Advertisement

राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना क्‍या है ~ Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Online Apply

Advertisement

ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना क्‍या है, Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana in Hindi, ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना पीडीएफ, Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana PDF, मुख्‍यमंत्री ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना , Mukhyamantri Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana Apply,

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Loan Scheme:- नमस्‍कार साथियों राजस्‍थान सरकार प्रदेश कि जनता के हित कल्‍याण हेतु अनेक प्रकार की सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराती है। चाहे वह शिक्षा को लेकर, रोजगार को लेकर, चिकित्‍सा को लेकर, खेल को लेकर, कृषि को लेकर आदि प्रकार कि चलाई हुई है और उनका लाभ जन-जन तक पहुचा रही है। इसी तरह से अब राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों के लिए ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना (Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Scheme) को लागू किया है। और आप इस स्‍कीम के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी पढ़ना चाहते है तो नीचे लिखे हुए पूरे आर्टिकल का विस्‍तार से वर्णन करें।

Advertisement

राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना कब शुरू हुई

राज्‍य के सीएम अशोक गहलोत जी (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने राजस्‍थान राज्‍य का वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया था तो अनेको घोषणाएं जनकल्‍याण हेतु कि‍ थी। जिनमें से एक राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना (CM Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana) का ऐलान किया था। और अब राज्‍य सरकार ने इस योजना कि‍ मंजूरी भी प्रदान कर दी है जिसमें लगभग 01 लाख ग्रामीण परिवारों को कम से कम रूपये 25000/- और ज्‍यादा से ज्‍यादा 2 लाख रूपये का लोन ब्‍याज मुक्‍त ऋण प्रदान किया जाएगा।

क्‍या है राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना (Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana)

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे परिवरों के कल्‍याण हेतु Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana का आरंभ किया है। जिसके अतंर्गत आगामी वर्षो में एक लाख परिवारों को अकृषि कार्यो के लिए 2 हजार करोड़ रूपये का ब्‍याज मुक्‍त ऋण (Loan Interest Free) दिया जायेगा। योजना के पात्र राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों के केवल वो परिवार है जो विगत 5 वर्षो से गांवो में निवास कर रहे है। इस Livelihood Loan Scheme के जरिये लोन वाणिज्यिक बैंको, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको, सहकारी बैंको एवं स्‍माल फाईमेन्‍स बैंकों के माध्‍यम से दिया जायेगा। राजस्‍थान सरकार इस प्रकार के लोन के लिए कुल 100 करोड़ रूपये का ब्‍याज अनुदान देगी।

दोस्‍तो 10 अक्‍टूबर 2022 को सरकार के सहकारिता विभाग ने भी इस योजना का मंजूरी प्रदान कर दी है जिसमें ग्रामीण परिवारों को अकृषि कार्यो के लिए 25 हजार रूपये से लेकर कुल 02 लाख रूपये का ऋण/लोन दिया जाएगा। जो कई बैंको के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराया जाएगा जिनकी लिस्‍ट नीचे दी हुई है आप वहा जाकर देख सकते है।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana
Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana in Hindi

योजना का नाम राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना (Mukhyamantri Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana)
कब शुरू हुई वर्ष 2022-23 बजट
किसने शुरू कि सीएम अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य अकृषि कार्यो हेतु ब्‍याज मुक्‍त ऋण देना
लाभार्थी प्रदेश के ग्रामीण परिवार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन
ऑफिशियल वेसबाइट ——————-

इन्दिरा गॉंधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्‍या है जानिए

ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना का उद्देश्‍य

आज के समय में पूरे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर परिवार ऐसें है तो कृषि एवं पशुपालन के अलावा अकृषि गतिविधिया जैसे लघु उघोग, कताई-बुनाई, रंगाई-छपाई आदि करके अपनी-अपनी आजीविका चलाते है। पर कई बार उनका यह कार्य ठप होने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है इसीलिए सरकार इन सभी ग्रामीण परिवारों को रोजगार व आर्थिक तरीके से सशक्‍त व मजबूत बनाने के मकसद से ग्रामीण परिवारा आजीविका लोन योजना का लेकर आई है। जिसमें किये गए कार्यो के लिए अकृषि क्षेत्र में लगभग 1 लाख परिवारों को 2 हजार करोड़ रूपये के ब्‍याज मुक्‍त ऋण (Loan Interest Free) वितरित किये जाने की बजट घोषण सीएम अशोक गहलोत जी ने की है।

