Advertisement

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration~प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पीडीएफ

Advertisement

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Registration~प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पीडीएफ, PMVVY Online , प्रधानमंत्री वय वंदना योजना pdf, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Form, वय वंदना योजना क्‍या है, Vaya Vandana Yojana in Hindi, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना LIC, PM Vaya Vandana Scheme,

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration:- नमस्‍कार साथियों हमारे देश में अपने रिटायमेंट को लेकर अधिकतर व्‍यक्ति पहले से ही प्‍लान करते है कि कुछ ऐसा करे जिससे उनका बुढ़ापा आराम से गुजरे अर्थात उनको किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़े। जिस कारण सीनियर सिटीजन अपने पैसे को ऐसी जगह निवेश करना चाहते है जो एकदम सुरक्षित हो और भविष्‍य में उनको अच्‍छा रिटर्न पेंशन के रूप में मिल सके। ऐसें में सरकार ने आप सभी वरिष्‍ठ युवाओं के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) को आरंभ किया है। जिसके जरिये आप बुढ़ापे में अच्‍छा रिटर्न ले सकते है पर उसके लिए आपको पहले निवेश करना होता है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो नीचे योजना कि पूरी जानकारी पढ़े कि इसका लाभ कैसे उठाया जाता है व आवेदन कैसे करें, क्‍या पात्रता होती आदि।

Advertisement

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना कि शुरूआत कब हुई (PM Vaya Vandana Yojana Launch Date)

जो Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme है वह वरिष्‍ठ पेंशन बीमा स्‍कीम कि‍ जैसी है जिसे केन्‍द्र सरकार ने वर्ष 2014-15 में लॉन्‍च किया है। बात करें पीएमवीवीवाई कि तो इसकी शुरूआत देश के वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना के रूप में शुरू कि है जिसका आरंभ प्रधानमंत्री मोदी जी ने वर्ष 04 मई 2017 किया था। पहले इसकी अवधि 31 मार्च 2020 तक रखी थी पर अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी गई है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

Key Highlights of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana [पीएमवीवीवाई]

योजना का नाम पीएम वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme)
कब शुरू हुई वर्ष 2017
किसने शुरू कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
उद्देश्‍य निवेश कर अच्‍छा रिटर्न बुढ़ापे में पेंशन के रूप में देना
लाभार्थी देश की जनता
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
PMVVY कि ऑफिशिल वेबसाइट https://licindia.in/Home

राजस्‍थान जन आधार कार्ड डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्‍या है (PM Vaya Vandana Yojana in Hindi)

पीमएवीवीवाई जो देश के सभी वरिष्‍ठ नागरिकों के बुढ़ापे को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के द्वारा पूरे देश में चलाई गई एक महत्‍वपूर्ण योजना है। जो आज के समय में Social Security Scheme व पेंशन के रूप में सबसे अच्‍छी वे विश्‍वासी है। जिसकी शुरूआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 04 मई 2017 को पूरे देश में किया था। इस योजना में पहले आवेदक को निवेश करना होता है उसके पश्‍चात ही आप अच्‍छा रिटर्न वरिष्‍ठ अवस्‍था में ले सकते है।

PMVVY में पहले व्‍यक्ति को 60 वर्ष आयु पूर्ण होने तक निवेश करना होता है इसमें अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रूपये प्रति वरिष्‍ठ नागरिक के लिए है। जिसे 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद हर महिने पेंशन के रूप में लगभग 9,250/- रूपये मिलते है इस योजना में जुडने के लिए व्‍यक्ति क‍ि कोई भी आयु सीमा नहीं रखी है आप किसी भी उम्र में पीएमवीवीवाई में जुडकर बुढ़ापे में अच्‍छा रिटर्न पेंशन में रूप में ले सकते है।

इस योजना को एकमुश्‍त खरीद मूल्‍य का भुगतान करके खरीदा जा सकता है उसके लिए पेंशनभोगी के पास या तो पेंशन की राशि या खरीद मूल्‍य चुनने का विकल्‍प होता है। कोई व्‍यक्ति PMVVY का लाभ लेना चाहता है तो आपके पास बहुत कम समय बचा है क्‍योंकि सरकार ने इसमें निवेश करने का मौका सिर्फ 31 मार्च 2023 तक ही तय किया है। तो आप जल्‍द से जल्‍द योजना में जुड़कर बुढ़ापे में इसका लाभ अवश्‍य उठाये।

PM Vaya Vandana Yojana Interest Rate (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ब्‍याज की दरें)

वय वंदना योजना में LIC ने पेंशन भुगतान के चार तरीके रखे है मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक जिसमें अगल-अलग Interest Rate (ब्‍याज दर) निर्धारित कि गई है। इसमें पेंशन का भुगतान एनईएफटी या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्‍यम से होगा। मतलब पहली किस्‍त का भुगतान 1 वर्ष, 6 महीने, 3 महीने, या फिर 1 महीने के अनुसार आप कर सकते है। इन सभी किस्‍तों पर ब्‍याज कि दर क्रमश: इस प्रकार है-

Advertisement
Advertisement
पेंशन किस्‍त ब्‍याज दर (Interest Rate)
मासिक (1 मह‍िना) 7.40%
तिमाही (3 महिना) 7.45%
छमाहि (6 महिना) 7.52%
सालाना (1 वर्ष) 7.60%

Maturity amount of PM Vaya Vandana Yojana (पीएम वय वंदना योजना मच्‍योरिटी बेनिफिट्स)

इसमें आपको पेंशन भुगतान पेंशन कि प्रत्‍येक अवधि के अंत में देय होता है इस पॉलिसी क‍ि अवधि 10 वर्ष कि होती है। अत: 10 वर्ष अवधि पूरी होने के बाद आप पूरी मूल राशि (अंतिम पेंशन और खरीद मूल्‍य सहित) का भुगतान किया जाएगा। जिसमें सभी ग्राहकों को 10 वर्षो के लिए 7 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत की दर से सुनिश्चित रिटर्न प्रदान किया जाता है (जो सरकार तय करती है और रिटर्न की दर में संशोधन भी करती है)

  • 10 वर्ष के पॉलिसी टर्म तक पेंशन के जीवित रहने पर जमा राशि के साथ ही पेंशन राशि भी दी जाती है।
  • PMVVY के किसी ग्राहक कि किसी कारण से मृत्‍यु हो जाती है तो वह पॉलिसी टर्म के पूरे 10 वर्षो के पेंशन की मृत्‍यु होने पर जो जमा की गई राशि है वह उसके नॉमिनी को वापस दे दी जाती है।
  • और यदि वह किसी कारण वश आत्‍महत्‍या भी करता है तो उस स्थिति में भी उसकी निवेश की गई राशि वापस उसके नॉमिनी को रिटर्न कर दी जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana का उद्देश्‍य

देश के अधिकतर लोग ऐसें है जो अपने आगामी भविष्‍य के बारे में सोचते है ताकी उनको बुढ़ापे अच्‍छे व सरल तरीके से गुजर सके। वो सभी एक ऐसी जगह अपना पैसा निवेश करना चाहते है जिसे वो बुजुर्ग होने पर उपयोग कर सके ऐसें में उनके मन में बहुत से प्रश्‍न उठते है कि आखिर हमारा पैसा कौनसी जगह निवेश करे जो हमे रिटर्न में अच्‍छा मिल सके। तो घबराये नहीं एल.आई.सी ने आप सभी के लिए Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme का लॉन्‍च किया है।

जिसमें आप अपना पैसा लगभग 10 वर्षो तक निवेश करके 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद हर महिने पेंशन के रूप में ले सकते है। यहा पर आप सभी का पैसा एकदम सुरक्षित व अच्‍छा निवेश है जो राशि आप इसमें निवेश करेगे वह आपको ब्‍याज पर देकर वापस दी जाएगी। अत: आप जल्‍दी से जल्‍दी योजना से जुडकर अपने बुढ़ापे के प‍ेंशन का चालू करवा सकते है। इससे आपको किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना होगा और आप सभी आत्‍मनिर्भर बन सकेगें।

Payment of Purchase Price PMVVY (वय वंदना याेजना में न्‍यूनतम व अधिकतम खरीद मूल्‍य)

Vaya Vandana Yojana में ग्राहक एकमुश्‍त खरीद मूल्‍य का भुगतान कर सकता है जिसमें पेंशनभोगी पेंशन की राशि या खरीद मूल्‍य में से किसी एक को चुनन का विकल्‍प है। पेंशन में निवेश करने के लिए आप विभिन्‍न तरीकों के तहत न्‍यूनतम व अधिकतम खरीद मूल्‍य इस प्रकार होगा-

Mode of Pension Minimum Purchase Price Maximum Purchase Price
वार्षिक (Yearlya) Rs. 1,44,578/-Rs. 14,45,783/-
अर्धवार्षिक (Half-Yearly) Rs. 1,47,601/- Rs. 14,76,015/-
त्रैमासिक (Quarterly) Rs. 1,49,068/-Rs. 14,90,683/-
मासिक (Monthly) Rs. 1,50,000/-Rs. 15,00,000/-

वय वंदना योजना में पेंशन भुगतान का तरीका

  • LIC ने पीएम वय वंदना योजना में पैसा निवेश करने हेतु आपके लिए चार ऑप्‍शन रखे है
  • यह भुगतान एनईएफटी (NEFT), आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्‍यम से किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में यदि आप पहली किस्‍त का निवेश
    • 1 वर्ष (वार्षिक)
    • 6 महिने (अर्धवार्षिक)
    • त्रैमासिक (3 महिने)
    • मासिक (1 महिना)
  • आप अपने अनुसार कोई भी किस्‍त चुन सकते है
  • आपको इसी के अनुसार निवेश कि गई राशि 60 वर्ष पूर्ण होने पर पेंशन के रूप में मिलेगी। (ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना

PM Vaya Vandana Yojana Loan (वय वंदना योजना में लोन कि सुविधा)

  • कोई पाॅलिसी ग्राह‍क किसी कारण से वय वंदना योजना में निवेश नहीं कर पा रहा है और वह इस स्‍कीम से बाहर होना चाहता है। तो उस स्थिति में आपके द्वारा निवेश कि गई राशि का 98 प्रतिशत आपको PMVVY के माध्‍यम से वापस लौटा दिया जाएगा।
  • इस पॉलिसी में आपको लोन (Loan) कि सुविधा भी उपलब्‍ध कराई जाती है पर आप यह लोन पॉलिसी के 3 वर्ष पूरे होने के बाद ही ले सकते है।
  • जो ग्राहक अधिकतम ऋण कर सकता है उसे खरीद मूल्‍य का 75 प्रतिशत दिया जाता है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता पीएम वय वंदना योजना में 30 अप्रैल 2018 तक स्‍वीकृत ऋण के लिए ब्‍याज दर 10 प्रतिशत प्रति वर्ष थी। जिसे बढ़ा दिया है
  • पाॅलिसी के माध्‍यम से जो देय पेंशन राशि से ऋण ब्‍याज की वसूली की जाती है।
  • इस पॉलिसी के तहत आप लोन उठाते है तो पेंशन भुगतान की आवृत्ति के अनुसार ब्‍याज अर्जित होगा और यह पेंशन की देय तिथि पर देय होता है।
  • बकाया राशि ऋण के माध्‍यम से वसूल लिया जाएगा।
  • आप इस वय वंदना योजना पॉलिसी में टर्म्‍स एंउ कंडीशन से स‍ेटिस्‍फाई नहीं है तो आप 15 दिनों के अतंराल में पॉलिसी ऑ‍फलाइन खररीदी है।
  • इसके अलावा 30 दिनों में ऑनलाइन खरीदी है जिसे आप वापस कर सकते है वापसी करने पर आपके द्वारा निवेश की गई जो राशि वह आपको प्रदान कर दी जाएगी।

PM Vaya Vandana Yojana Benefits (वय वंदना योजना का लाभ)

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में पॉलिसी ग्रहार को किसी प्रकार भी इनकम टैक्‍स (Income Tax) पर छूट नहीं मिलती है।
  • Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme एक तरह से निवेश पॉलिसी है
  • कोई व्‍यक्ति 60 वर्ष से ज्‍यादा आयु का है तो वह अभी भी इस पॉलिसी में 31 मार्च 2023 से पहले-पहले जुड़कर 1,50,000/- रूपये निवेश कर सकता है। और बुढ़ापें में अपनी पेंशन राशि अच्‍छे रिटर्न में प्राप्‍त कर सकता है
  • जिस-जिस ग्राहक ने इस पॉलिसी में निवेश किया है वह वरिष्‍ठ होने पर प्रतिमास 1000/- रूपये से लेकर 9,250/- रूपये की पेंशन बधवा सकता है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप हर महिने कि कितनी पेंशन राशि बधवाते है।
  • आपको बता दे योजना में आपके GST कि छूट भी प्रदान कि जाती है (साथ ही आपको बता दे जो सामान्‍य बीमा इंश्‍योरेंस में टॉम इंश्‍योरेंस वो सभी लगभग 18 प्रतिशत GST लगाते है) पर वय वंदना योजना में किसी प्रकार कि जीएसटी नहीं लगती है।
  • योजना में जो निवेश लाभार्थीयों के द्वारा किया जाता है उस पर कटौती का दावा आयकर अधिनियम की धारा 80c के माध्‍यम से न‍हीं किया जा सकता है।
  • इस योजना में आप सभी आसानी से निवेश कर सकते है जब आप स्‍कीम में जुडते है तो उसके 15 दिनों के बाद आप सरेंडर कर सकते है। और आपने कोई ऑनलाइन स्‍कीम ली है तो उसे आपको 30 दिनों का समय दिया जाता है।

वय वंदना योजना में न्‍यूनत व अधिकतम पेंशन

Vaya Vandana Yojana आप पेंशन की राशि अपने अनुसार न्‍यूनतम रू1000 हर महिने और प्रतिवर्ष 12,000/- रूपये बधवा सकते है। और अधिकत पेंशन राशि आप हर माह 10 हजार और हर वर्ष 1,20,000 बधवा सकते है जिसका पूरा विवरण इस प्रकार है-

न्‍यूनतम पेंशन राशि (Minimum Pension) :-

  • हर महिने:- रू. 1000/-
  • हर तिमाही:- रू. 3000/-
  • अर्धवार्षिक:- रू.6000/-
  • हर वर्ष:- रू. 12,000/-

अधिकतम पेंशन राशि (Maximum Pension)

Advertisement
  • प्रतिमाह:- रू.10,000/-
  • तिमाही:- रू. 30,000/-
  • अर्धवार्षिक:- रू. 60,000/-
  • वार्षिक:- रू. 1,20,000/-
  • ध्‍यान रहे आपकी 10 साल की पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद ही पूरी मूल राशि (अंतिम पेंशन और खरीद मूल्‍य सहित) का भुगतान किया जाएगा।

NOTE:- वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए योजना मासिक देय 7.40 प्रतिशत प्रति वर्ष की सुनिश्चित पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन की यह सुनिश्चित दर 31 मार्च 2023 तक खरीदी गई सभी नीतियों के लिए 10 वर्ष की पूर्ण पॉलिसी अवधि के लिय देय होगी।

प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना पीडीएफ

(PMVVY) वय वंदना योजना से जुड़े मुख्‍य तथ्‍य

  1. Vaya Vandana Yojana में देश का कोई भी नागरिक जुड सकता है और अपनी 60 वर्ष आयु पूर्ण होने के बाद हर महिने पेंशन राशि प्राप्‍त कर सकता है।
  2. इस स्‍कीम में आपको जुड़ने हेतु किसी आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया है किसी भी उम्र का व्‍यक्ति व महिला जुड़कर निवेश कर सकती है। और बाद में अच्‍छा रिटर्न ले सकती है
  3. LIC ने Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme में निवेश करने का टर्म 10 वर्षो का है
  4. सबसे खास व अच्‍छी बात यह है कि आप इस पॉलिसी में निवेश मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक एवं वार्षिक रूप से भी कर सकते है।
  5. किसी पॉलिसी ग्राहक कि मृत्‍यु अवधि के बीच में किसी कारण से हो जाता है तो उसकी जो निवेश की गई राशि वह उसके नाॅमिनी (पति, पत्‍नी, बेटा, बेटी, पुत्रवधू, आदि) को मिल जाती है। जो उसके आवेदन करते समय भरा है
  6. कोई पाॅलिसी ग्राहक समय से पहले योजना में बाहर होना चाहता है तो उसे खरीद मूल्‍य का केवल 9 प्रतिशत दिया जाता है।
  7. PMVVY के अतंर्गत LIC आपको लोन क‍ि सुविधा भी देती है पर आप यह लोन 3 साल की अवधि पूर्ण होने के बाद ले सकते है।
  8. PM Vaya Vandana Scheme में आपको किसी प्रकार का GST Tax नहीं देना होता है।
  9. देश का जो नागरिक पीएम वय वंदना योजना में आवेदन करता है और हर महिने निवेश करता है। उसका बुढ़ापा एकदम सुरक्षित हो जाता है

Vaya Vandana Yojana कि विशेषताएं

  • इस योजना का आरंभ सरकार ने उन लोगो के लिए किया है जो निवेश करके 60 वर्ष आयु पूर्ण होने के बार पेंशन राशि प्राप्‍त कर सकते है।
  • जो पीएम वय वंदना स्‍कीम है उसको भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा संचालित किया गया है।
  • जिसमें आप 7.40 प्रतिशत वार्षिक दर ब्‍याज अर्जिक कर सकते है
  • जो पीएम वय वंदना योजना में आप इसमें ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो माध्‍यम से पॉलिसी जुड सकते है।
  • इस योजना का लॉन्‍च वर्ष 2017 में लॉन्‍च किया था और वर्ष 2020 तक सीमित रखा था। पर अब सरकार इसे दुबारा बढ़ाकर 2023 कर दिया है
  • जिन लोगो ने अब तक इस योजना का लाभ नहीं लिया वो अब 2023 से पहले-पहले ले सकते है।
  • इस पॉलिसी को आप बीच में भी निकाल सकते है पर आपको खरीद का मूल्‍य LIC 98 प्रतिशत ही देगी।
  • कोई पॉलिसी धारक इस योजना में 15 लाख रूपये निवेश करता है तो उसे 60 वर्ष आयु पूर्ण होने के बाद हर महिने लगभग 10 हजार रूपये पेंशन मिलती है

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम देखें

PM Vaya Vandana Yojana Eligiblility

  • सरकार ने Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme में कोई विषिष्‍ट पात्रता व मानदंड नहीं रखा है।
  • सिवाय इसके कि पॉलिसी ग्राहक एक वरिष्‍ठ नागरिक होना चाहिए।
  • वह भारत का निवासी होना चाहिए।
  • वय वंदना योजना में प्रवेश करने के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं कि है

Vaya Vandana Yojana के जरूरी डॉक्‍यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता का विवरण
  • पैन कार्ड
  • आयु प्रमाण
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो
  • वह दस्‍तावेज जो यह दर्शाता है कि आवेदन रोजगार से सेवानिवृत्त हो गया है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन करें (How to Apply for PM Vaya Vandana Yojana)

देश का जो भी इच्‍छुक व्‍यक्ति या महिला वय वंदना योजना में जुड़कर बुढ़ापे को एकदम सुरक्षित बनाना चाहते है तो उसके लिए पहले उनको इसमें आवेदन करना होगा। आवेदन करने हेतु आपको नीचे दिए गऐ नियमों को फॉलो करना है-

  • सबसे पहले आप सभी को LIC (Life Insurance Corporation) कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जब आप वेबसाइट के मुख्‍य पेज को नीचे की और स्‍क्रॉल करते है तो आपको ‘यहा क्ल्कि करे’ (Click Here) का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 1 41
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा आपको यहा पर Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के विकल्‍प को चुनना है।
Untitled 2 38
  • जिसके बाद आपके सामने एक ओर पेज खुलकर आएगा जहा आपको Click to Buy Online के ऑप्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 3 23
  • जिसके बाद एक ओर पेज खुलेगा आपको यहा Proceed के विकल्‍प रपर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने Application Form खुल जाएगा।
  • जिसमें आपको सभी जानकारी भरनी है First Name, Middle Name, Last Name, Date of Birth, Mobile Number, Email etc. भरनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जो दस्‍तावेज आपसे मांगते उसे अपलोड करना है और नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तरह से आप LIC कि इस पॉलिसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Vaya Vandana Yojana में ऑफलाइन आवेदन करें

किसी भी भाई व बहन से PMVVY में ऑनलाइन आवेदन नहीं हो रहा है तो वह ऑफलाइन आवेदन भी करके इस योजना में जुड़ सकता है। उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गयी बातो का मानना है

  • सबसे पहले आपको अपने किसी नजदीकी LIC Department में या उसकी किसी शाखा में जाना है। और यहा से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना है।
  • एलआईसी कार्यालय से आपकाे वय वंदना योजना का आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है
  • और जरूरी दस्‍तावेजो की स्‍कैन कॉफी लगाकर शाखा के अधिकारी को जमा करा देना है।
  • फिर भी आप आवेदन नहीं कर पाते है तो आप किसी LIC Agent से बात करें वह आपका सारा काम करवा देगा।
  • इस प्रकार आप सभी पीएम वय वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल में आपको Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme (PMVVY) के बारें में विस्‍तार से बताया है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर बताया है हमारे द्वारा लिखा लेख अच्‍छा लगा तो लाइक व सभी के साथ साझा करें। ताकी वो भी इस योजना का फायदा 2023 से पहले-पहले ले सके। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

2 thoughts on “Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration~प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पीडीएफ”

  1. Pingback: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट कैसें देखें ~ Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Apply

  2. Pingback: राजस्‍थान श्रमिक कार्ड लिस्‍ट में नाम कैसे चेक करे ~ Rajasthan Shramik Card Yojana Online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *