राजस्‍थान महिला निधि योजना 2022 : Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi

Advertisement

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana , Mahila Nidhi Yojana in Rajasthan, महिला निधि स्‍कीम , राजस्‍थान महिला निधि योजना क्‍या है, Mahila Nidhi Yojana Kya Hai, राजस्‍थान महिला स्‍वयं सहायता योजना क्‍या है Rajasthan Mahila Nidhi Yojana , राजस्‍थान महिला निधि योजना, Mahila Nidhi Yojana Rajasthan, महिला निधि स्‍कीम राजस्‍थान, महिला निधि बैंक, Mahila Nidhi Scheme, राजस्‍थान महिला निधि योजना : Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana :- दोस्‍तो 26 अगस्‍त 2022 महिला समानता दिवस मनाया जाता है और इस दिन राजस्‍थान के मौजूदा सीएम अशोक गहलोत जी ने महिलाओं सशक्तिकरण और आत्‍मनिर्भर बनाने के मकसद से राज्‍य में महिला निधि योजना 2022 को लागू किया है। जिसके माध्‍यम से अब महिलाएं किसी भी कठिन परिस्थियों में सरकार ने लोन प्राप्‍त कर सकती है। जी हा साथियों महिलाओं के लिए ऐसी योजना लाने वाला देश का दूसरा राज्‍य राजस्‍थान बना है इससे पहले यह योजना तेलंगाना सरकार ने वहा की महिलाओं के लिए इस प्रकार की योजना शुरू की थी। इसके साथ ही आप इस स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो लेख में साथ अंत तक बने रहिए।

Advertisement

राजस्‍थान महिला निधि योजना

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi
Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi:- राज्‍य में आयोजित महिला समानता दिवस के शुभ लोकार्पण पर महिलाओं को आत्‍मनिर्भर व सशक्तिकरण रूप से बढ़ावा देने के लिए राज्‍य में महिला निधि योजना (Mahila Nidhi Yojana) को शुरू किया है। इसके माध्‍यम से महिला 48 घंटै के अदंर 40,000/- रूपये का लोन प्राप्‍त या उठा सकती है। इसके अलावा महिला 40 हजार रूपये से ज्‍यादा का लोन प्राप्‍त करना चाहती है तो उसे यह लोन 48 घंटे में न मिलकर लगभग 15 दिनों में उपलब्‍ध कराया जाएगा। योजना का शुरू अब किया है पर इसकी घोषणा सरकार ने बजट 2022-23 के दौरान राजस्‍थान ग्रामीण आजीतिका विकास परिषद के द्वारा कि गई थी।

इस स्‍कीम के जरिए राजस्‍थान की महिला लोन उठाकर अपना खुद का करोबार या बिजनिस शुरू कर सकती है और खुद को आर्थिक व शारीरिक सभी प्रकार से मजबूत बना सकती है अर्थात उसे किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा इस समाज में सशक्‍त होगी। इससे पहले भी भारत के तेलंगाना राज्‍य में महिलाओं के कल्‍याण हेतु इस प्रकार की स्‍कीम चलाई है। और अब राजस्‍थान सरकार ने चलाकर देश का दूसरा राज्‍य बन गया है जो महिला के आर्थिक विकास कल्‍याण हेतु अहम कदम उठाया है।

Highlights of Rajasthan Mahila Nidhi Yojana

योजना का नाम महिला निधि योजना राजस्‍थान सरकार
कब शुरू की बजट 2022-23
किसने शुरू की सीएम अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य बिजनिस स्‍थापित करने हेतु लोन उपलब्‍ध कराना
लाभार्थी स्‍वयं सहायता समूह से जुड़े परिवार (राजस्‍थान)
परिवार लगभग 36 लाख परिवार
ऑफिशियल वेबसाइट …………..
राजस्‍थान महिला निधि योजना 2022

महिला निधि योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

योजना के अनुसार राज्‍य के उन सभी परिवारों की महिलाएं जो स्‍वयं सहायता समूह से जुड़े हुए है उनको अपना व्‍यवसाय स्‍थापित करने या उसे आगे बढ़ाने के लिए लोन की राशि दी जाएगी। यह राशि आप बैंक के माध्‍यम से मात्र 48 घंटे के अंदर प्राप्‍त कर सकेगी मतलब 2 दिनों के अंदर आपको बैंक महिला निधि योजना के अनुसार 40 हजार रूपये तक का लोन दे सकता है। इसके अलावा आपको इससे ज्‍यादा लोन की आवश्‍यकता है तो आपको ले सकती है पर वह आपको 15 दिनों के अतंराल में मिलेगा। उससे पहले नहीं-

इस लोन की राशि का महिलाए केवल अपने करोबार को शुरू करने में और खुद का आत्‍मनिर्भर बनाने हेतु प्रदान किया जाता है। साथ ही आज के समाज में महिलाओं को सशक्तिकरण का बढ़ावा भी मिलेगा और नए-नए रोजगार के अवसर प्राप्‍त होगे। साथ ही जो स्‍वयं सहायता समूह से जुडे परिवार नहीं है उनको आप रोजगार दे सकते है और बेरोजगारी काे खत्‍म कर सकती है मतलब आज महिलाए पुरूष की भांति मजबूत होगी और आर्थिक स्थितियों से छुटकारा पायेगी। उनको भी पुरूषो की भांति सम्‍मान दिया जाएगा और घर के हर कार्य में उनको हकदार माना जाएगा।