और अक्‍टूबर 2022 में इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई है योजना के लागू होने से अब ग्रामीण क्षेत्र के कृ‍षक परिवारों को कृषि कार्यो के अलावा अकृषि कार्यो जैसे- हस्‍तशिल्‍प, लघु उघोग, कताई-बुनाई, रंगाई-छपाई, बटाई आदि पर भी ब्‍याज मुक्‍त ऋण ले सकता है। और अपने इन रोजगारो को और भी आगे बढ़ा सकता है या फिर कोई दूसरा नया रोजगार स्‍थापित कर सकता है जिसमें अच्‍छी आमदनी हो। इसी प्रकार प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी धीरे-धीरे समाप्‍त होगी और रोजगार के नये-नये अवसर प्रदान होगे।

Advertisement
Advertisement

ग्रामीण परिवार आजीविका योजना में 15 दिनों में मिलेगा ऋण

सभी लाभार्थी किसान भाईयों को मुख्‍यमंत्री ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना के अतंर्गत केवल 15 दिनों में ऋण मिल जाएगा। बताया कि वाणिज्यिक बैंकों के द्वारा 55 हजार 158 परिवारों को ब्‍याज मुक्‍त ऋण उपलब्‍ध कराया जाएगा। वही बात करें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको के माध्‍यम से 36 हजार 741, सहकारी बैंकों के माध्‍यम से 5 हजार 949 परिवारा और स्‍माल फाईनेन्‍स बैंकों के द्वारा 2 हजार 152 सहित कुल पूरे एक लाख ग्रामीण परिवारों को Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Loan Yojana के अतंर्गत ब्‍याज मुक्‍त लोन उपलब्‍ध कराया जाएगा। जिसमें आपको स्‍वीकृत राशि का चुकारा एक वर्ष कि अवधि में करना होगा और ऋणी आगामी वर्ष के लिए साख सीमा का नवीनीकरण करना पड़ेगा।

इस योजना में जिला कलेक्‍टर द्वारा जिले को आवंटित कुल लक्ष्‍य संख्‍या के आधार पर ही ग्रामीण क्षेत्रों के सभी पात्र परिवरों का चयन किया जाएगा। उसके बाद ही पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदनों का जिला कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में कमेटी पात्रता मापदण्‍डों का परीक्षण कर लोन आवेदन पत्र को सम्‍बन्धित बैंक शाखा को भेजी जाएगी। उसके पश्‍चात आपको शाखा 15 दिनों में लोन कि स्‍वीकृति प्रदान करेगी।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana कि विशेषाताएं

  • Rajasthan Loan Interest Free yojana का लाभ केवल राज्‍य के सभी ग्रामीण परिवारा जो अकृषि कार्य भी करते है उनको मिलेगा।
  • इसके अलावा जो लघु सीमान्‍त कृषक तथा भूमिहीन श्रमिक (जिनके पास स्‍वयं क‍ि जमीन नहीं है) जो किरायेरार, पट्टेदार, बटाईदार आदि है के रूप में करते है वो सभी किसान परिवार भ्‍ज्ञी मुख्‍यमंत्री ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना का लाभ ले सकते है।
  • Gramin Parivar Aajivika Loan Scheme कि घोषण तो सरकार ने बजट 2022-23 के दौरान कर दी थी। पर इसका मंजूरी 10 अक्‍टूबर 2022 को प्रदान क‍ि गई है और अब इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है।
  • इसमें सरकार 2 हजार करोड़ रूपये का ब्‍याज मुक्‍त लोन दिया दे रही है जो राज्‍य के 1 लाख परिवारों को प्रदान करेगी।
  • मुख्‍यमंत्री ग्रामीण परिवारा आजीविका लोन योजना के तहत उपलब्‍ध कराया जाने वालो लोन 25000/- रूपये से लेकर 02 लाख रूपये का है। लाभार्थी अपनी-अपनी आवश्‍यकता अनुसार इस राशि में से कितना भी लोन ले सकता है।
  • योजना के जरिये उपलब्‍ध कराया जाने वाला लोन लाभार्थी अकृषि कार्य करने वाले किसानों को बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्‍क के 15 दिन में ऋण दे दिया जाएगा।
  • बाद में आपको इस वर्ष इसका नवीनीकरण करवा होगा मतलब जब लोन के 1 वर्ष पूर्ण हो जाते है तो आपको दुबारा बकाया राशि जमा करके लोन को अगले वर्ष हेतु नवनीकरण करना होता है।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना कि पात्रता

  • योजना में आवेदन कर्ता राजस्‍थान राज्‍य का मूल निवासी व ग्रामीण क्षेत्र वासी होना चाहिए।
  • जो कि लगभग पिछले 5 वर्षो से ग्रामीण क्षेत्र में ही रह रहा हो।
  • योजना में अन्‍य पात्रता रखने वाले व मापदण्‍डों की पूर्ति करने वाले सभी लघु सीमान्‍त किसान तथा भूमिहीन श्रमिक जो कि करायेदार, मौखिक पट्टेदार, बटाईदार आदि के रूप में काश्‍त कर रहे है। वो सभी परिवारा राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना के पात्र होगें।
  • इसके अलावा ग्रामीण दस्‍तकार तथा अकृषि कार्यो करके जीवन यापन करने वाले सभी ग्रामीण सदस्‍य इस योजना के पात्र होगें।
  • इसके साथ जो परिवार अपनी आजीविका के लिए स्‍वयं सहायता समूहों, उत्‍पादक समूहों एवं व्‍यवसायिक समूहों के व्‍यक्तिगत सदस्‍यों को सा‍मूहित गतिविधियों के लिए भी Rajasthan Gramin Pariva Aajivika Rin Yojana के अतंर्गत लोन प्राप्‍त कर सकता है।
  • इसके शर्त है कि प्रति समूह अधिकतम 10 सदस्‍यों को व्‍यक्तिगत रूप से ऋण दिया जाएगा जिसकी अधिकतम राशि 02 लाख रूपये होगी।
  • ग्रामीण सदस्‍य लाभार्थी का बैंक अकाउंट वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक व स्‍मॉल फाइनेन्‍स बैंक में से किसी भी बैंक में खाता होना आवश्‍यक है। क्‍योंकि राजस्‍थान सरकार ने इस योजना में केवल इन सभी बैंकों को जोड़ा है
  • लाभार्थी के पास किसी लाइसेंस धारी बैंक से जारी हुआ किसान क्रेडि कार्ड (Kisana Credit Card) होना चाहिए। और जिनके पास यह कार्ड नहीं है तो उनको नये सदस्‍यों के रूप में अकृषि कार्यो के लिए क्रेडि कार्ड स्‍वीकृत किया जाएगा।

ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना के जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइन नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

राजस्‍थान तारबंदी योजना क्‍या है आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना में आवेदन कैसे करें (Apply For Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana)

आपकी जानकारी के लिए बता दे सहकारिता विभाग राजस्‍थान सरकार ने अभी इस योजना को मंजूरी दी है। पर इस योजना का कोई भी ऑनलाइन आवेदन जारी नहीं किया है अत: अभी आपको और समय के लिए इंतजार करना होगा। पर जैसे ही राज्‍य सरकार योजना से लेकर कोई भी न्‍यूज देती है तो आपको सबसे पहले इसी आर्टिकल के जरिय अपडेट कर देगें। अत: आप सभी भाई व बहनों से निवेदन है कि उसके लिए आपको हमारी वेबसाइट Onlineseekhe.com पर सदैव बने रहना है।

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू कि गई राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीवका लोन योजना के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान कि है। जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के आधार पर व्‍याख्‍यान कि गई है। अत: आपको हमारे द्वारा लिखा लेख पसंद आया तो अवश्‍य लाईक करे व सभी के साथ सझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके अवश्‍य पूछ सकते है धन्‍यवाद

2 thoughts on “राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना क्‍या है ~ Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Online Apply”

  1. Pingback: MP Mukhyamantri Awasiya Bhu Adhikar Yojana | मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना ऑनलाइन आवेदन करे

  2. Pingback: हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *