Sarkari Yojana

(PMGKY) पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है~ PM Garib Kalyan Anna Yojana in Hindi

पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है:- भारत में कुछ समय पहले कोविड-19 नामक घातक महामारी का कहर चारो ओर बुरी तरह से फैल गया है। लाखों की कगार में लोगो मारे गए, लाखों लोगों का रोजगार छिन्‍न गया है। इस दौरान सबसे खराब स्थिति गरीब परिवार की हो चुकी थी, भारत सरकार ने गरीबी की इस बिगड़ती हुई दैनिक स्थिति को देखकर गरीबों के लिए प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) चलाई। इसमें लोगों को उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य औश्र सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा संचालित किया गया है।

स्‍कीम में गरीबों के लिए सरकार ने लगभग 1.70 करोड़ रूपये का पैकेज राहत दिया। जिससे कोरोना जैसे महामारी के दौरान देश का कोई भी नागरिक भूखा ना सोऐ। सभी गरीब लोगों तक भोजन और पैसा पहुंचाया गया जिससे वह परिवार अपनी मूलभूत आवश्‍यकताओं क आपूर्ति खरीदने और आपूर्ति खरीदने और आवश्‍यक जरूरतों को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना बीमारी के दौरान नहीं करना पड़े। गरीब परिवार अपने परिवार का पेट समय पर भरने में कामयाब हो और कोविड़ जैसे महामारी से बच सके।

आ भी भारत सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत गरीबों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए फूड, पैकेज, राशन उपलबध करवा रहीं है। आप पीएम गरीब कल्‍याण योजना के बारें में और भी गहराई से जानना चाहते है तो नीचे लेख के अंतक तक बने रहिए।

 पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है

पीएम गरीब कल्‍याण योजना पीडिएफ/PM Garib Kalyan Anna Yojana in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Scheme)
किसने शुरू करी केन्‍द्र सरकार
घोषण किसने करी वित्त मंत्री
कब शुरू हुई साल 2022
उद्देश्‍य कोविड के समय से गरीब परिवारों को फ्री में अनाज, खाद्यय वस्‍तु उपलब्‍ध करवाना है
लाभार्थी देश के नागरिक
योजना का प्रकार केन्‍द्र सरकार की योजना
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.india.gov.in/

पीएम गरीब कल्‍याण योजना लॉन्‍च डेट/PM Garib Kalyan Anna Yojana कब शुरू हुई

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना कब शुरू हुई:- भारत में कोवडि-19 महामारी के दौरान भारत सरकार ने गरीब परिवारों को फ्री में अनाज, खाद्यय से जुड़ी कई प्रकार का सामान उपलबध करवाने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का 26 मार्च 2020 में आरंभ किया है। योजना को देश के सभी नागरीकों के लिए चालई है जो बीपीएल, अत्‍योदय राशन कार्ड धारक परिवार है। या फिर इससे भी गरीब परिवार की कैटेगरी में शामिल है उनको पीएम गरीब कल्‍याण स्‍कीम का लाभ मिलता है।

PGKAY को भारत सरकार ने खाद्य सुरक्षा कल्‍याण योजना घोषित किया है यह स्‍कीम उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा संचालित होती है। पर इसका नोडल मंत्रालय वह वित्त मंत्रालय है

पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है/Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana Kya Hai

जब देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोप चारो और तेजी से फैला हुआ था तो उस दौरान लाखों गरीब परिवारों को रोजगार चला गया है। जिस रोजगार से उनका खर्चा-पानी चलता, परिवार का लालन-पालन होता वह छिन्‍न चुका था। ऐसे में गरीब परिवारों के ऊपर आर्थिक संकट टूट पड़ा, एक आदमी परिवार को पालने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता था, यह दौर ऐसा था की ना कोई व्‍यक्ति घर से बाहर जाता था। केन्‍द्र सरकार ने देश के सभी गरीब परिवारों की इस दैनिक स्थिति को देखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना नाम की स्‍कीम चलाई है।

इसमें सभी गरीब परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्‍यम से पहले से मिल रही खाद्य सामग्री और बढ़ा दिया है। पीएमजीकेएवाई के तहत प्रत्‍येक परिवार की प्रति व्‍यक्ति को 5 किलों गेहूं, चावल (अनाज) वितरण किया है। इस समय केंद्रीय मंत्री निर्मला सीमारमण जी ने गरीबों को पीएम गरीब कल्‍याण स्‍कीम के तहत 1.70 करोड़ रूपये का राहत पैकेज पास किया था। जिससे गरीब परिवारों की राशन में बहुत ज्‍यादा से ज्‍यादा मदद मिल सके।

योजना को आरंभ करते हुए सीतारमण जी ने कहा की आज के उपायों का उद्देश्‍य सबसे गरीब लोगों तक भोजन और पैसा पहुचाना ही स्‍कीम का मुख्‍य उद्देश्‍य है। ताकी उन्‍हे आवश्‍यक आपूर्ति खरीदने और आवश्‍यक जरूरतों को पूरा करने में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े। जब स्‍कीम को आरंभ किया था तो इसकी अवधि करोना काल समाप्‍त होने तक रखी थी पर बाद में योजना की अवधि बढ़ाकर और कर दी है। आज भी गरीब नागरिकों को भारत सरकार हर महिने 5 किलों का राशन बिल्‍कुल फ्री में दे रही है।

कब-कब बढाई पीएम गरीब कल्‍याण योजना की अवधि

जब केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को साल 2020 में आरंभ किया है तो उस दौरान केवल 8 महिने की अवधि के लिए चालू किया था। उसके बाद सरकार ने कोविड का प्रभाव ओर देखते हुए इस स्‍कीम का पीरियड काल 2021 से मार्च 2022 कर दिया था। यानी प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना की समय सीमा अब 11 महिने ओर बढा दी थी। जिसके बाद सरकर ने इस दुबारा से 8 महिने के लिए ओर बढ़ा दिया था। अब इस स्‍कीम का सातवा चरण शुरू हुआ और इसकी अवधि को अक्‍टूबर 2022 से लेकर दिंसबर 2022 कर दिया है पीएमजीकेएवाई को 3 मास की अवधि के लिए ओर बढ़ा दिया, कारण की गरीब परिवार अपनी आर्थिक स्थिति‍ को उभार सकता है। अब इस बजट के समय पीएम गरीब कल्‍याण स्‍कीम में 1 साल की अवधि और बढ़ा दिया है।

पीएम गरीब कल्‍याण योजना कब तक है

शुरूआती समय में स्‍कीम कों आरंभ केवल 8 महिने के लिए किया था, उसके बाद इसकी अवधि कई बार बढ़ाई गई है। अब सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना की अवधि 31 दिसंबर 2023 तक कर दिया है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें
नोटिफिकेशन यहा क्ल्कि करें

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.