Mahila Nidhi Yojana में किन परिवारों को जोड़ा जायेगा

योजना के शुरूआत में राज्‍य के पूरे 33 जिलाें में लगभग 2 लाख 70 हजार स्‍वयं सहायता समूहों को गठन इस योजना में किया है। जिसमें से पहले 30 लाख परिवारों को जोड़ा गया है और वित्तीय वर्ष 2022-23 में 50 हजार स्‍वयं सहायता समूहों का गठन किया जाने का प्रस्‍तावित किया है। जिसमें लगभग 06 लाख परिवारों को ओर जोड़ा जाएगा। इस योजना में चरणबद्ध तरीको से महिलाओं को लाभ पहुचाया जाएगा। राजस्‍थान महिला निधि योजना में लगभग राज्‍य के कुल 36 लाख परिवारों को तो प्रथम चरण में जोड़ा जा चुका है।

यह भी अवश्‍य पढि़ये:-

Advertisement
Advertisement

महिला स्‍वयं सहायता समूह क्‍या है

राजस्‍थान राज्‍य में महिलाओं को सभी प्रकार से आर्थिक रूप से सशक्‍त बनाने की दृषि से स्‍वयं सहायता समूह कार्यक्रम वर्ष 1997-98 से संचालित किया जा रहा है। जो की राज्‍य के सभी 33 जिलाे में यह कार्यक्रम चलाया जाता है इस कार्यक्रम के अनुसार 10 या 20 या उससे भी अधिक महिलाए किसी नाम से अपना समूह बनाती है और अपनी छोटी-छोटी बचतो के माध्‍यम से इकठ्ठा करती है। और किसी एक को दे देती है जिससे उसकी जरूरतो को पूरा करें या वह किसी प्रकार का छोटो-मोटा करोबारा शुरू कर सके। जिससे रोजगार के अवसर मिलते है और एक दूसरे का सहारा बनती है।

मतलब महिलाएं छोटी रकम जैसे 100 रूपये एक साथ इकठ्ठा करती है यह राशि मिलकर लगभग 5000/- या 10,000/- रूपये हो जाते है तो उनमें से वह महिला यह राशि लेती है जिसे सबसे ज्‍यादा जरूर होती है। इसी प्रकार अगले महिने दूसरी औरत यह राशि लेती है और अपनी जरूरतो को पूरा करती है। इस प्रकार यह समूह चल रहा है जिसे सरकार ने अब महिलाओं के कल्‍याण हेतु महिला निधि योजना चालू की है।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana से जुड़े मुख्‍य पहलू

  • जब राज्‍य में वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया गया था उस समय राज्‍य में ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्‍यम से महिला निधि योजना का चालू किया है।
  • इसकी शुरूआत सीएम गहलोत जी के द्वारा 26 अगस्‍त 2022 को महिला समानता दिवस के शुभ अवसर पर किया गया है।
  • योजना में स्‍वयं सहायता समूह में जो महिलाए जुड़ी हुई है उनको बिजनिस स्‍थापित करने के लिए सरकार योजना के माध्‍यम से लोन दे रही है।
  • जिसमें 40,000/- रूपये का लोन महिला मात्र 2 दिनों में यानी 48 घंटे में प्राप्‍त कर सकती है यानी बैंक उसे मात्र दो दिनों में यह लोन उपलब्‍ध करवाती है।
  • यदि 40 हजार से ज्‍यादा का लोन महिला लेती है तो यह दो दिनों में न मिलकर 15 दिनों के बाद मिलता है। जो सीधे महिला के बैंक खाते में ट्रास्‍फर किया जाता है।
  • योजना का लाभ केवल वह महिला उठा सकती है जो पहले से स्‍वयं सहायता समूह में जुडी हुई है।
  • आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो आप पहले स्‍वयं सहायता समूह में अपना नाम जोड़े और योजना का लाभ उठाएं।

महिला निधि योजना के जरूरी दस्‍तावेज व पात्रता

  • आवेदन कर्ता महिला स्‍वयं सहायता समूह की सदस्‍य होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana Online Apply (महिला निधि योजना ऑनलाइन आवेदन करें)

राज्‍य की जो महिलाए स्‍वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई है और सरकार द्वारा शुरू की गई महिला निधि योजना के अतंर्गत लोन की राशि प्राप्‍त करना चाहती है। तो उनको अभी थोड़ा समय रूकना है क्‍योंकि राजस्‍थान सरकार ने यह योजना अभी शुरू की है पर इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट नहीं लागू की है। और जब अधिकारीक वेबसाइट लागू करेगी और ऑनलाइन आवेदन शुरू करेगी तो आपको इसी आर्टिकल के माध्‍यम से अपडेट कर दिया जाएगा। तो आपको हमारे लेख के साथ सदैव बने रहना है।

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्‍थान महिला निधि योजना (Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi) के बारें में बताया है। जो केवल न्‍यूज बेस पर आधारित है आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्‍त करनी है तो आप इसके नोटिफिकेशन पर जाए। साथ लिख लेख आपको अच्‍छा लगा तो लाईक करे व शेयर करें।

3 thoughts on “राजस्‍थान महिला निधि योजना 2022 : Rajasthan Mahila Nidhi Yojana in Hindi”

  1. Pingback: नरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम कैसे चेक करे | Mnrega Job Card List download, State wise List

  2. Pingback: Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana ~ झारखण्‍ड मुख्‍यमंत्री श्रमिक योजना - जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

  3. Pingback: राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया : Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *