Sarkari Yojana

PM Vishakarma yojana Registration Kaise kare~पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना क्‍या है

PM Vishakarma Yojana in Hindi:- भारत सरकार देश के जन-जन के कल्‍याण हेतु कई प्रकार की महत्‍वाकांक्षी स्‍कीम का आरंभ किया है। सरकार ने साल 2023-24 के बजट के दौरान पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना का ऐलान किया था। जिसे 17 सितंबर 2023 को पारंपरिक रूप से शुरू कर दिया है, इस स्‍कीम में देश के शिल्‍पकारों, कारीगरों को आर्थिक सहायता राशि देने का प्रावधान किया है। जिसमें लगभग देश के 30 लाख से भी अधिक विभिन्‍न कार्यो के कारीगरों को सीधा लाभ पहुचाया जाएगा, तो आइए जानते है पीएम विश्वकर्मा कौश सम्‍मान स्‍कीम कें बारें में नीचे पढ़ने है विस्‍तार से…………………..

वित्त मंत्रालय भारत सरकार की और से जारी किए क्रियान्‍वयन के अनुसार लाभार्थी कारीगरों को आर्थिक रूप से सहायता राशि देने का वादा किया है। जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 से लेकर 2027-28 तक लगभग 13,000 करोड्र (तेरहा हजार करोड) रूपये का खर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आप वि‍श्वकर्मा समुदाय से आते है या संबंध रखते है तो आपको योजना का लाभ अवश्‍य उठाना चाहिए।

पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना

पीएम वि‍श्वकर्मा स्‍कीम क्‍या है/Pradhan Mantri Vishakarma Kaushal Samman Yojana in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना (PM Vishakram Kaushal Samman Scheme)
किसने घोषणा करी वित्त मंत्री सीतारमण जी
कब करी साल 2023-24 केन्‍द्रीय बजट में
शुरू कब हुई 17 सितंबर 2023 (वि‍श्वकर्मा जयंती/पीएम के जन्‍मदिन के शुभ अवसर पर)
योजना का उद्देश्‍य वि‍श्वकर्मा समुदाय के लोगो को कई प्रकार की ट्रेनिंग देना है
लाभार्थी वि‍श्वकर्मा समुदाय में आने वाली समस्‍त जातिया
योजना की श्रेणी केन्‍द्र सरकार
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर 18002677777 – 17923

लाडली बहना रसोई गैसे योजना अब मात्र 450रूपये

प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना क्‍या है/PM Vishakarma yojana Kya Hai

PM Vishakarma Kaushal Samman Scheme:- देश के परंपरागत रूप से अपने हाथो, औजारों और उपकराणों से कड़ी मेहनत करने वाले लोग कुछ न कुछ बनाने वाले करोड़ो वि‍श्वकर्मा ही इस देश के अच्‍छे निर्माता है। हमारे देश में लोहार, सुनार, कुम्‍हार, बढ़ई, मर्तिकार, कारीगर, राजमिस्‍त्री आदि से ज्‍यादा लोगो की एक विशाल सूची तैयार करी है। जिनके लिए विभिन्‍न प्रकार की योजनाओं को क्रियान्‍वयन किया जा रहा है। इन सभी शिल्‍पकार लोगों को सरकार सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य से यह स्‍कीम जारी करी है।

यह फोकस न केवल कारीगरों और शिल्‍पकरों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने बल्कि स्‍थानीय उत्‍पादों, कला और शिल्‍प के माध्‍यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्‍कृति और विविध विरासत को जीवित और समृद्ध बनाए रखने की इच्‍छा से भी प्रेरित है। ऐसे लोगो के लिए प्रशिक्षण, प्रौद्यौगिकी, ऋण और बाजार समर्थन के प्रावधान किये गऐ है पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना यानी पीएम वि‍श्वकर्मा योजना देश के करोड़ो वि‍श्वकर्माओं के जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन लाएगा।

इस स्‍कीम में 13,000 करोड़ रूपये के परिव्‍यय के साथ केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाएगा। जिसमें बायोमेट्रिक आधार पर पीएम वि‍श्वकर्मा पोर्टल का उपयोग करके सामान्‍य सेवा केंद्रो के माध्‍मय से वि‍श्वकर्माओं का नि:शुल्‍क पंजीकरण किया जाएगा। इनको विश्‍वकर्मा प्रमाण पत्र, और पहचान पत्र मूलभूत और उन्‍नत प्रशिक्षण से जुड़े कौशल उन्‍नयन 15,000 (पंन्‍द्रहरा हजार रूपये) का टूलकिट प्रोत्‍साहन और 5 प्रतिशत की रियासती ब्‍याज दर पर 01 लाख रूपये की पहली किस्‍त और 2 लाख रूपये की दूसरी किस्‍त तक संपाश्विक-मुक्‍त ऋण सहायता डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्‍साहन और विपणन सहायता के माध्‍यम से मान्‍यता प्रदान करी जाएगी।

इनके अलावा लाभार्थी लोगों को सरकार के द्वारा ट्रेनिंग भी फ्री में करवाई जाएगी, जिसमें ट्रेनिंग के अनुसार लाभार्थी लोगों को सरकार 500रूपये (पांच सौ रूपये) का अनुदान राशि भी देगी। इससे सभी वि‍श्वकर्मा समुदाय में आने वाले लोगो को दिन प्रतिदिन रोजगार की दर में बढ़ोत्तरी करने में मदद करेगी।

पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना का उद्देश्‍य/PM Vishwakarma Yojana Objective

जब भी सरकार देश की जनता के कल्‍याण हेतु कोई भी स्‍कीम लाती है तो उसके पीछे जनता का कल्‍याण छिपा होता है इस प्रकार इस स्‍कीम का उद्देश्‍य इस प्रकार है:-

  • देश के सभी कारीगरों और शिल्‍पकरों की पहचान को सक्षम बनाना वि‍श्वकर्मा, उन्‍हे सभी का लाभ उठाने के योग्‍य बनाना ही इस योजना का पहला मकसद रखा है।
  • उनके छिपे हुए कौशल कला को निखारने और बनाने के लिए कौशल उन्‍नयन प्रदान करना है। जिससे उनको उपयुक्‍त प्रशिक्षण व रोजगार के अवसर अधिक से अधिक उपलब्‍ध हो सकते।
  • बेहरत और आधुनिक उपकरणों के लिए सहायता प्रदान करना उनकी क्षमता, उत्‍पादकता और गुणवत्ता में वृद्धि उत्‍पाद और सेवांए देना है।
  • लाभार्थी शिल्‍पकारों, कारीगरों को संपार्श्विक तक आसान पहुंच प्रदान करना और मुफ्त ऋण प्रदान करके और ऋण की लागत कम करके ब्‍याज दूट देना है।
  • डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्‍साहन प्रदान करना और सभी जातियों के लोगों को डिजिटल सशक्तिकरण को प्रोत्‍साहित करना है इसका मकसद रखा है।
  • इनकी इस अधभु‍त कला को ब्रांड प्रचार और बाजार के लिए एक मंच प्रदान करना है उन्‍हे विकास के नए अवसरों तक पहुंचने में मदद करने लिए एक लिंकेज का कार्य करेगी।
  • सरकार ने विभिन्‍न क्षेत्रों में कला प्रर्दशनी व हुनर को और आगे बढ़ाना है उसके लिए सरकार इनको सही ट्रेनिंग भी देगी।
10

मुख्‍यमंत्री शहरी आवास योजना क्‍या है जानिए

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना का लाभ/Benefits of PM Vishwakarma Yojana

यह योजना एक समग्र योजना है जो प्रदान करने की परिकल्‍पना करी है निम्‍नलिखित घटकाे के माध्‍यम से कारीगरों और शिल्‍पकारों को शुरू से अंत तक विभिन्‍न प्रकार की सहायता यानी फायदा देगी, जो की इस प्रकार है।

PM Vishwakarma Certificate and ID Card: – सरकार इन सभी कारीगरो व शिल्‍पकारों के लिए पीएम वि‍श्वकर्मा की अगवानी करेगें प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड दिया जाएगा। मतलब इनकों एक अनोखा डिजिटल नंबर बनाया जाएगा और प्रमाण पत्र प्रतिबिंबित किा जाएगा। आईडी कार्ड प्रमाणपत्र आवेदक को सक्षम बनाएगा उसे एक वि‍श्वकर्मा के रूप में मान्‍यता दी जाएगी। वह एक प्रकार का योजना का प्रूफ होगा जिससे उस लाभार्थी की पहचान होगी और उसे डिजिटल रूप के साथ भौतिक रूप में भी सहायता मिलेगी। वह अपनी कला का प्रर्दशन आगे भी कर सकेगा।

Skill Upqradation:- पीएम विश्‍व कर्मा के तहत कौशल हस्‍तक्षेप का उद्देश्‍य है पारंपरिक कारीगरों की क्षमताओं को बढ़ाना और शिल्‍पकार जो हाथों से काम करते है। उनकी पीढि़यो के लिए पारंपरिक उपकरण इस हस्‍तक्षेप में शामिल करना है। तीन घटक कौशल मूल्‍यांकन, बुनियादी प्रशिक्षण, उन्‍नत प्रशिक्षण कौशल उन्‍नयन में आधुनिकता का समाहित किया जाएगा। इनके पास जो भी डिजाइन करने के उपकरण व तत्‍व है उनको एकीकरण डोमेन कौशल के प्रमुख घटके में रूप में श्रृंखला किया जाएगा। उनको अनेक प्रकार की सक्षम सुविधाओं तक पहुंचाने के लिए सक्षम बनाया जाएगा इस स्‍कीम के माध्‍यम से, जिसमें टूलकिट का उपयोग व डिजिटल लेनदेन के माध्‍यम से जोड़ा जाना है।

Credit Support:- पारंपरिक कारीगरों की क्षमताओं को बढ़ाना और उनका समर्थ र प्रकार से करना ही इस योजना का मकसद रहा है। इन सभी कारीगरों व शिल्‍पकारों को पीएम विश्‍वकर्मा योजना के तहत किफायती ऋण की सुविधा भी मिलती है। उसके लिए लाभार्थी के पास कौशल प्राप्‍त होना चाहिए, वह पूर्ण बुनियादी प्रशिक्षण योजना के तहत ऋण भी अपनी सहायता हेतु कम से कम 03 लाख रूपये का उठा सकता है। जिसकी पहली किस्‍त 01 लाख रूपये और दूसरी किस्‍त 02 लाख रूपये की होती है।

Marketing Support:- सरकार आपको योजना के तहत मार्केटिंग का सपोर्ट भी करीती है बाजार संपर्क बनाना एक उनकी आजीविका और गुणवत्ता में सुधार हेतु महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। यहा पर कारीगरों व शिल्‍पकारों की कला का प्रर्दशन दूर-दूर तक कर सकते है आपकी प्रोडेक्‍ट आपकी कला का एड एक देश से दूसरे देश में भी कर सकते है। आपका कला अच्‍छी गुणवत्ता वाली है तो उसका ब्रांडिग, विज्ञापन, प्रचार मार्केटिाग के माध्‍यम से बढ़ा सकते है। जिसे भी आपकी कला पसंद होगी वह उसे खरीदा और आपको और बनाने के लिए कहा इस प्रकार कारीगरों व शिल्‍पकारों को काफी मदद मिलेगी।

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना रजिस्‍ट्रेशन

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना से जुड़े महत्‍वपूर्ण बिंदू/Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Most Features

  • वि‍श्वकर्मा समाज के जो भी जातिया (बधेल, विधानी, लोहार, बढ़ई, पंचाल, भरद्वाज, बग्‍गा, कुम्‍हार, धोगी, मोची, दर्जी आदि को इस स्‍कीम का लाभ प्राप्‍त होगा।
  • इस योजना के तहत देश के कामगारों व शिल्‍पकारों को कई प्रकार के फायदे मिलेगें।
  • जो भी नागरिक अपना स्‍वयं का रोजगार शुरू या स्‍थापित करना चाहते है उनको पीएम विश्‍वकर्मा स्‍कीम के माध्‍यम से ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • ट्रेंनिग के दौरान आपको सर्टिफिकेट व आईडी भी मिलेगी, और कोलेटरल फ्री एंटरप्राइज डेवलपमेंट लोन भी मिलेगा।
  • यह लोन 03 लाख रूपये का जिसमें पहली किस्‍त 01 लाख का जो 18 महिनों में पुनर्भुगतान करना होता है।
  • दूसरी किस्‍त 02 लाख रूपये की होती है जो आपको लगभग 30 महिने में भुगतान करना होता है।

पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना के तहत मिलेगा इनको लाभ

जो विश्‍वकर्मा समुदाय है उसमें अनेक जातिया शामिल है इस स्‍कीम के माध्‍यम से शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के सभी कारीगरों व शिल्‍पकारों को सहायता प्रदान करी जाएगी।

  • कुम्‍हार
  • नाई
  • दर्जी
  • ताला बनाने वाला
  • हथोडा व टूलकिट कार्य करने वाला
  • मोची
  • धोबी
  • नाव बनाने वाला
  • मूर्तिकार
  • सुनार
  • मिस्‍त्री
  • मालाकार
  • कारपेंटर
  • लोहार
  • अस्‍त्र बनाने वाला
  • मछली का जाल बनाने वाले
  • झाडू बनाने वाले
  • चटाई बनाई वाले
  • डलिया बनाई वाले
  • टोकरी बनाई करने वाला
  • खिलौने बनाने वाला
  • माला बनाने वाला (मालाकार)

प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना में ब्‍याज छूट/Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Interest Rate

प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना के तहत लोन की राशि उठाना चाहता है उसे 5 प्रतिशत ब्‍याज की छूट दी जाती है। जबकी MoMSME बैंकों में इनको पूरा 8 प्रतिश ब्‍याजर पर ही लोन का भुगतान करना होता है। और क्रेडिट गारंटी फीस भी सरकार द्वारा वहन करी जाती है।

PM Vishwakarma Yojana Training Centre पीएम विश्वकर्मा योजना ट्रेनिंग सेंटर

सरकार योजना में कौशल प्रशिक्षण लेने वाले लगभग 15 दिनों की ट्रेनिंग मिलती है जब तक आपको ट्रेनिंग मिलती है उसी दौरान 500 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। जब आप योजना में अप्‍लाई करते है तो आपको पोर्टल पर अपूव्‍ड मिलता है और उसमें आपका ट्रेनिंग सेंटर का नाम व स्‍थान दिया होता है। जब आपकाी ट्रेनिंग पूरी होती है तो आपको एक प्रमाण पत्र (पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट) मिलता है। इतना ही नहीं आपको टूलकिट/उपकरण खरीदने के लिए सरकर योजना में 15 हजार रूपये की राशि भी देती है जो आपके बैंक खातें में सीधे ट्रासफर करी जाती है।

पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना की पात्रता/Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Eligibility

  • इस सकीम में केवल और केवल भारत के स्‍थाई निवासी ही कारीगर व शिल्‍पकार आवेदन कर सकते है।
  • इस समुदाय में लगभग 140 जातिया स्‍कीम में अप्‍लाई कर सकेगी।
  • जो नागरिक किसी राज्‍य सरकार व केन्‍द्र सरकार की क्रेडिट आधारित स्‍कीम का लाभ पहले से उठा रहे है तो उनको कौश सम्‍मान योजना में आवेदन नहीं कर सकता है।
  • आवेदन करने वाले लाभार्थी प्रार्थी का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंकड होना जरूरी है।
  • परिवार में मात्र एक सदस्‍या पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना का लाभ उठा सकता है।
  • आवेदनकर्ता प्रार्थी की आयु कम से कम 18 साल से ज्‍यादा होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना जरूरी डॉक्‍यूमेंट/Pm Vishwakarma Kaushal Samman Scheme Important Document

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण
  • जाति प्रमाण
  • बैंक खाता
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आदि

मुख्‍यमंत्री लाडली बहना आवास योजना क्‍या है जानिए

पीएम वि‍श्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें

जब आपने इस स्‍कीम का नाम सुना है और आप इसमें पूरी तरह से पात्रता रखते है तो आसानी से प्रधानमंत्री विश्‍वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना में अप्‍लाई कर सकते है। Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman Yojana का फॉर्म आप नीचे दिए हुए स्‍टेप के अनुसार पूरा कर सकते है।

प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना में आवेदन कैसे करें/PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Online Registration

  • अप्‍लाई के लिए आपको पीएम वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना के पोर्टल पर चले आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको How to Rigister या Apply Now का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 2 16
  • जिसके बाद अगला पेज खुलेगा यहा आपको रजिस्‍ट्रेशन हेतु कुछ सामान्‍य जानकारी लिखी हुई मिलेगी, उसे पढ़ना है।
Untitled 3 7
  • रजिस्‍ट्रेशन हेतु आपको पहले Mobile and Aadhaar Verification करना है।
  • उसके बाद रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म खुलेगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी हुई सभी डिटेल अच्‍छे से भरनी है।
  • जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करके नीचे सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री वि‍श्वकर्मा कौशल सम्‍मान योजना में पंजीकरण कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्लिक करें
ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहा क्ल्कि करें

pm vishwakarma yojana full video

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.