रू10,000 मिलेगें राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना क्‍या है Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Yojana in Hindi

Gruha Laxmi Guarantee Yojana Rajasthan:- देख लो राजस्‍थान राज्‍य में भी कांग्रेस सरकार महिलाओं पर ज्‍यादा ध्‍यान देते हुए कई कल्‍याणकारी योजनाओं का आरंभ किया है। जिसमे एक मुख्‍य है गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना (Gruha Lakshmi Guarantee Scheme), इसमें कांग्रेस सरकार ने दावा किया है। की आगामी साल 2024 में उनकी सरकार आती है तो प्रदेश की माता-बहनों को हर साल 10,000रूपये की राशि आर्थिक सहायता के लिए देगी। इस राश से महिला लाभार्थी अपनी आवश्‍यक पूर्ति, व परिवार व बच्‍चों की देखभाल में मदद मिलेगी।

आप भी राजस्‍थान राज्‍य की महिला है तो आपको भी राज्‍य सरकार हर साल आर्थिक सहायता के लिए यह राशि प्रदान करेगी। अब सवाल उठता है की किन-किन महिलाओं को गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम का लाभ मिलेगा, व इसमें आवेदन कैसे करना है। इस प्रकार की अन्‍य सभी जानकारी देखने के लिए आपको इस आर्टिकल के लास्‍ट तक बने रहना है आपको पता लग जाएगा की कौनसी महिला पात्रता रखती है गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना में तो जानिए…..

गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना

Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Scheme Short Details राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना पीडिएफ

योजना का नाम गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना (Gruha Laxmi Guarantee Yojana in Rajasthan)
किसने घोषणा करी कांग्रेस पार्टी की मुख्‍य सचिव श्री प्रियंका गांधी जी ने
कब करी 20 अक्‍टूबर 2023 को (झुंझुनू जिले में)
उद्देश्‍य प्रदेश की माता-बहनों को आर्थिक सहायता राशि देकर उनको आत्‍मनिर्भर व सशक्‍त बनाना है
लाभार्थी राजस्‍थान राज्‍य की गरीब परिवारों की महिलाए
लाभ की राशि सालाना 10 हजार रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
राज्‍य का नाम राजस्‍थान
योजना की वर्तमान स्थित‍ि अभी योजना का ऐलान किया है पर शुरू नहीं करी है
ऑफिशियल वेबसाइट —————
हेल्‍पलाइन नंबर ——————

राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना क्‍या है बताइए Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Yojana Kya Hai

इस चुनावी माहौल में पहले कांग्रेस सरकार ने कहा की यदी कर्नाटक राज्‍य में हमारी सरकार आती है तो महिला के लिए गृह लक्ष्‍मी योजना का आरंभ किया जाएगा। वह वादा राज्‍य में कांग्रेस सरकार ने आते ही कर दिया है अब कांग्रेस की एक रैली झुंझुनू जिले में कार्यक्रम के दौरा कांग्रेस पार्टी की महासचिव श्री प्रियंका गांधी जी ने महिलाओं के लेकर कई घोषणाए करी है। जिनमें से एक मुख्‍य गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना, उनका कहना है की आगामी साल में हमारी सरकार प्रदेश में आती है तो प्रदेश की माता-बहनों को हर साल 10,000रूपये की राशि उनकी सहायता के लिए मिलेगी।

यह 10 हजार रूपये की राशि महिलाओं के बैंक खातें में भेजी जाएगी, जो कई अलग-अलग किस्‍तों में सीधे डीबीटी के माध्‍यम से महिला लाभार्थी के खातें में ट्रासफर होगी। गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का लाभ केवल और केवल राज्‍य की गृहणी (जो केवल घर का कार्य करती) महिलाओं को मिलेगा। साथ ही वो परिवार की महिला मुखिया के नाम पर नामाकित है

गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का उद्देश्‍य Gruha Laxmi Guarantee Yojana Objective

वैसे तो योजना का आरंभ महिलाओं के कल्‍याण के लिए किया जाएगा, पर अभी तक इसका ऐलान श्री प्रियंका गांधी जी के द्वारा किया गया है। अभी स्‍कीम को प्रदेश में लागू नहीं किया है सरकार का कहना है की यदी दुबारा से उनकी सरकार आती है तो महिलाओं को हर साल 10,000रूपये की राशि उनके बैंक खातें में सीधे भेजे जाएगे। यह राशि महिलाओं को केवल गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम के तहत मिलेगी, और उन महिलाओं को योजना में जोड़ा जाएगा। जो परिवार की गृहणी के साथ उनका नाम परिवार की महिला मुखिया के नाम पर है। एक परिवार में केवल एक महिला को स्‍कीम का लाभ मिलेगा

यह राशि महिला को कई अलग-अलग किस्‍तों में मिलेगी, इस राशि के सहायता से महिला अपनी मूलभूत आवश्‍यकताओं को समय पर पूरा करेगी। साथ ही अपने घर-खर्च व परिवार खर्च में भी काफि योगदान करेगी। इससे उस महिला के परिवार की आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे बहुत सुधार देखने को मिलेगा, यदि राजस्‍थान राज्‍य में फिर से कांग्रेस सरकार आती है तो महिलाओं को हर साल 10 हजार रूपये की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर मिलेगी।

राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना कब शुरू हुई

राजस्‍थान प्रदेश के झुंझुनू क्षेत्र में चुनावी प्रचार में एक रैली में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस के सभी नेता उपस्थित थे। कांग्रेस पार्टी की मुख्‍यसचिव श्री प्रियंका गांधी जी ने वहा की जनता को भाषण देते हुए कहा की यदि राजस्‍थान में दुबारा से कांग्रेस सरकार आती है। प्रदेश की महिला गृहणियों को हर साल 10 हजार रूपये की राशि उसकी सहायता के लिए कई अलग-अलग किस्‍तों में मिलेगी। यह राशि गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना के तहत होगी जिसका ऐलान कांग्रेस पार्टी की सचिव श्री प्रियंका गांधी जी ने 20 अक्‍टूबर 2023 को किया है।

गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना में राशि कैसे मिलेगी

अभी तो राजस्‍थान सरकार प्रदेश की माता-बहनों को फ्री में स्‍मार्टमोबाइल फोन वितरण किया है इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना तहत, और अब महिलाओ फिर से पैसो वाली बात सुनी है। की राजस्‍थान सरकार महिलाओं को हर साल 10 हजार रूपये देगी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अधिकतर महिलाए इस बात के बारें में सोच रही है की आखिर कब हमे यह पैसा मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता की प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आती है तो आपको अवश्‍य ही गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम के माध्‍यम से पूरे 10 हजार रूपये की राशि हर साल मिलेगी।

अब सवाल यह उठ रहा है की यह 10 हजार रूपये की राशि है जो एक साथ मिलेगी या फिर अलग-अलग मिलेगी। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार इस राशि को कई अलग-अलग किस्‍तों के माध्‍यम से महिला के बैंक खाते में भेजेगी। एक निश्चित तारीख तय होगी और साथ में महिना भी तय होगा, उसके बाद आपको उसी महिने की तय की हुई तारीख के दिन महिला लाभार्थी के बैंक खातें में गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम की राशि मिलेगी।

गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना के महत्‍वपूर्ण बिंदु Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Yojana Important Bindu

  • चुनावी सीजन में कांग्रेस पार्टी की महासचित श्री प्रियंका गांधी जी ने महिला वोटरों को लुभाते हुए गृह लक्ष्‍मी गारंटी के तहत हर साल 10 हजार रूपये देने का पक्‍का वादा किया है।
  • उनका कहना है की यदि आगामी साल हमारी सरकार राजस्‍थान राज्‍य में बनती है तो परिवार की महिला गृहणियों को हर साल उनकी सहायता के लिए यह राशि दी जाएगी।
  • यह सहायता की मदद केवल गृहणि महिलाओं के बैंक खातें में भेजी जाएगी, जिन महिलाओं को अभी तक बैंक खाता नहीं खुला हुआ है वो सभी पहले नजदीकी बैंक जाकर अपना खाता अवश्‍य खुलवाए।
  • अभी तो राजस्‍थान प्रदेश में गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का ऐलान किया है इसकाे मंजूरी प्रदान नहीं करी है।
  • यह राशि महिला को कई अलग-अलग किस्‍त में दी जाएगी।
  • इस वादे के अलावा भी कांग्रेस पार्टी ने कई अन्‍य चुनावी वादे किया है पर ऐ सभी वादे जब पूरी होगे, राजस्‍थान प्रदेश में कांग्रेस पार्टी फिर से आती है।

राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना की पात्रता Gruha Laxmi Guarantee Scheme Eligibility

  • गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम में आवेदन करने वाली महिला लाभार्थी केवल राजस्‍थान राज्‍य की मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाली महिला परिवार की मुखिया महिला के साथ वह एक गृहणि होनी चाहिए।
  • उसके परिवार की सालाना इनकम 02 लाख रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए। यदि महिला के परिवार की सालाना आय 02 लाख रूपये से ज्‍यादा है तो उसे गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का लाभ बिलकुल भी देय नहीं होता है।
  • महिला के पास खुद का बैंक खाता होना जरूरी है

गृह लक्ष्‍मी गारंटी स्‍कीम के जरूरी दस्‍तावेज Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Yojana Important Document

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • जनआधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • फोटो पासपोट साइज का

राजस्‍थान गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना में आवेदन कैसे करें Rajasthan Gruha Laxmi Guarantee Yojana Online Apply

आपकी जानकरी के मुताबति बता दे की अभी राजस्‍थान प्रदेश में गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का ऐलान अवश्‍य हुआ है। पर इसे राज्‍य सरकार ने पूरी तरह से मंजूरी प्रदान नहीं करी है कारण है यदि आने वाले चुनावी सीजन में फिर से राजस्‍थान में कांग्रेस की पार्टी आती है। उसके बाद ही गृह लक्ष्‍मी गारंटी योजना का लाभ महिलाओं को देय होगा, उसके लिए अभी महिलाओं को थोड़ा ओर समय इंतजार करना पड़ेगा।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top