Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Online Registration | राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें

Advertisement

Mukhymantri Digital Seva Yojana Online Registration | मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2022 । Rajasthan Digital Seva Yojana Online Apply Kaise Kare | राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Mukhyamantri Digital Seva Yojana | राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन | Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 List | राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना कब मिलेगी | Free Mobile Yojana Kya Hai | राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना 2022 लिस्‍ट | Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2022 List

Free Mobile Yojana 2022 Online Registration Rajasthan:- साथियों हमारी सरकार आज महिलाओं को लेकर हर प्रकार से चाहे शिक्षा, रोजगार, आदि में अग्रणी है। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राज्‍य की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है सरकार ने महिलाओं को फ्री में स्‍मार्टफोन देने के लिए एक नई योजना को आरंभ करने की घोषणा कर दी है जिसका नाम है मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना। यह योजना राजस्‍थान में प्रदेश की जनता को कल्‍याण कारी योजना की जानकारी प्रदान करने में सहायक होगी तथा लोग अपने घर बैठे योजना के तहत सरकारी सेवाओं का फायदा ले पाएगें। Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 के तहत ये स्‍मार्टफोन महिला मुखियाओं को बांटे जाएगे तथा इसके साथ 3 वर्ष तक इटंरनेट की फेसिलिटी भी फ्री में प्रदान करवाई जाएगी।

Advertisement

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत वितरीत किए जाने वाले नि:शुल्‍क स्‍मार्टफोन किन महिलाओं को मिलेगे कौन कौन इसका लाभ ले सकती है तथा आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए क्‍या करना होगा इत्‍यादि प्रश्‍नों के लिए आप हमारे इस लेख को बिल्‍कुल भी स्‍कीप ना करे।

मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana 2022)

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की 1 करोड़ एवं 33 लाख महिलाओं जो चिरंजीवी योजना में पंजीकृत है उन परिवारो की मुखिया महिलाओं को फ्री में स्‍मार्टफोन वितरण किया जाएगा। इसके अलावा स्‍मार्टफोन के साथ ही लगभग 3 साल तक का मुफ्त में इटंरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। आपको बताते चले कि हाल में राजस्‍थान सरकार के द्वारा वर्ष 2022 के बजट में इस नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। Mukhyamantri Digital Seva Yojana के तहत महिलाओं को निशुल्‍क स्‍मार्टफोन व फ्री इंटरनेट सुविधा देने के लिए सरकार द्वारा इस योजना में कुल 2 हजार 500 करोड़ रूपये का व्‍यय करा जाएगा। यानि कि महिला मुखिया को इस स्‍मार्टफोन की सुविधा के बदले कोई भी पैसे का भुगतान करने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी। यह योजना प्रदेश में कल्‍याणकारी योजना की जानकारी को डिजिटल रूप से पात्र लाभार्थीयों तक पहुचाएगी।

हाल की रिपोर्ट न्‍यूज के अनुसार सुनने में आ रहा है की जो राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना है उसमे लाभार्थी महिलाओं की संख्‍या बढ़कार 1.35 करोड़ कर दी गई है। और अब उन सभी महिलाओं को लाभांवित किया जाएगा जो चिरंजीवी के साथ ही जनआधार कार्ड धारक है। इसी राज्‍य की लाभार्थी महिलाओं से निवेदन है की वो जल्‍द से जल्‍द अपना जन आधार कार्ड बनवा ले और इस लाभकारी योजना का लाभ घर बैठे उठाऐं।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana, राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट 2022
राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना

फ्री मोबाइल योजना 2022 न्‍यू अपडेट

हाल की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है की अक्‍टूबर महिने की मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत महिलाओं को फ्री में मोबाइल वितरण किया जाएगा। बताया जा रहा है की पहले योजना का लाभ आंगनवाड़ी महिला कार्यकर्ताओं को दिया जायेगा। उसके बाद ही अन्‍य लाभार्थी महिलाओं को दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Official Website

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना
कब शुरू की वर्ष 2022-23 बजट में
किसने शुरू की सीएम अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य महिलाओं को नि:शुल्‍क मोबाइल वितरण करना ताकी सभी कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर घर बैठें मिल सके।
लाभार्थी चिरंजीवी योजना में जुड़ी परिवार की महिला मुखिया को जिनका जन आधार कार्ड है
कुला लाभार्थी लगभग 1.35 करोड़
कुल बजट 1200 करोड़
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों
राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://rajasthan.gov.in/

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्‍य (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Rajasthan)

