Rajasthan Lado Protsahan Yojana~लाडो प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है बालिका के जन्‍म पर मिलेगा 2 लाख का बांड

Rajasthan Lado Protsahan Yojana:- जैसे ही राजस्‍थान प्रदेश में BJP की सरकार आई, सबसे पहले बालिकाओं के कल्‍याण हेतु लाडो प्रोत्‍साहन योजना का ऐलान किया है। प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा जी ने कहा है की अब प्रदेश में गरीब परिवारो में बालिका के जन्‍म पर 2 लाख रूपये का बांड आर्थिक सहायता के तौर पर मिलेगा। जी हा अब गरीब परिवार में बेटी के जन्‍म से 21 साल की आयु तक राजस्‍थान सरकार दो लाख रूपये का सेविंग बांड देगी।

इस सेविंग बांड से बालिका का भविष्‍य उज्‍जव व सुरक्षित होगा, यह राशि बालिका के जन्‍म होने के बाद कई अलग-अलग किस्‍तों में प्रदान होगी। आप गरीब परिवार की श्रेणी से आते है और साल 2024 में आपके घर में बेटी का जन्‍म हुआ है तो जल्‍दी से लाडो प्रोत्‍साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करें। और स्‍कीम के माध्‍यम से पूरा 2 लाख रूपये का सेविंग बांड की सहायता राशि प्राप्‍त करें। आप स्‍कीम में आवेदन करना चाहते है तो पहले स्‍कीम के बारें में पढ़ ले उसके बाद आवेदन करें……….

लाडो प्रोत्‍साहन योजना

मुख्‍यमंत्री लाडो प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है बताइए Mukhyamantri Lado Protsahan Scheme in Rajasthan

योजना का नाम लाडो प्रोत्‍साहन योजना राजस्‍थान (Lado Protsahan Yojana in Rajasthan)
किसने शुरू करी भाजपा पार्टी के अध्‍यक्ष ज्‍योति नाडा जी के द्वारा
कब शुरू करी चुनाव प्रचार के दौरान
उद्देश्‍य गरीब परिवारों की बेटियों के जन्‍म व शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहित करना है
लाभार्थी गरीब परिवार की बेटीयां
लाभ की राशि 2 लाख रूपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
साल 2024
ऑफिशियल वेबसाइट …………………….
हेल्‍पलाइन नंबर ………………….

राजस्‍थान लाडो प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है बताइए Rajasthan Lado Protsahan Yojana Kya Hai

What is Lado Protsahan Scheme:- साल 2024 में जैसे ही प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तो गरीब परिवारों की बेटियों के कल्‍याण हेतु लाडो प्रोत्‍साहन योजना का ऐलान किया है। सरकार गरीब परिवार में जन्‍मी हुई बालिका शिशु के जन्‍म से लेकर उसकी 21 साल की आयु तक 2 लाख रूपये का सेविंग बांड देगी। यह सेविंग बांड जन्‍म से 21 साल की आयु तक कई अलग-अलग किस्‍तों में भेजेगी। स्‍कीम का लाभ छोरी के जन्‍म से मिलेगा जिसकी पहली किस्‍त 6000रूपये की होगी, और यह बालिका लाभार्थी के कक्षा 6 में प्रवेश करने पर दी जाएगी। अब गरीब परिवार की बेटी का भविष्‍य एकदम सुरक्षित होगा और उज्‍जवल बनेगा।

योजना की एक लाख रूपये की राशि कई अलग-अलग किस्‍तों में मिलेगी और एक लाख रूपये की राशि लाभार्थी बालिका की आयु 21 साल पूरी होने के बाद एक साथ मिलेगी। इस राशि से बालिका कोई भी अच्‍छा कोर्स या सरकारी नौरकी की तैयारी कर सकेगी, और अपना भविष्‍य एकदम सुरक्षित व उज्‍जवल बनाएगी।

लाडो प्रोत्‍साहन योजना का उद्देश्‍य Lado Protsahan Yojana Objective

आप सभी इस बात से भली-भाती परिचित है की गरीब परिवार से एक बेटी का लालन-पालन करना बड़ा मुश्किल हो गया है। आज के समय में मंहगाई इतनी बढ़ गयी है की गरीब माता-पिता अपनी बेटी की शिक्षा पूरी नहीं करवा सकते है। बस राजस्‍थान राज्‍य सरकार ने गरीबों की इस समस्‍या का हल ढूढते हुए लोडो प्रोत्‍साहन योजना का ऐलान कर दिया है। अब गरीब परिवार में बेटी के जन्‍म पर सरकार 2 लाख रूपये का सेविंग बांड देगी। जब बेटी की आयु 21 साल की पूरी होगी उस दौरान तक इस स्‍कीम का लाभ मिलेगा, इस प्रकार गरीब परिवार में बेटी अच्‍छी शिक्षा प्राप्‍त करके अपने सपनों को पूरा अवश्‍य करेगी।

लाडो प्रोत्‍साहन योजना का विवरण/ लाडो प्रोत्‍साहन योजना में कितना पैसा मिलेगा बताइए

राजस्‍थान सरकार लाडो प्रोत्‍साहन योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी के जन्‍म से उसकी आयु 21 साल की होने तक पूरा 2 लाख रूपये का सेविंग बांड देगी। जो कई अलग-अलग किश्‍तों में देगी, इसकी पहली किस्‍त बालिका जब कक्षा 6 में प्रवेश करेगी उस दौरान मिलेगी। आप लाडो प्रोत्‍साहन योजना की सभी किस्‍तों के बारें में नीचे सारणी में देख सकते है जो की इस प्र‍कार दी हुई है:

योजना का विवरण कुल लाभ राशि
कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 6000/-रूपये
कक्षा 9 में प्रवेश करने पर 8000/-रूपये
कक्षा 10 में प्रवेश करने पर 10,000/-रूपये
कक्षा 11 में प्रवेश करने पर 12,000/-रूपये
कक्षा 12 में प्रवेश करने पर 14,000/-रूपये
व्‍यावसायिक पाठयक्रम के प्रथम व अंतिम साल में 50,000/-रूपये
बालिका की आयु 21 साल पूरी होने पर 1,00,000/-रूपये
कुल राशि 2,00,000/-रूपये

लाडो प्रोत्‍साहन योजना का लाभ व विशेषताए जानिए Mukhyamantri Lado Protsahan Yojana

  • जिस प्रकार एमपी राज्‍य में लाडली लक्ष्‍मी योजना (Ladli Laxmi Yojana in MP) में चल रही है उसी के अनुसार राजस्‍थान प्रदेश में भ्‍ज्ञी लाडो प्रोत्‍साहन योजना का आरंभ किया गया है।
  • स्‍कीम में लाभार्थी बालिका को पूरा 2 लाख रूपये का सेविंग बांड राज्‍य सरकार की ओर से मिलता है।
  • स्‍कीम की राशि बालिका के जन्‍म के उपरांत और जब कक्षा 6 में प्रेवश करती है उस समय से प्रथम किस्‍त आरंभ होती है। और कक्षा 12वीं पास करने के बाद अंतिम किस्‍त मिलती है। इस प्रकार एक लाख रूपये की राशि कई अलग-अलग किस्‍तों में देती है।
  • शेष बकाया राशि 1 लाख रूपये की होती है वह बालिका के 21 साल की आयु पूरी होने के बाद उच्‍च शिक्षा व उसके विवाह खर्च के लिए एक साथ प्रदान करी जाती है। यह मर्जी बालिका की होती है की वह इस 1 लाख रूपये की राशि को अपनी उच्‍च शिक्षा के लिए उपयोग करती है या फिर अपनी शादि के खर्च में लेती है।
  • लाडो प्रोत्‍साहन स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए सभी बच्चियों के पास खुद का बैंक खाता होना बहुत जरूरी है सरकार स्‍कीम का लाभ स्‍वयं लाभार्थी के बैंक खाते में भेजती है।
  • राजस्‍थान राज्‍य की lado protsahan scheme प्रदेश में निवास कर रहे सभी गरीब परिवार (पिछडे वर्ग, एससी, एसटी, अन्‍य पिछडा वर्ग आदि) की बच्चियों के जन्‍म के बाद मिलेगा।
  • इस प्रकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बच्चियों की शिक्षा पूरी करवाने का मौका प्राप्‍त होगा।
  • अब गरीब परिवारा की बेटिया भी अपना सपना जरूरी लाडो प्रोत्‍साहन योजना के तहत कर सकेगी।

मुख्‍यमंत्री लाडो प्रोत्‍साहन योजना की पात्रता Lado Protshan Yojana Eligibility

  • योजना में आवेदन करने वाली बालिका राजस्‍थान प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • बालिका का परिवार गरीब श्रेणी से होना चाहिए।
  • ईडब्‍ल्‍यूएस, पिछडा, एससी, एसटी, वर्ग से संबंधित परिवार की होनी चाहिए।

लाडो प्रोत्‍साहन योजना के जरूरी दस्‍तावेज Important Document Lado Protshan Yojana

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्‍म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण
  • शैक्षणिक योग्‍यता का प्रमाण
  • माता पिता का फोटो
  • बैंक डिटेल
  • मोबाइल नंबर आदि

लाडो प्रोत्‍साहन योजना में आवेदन कैसे करें Rajasthan Lado Protsahan Yojana Online apply

जब प्रदेश के सभी गरीब परिवारों ने लाडो प्रोत्‍साहन योजना का नाम सुना व इससे बारें में पढ़ा तो अपनी बेटि का पंजीकरण करवाने के लिए तैयार हुए। आप भी अपनी बेटी का लाडो प्रोत्‍साहन योजना में फॉर्म भरकर 2 लाख रूपये का सेविंग बांड अपनी शिक्षा के लिए प्राप्‍त करना चाहते है। तो पहले लाडो प्रोत्‍साहन स्‍कीम में आवेदन करना पडे़गा, पर आप सभी की जानकारी के लिए बात करते है की राजस्‍थान में बीजेपी सरकार ने इस स्‍कीम का ऐलान किया है। इसको मजूरी प्रदान नहीं करी है पर दावा करते है जैसे ही सरकार योजना से जुडा कोई भी अपडेट करती है तो उसकी जानकारी आपको अगली वीडियों में मिल जाएगी।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

प्रश्‍न व उत्तर

लाडो प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है। बताइए

राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ करी हुई गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्‍म से 21 साल तक 2 लाख रूपये का सेविंड बांड वित्तीय सहायता के रूप में देना ही स्‍कीम का लक्ष्‍य है।

लाडो प्रोत्‍साहन योजना में कितना पैसा मिलता है बताइए।

राजस्‍थान की लाडो प्रोत्‍साहन योजना में बेटी के जन्‍म के बाद से लेकर उसकी 21 साल की आयु पूरी होने तक पूरा 2 लाख रूपये का सेविंग बांड दिया जाता है।

लाडो प्रोत्‍साहन योजना का लाभ किसे मिलेगा बताइए।

इस स्‍कीम का लाभ प्रदेश के सभी गरीब परिवारों की बालिकाओं को दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top