Advertisement

(Online Apply) राजस्‍थान बेरोजगार भत्ता योजना ~ Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan का लाभ कैसे प्राप्‍त करें

Advertisement

मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना, Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana in Hindi, मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना राजस्‍थान, Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana in Hindi, बेरोजगारी भत्ता लिस्‍ट कैसे चेक करें, Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana Form PDF, बेरोजगारी भत्ता चेक स्‍टेटस राजस्‍थान,Berojgari Bhatta Last Date, बेरोजगारी भत्ता योजना क्‍या है, Berojgari Bhatta List 2023, राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता वेबसाइट

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana:- दोस्‍तो आज भी बेरोजारी का ग्राफ दिन-प्रतिदिन इतना बढ़ रहा है कि पढ़े लिखे युवा भी रोजगार कि तलाश में इधर-उधर भटक रहे है। ऐसें में केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार दोनो हि बेरोजगारी क‍ि दर में करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के मार्ग अपना रही है। जैसे सरकारी योजनाएं चलाकर लोगो को रोजगार प्रदान कर रही है। पर ज्‍यादातर समस्‍या शिक्षित युवाओं के लिए है कि उनको किसी प्रकार का रोजगार अभी तक नहीं मिला है। ऐसे में राजस्‍थान सरकार ने प्रदेश के‍ शिक्षित बेरोजगार युवा व युवतियों के लिए नई पहल लेकर आई है।

Advertisement

हम बार कर रहे है राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता योजना (Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan) कि जिसकी शुरूआत राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा कि गई है। जिसमें पढ़ाई कर रहे युवाओं को बेरोजगारी भत्ता हर महिने लगातार दो वर्ष तक दिया जाता है। आप भी राजस्‍थान राज्‍य के निवासी है और शिक्षित होकर भी अभी बेरोजगार है तो इस योजना में आवेदन कर सकते है।

और दो वर्षो तक बेरोजगारी भत्ता प्राप्‍त करके अपनी आगे कि पढ़ाई जारी रख सकते है या किसी प्रकार का छोटो-मोटा रोजगार भी स्‍थापित कर सकते है। उसके लिए पहले आपको बेरोजगारी भत्ता योजना के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी पढ़नी है जो आपको इस लेख में नीचे मिल जाएगी।

Berojgari Bhatta Yojana
Berojgari Bhatta Yojana

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें

Rajasthan Berojgari Bhatta Scheme Highlights

योजना का नाम बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्‍थान (Rajasthan Berojgari Bhatta Scheme)
किसने शुरू कि मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी
विभाग का नाम कौशल रोजगार एवं उद्यमिता विभाग राजस्‍थान सरकार
उद्देश्‍य राज्‍य के बेरोजगार युवा/युवतियों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य के बेरोजगार युवा/युवतिया
भत्ता राशि युवतिया:- 4500/- रूपये
युवक:- 4000/- रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
बेरोजगारी भत्ता योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx

बेरोजगारी भत्ता योजना क्‍या है (Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana in Hindi)

राजस्‍थान राज्‍य में बहुत से छात्र व छात्राएं ऐसी है जो अपनी आगे कि पढ़ाई पढ़ना चाहते है पर परिवार कि आर्थिक तंगी के चलते नहीं कर पाते है। और वो सभी शिक्षित होकर भी रोजगार कि तलाश में इधर-उधर घूमते रहते है पर उन्‍हे रोजगार नहीं मिल पाता है। इन सभी शिक्षित युवाओं कि परिस्थित‍ि को ध्‍यान में रखते हुए राजस्‍थान सरकार ने सभी शिक्षित बेरोजगार युवा जनों के लिए Rajasthan Mukhyamantri Berojgari Bhatta Yojana को शुरू किया है। इसमें सरकार आपको हर महिने बेरोजगारी भत्ता सहायता हेतु प्रदान करती है। ताकी इस राशि क‍ि सहायता से सभी अभ्‍यर्थी, युवा, युवतिया अपनी आगे कि पढ़ाई कर सके या फिर किसी प्रकार का रोजगार स्‍था‍पित करने में कामयाबी हसिल करें।

सरकार द्वारा दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता आपको लगाता दो वर्षो तक दिया जाता है जिसमें आप अपनी कोचिंग कि फीस, पढ़ाई से संबंधित खर्चा पूरा कर सकते है। और पढ़ाई करके सरकारी नौकरी या फिर खुद का रोजगार स्‍थापित कर सकते है। अभी तक राज्‍य के किसी अभ्‍यर्थी ने इस योजना का फायदा नहीं उठाया है तो वह जल्‍दी से बेरोजगारी भत्ता का लाभ उठाऐ। और अपने भविष्‍य को उज्‍जवल व कामयाब बनाए और बेरोजगारी क‍ि दर में कमी लाये।

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

Advertisement
Advertisement

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता कितना मिलता है (Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan)

जब राज्‍य सरकार ने यह योजना लॉन्‍च कि थी तो उस समय बेरोजगारों को आर्थिक सहायता हर महिने बहुम कम राशि में दी जाती है। इस स्‍कीम का वास्‍तविक नाम मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना (Mukhyamantri Yuva Sambhal Yojana) है जिसका नाम बदलकर बेरोजगारी भत्ता कर दिया है। शुरूआती समय सरकार लाभुकों को हर महिने लड़कियों को 750 रूपये और लड़कों को 600 रूपये का भत्ता दिया जाता था। जिसे कांग्रस सरकार ने बढ़ाकर लड़को के लिए 3000/- रूपये कर दिया और लड़कियों के लिए 3500/- रूपये कर दिया था। उसके बाद जब राजस्‍थान सरकार ने वष्‍र्ज्ञ 2021-22 का बजट पेंश किया था तो उस समय मुख्‍यमंत्री जी ने 1000/- रूपये भत्ता बढ़ाने कि घोषण कि थी।

तो अब यह राशि लाभार्थी महिलाओं को हर महिने 4500/- रूपये दी जाएगी और लड़कों काे 4000/- रूपये का बेरोजगारी भत्ता हर महिने लगातार दो वर्षो तक दिया जाएगा। पर सरकार ने इस योजना में थोड़ा बदलाव भी किया है वो यह है कि पहले लाभुको को सीधा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता था। पर अब उनको यह भत्ता लेने के लिए कम से कम 3 महिने कि स्किल ट्रेनिंग और 4 घंटे का रोजना इंटर्नशिप दिखाना होगा। तो ही आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना का फायदा उठा सकते है

जिन महिलाओं व युवाओं ने बीएड़, एमबीबीएस, बीटेक, बीएससी नर्सिक, बीफार्मा डिग्री, डिप्‍लोमा या फिर सर्टिफिकेट किया हुआ है तो आपको स्किल ट्रेनिंग कि जरूरत नहीं होगी।

बेरोजगारी भत्ता कितने साल तक मिलता है (Berojgari Bhatta in Rajasthan)

राजस्‍थान सरकार (Rajasthan Government) द्वारा दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता लाभुको को लगातार दो वर्षो तक उपलब्‍ध कराया जाता है। और यह भत्ता आपको हर महिने प्रदान किया जाता है जो आपके बैंक खाते में सीधा ट्रास्‍पर कर दिया जाता है। यह भत्ता दो सालों तक इसलिए दिया जाता है कि आप इस पूरी अवधि में कोई रोजगार स्‍थापित कर ले या फिर कोई भी सरकारी नौकरी हासिल करने में कामयाबी हासिल कर सके। वो इसलिए कि आप इस भत्ते से अपना पढ़ाई से संबंधित पूरा खर्चा उठा सकते है और अपनी पढ़ाई को गांव से बाहर रहकर जारी रख सकते है।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana का उद्देश्‍य

वैसे तो आपको इस स्‍कीम के नाम से ही पता चल गया होगा कि इसको शुरू करने का मुख्‍य कारण क्‍या है पर फिर भी आपको थोड़ा सा इसके बारें में अवगत करा देते है। दोस्‍तो आप अपने आस-पास देखते है कि सबसे ज्‍यादा बेरोजागर युवा व युवतिया पढ़े-लिखे होते है यानी वो सभी शिक्षित होकर भी बेरोजार कि गिनती में आते है। इसके पिछे बहुत से कारण होते है जिसमें मुख्‍य कारण परिवार कि आर्थिक स्थिति खराब होना है। क्‍योंकि अधिकतर विद्यार्थी इस तंगी के कारण आगे कि पढ़ाई नही कर पाते है।

जिससे उनके जीवन में बहुत सी परेशानिया आती रहती है अपनी पढ़ाई छोड़कर वो किसी कार्य में लग जाते है जहा उनको अच्‍छा पैसा भी नहीं मिलता है। इसी प्रकार बहुत सी परेशानिया इन शिक्षित बेरोजगारों के जीवन में होती है। इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए और आगे कि पढ़ाई जारी रखने हेतु सरकार यह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 न्‍यू नियम लागू

  • इंटर्नशिप के लिए बनाई जाएगी कमेटी
    • अब राजस्‍थान सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव कर दिया है अब आपको बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए सरकारी कार्यालयों में इंटर्नशिप करना होगा। जिसमें जिला कलेक्‍टर कि अध्‍यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी इस कमेटी का सचिव का पद यानी कार्यभार जिला रोजगार कर्यालय के अधिकारी को सौफा जाएगा। यही से आपको इंटरर्नशिप का काम सौफा जाएगा जिसे आपको करना आवश्‍यक होगा।
  • इंटर्नशिप पूरी करने पर नहीं मिलेगा राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता
    • राज्‍य के किसी शिक्षित बेरोजगार युवा व युवति ने बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन किया है तो आपको इंटरर्नशिप भी करना जरूरी है। यह इंटरर्नशिप आपको किसी सरकारी कार्यलय में करनी होगी और लगभग 4 घंटे तक कम से कम करनी पड़ेगी। यदि आप यह इंटरर्नशिप पूरी नहीं करते है या आपकी हाजरी नहीं होती है तो आपको बेरोजगारी भत्ता प्राप्‍त नहीं होगा।
  • प्रोफेशनल कोर्स वालो को नहीं करनी पड़ेगी 3 महिने कि स्किल ट्रेनिंग
    • इस योजना के तहत भत्ता प्राप्‍त करने के लिए प्रोफेशनल कोर्स करने वाले सभी युवा व युवतियों को 3 महिने कि स्किल ट्रेनिंग नहीं करनी होगी। प्रोफेशनल कोर्स जैसे- नर्सिग, बीएड़, एमबीबीएस, बीटेक, एमटेक आदि काेर्स करने वालो को यह इंटर्नशिप नहीं करनी होगी। इनके लिए राजस्‍थान सरकार ने स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग करने में छूट प्रदान कि गई है।
  • हर महिने अपलोड करना होगा इंटर्नशिप सर्टिफिकेट
    • राज्‍य के जो भत्ता लाभुक है उन सभी को हर महिने कि 5 तारीख को इंटर्नशिप सर्टिफिकेट अपलोड करना पड़ता है। यह कार्य आपको अपनी SSO ID पर अपलोड करना होता है उसके बाद आपके कार्य कि जांच जिला रोजगार कार्यालय के द्वारा कि जांच कि जाएगी। जितने दिन आपके दिन आप इंटर्नशिप के लिए गए है उसके अनुसार ही आपके खाते में बेरोजगारी भत्ता राशि सीधा डाल दी जाएगी।
    • बेरोजगारी भत्ता लेने वाले लाभुकों को प्रतिदिन ऑफिश जाना आवश्‍यक होगा उसका रिकॉर्ड आपको दिखाना है। राज्‍य सरकार कि और से जो सरकारी अवकाश दिया जाएगा उसी दिन आपकी छुट्टी मानी जाएगी। यदि आप वैसे छुट्टी करते है तो आपके पैसे काट लिए जाएगे। पर आप योजना के नियम के अनुसार महिने में केवल एक दिन कि छुट्टी ले सकते है
  • योजना में हर साल 1 अप्रैल से लेकर 30 जून तक होगें आवेदन
    • राजस्‍थान सरकार हर वर्ष बेरोजागरी भत्ता योजना में 01 अप्रैल से लेकर 30 जून तक कि तिथ‍ि तक ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। यह आवेदन आपको हर साल राजस्‍थान बेरोजगार पोर्टल पर जाकर करना होगा, उसके बाद जुलाई माह में आवेदन कर्ताओं का चयन किया जाएगा। भत्ता राशि प्राप्‍त करने के लिए आयु के अनुसार चयन किया जाता है यानी जिनकी आयु 30 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में है पहले उन सभी आवेदक लाभुकों का चयन किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबित राजस्‍थान सरकार हर वर्ष लगभग 02 लाख शिक्षित बेरोजगार युवा व युवतियों को बेरोजगारी भत्ता के लिए चयन करेगी।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana New Update (मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना)

राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ कि गई युवाओं के कल्‍याणार्थ के लिए स्‍कीम का वास्‍तविक नाम Mukhyamantri Yuva Sambhal Yojana है। पर प्रदेश के सभी आमजन इसे राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से पहचानते है जिसको लाने का कारण प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अपनी-अपनी पढ़ाई से संबंधित सभी आवश्‍यकताओं को पूर्ति करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान देना है। यह सहायता इन सभी लाभुकों को 2 वर्ष तक दिया जाता है हर महिने बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आपको पहले योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा।

Advertisement

अब राजस्‍थान सरकार ने मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना (Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana) में कुछ बड़े बदलाव किया है। जो कि निम्‍नलिखित है

  1. राज्‍य का जो भी इच्‍छुक लाभार्थी बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आवेदन करता है उसे इंटर्नशिप के तौर पर प्रतिदिन 4 घंटे का काम किसी भी सरकारी ऑफिस/सरकारी काम करना होगा।
  2. यह कार्य आपको करना होगा ही साथ में इसका रिकॉर्ड भी आपको दिखाना होगा। यदि आप एक दिन भी नहीं जाते है तो उसका पैसा काट लिया जाएगा। अत: आपको काम के अनुसार हि बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा
  3. योजना के अतंर्गत अब बेरोजगार युवाओं व युवतियों को राजस्‍थान स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (RSRlDC) में लगभग 3 महिने का प्रशिक्षण भी लेना होगा। इस प्रशिक्षण के अभावा में आपको हर महिने बेरोजगारी भत्ता दो वर्षो तक प्रदान किया जाएगा।
  4. प्रदेश के वो लाभुक जो पहले से बेरोजगारी भत्ता ले रहे है अब उनको भी 1 जनवरी 2023 से 3 माह का प्रशिक्षण और 4 घंटे का इंटर्नशिप करना होगा। वरना आपका बेरोजगारी भत्ता मिलना बंद हो जाएगा
  5. Mukhyamantri Yuva Sambhal Yojana के अतंर्गत राजस्‍थान सरकार हर वर्ष प्रदेश में लगभग 2 लाख लाभुकों को बेरोजगारी भत्ता का लाभ देगी।
  6. योजना के अनुसार सामान्‍य वर्ग के बेरोजगार अभ्‍यर्थीयों को 30 साल तक और आरक्षित वर्ग के बेरोजगारों को 35 वर्ष कि आयु तक भत्ता देने का प्रावधान है।
  7. मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना के माध्‍यम से आप बेरोजगारी भत्ता प्राप्‍त करना चाहते है तो राजस्‍थान सरकार हर साल 01 अप्रैल से लेकर 30 जून तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कि प्रक्रिया आंरभ करती है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे

मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ/Benefits of Berojgari Bhatta Rajasthan

  • राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ कि गई Mukhyamantri Yuva Sambhal Scheme का लाभ प्रदेश के सभी शिक्षित बेरोजगार युवा/युवतिया ले सकती है।
  • जिन अभ्‍यर्थीयों ने 12वीं कक्षा पास करके भी ग्रेजुएशन व कोई प्रोफेशनल कि पढ़ाई पूरी कर ली है वो सभी बेरोजगारी भत्ता ले सकते है।
  • इस बेरोजगारी भत्ता से उन युवाओं को ज्‍यादा फायदा होगा जिनके परिवारा कि आर्थि‍क स्थिति बहुत खराब है।
  • इस भत्ता राशि से उनकी पढ़ाई में सहारा लगेगा और वो अपनी पढ़ाई को जारी करके सरकारी नौकरी या अच्‍छा रोजगार हासिल करने में कामयाब होगे।
  • यह भत्ता राशि लड़कों को हर महिने 4000/- रूपये और लड़कियों, दिव्‍यांगों व ट्रांसजेंडरों को 4500/- रूपये दिया जाता है।
  • यदि एक परिवार में एक से अधिक शिक्षित बेरोजगार है और वो मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना में पात्रता रखते है तो उस परिवार में से जन आधार कार्ड के माध्‍यम से अधिकतम दो बेरोजगार युवा भत्ता ले सकते है।

मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना कि पात्रता (Eligibility for Berojgari Bhatta in Rajasthan)

  1. आवेदक प्राथी राजस्‍थान प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. राजस्‍थान राज्‍य में स्थित विधि द्वारा स्‍थापित किसी भी विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक डिग्रीधारक होना चाहिए।
  3. यदि महिला लाभुक इस योजना में पूर्ण पात्रता रखती है तो उसका विवहा राजस्‍थान राज्‍य के निवासी व्‍यक्ति से होना चाहिए।
  4. आवेदन करते समय प्राथी किसी राज‍कीय या निजी क्षेत्र में सेवारत नहीं होना चाहिए और ना ही उसके पास स्‍वरोजगार होना चाहिए।
  5. भत्ता प्राप्‍त करने की पात्रता हेतु कोई न्‍यूनतम आयु सीमा नहीं होगी, परन्‍तु अधिकतम आयु सीमा सामान्‍य वर्ग के लिए 30 वर्ष निर्धारित कि है। और जो आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, ट्रांसजेंडर, महिला एवं विशेष योग्‍यजन आषाथियों के लिए 35 वर्ष आयु सीमा तय कि गई है।
  6. प्राथी आवेदन कि तिथि से पूर्व स्‍थानीय रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना आवश्‍यक है एक से अधिक रोजगार कार्यालय में पंजीयन होने पर प्राथी को बेरोजगारी भत्ता के लिए अयोग्‍य घोषित कर दिया जाएगा।
  7. आवेदक प्राथी वर्तमान में अन्‍य किसी राजकोष से किसी प्रकार का भत्ता/छात्रवृत्ति‍ या किसी भी तरह कि वित्तीय सहायता प्राप्‍त नहीं कर रहा होना चाहिए।
  8. यदि एक परिवार में एक से ज्‍यादा बेरोजगार है और वो इस योजना के तहत योग्‍यता रखते है तो उनमें से जनआधार कार्ड के माध्‍यम से अधिकतम दो व्‍यक्ति मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता ले सकते है।
  9. आवेदक प्रार्थी के परिवारा कि वार्षिक आय 02 लाख रूपये या इससे भी कम होनी चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड/भामाशाह कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शादि प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • शिक्षा योग्‍यता मार्कशीट/प्रामण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पहचान पत्र
  • फोटो पासपोर्ट साइज का
    • और जो भी दस्‍तावेज आपको आवेदन के समय मांगे जाते है वो सभी होना आवश्‍यक है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Online Apply)

राज्‍य का वह नागरिक हो शिक्षित बेरोजगार है और राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू कि गई मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना के तहत भत्ता लेना चाहता है तो उसके पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन कि‍ पूरी प्रक्रिया आपको नीचे मिल जाएगी।

  • आवेदन के लिए प्रार्थी को सबसे पहले Department of Skill, Employment and Entrepreneurship (कौशल रोजगार एवं उद्यमिता विभाग) कि ऑफिशियल वेबसाट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको Menu का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जहा आपको Job Seekers का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर जाना है
  • उसके बाद Apply for Unemployment Allowance के ऑब्‍शन पर क्लिक करना है।
Untitled 1 56
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
Untitled 2 49
  • यहा पर प्रार्थी को अपनी SSO ID और Password एवं Captcha Code डालकर नीचे Login के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद एक पेज खुलेगा यहा आपको Employment Application के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना (बेरोजगारी भत्ता योजना) का Application Form खुल जाएगा।
  • बस प्रार्थी को यहा पर पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार से भरनी है और जरूरी दस्‍तावेजों को अपलोड करना है।
  • उसके बाद नीचे Submit के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता एप्‍लीकेशन स्‍टेटस कैसे देखें (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Application Status Check)

  • राज्‍य का कोई प्रार्थी बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आवेदन किया है और वह अपने आवेदन कि स्थिति को दुबारा देखना चाहता है तो पहले उसे योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है। Unemployment Allowance Status
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको मैन्‍यू बार में Job Seekers के विकल्‍प में Unemployment Allowance Status का ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • उस पर क्ल्कि करना है जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया हुआ है
Untitled 3 29
  • इसके बाद एक पेज खुलकर आएगा जहा आपको अपनी एसएसओ आईडी, पासवर्ड व कैप्‍चा कोड़ भरकर नीचे लॉगिन पर किल्‍क करना हे।
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहा आपको अपनी Application ID, Mobile Number, Date of Birth भरनी है
  • आगे सर्च के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना है उसके बाद आपके सामने आपके आवेदन कि स्थिति (Application Status) खुलकर आ जाएगा।
  • इस प्रकार से राज्‍य के सभी प्रार्थी अपने आवेदन कि स्थिति‍ चैक कर सकते है। वो भी घर बैठे मोबाइल कि सहायता से

जॉब स्‍टेटस अपडेट करने कि प्रक्रिया जानिये

  • सबसे पहले प्रार्थी को योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको मैन्‍यू बार में जॉब सीकर के ऑब्‍शन में जाना है।
  • जहा आपको अपडेट जॉब स्‍टेटस का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 4 20
  • जिसके पश्‍चात एक नया पृष्‍ठ खुलकर आता है जहा प्रार्थी को Username, PaaswardCaptcha Code भरना है।
  • उसके बाद नीचे Login के बटन पर क्लिक करना है यहा से आप अपना जॉब स्‍टेटस अपडेट कर सकते है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना (राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता) क्‍या है

यह योजना राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ कि गई है जिसका लोन का कारण है प्रदेश में शिक्षित बेरोजगार युवा व युवतियों को हर महिने आर्थिक सहायता राशि देना है। जिसे भत्ता का नाम दिया है इसकी सहायता से सभी बेरोजगार अपनी पढ़ाई काे जारी रख पाएगे या फिर अपना कोई भी रोजगार स्‍‍थापित करने में सक्षम होगे।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज क्‍या होना चाहिए।

राजस्‍थान राज्‍य के प्रार्थी को मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना के तहत भत्ता राशि लेने के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन करने में भी आपके पास जरूरी डॉक्‍यूमेंट जैसे- मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, शादी प्रमाण पत्र, शिक्षा याेग्‍यता मार्कशीट/प्रमाण पत्र, जन आधार कार्ड/भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, आदि होना आवश्‍यक है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता हेल्‍पलाइन नंबर क्‍या है

किसी प्रार्थी को Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana से जुड़ी किसी प्रकार कि समस्‍या आती है तो वह 1800-180-6127 नंबर पर कॉल कर पूछ सकता है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है

इस स्‍कीम कि ऑफिशियल वेबसाइट https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx यह है जिस पर आप बेरोजगारी भत्ता प्राप्‍त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

राजस्‍थान बेरोजगारी भत्ता कितने साल तक मिलता है।

राजस्‍थान सरकार मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना के तहत जो बेरोजगारी भत्ता शिक्षित बेरोजगार युवाओं के देती है वह हर महिने प्रदान करती है। और यह भत्ता राशि लगातार दो साल तक दिया जाता है

आज के इस लेख में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ कि गई मुख्‍यमंत्री युवा संबल योजना अर्थात Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर बताई है हमारे द्वारा लिखा लेख आपको पंसद आया तो सभी के साथ साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूरी पूछे। धन्‍यवाद

2 thoughts on “(Online Apply) राजस्‍थान बेरोजगार भत्ता योजना ~ Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan का लाभ कैसे प्राप्‍त करें”

  1. Pingback: बिहार राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे चेक करें~ Bihar Ration Card New List Check कैसे करें जानिए पूर्ण जानकारी

  2. Pingback: (Online Registration) मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना क्‍या है~Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *