Priyanka Chopra Biography In Hindi | प्रियंका चौपड़ा की पूरी जीवनी हिंदी में पढ़े

Advertisement

Priyanka Chopra Biography in Hindi

“नायाब हीरा बनाया है रब ने, हर किसी को, पर चमकता वही है, जो तराशने की हद से गुजरता है”? यह छोटी सी और प्‍यारी सी लाईन मेल खाती है। एक साधरण से परिवार में जन्‍म लेने वाली लड़की प्रियंका चौपड़ा पर, जी हा दोस्‍तो जिन्‍होने अपनी खूबसूरती और एक्‍ट्रिगं ( Beauty and Actings ) की वजह से अपना नाम न केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में रौशन किया है। और उनकी बढ़ती कामयाबी ( Succeed ) की वजह से भारत देश की One Of The Most Popular Celebrity या नी ( सबसे लोकप्रिय सेलिब्रिटी में से एक ) की लिस्‍ट में गिना जाता है।

Advertisement

साथ ही होमटोर्न, यूपी और बिहार से लेकर यूएस तक का सफर अपनी कामयाबी के लिए बहुत ही शानदार रहा। और आज के समय में यह ज्‍यादातर लोगो की पहली पंसद बन गई है। तो दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रि प्रियंका चौपड़ा की Life Story के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे। तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

priyanka chopra 1748248 640

प्रियंका चौपड़ा का प्रारंभिक जीवन

दोस्‍तो प्रियंका चौपड़ा का जन्‍म वर्तमान झारखण्‍ड़ राज्‍य के जमशेदपुरा में 18 जुलाई 1982 को हुआ था। इनके पिता का नाम अशोक चौपड़ा और माता का मधु चौपड़ा है। प्रियंका के माता-पिता दोनो ही इंडियन आर्मी से Retired है, माता एक Gaikonologist and lndy Specilist ( स्‍त्री रोग विशेषज्ञ और एंडी विशेषज्ञ ) और पिता जी Indian Army the Surgeon थे। दोनाे का इंडियन आर्मी में होनी की वजह से इनका ट्रास्‍फर एक शहर से दूसरे शहर होता रहता था। जिसकी वजह से प्रियंका का बच्‍पन दिल्‍ली, चढि़गढ, लदाक, लखनऊ, बरेली, और पूणे जैसे शहरो में बीता। प्रियंका चौपड़ा ने सबसे ज्‍यादा समय बरेली में बिताया, जिसकी वजह से वो उसी शहर को अपना Home Town मानती है। इनका एक छोटा भाई सिद्धार्थ चौपड़ा और चचेरी बहने परिणिति‍ चौपड़ा, मीरा और मन्‍नार चौपडा जो की फिल्‍म अभिनेत्रिया है।

प्रियंका की प्रारंभिक शिक्षा

प्रियंका चौपड़ा ( Priyanka Chopra ) ने अपनी शुरूआती पढ़ाई लखनऊ की La Martiniere Girls School और बरेली के ST.Maria Goretti Collage से करी। कुछ दिनो के बाद गर्मीयो की छुटटीया आयी तो वह अपनी आर्टी के पास अमेरीका चले गयी, जब वह अमेरीका गयी वह 13 साल की थी। वह अपनी Middle schoole की पढ़ाई के लिए अपना दाखिला Newton Massachusetts Cedar Rapids School ( न्‍यूटन मैसाचुसेटस सीडर रैपिडस स्‍कूल ) करवाया, और अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया।  प्रियंका अपनी पढ़ाई के साथ-साथ थियेटर वेस्‍टन, क्‍लासिक मयूजिक और कत्‍थक ड्रांस सीखना शुरू कर दिया।

Priyanka का रंग सावला हाेने के कारण उसके सहपाठी उसे ब्राउनी कहकर पुकारते थे, जिससे प्रियंका बहुत परेशान होती थी। प्रियंका अमेरीका में 3 साल पढ़ाई करके वाफस अपने देश भारत आयी। यह आने के बाद इनका मन अमेरीका जाने को नही किया और अपनी आगे की पढ़ाई के लिए बरेली की आर्मी प‍ब्लिक स्‍कूल में Admission ले लिया। इसी दौरान May Queen नाम की एक लोकल Beauty Contest काम्‍पीटिशन में भाग लिया और उसे जीता। प्रियंका की यह पहली ओर सबसे छोटी सफलता थी जो उसने पायी। और एक बड़ी सफलता हासलि करने के लिए हौसला जुटाई और आत्‍मविश्‍वास के साथ अभ्‍यास शुरू कर दिया।

प्रियंका चौपड़ा का करियर  

Priyanka Chopra एक बड़ी सफलता हासिल करने और खुद की एक पहचान बनानें के लिए सन 2000 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में वह दूसरे स्‍थान पर रही। आगे इनको 30 नवबंर 2000 को लंदन के मिलेनियम डोम में मिस वर्ल्‍ड 2000 का खिताब जीता और Queen of Beauty Asia and Oceania Crown पहनाया गया। प्रियंका चौपड़ा पांचवी भारतीय थी जिसने मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता है। इसके बाद प्रियंका चौपड़ा का एक तेलगु फिल्‍म का ऑफर आया, ओर इसने सन 2002 में तेलगू फिल्‍म “Thamijahn” में अपनी किरदार बहुत अच्‍छा निभाया।

जिससे अगले वर्ष 2003 में इसे बॉ‍लीवूड से ऑफर आया और यह बॉलीवूड में आ गयी। और बाॅलीवूड में अपनी पहल फिल्‍म “The Hero Love Story of a spy” में बॉलीवूड़ अभिनेता शनीदेओल के साथ दूसरी स्‍त्री के रूप में किरदार निभाया। इसके बाद अभिनेता अक्षय कुमार के साथ फिल्‍म अदांज में काम किया, इस फिल्‍म में इनका किरदार ग्‍लैमर भागफल के लिए नोट किया गया था। इस के प्रियंका को लगातार फिल्‍माे में अपना किरदार निभाने के लिए ऑफर आते गये।

Advertisement
Advertisement

प्रियंका चौपड़ा के सबंध

आज प्रियंका चौपड़ा लगभग 37 साल की हो चुकी है। आज के समय में ये इटनेशन स्‍टार हो गयी है, अपने खुद के आत्‍मविश्‍वास और काबिलियत की तजह से। प्रियंका चौपड़ा ने बहुत सी फिल्‍मो में अपना किरदार बहुत अच्‍छा निभाया है। इसके साथ ही इन्‍होने कही बाॅलीवूड अभिनेताओ के साथ सबंध भी बनाऐ है जो की ये सब है।

असीम मर्चट

असीम मर्चट Priyanka Chopra का पहला प्‍यार था, ऐसा माना जाता है, की फिल्‍माे में आने से पहले वह असीम मर्चट काे डेट किया करती थी। किन्‍तु जैसे ही प्रियंका चौपड़ा को बॉलीवूड फिल्‍मो में सफलता मिली वह असीम मर्चट से दूर होने लगी। और धीरे;धीेरे इन्‍होने एक-दूसरे से रिश्‍ता खत्‍म कर लिया।

अक्षय कुमार

man 5719960 640

उस समय बाॅलीवूड अभिनेता अक्षय कुमार शादी शुदा थे, शादी शुदा होने के बावजूद भी ये कई अभिनेत्रियों के साथ सुर्खियों में रहे। जिनमे से एक है, प्रियंका चौपड़ा। इन दोनो के सबंध अदांज फिल्‍म के दौरान हुयी और कई फिल्‍मो में इन दोनो ने एक साथ रोल निभाया। किन्‍तु बाद टिवंकल खन्‍ना को पता चलने के बाद उसने अक्षको तलाक देने को कहा। और इसी कारण अक्षय कुमार ने प्रियंका से रिश्‍ता खत्‍म कर लिया।

हरमन बावेजा

Priyanka Chopra का अक्षय कुमार से रिश्‍ता खत्‍म होने के बाद, हरमन बावेजा को डेट पर बुलाना शुरू कर दिया। इन दोनो के बीच काफी दिनो तक संबध रहे। किन्‍तु बाद में हरमन बावेजा के डूबते करियर काे देखते हुये इससे ब्रेक्रप कर लिया। कुछ लोगो का कहना है की इनके रिश्‍ते को खत्‍म होने का कारण बिपाशा वसु है।

शाहिद कपूर

वर्ष 2009 में कमीने फिल्‍म की शूटिंग के दौरान प्रियंका और शाहिद कपूर एक;दूसरे के बहुत नजदीक आ गये, और एक लंबे समय तक एक-दूसरे के साथ रहे। मीडिया रिर्पोट के अनुसर कहा जाता है की इन दोनो ने गोवा में एक पाटीं के दौरान सगाई कर ली। परन्‍तु बाद में किसी बात के ऊपर दोनो का ब्रेक्रप हो गया।

शाहरूख खांन

shahrukh khan 5877800 640

शाहरूख खान और Priyanka Chopra अफेयर काफी लम्‍बें समय तक रहे। शारूख प्रियंका सा इतना प्‍यार करने लगा की ओर अभिनेत्रियों से ज्‍यादा दायरा दिया। इन दोनो ने कई फिल्‍मो में बोल्‍उ सीन भी किये। किन्‍तु शारूख की पत्‍नी गौरी खान ने अपने दोस्‍तो के साथ मिलकर प्रियंका चौपडा का बायॅकट कर दिया। इससे दोनो में बाद में दूरीया बढ़ गयी।

गेरार्ड बटलर

गेरार्ड बटलर प्रियंका चौपड़ा के पहले विदेशी बॉयफ्रेण्‍ड थे, यह हॉलीवूड अभिनेता था। जब यह भारत आया तो प्रियंका से मिलने के लिए जयपूर जा पहुचा। ऐसा कहा जाता है की ये होटल की बजाय Priyanka Chopra के घर पर ही रूके थे। इन दोनो का अफेयर काफी लम्‍बा रहा, और सोशल मीडि़या पर चर्चा में रहा।

प्रियंका चौपड़ा को मिले अवार्डश

जब से Priyanka Chopra बॉलीवूड में आयी है तब से वह हर फिल्‍म में अपना किरदार अच्‍छे से निभा रही है। जो लोगो को बेहद ही पसंद आ रहा है। और अभिनेत्रियों में अच्‍छा रोल करने व इटरनेशन लेवल तक पहुचने के लिए सन 2016 में इसे पद्यश्री पुरस्‍कार से नवाजा गया है। साथ ही बहुत सी फिल्‍मो के आवर्ड भी प्राप्‍त किये है जो कि इस प्रकार से है।

Advertisement
  • प्रियंका चौपड़ा काे सबसे पहला पुरस्‍कार “मिस इंडिया” और “मिस वर्ल्‍ड” बनने पर दिया गया था।
  • इसके बाद ‘अदांज’ फिल्‍म में एक महिला का अच्‍छा रोल निभाने के लिए 2003 में फिल्‍म पुरस्‍कार जीता है।
  • सन 2004 में “एतराज” फिल्‍म में एक नकारात्‍मक किरदार का रोल करने के लिए ‘फिल्‍म फेयर’ का पुरस्‍कार जीता है।
  • सन 2008 में सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्रि की भूमिका निभाने के लिए ‘राष्‍ट्रीय फिल्‍म’ पुरस्‍कार जीता है।
  • सन 2016 और 2017 में एक “क्‍वांटिको सीरीयल” में अपना बेस्‍ट रोल करने के लिए “पीपुल्‍स च्‍वाइस अवार्ड” से सम्‍मानित हुयी है। तथा सन 2016 में ही “बाजीराव मस्‍तानी” फिल्‍म में अपना रोल एक अच्‍छी पत्‍नी का निभाने के लिए “इंटनेशन इंडियन फिल्‍म अकादमी” पुरस्‍कार जीता है।

प्रियंका चौपड़ा का वैवाहिक जीवन

Priyanka Chopra एक भारतीय अभिनेत्रि होते हुऐ भी वो विदेशो की कई फिल्‍मो में काम कर चुकी है। और अपने करियर में बहुत तरक्‍की कर ली है। इसी लिए आज वो अतंराष्‍ट्रीय लेवल पर बहुत प्रसिद्ध है। एक बार वह अमेरीका गयी हुयी थी, उसी दौरान उसकी मुलाकत एक अमेरीकन सिगंर से हूयी। जिसका नाम था, निक जाेनस। और दोनो में दोस्‍ती हुयी, धीर-धीरे यह दोस्‍ती प्‍यार में बदल गयी और अगस्‍त 201‍8 में दोनो ने Engagement करने एक बंधन में बध गये।

1 दिसम्‍बर 2018 को राजस्‍थान राज्‍य के जोधपूर जिले के उमेद भवन में शादी कर ली। इन दोनो की शादी हिंदू और इसाई दोनो के रित-रिवाजो के मिलाकर हुयी है। इनकी शादी में लगभग सभी बॉलीवूड सितारे आये थे। निक जोनस अमेरीका देश के एक बहुत ही अच्‍छे गायक कलाकर है जो की प्रियंका चौपडा से लगभग 10 वर्ष छोटे है। आज दोनो की शादी को लगभग 3 साल होने वाली है इन 3 सालो में दोना का रिश्‍ता बहुत अच्‍दा बताया जाता है।

Priyanka Chopra Biography in Hindi
Priyanka Chopra Biography in Hindi

प्रियंका चौपड़ा की फिल्‍मे

प्रियंका चौपड़ा ने अपने जीवन में बहुत सी फिल्‍मो में काम किया है, और कईयो में अवार्ड भी पाये है। जो की हमने आपको ऊपर बता दिया है। अब हम आपको नीचे दी गई टेबल के माध्‍यम से प्रियंका चौपड़ा की शुरूआती फिल्‍मों से लेकर अब तक की फिल्‍मो के बारे में बताऐगे।

  • Thamizhan ( 2002 ) यह Priyanka Chopra की पहली फिल्‍म थी और यह एक तेलगू फिल्‍म थी।
  • The Hero: Love Story of spy ( 2003 ) प्रियंका चौपडा की बॉलीवूड की पहली मूवी थी।
  • Andaaz ( 2003)
  • Plan, Kismat, Asambhav, Mujhse Shaadi Karogi, Aitraaz ( 2004 )
  • Blackmail, Karam, Waqt: The Race Against Time, Ykeen (2005 )
  • Barsaat, Bluffmaster ( 2006 )
  • Salaam -e-ishq: A Tribute to Love, Big Brother ( 2007 )
  • Chamku, Dostana, Drona, Love Story, Fashion, God Tussi Great Ho ( 2008 )
  • what’s Your Raashee, kaminey (2009 )
  • Anjaana Anjaani, Pyaar Impossible (2010 )
  • Don-2, 7 Khoon Maaf ( 2011 )
  • Barfi, Agneepath, Teri Meri kahaani ( 2012 )
  • Krrish-3 , Deewana Main Deewana, Thoofan in Telugu (2013 )
  • Mary Kom, Gunday (2014 )
  • Dil Dhadakane Do, Bajirao Mastani ( 2015
  • Baywatch ( 2017 ) यह मूवी हॉलीवूड की है जो प्रियंका चौपडा़ की पहली फिल्‍म है।

Note:- दोस्‍तो ये सभी फिल्‍मे प्रियंका चौपड़ा की है जिनमें उसने अपनी भूमिका निभायी है। इनमें से कई फिल्‍में ऐसे है जो बहुत ही हिट हुयी है। यदि प्रियंका की कोई और भी मुवी या कोई भी जानकारी आती है तो सबसे पहले हम आपको इस लेख के माध्‍यम से बताएगे। तो आप इस‍के साथ जुड़े रहे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको प्रियंका चौपड़ा की पूरी जीवनी Priyanka Chopra Biography in Hindi के बारे में विस्‍तार से बताया है। यदि आपको हमारे द्वारा बताई हुई बॉयोग्राफी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने दोस्‍तो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछ। धन्‍यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.