प्‍यारे दोस्‍तो आज भी हमारे समाज में ऐसी महिलाएं है जिनको सरकार द्वारा चलाई गई सरकारी योजनाओं के बारें में बिल्‍कुल भी मालुम नहीं है। और उन सभी योजनाओं के लाभ सें वचिंत रह जाती है जिस कारण उनकी स्थिति वैसी की वैसी रहती है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुऐ राजस्‍थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना (Free Mobile Yojana) जिसे मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से भी जाना जाता है उसे शुरू किया है। इसके माध्‍यम से राज्‍य के उन परिवारों की महिला मुखियाओं को लाभाविंत किया जाएगा जो चिरंजीवी योजना में पंजीकृत है और उनके पास जन आधार कार्ड है।

Advertisement
Advertisement

महिलाअें को मोबाइल के साथ फ्री में 3 साल का इंटरनेट की सुविधा भी दी जाएगी ताकी जो भी सरकार योजना लॉचं करे, महिलाओं को उसकी जानकारी घर बैठै मोबाइल के माध्‍यम से मिल सके। और समय में सभी महिलाएं लाभाविंत हो सके और उनकी आर्थिक स्थित‍ि सही हो सके। अब प्रदेश में महिलाओं को भी डिजिटल सेवाओं के माध्‍यम से लाभ दिया जाएगा और उनको पुरूषों की तरह आत्‍मनिर्भर व सशक्‍त बनाया जाएगा। और डिजिटल जानकारी भी मिल सकेगी।

इन महिला मुखियाओं को मिलेगा Mukhyamantri Digital Seva Yojana का लाभ

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि इस योजना के तहत राजस्‍थान में परिवार की महिला मुखियाओं को एकदम नि:शुल्‍क स्‍मार्टफोन एवं इटंरनेट का लाभ दिया जाएगा। तो आपके लिए ये बात जानना जरूरी है कि आखिर किन-किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में आपको बता दे दोस्‍तों इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी महिला मुखियाओं को मिलेगा, जिनका जन आधार कार्ड बना हुआ है यानि जो महिलाए राज्‍य की मौजूदा मुख्‍यमंत्री चिरजीवीं स्‍वास्‍थ्‍य योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) की लाभार्थी है वे सभी Rajasthan Mukyamantri Digital Seva Yojana (मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना) का लाभ ले सकती है।

यह भी अवश्‍य पढि़ये:-

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के लाभ

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लागू होने से प्रदेश के लोगों को जो भी लाभ मिलने वाले है उन सभी के बारे में हमने नीचे आपको विस्‍तार से बताया है।

  • इस नई योजना के माध्‍यम से प्रदेश की महिलाओं को फ्री में स्‍मार्टफोन प्रदान करे जाएगे।
  • इतना ही नहीं स्‍मार्टफोन के अलावा महिला मुखियाओं को 3 साल की अवधि तक के लिए इटंरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी बिल्‍कुल फ्री में दी जाएगी।
  • इस तरह ऐसा देखा जा सकता है कि स्‍मार्टफोन व इटंरनेट सुविधा महिलाओं को बिना कोई रूपये खर्च के मिल पाएगी।
  • मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की मदद से राज्‍य में चल रही जनकल्‍याण की योजनाओ की जानकारी लोगों तक डिजिटल तरीके से पहुचेगी।
  • अब प्रदेश के पात्र परिवारों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा का लाभ बिना किसी मशक्‍कत के घर बैठे मिलेगा।
  • राज्‍य की 1 करोड़ 33 लाख महिला मुखियाओ को इस योजना के तहत लाभ दिया जाना है।

मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना के अतंर्गत मिलने वाला मोबाइल

  • इस योजना के माध्‍यम से वितरण किये जाने वाले मोबाइल स्‍क्रीन टच यानी स्‍मार्ट मोबाइल फोन दिया जाएगा।
  • साथ ही इस फोन में 3 साल तक हर महीने का लगभग 5 से 10 GB डाटा भी नि:शुल्‍क दिया जाएगा।
  • योजना के तहत दिया जाने वाला फोन Made in India है जिसमें लगभग 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले होगी। और Quad Core पर प्रोसेसर का कार्य भी करेंगा जिसमें लगभग 2GB का रैम होगा।
  • इसके अलावा इस मोबाइल में 32GB का मेमोरी कार्ड स्‍टोरेज होगा।
  • इस मोबाइल में महिलाएं 2 सिम का प्रयोग कर सकती है और आपको प्राइमरी स्‍लॉट में समि कार्ड पहले से एक्टिवेट करके प्रदान किया जाएगा। जिसे आप बदल भी नहीं सकते है
  • फ्री मोबाइल योजना के तहत जो स्‍मार्टफोन आपको दिया जाएगा, जिसमें आपको BSNL, Airtel, Reliance Jio जैसे कंपनियों का इंटनेट सेवा और मोबाइल कनेक्‍ट होगा।
  • मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत दिया जाने वाला मोबाइल फोन की कीमत आपको बाजार में 5500रू से लेकर 6000रू मिलेगी। पर आपको यह मोबाइल फोन बिल्‍कुल फ्री में दिया जाएगा।

लाभ लेने के लिए ये सभी पात्रता चाहिए होगी

इस योजना के तहत स्‍मार्टफोन का लाभ लेने के लिए महिला आवेदक के पास क्‍या-क्‍या पात्रता होनी चाहिए उनके बारे में नीचे बताया जा रहा है हांलाकि पूर्ण सटीक जानकारी हेतु अभी इतंजार करना होगा क्‍योकि अभी केवल योजना की घोषणा की गई है।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana
Image Source: Jankalyan.rajasthan.gov.in
  • केवल राजस्‍थान राज्‍य की महिला ही इस योजना के तहत लाभ ले पाएगी।
  • जो महिला चिरंजीवी योजना का लाभ ले रही है वो ही इस योजना के तहत योग्‍य होगी।
  • केवल महिला आवेदक को ही इस योजना के तहत स्‍मार्टफोन प्रदान किए जाएगे।
  • ये भी जरूरी है कि महिला राजस्‍थान राज्‍य की स्‍थायी निवासी हो।

पंजीयन हेतु दस्‍तावेज-Mukhyamantri Digital Seva Yojana

  • महिला का आधार कार्ड चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र हो।
  • आयु सबंधी दस्‍तावेज।
  • राशनकार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • जन आधार कार्ड
  • मोबाइल नबंर

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में पंजीयन कैसे होगा

Rajasthan Digital Seva Yojana के माध्‍यम से आपको तब ही फोन मिलेगा जब आपका नाम चिंरजीवी योजना (Chirnjeevi Yojana) में शामिल है। यदि आप अपना नाम चिरंजीवी योजना में देखना चाहते है तो आप इस प्रकार देख सकते है।

  • उसके लिए आपको पहले मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहा आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आएगा। यहा पर आपको रजिस्‍ट्रेशन की स्थिति जाने का ऑब्‍शन दिखाई देगा।
राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना, Free Mobile Scheme in Hindi
राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना
  • यहा पर आपको अपना जन आधार नंबज दर्ज करना है और सर्च के ऑब्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • आपको सामने एक पेज खुलकर आएगा जिसमें आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्‍टेटस आदि लिखा हुुआ रहता है। और नीचे YES लिखा हुआ रहता है तो आपको राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा।
  • और यदि आपको NO लिखा हुआ मिलता है तो आपको मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्‍यम से फ्री में मोबाइल सेवा नहीं मिलेगी।

फ्री मोबाइल योजना से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

प्रश्‍न:- फ्री मोबाइल योजना क्‍या है

यह योजना राजस्‍थान सरकार द्वारा चलाई एक एक महत्‍वपूर्ण योजना है जिसके माध्‍यम से प्रदेश की चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिला मुखिया परिवारों को जिनका जन आधार कार्ड बना हुआ है। उनको फ्री में मोबाइल वितरण किया जाएगा ताकी उनको समय-समय पर सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी मिल सके।

Advertisement

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना का दूसरा नाम क्‍या है।

इस योजना का दूसरा नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) है।

प्रश्‍न:- राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना का शुभारंभ कब हुआ था।

इस योजना की शुरूआत राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने वर्ष 2022-23 के बजट के समय प्रदेश की महिलाओं के कल्‍याण हेतु की थी।

दोस्‍तो आज के इस लेख में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा चलाई गई मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/फ्री मोबाइल योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के माध्‍यम से बताई है हमारे द्वारा लिखा यह लेख आपको पंसद आया तो अवश्‍य लाईक करे और सभी के साथ साझा करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है योजना को लेकर तो आप अवश्‍य कमेंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

5 thoughts on “Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Online Registration | राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें”

  1. Pingback: मुख्‍यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना क्‍या है ~ Mukhyamantri Work From Home Yojana Rajasthan

  2. Pingback: यूपी विकलांग पेशंन योजना लिस्‍ट कैसे देखें ~ UP viklang Pension Yojana List 2022

  3. Pingback: Rajasthan Tirth Yatra Yojana List 2022-23 : वरिष्‍ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना राजस्‍थान आवेदन करें

  4. Pingback: राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया : Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

  5. Pingback: राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्‍साहन योजना : Mukhyamantri Laghu Udyog Protsahan Yojana | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *