Sarkari Yojana

PM Vishakarma Yojana Online Apply 2024~पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लोन कैसे ले जानिए पूरी जानकारी

PM Vishakarma Yojana Online Apply Last Date:- पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लोन कैसे ले भारत सरकार देश के जन-जन के कल्‍याण हेतु कई प्रकार की महत्‍वाकांक्षी स्‍कीम का आरंभ किया है। सरकार ने साल 2023-24 के बजट के दौरान पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना का ऐलान किया था। जिसे 17 सितंबर 2023 को पारंपरिक रूप से शुरू कर दिया है, इस स्‍कीम में देश के शिल्‍पकारों, कारीगरों को आर्थिक सहायता राशि देने का प्रावधान किया है। जिसमें लगभग देश के 30 लाख से भी अधिक विभिन्‍न कार्यो के कारीगरों को सीधा लाभ पहुचाया जाएगा, तो आइए जानते है पीएम विश्वकर्मा कौश सम्‍मान स्‍कीम कें बारें में नीचे पढ़ने है विस्‍तार से…………………..

वित्त मंत्रालय भारत सरकार की और से जारी किए क्रियान्‍वयन के अनुसार लाभार्थी कारीगरों को आर्थिक रूप से सहायता राशि देने का वादा किया है। जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 से लेकर 2027-28 तक लगभग 13,000 करोड्र (तेरहा हजार करोड) रूपये का खर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आप वि‍श्वकर्मा समुदाय से आते है या संबंध रखते है तो आपको योजना का लाभ अवश्‍य उठाना चाहिए। आइए जानते है पीएम वि‍श्वकर्मा योजना से जुड़ी महत्‍वपूर्ण बातें……..

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लोन कैसे ले

PM Vishakarma Yojana in Hindi पीएम वि‍श्वकर्मा योजना इन हिंदी

योजना का नाम प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना (PM Vishakram Kaushal Samman Scheme)
किसने घोषणा करी वित्त मंत्री सीतारमण जी
कब करी साल 2023-24 केन्‍द्रीय बजट में
शुरू कब हुई 17 सितंबर 2023 (वि‍श्वकर्मा जयंती/पीएम के जन्‍मदिन के शुभ अवसर पर)
योजना का उद्देश्‍य वि‍श्वकर्मा समुदाय के लोगो को कई प्रकार की ट्रेनिंग देना है
लाभार्थी वि‍श्वकर्मा समुदाय में आने वाली समस्‍त जातिया
योजना की श्रेणी केन्‍द्र सरकार
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर 18002677777 – 17923

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लास्‍ट डेट Pm Vishakarma Yojana Last Date

योजना में अभी आपको यह पढ़ने को मिलेगा की कौन-कौन इसमें अपना फॉर्म भरकर कौशल प्रशिक्षण प्राप्‍त कर सकता है। सितंबर 2023 में पीएम मोदी जी के माध्‍यम वि‍श्वकर्मा जयंती वाले दिन किया है। और इसमें आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो चुकी है इच्‍छुक लाभार्थी PM Vishakarma Yojana Official Website पर जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकता है। स्‍कीम में सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया आरंभ करी दी है पर अभी तक इसकी कोई अंतिम तिथि तय नहीं करी है

Pm Vishwakarma Yojana Loan Interest Rate पीएम वि‍श्वकर्मा योजना ब्‍याज दर

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना में सरकार बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देती है साथ ही उे उपकरण आदि खरने के लिए 15000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। इतना ही नहीं जरूरी पड़ने पर यानी करोबार को शुरू करने के लिए 3 लाख रूपये का ऋण (Loan) भी देती है। जो मात्र 5% ब्‍याज की दर पर उपलब्‍ध करवाती है यह लोन दो अलग-अलग चरणों में मिलता है। जिसमें 1 लाख रूपये का लोन लाभार्थी खुद का कारोबार शुरू करने के लिए प्रदान करती है। और 2 लाख रूपये का करोबार में विस्‍तार करने के लिए उपलब्‍ध करवाती है।

लोन का चरण ऋण की राशि लोन भुगतान का समय
प्रथम चरण 1 लाख रूपये 18 महिने के लिए
दूसरा चरण 2 लाख रूपये 30 महिने के लिए

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लोन कैसे लें Pm Vishwakarma Yojana Laon कैसे मिलेगा

इस योजना में लोन उठाने के लिए पहले आपको योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना पड़ेगा। उसके बाद आपको यहा पर रोजाना प्रशिक्षण के लिए जाना है प्रशिक्षण करने के बाद जब आप खुद का बिजनिस शुरू करना चाहते है तो कर सकते है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थीयों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसकी सहायता से आपको लोन व करोबार में आसानी होगी। प्रशिक्षण करने के बाद आप स्‍टार्टप शुरू करने के लिए लोन की सुविधा चाहते है तो पहले आपको किसी बैंक में जाना पड़ेगा। वहा से पीएम वि‍श्वकर्मा योजना से जुडा लोन का फॉर्म भरना है उसके बाद आपको जो करावाई करवाई जाएगी उसे पूरा करना है। कुछ समय के बाद आपको लोन का अप्रूव मिल जाएगा पीएम वि‍श्वकर्मा योजना लोन कैसे ले

PM Vishwakarma Yojana Training Centre पीएम विश्वकर्मा योजना ट्रेनिंग सेंटर

सरकार योजना में कौशल प्रशिक्षण लेने वाले लगभग 15 दिनों की ट्रेनिंग मिलती है जब तक आपको ट्रेनिंग मिलती है उसी दौरान 500 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। जब आप योजना में अप्‍लाई करते है तो आपको पोर्टल पर अपूव्‍ड मिलता है और उसमें आपका ट्रेनिंग सेंटर का नाम व स्‍थान दिया होता है। जब आपकाी ट्रेनिंग पूरी होती है तो आपको एक प्रमाण पत्र (पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट) मिलता है। इतना ही नहीं आपको टूलकिट/उपकरण खरीदने के लिए सरकर योजना में 15 हजार रूपये की राशि भी देती है जो आपके बैंक खातें में सीधे ट्रासफर करी जाती है।

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है

इस स्‍कीम का लाभ विश्वकर्मा समुदाय में शामिल समस्‍त जातिया उठा सकते है जैसे, ताला बनाने वाल, नाई, मालाकार, दर्जी, कारीगर, खिलौना निर्माता, मोची, धोबी आदि

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना आवेदन कैसे करें Pm Vishwakarma Yojana Online Registration

  • अप्‍लाई के लिए आपको पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना के पोर्टल पर चले आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको How to Rigister या Apply Now का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 2 16

जिसके बाद अगला पेज खुलेगा यहा आपको रजिस्‍ट्रेशन हेतु कुछ सामान्‍य जानकारी लिखी हुई मिलेगी, उसे पढ़ना है।

Untitled 3 7
  • रजिस्‍ट्रेशन हेतु आपको पहले Mobile and Aadhaar Verification करना है।
  • उसके बाद रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म खुलेगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी हुई सभी डिटेल अच्‍छे से भरनी है।
  • जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करके नीचे सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना में पंजीकरण कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.