Advertisement

RPF Day 2021 | रेलवे सुरक्षा बल स्‍थापन दिवस यहा से जाने

Advertisement

रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) 2021 देश के सभी सुरक्षा बलो में से एक है जो यात्रियो के लिए 24 घंटे उपल्‍बद रहता है। आपको बता दे की इसकी स्‍थापना 20 सितम्‍बर 1985 में कानून बनाकर किया गया। इसी वजह से प्रतिवर्ष 20 सितम्‍बर को रेलवे सुरक्षा बल दिवस (RPF Day) के रूप में मनाया जाता है। इस बार यह दिवस सोमवार के दिन रहेगा। रेलवे सुरक्षा बल का इतिहास बहुत ही पुराना और अधिक शक्तिशाली है। Railway Protection Force

भारत सरकार ने 20 सितम्‍बर 1957 में रेल संपत्ति की सुरक्षा काे रेलवे सुरक्षा बल (RPF Day 2021) को सशस्‍त्र बल का दर्जा दिया गया है। इसी कारण प्रति वर्ष 20 से लेकर 26 सितम्‍बर तक रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह एक ऐसा बल है जो किसी भी अपराधी को गिरफतार करके उस पर मुकदमा चला सकता है। अत: जाचं के लिए अधिकार प्राप्‍त है। इस दिन अनेक प्रकार के कार्यक्रम किऐ जाते है जिसमें रक्‍तदान शिविर लगाते है और स्‍वच्‍छता अभियान, यात्री को जागरूक अभियान, रेल सुरक्षा हेल्‍पलाइन नम्‍बर (182), महिला सुरक्षा बल आदि के लिए प्रतियोगिताए की जाती है।

Advertisement

इस आयोजन में प्रतियोगिता कराने के बाद सभी आरपीएफ के जवानों को अनकी ड्यूटी के प्रति जागरूक करते है तथा उन्‍हे रेल सुरक्षा की संपत्ति की रक्षा के लिए पाठ सिखाय जाता है की किस तरह से इस संपत्ति की रक्षा करे। इस दिन सभी जवानो को ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़ लगाने के बार में बताया जाता है। इन सभी गतिविधियों के चलते रेलवे सुरक्षा बल दिवस (RPF Day) का समापन होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे देश सर्वप्रथम रेल 16 अप्रैल 1853 में बम्‍बई से थाणे के बीच चलाई गई थी जो लगभग 34 किलोमीटर चली थी। भारत में प्रथम रेल शुरूआत लॉर्ड डलहौजी के द्वारा चलाई गई थी। जिसके बाद कई स्‍थानो पर रेल यात्रियो के लिए रेल की सुविधा की गई। आज रेलवे सुरक्षा बल में कापी बदलाव हो गए है। इसका मुखिया डाइरेक्‍टर जनरल RPF Day भारतीय पुलिस सेवा का अधिकारी होता है।

RPF Day 2021
RPF Day 2021

हमारे देश में आरपीएफ (RPF Day) के द्वारा रेल यात्रियों को सुरक्षा के साथ रेलवे के अनाथ बच्‍चों का सहायता दी जाता है। साथ ही रेलवे विभाग अन्‍य विभागो की सहायता भी करता है। जैसे की किसी अपराधि को पकड़ने में पुलिस विभाग की सहायता करता है। ऐसे कई विभागो की सहायता रेलवे सुरक्षा बल (RPF Day) के द्वारा की जाती है।

Advertisement

1 thought on “RPF Day 2021 | रेलवे सुरक्षा बल स्‍थापन दिवस यहा से जाने”

Leave a Comment