिए लीज पर लिया हुआ है।
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना के अतंर्गत कृषि करने वाले कृ‍षकों को अपनी खेती में पानी उचित मात्रा में दिया जाएगा क्‍योंकि उसके लिए हमारी सरकार सिंचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।
  • इस लाभकारी स्‍कीम में केन्‍द्र सरकार अपना 75 प्रतिशत अनुदान दे रही है और बाकी 25 प्रतिशत राज्‍य सरकार करती है तब जाकर किसानों को इस योजना का भरपूर लाभ दिया जाता है।
  • किसान इस योजना के अतंर्गत अपने खेतो में छोटे-मोटे तालाब, सूक्ष्‍म सिंचाई के साधन जैसे- फव्‍वारा (स्प्रिंकलर) सिंचाई, बूॅंद-बूॅंद सिंचाई (ड्रिप इरीगेशन) के उपकरण प्राप्‍त कर सकेगें।
  • इसके अतिरिक्‍त्त सुनिश्चित सिंचाई के माध्‍यम से उचित फसल प्रबन्‍धन एवं जल संचयन/प्रबन्‍धन विधियों आदि के बारें में प्रशिक्षण भी प्राप्‍त कर सकेगें।
  • साथ ही इस लाभ वाली योजना के जरिए बाढ़ एवं सूखे को रोकने के लिए जल संसाधनों का बेहतर उपयोग पर बल दिया जाएगा। और एक सुनिश्चित एवं सरंक्षित सिंचाई व प्रौद्योगिकी के जरिए फसल पैदावार अधिक होगी जिससे सभी किसानों की आय में वृद्धि होगी।
  • Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana के तहत जो नई उपकरण प्रणाली अपनाई जाएगी उससे हर साल 40 से 50 प्रतिशत पानी की बचत होगी। साथ में किसानों को कृषि उत्‍पादन में लगभग 35 से 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।
  • आपकी जानकारी के लिए बता देते है इस योजना में वर्ष 2018-2019 में सरकार ने 2 हजार करोड़ रूपये खर्च किया था और आगमी वित्तीय वर्ष में लगभग 3 हजार करोड़ रूपये का खर्च करेगी।

पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत कौन-कौन से कार्य किये जाते है

PM Krishi Sinchai Yojana के तहत देश में किसानों के लिए नए जल स्रातो का निर्माण किया जाएगा और पुराने जल स्‍त्रोतों को ठीक करके कारगार बनाया जाएगा। और जल संचयन के साधनों का निर्माण, अन्‍य छोटे भण्‍डार, भूजल विकास ग्रामीण स्‍तर पर राज्‍यों के परम्‍परागत जल तालाबों आदि की क्षमता बढ़ाने के जैसे कार्य किए जायेगें। इसके अतिरिक्‍त जहा पर सिंचाई के स्‍त्रोत है अर्थात पहले से ही बने हुऐ है उन सभी का नवनीकरण (सही) किया जाएगा। इस स्‍कीम के तहत देश में पानी का दक्षतापूर्ण परिवहन को बढ़ावा देने हेतु सिचांई उपकरणों जैसे- पाइप प्रणाली, पीवोट, रेनगन आदि उपकरणों को प्राेत्‍साहित करना है। जिस कारण सरकार ने इस योजना के तहत उपलब्‍ध पानी की मात्रा को फव्‍वारा और बूँद-बूँद सिंचाई विधियों का प्रयोग करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

Advertisement
Advertisement

जिससे उपलब्‍ध पानी की मात्रा से ही 30 से 40 प्रतिशत अतिरिक्‍त किसानों के खेतो की सिंचाई की जा सकेगी। इसके अलावा देश में जिन क्षेत्रों में भूमिगत पानी की उपलब्‍धता है उने सभी क्षेत्रों में योजना के तहत नलकूप लगाकर सिंचाई को बढ़ावा दिया जाएगा। आपको बता दे की केन्‍द्र सरकार ने इस योजना के लिए वर्ष 2016-17 में 5717.13 करोड़ रूपये का प्रावधान किया था।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में क्‍या-क्‍या घटक है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Scheme) के निम्‍नलिखित कार्यक्रम घटक है जो की इस प्रकार है-

  1. त्‍वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (Accelerated Irrigation Benefit Programme):- इस घटक के तहत देश में राष्‍ट्रीय परियोजनाओं सहित जारी मुख्‍यन और माध्‍यम सिंचाई की गति की पूर्णता पर फोकस करना है
  2. पीएम कृषि सिंचाई योजना (हर खेत को पानी):- इसके माध्‍यम से लघु सिंचाई (सतहि व भूमिगत जल दोनो) के माध्‍यम से नऐ जल स्‍त्रोतों का निर्माण, जल सग्रहणों की मरम्‍मत, सुधार और नवनीकरण, परम्‍परागत स्‍त्रोतों की वहन क्षमता का मजबू‍तीकरण, जल संचयन संरचनाओं का निर्माण, कमांड एरिया विकास, खेत से स्‍त्र्रोत का वितरण नेटवर्क का सदृढ़ीकरण व मजबूतीकरण, खाली क्षेत्रो में भूजल विकास, विभिन्‍न स्‍थानों के स्‍त्रोतों से जहा कम पानी के अधिक क्षेत्र आस-पास में जल विचलन, आदि है।
  3. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (प्रति बूँद अधिक फसल):- इस कार्यक्रम घटक के माध्‍यम से राज्‍यों व जिलों में सिंचाई योजना की तैयारी, वार्षिक कार्य का अनुमोदन, मूल्‍याकंन आदि। प्रभावी जल परिवहन और फार्म के भीतर क्षेत्र अनुप्रयोग उपकरणों यथा भूमिगत पाइप प्रणाली, पीवोट, रेनगन (जल सिंचाई) का प्रोत्‍साहन, लाइनिंग इनलैट, आउटलैट, सिल्‍ट ट्रैप्‍स प्रणाली जैसी आदि गतिविधियों को बढ़ावा देना है। जिला में ब्‍लॉक सिंचाई योजना के अनुसार जिन्‍हे एआईबी, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (हर खेत को पानी), पीएम कृषि सिंचाई योजना (पनधारा), और मनरेगा के तहत सहायता नहीं दी जाती है। इसके अलावा पानी ले जाने वाले पाइपों, भूमिगत पाइप प्रणाली सहिंत पानी खीचने वाले उपकरण जैसे डीजल, इलैक्‍ट्रिक, सौर पैम्‍प सेट आदि है।
  4. कृषि सिंचाई योजना (पनधारा विकास):- इसके माध्‍यम से आवाह जल और उन्‍नत मृदा और आर्द्रता सरंक्षण गतिविधियों जैसे रिज क्षेत्र उपचार, निकासी लाईन उपचार, वर्षा जल संचयन, स्‍वस्‍थ आर्द्रता संरक्षण और पनधारा आधार पर अन्‍य संबद्ध गतिविधियों का प्रभावी प्रबंधन, परम्‍परागत जल तालाबों का नवनीकरण सहित जल स्‍त्रोतों के निर्माण के लिए मनरेगा के साथ अभिसरण किया जाएगा।

कृषि सिंचाई योजना की विशेषताऍं क्‍या है

  • हमारे देश में किसानों को कई प्रकार का लाभ व सुविधा प्रदान करने के उदेश्‍य से सरकार बहुत सी सरकारी योजनाए चलाती है जिससे किसान की आय में सभी प्रकार से वृद्धी होती है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को शुरू किया गया है।
  • जिसके तहत देश के उन सभी किसानों को सिंचाई की व्‍यवस्‍था कराई जाएगी जिनकी फसल बीना पानी के सूख रही है या उनके पास किसी प्रकार का सिंचाई करने का यंत्र नहीं है।
  • सिंचाई के लिए सरकार पानी के जो सोर्स है जैसे वर्षा का पानी इकठ्ठा करना, भूजल विकास, तालाब, नाड़ी फव्‍वारा आदि का विकास कराएगी। साथ ही जो किसान सिंचाई के उदेश्‍य से कुछ खरीदता है जैसे पाईप, इंजन, आदि तो उनको सब्सिडी प्रदान की जाएगी।जिससे किसान का समय व पैसे दोनो का बचत होगा।
  • और यदि सरकार ऐसा करती है तो किसान को सभी प्रकार से लाभ होगा और उनकी फसलों में अच्‍छी पैदावार होगी जिससे उनकी स्थिति में भी सुधार होगा।
  • इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ वह किसान ले सकता है जिसकी खुद की जमीन पर खेती करता है और उसके पास जल का संसाधन है इसके अलावा वो भी किसान इसका लाभ ले सकते है जो 7 वर्षो के लिए किसी अन्‍य की जमीन पर खेती करता है। अर्थात वह किसान जो कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर खेती करता या सहकारी सदस्‍य है।
  • आपकी जानकारी के मुताबित बता देते है की कोई किसान सिंचाई से सं‍बंधित कोई भी उपकरण खरीदता है तो उसे पीएम कृषि सिंचाई योजना (Krishi Sinchai Yojana) के जरिए लगभग 80 से 90 प्रतिशत का अनुदान सरकार की ओर से दिया जाता है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना की पात्रता क्‍या है

  • इस लाभकारी व सुवि‍धा उपलब्‍ध कराने वाली स्‍कीम PM Krishi Sinchyee Yojana का लाभ देश को कोई भी किसान भाई उठा सकता है। चाहे वह लघु सीमांत किसान हो या फिर अन्‍य। सभी उठा सकते है।

कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज चाहिए

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जमीन से जुड़े कागजात
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर व पासपोर्ट साइज का फोटो

दिल्‍ली लाड़ली योजना

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में आवेदन कैसे करें (PM Krishi Sinchai Yojana Apply Online)

  • यदि आप इस योजना के जरिए कृषि से जुडा कोई भी यंत्र खरीदना चाहते है तो आपको पहले योजना की अधिकारीक पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • जिसके बाद आपको पीएम कृषि सिंचाई योजना पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्‍या आती है तो आप अपने किसी नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते है। या फिर अपनी समस्‍या का निवारण करवा सकते है

यदि आप लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप अपने राज्‍य की जो इस योजना से जुड़ी वेबसाइ है उस पर जाकर आवेदन कर सकते है। क्‍योंकि इस स्‍कीम के तहत सरकार ने सभी राज्‍यों की अलग-अलग वेबसाइट रखी है।

MIS रिपोट कैसे देखें

  • इसके लिए पहले आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहा पर आपको एमआईएस का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है। जब आप क्ल्कि करेगें तो आपके सामने कई ऑब्‍शन खुलकर आएगे। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया हुआ है
PM Krishi Sinchai Scheme 20
  • अचीवमेंट रिपार्ट (Achievement Reports)
  • कंसीलिडेट एक्टिविटी वाइफ (Consolidate Activity wise OTF)
  • वन टच फॉर्मेट (One Touch Format)
  • डीआईपी डॉक्‍यूमेंट अपलोडेड (DIP Document Uploaded)
  • पर ड्रॉप मोर क्रॉप डैशबोर्ड (Per Drop More Crop Dashboard)
  • पीएकेएसवाई पीडीएमसी एमआई वर्कफ्लो सिस्‍टम (PMKSY-PDMC-MI Workflow System)
  • ड्रिल डाउन प्रोग्रेस रिपोर्ट (Drill-Down Progress Reports)
  • आपको अपनी आवश्‍यकता के अनुसार इन ऑब्‍शन पर क्लिक करना होगा। जब आप क्लिक करेंगें तो आपके सामने एक ओर नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज में आपसे पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और नीच व्‍यू के ऑब्‍शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर पूरी जानकारी ख्‍ुल जाएगाी।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।अब आपको व्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

पीएम कृषि सिंचाई योजना से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में आवेदन कैसे करें

उत्तर:- आवेदन करने के लिए आपको पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा और वहा पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप किसी नजदीकी कृषि विभाग में जाकर भी कर सकते है।

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उदेश्‍य क्‍या है

Advertisement

उत्तर:- देश के किसानों को खेती करने के लिए जल की आपूर्ति करना है जो की अनेक तरीको से किया जाएगा। ताकी किसान की खेती की पैदावार अच्‍छी हो।

प्रश्‍न:- कृषि विभाग में क्‍या-क्‍या योजना है

उत्तर:- किसान क्रेडिट कार्ड योजना, कृषि विपणन, चारा और चारा विकास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुधन बीमा योजना, डेयरी उद्यमिता विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आदि।

प्रश्‍न:- प्रधानमंत्री सिंचाई योजना क्‍या है।

उत्तर:- यह योजना केन्‍द्र सरकार ने किसानो को सिंचाई के प्रति लाभ प्रदान करने के लिए की गई है। जिसके तहत देश के सभी किसानो को फसल के लिए उचित मात्रा में पानी की व्‍यवस्‍था की जाएगी। साथ ही कृषि से जुड उपकरण खरीदने के लिए किसान को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

साथियों आज के इस लेख में आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) PM Krishi Sinchyee Yojana के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की जो की पूर्णत नोटिफिकेशन व ऑफि‍शियल वेबसाइट के माध्‍यम से बताई गई है। जानकारी अच्‍छी लगी तो लाईक करें व अपने मिलने वालो के पास शेयर करें यदि मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न उठ रहा है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

2 thoughts on “PM Krishi Sinchyee Yojana in Hindi~प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन अप्‍लाई”

  1. Pingback: Rajasthan Shub Shakti Yojana Kya Hai~ राजस्‍थान शुभ शक्ति योजना आवेदन करें

  2. Pingback: Balika Samridhi Yojana Online Apply~बालिका समृद्धि योजना क्‍या है जानिये पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *