Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana Online Apply~राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना क्‍या है पढि़ए पूरी जानकारी

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana Details:- राजस्‍थान राज्‍य की वित्त मंत्री श्री दिया कुमारी जी ने नए मुख्‍यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा की सरकार में पहला बजट पेश कर दिया है। यह बजट लगभग 22 सालों के बाद अंतरिम विद्यानसभी बजट 8 फरवरी 2024 को पेश किया है। इस बजट घोषणा में राज्‍य सरकार ने प्रदेश के युवाओं, महिलाओं, किसानों, बुजुर्गो से लेकर बच्‍चें व बड़ो तक अनेक प्रकार की कल्‍याण कारी सरकारी योजनाओं की घोषणा करी है। उन सभी में से एक राज्‍य के मजदूर और रेहडी पटरी, दिहाड़ी करने वाले समस्‍त नागरिकों के कल्‍याण हेतु ऐलान किया है।

उसका नाम है ”मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना (MVPY) रखा है इस स्‍कीम में प्रदेश के 60 साल से अधिक आयु वाले समस्‍त श्रमिकों/मजदूरों को हर महिने आर्थिक सहायता के लिए एक निश्चित पेंशन की राशि मिलेगी। यह राशि सभी स्‍ट्रीट वेंडर अपनी ऐज में किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े उसी उद्देश्‍य से आरंभ करी हुई एक महत्‍वपूर्ण स्‍कीम है। जो भी श्रमिक/मजदूर/दिहाड़ी करने वाला मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मां पेंशन योजना में अपना फॉर्म भरना चाहता है तो पहले उसे इसका लाभ, उद्देश्‍य, पात्रता, दस्‍तावेज, विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में पढ़ लेना है। उसके बाद आप हमारे बताए हुए स्‍टेपों के अनुसार स्‍कीम में अपना-अपना पंजीकरण आसानी से कर सकते है।

 Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana राजस्‍थान विश्वकर्मा पेंशन योजना क्‍या है बताइए

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना (Mukhyamantri Vishwakarma Pension Scheme in Rajasthan)
किसने घोषणा करी मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा जी
कब घोषणा करी अंतरिम बजट 2024-25 में
उद्देश्‍य प्रदेश के समस्‍त श्रमिकों/स्‍ट्रीट वेंडर को बुढा़पे में एक राशि देकर आर्थिक सहायता प्रदान करना है
लाभार्थी राज्‍य के श्रमिक, मजदूर, दिहाड़ी करने वाले व स्‍ट्रीट वेंडर में शामिल
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्‍य राजस्‍थान
पेंशन राशि हर महिने 2000 रूपये की
प्रीमियम राशि 100 रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट जल्‍दी जारी होगी
हेल्‍पलाइन नंबर जल्‍द जारी होगा

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana Kya Hai

अब राजस्‍थान राज्‍य सरकार प्रदेश के सभी श्रमिकों, स्‍ट्रीट वेंडर को भी हर महिने आर्थिक सहायता हेतु पेंशन की राशि देगी। हा दोस्‍तों प्रदेश की भजनलाल सरकार ने प्रदेश के सभी श्रमिकों, स्‍ट्रीट वेंडर्स के कल्‍याण के लिए मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा योजना (MVPY) का आरंभ कर दिया है। जिसमें सरकार प्रदेश के सभी 60 साल से अधिक उम्र वाले श्रमिकों को हर महिने 2000 रूपये की मासिक पेंशन राशि देगी। यह राशि सभी लाभार्थीयों के बैंक खातें में सीधे डीबीटी (DBT) के माध्‍यम से ट्रासफर होगी, अब श्रमिक परिवार भी बुढ़ापे में वित्तीय सहायता के तौर पर पेंशन राशि प्राप्‍त कर सकेगें।

इस योजना का फायदा लेने के लिए पहले श्रमिकों को हर महिने अपना प्रीमियम जमा करवाना पड़ेगा। इसके लिए राज्‍य सरकार ने 60 रूपये से लेकर 100 रूपये महिने की राशि प्रीमियत रखी है। आप हर महिने अपना प्रीमियम जमा करवाए और 60 साल की आयु पूरी होने के बाद हर महिने 2000रूपये की राशि पेंशन के तौर पर प्राप्‍त करें। इससे प्रदेश के सभी बुजुर्ग बेरोजगार कों को किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सभी बुजुर्ग श्रमिक अपनी-अपनी दैनिक आवश्‍यकताओं को समय पर पूरी सिर्फ मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना से कर पाएगें।

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना का उद्देश्‍य Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana

जो महिला व पुरूष सरकारी नौकरी करते है उनका बुढ़ापा भी सुरक्षित व उज्‍जवल रहता है क्‍यों उनको रिटायमेंट के बाद भी सरकार पेंशन की राशि वित्तीय सहायता पर देती है। पर जो व्‍यक्ति/महिला श्रमिक, स्‍ट्रीट वेंडर्स है और जो दिहाडी करके अपना जीवन गुजारते है उनका बुढ़ापा सुरक्षित नहीं है। पर अब राजस्‍थान सरकार इन सभी श्रमिकों व स्‍ट्रीट वेंडर्सों को 60 साल की आयु पूरी होने के बाद पेंशन राशि देने का प्रस्‍तार किया है। अब प्रदेश के हर एक श्रमिक व स्‍ट्रीट वेंडर्स की आयु 60 साल से अधिक है उनको हर महिने 2000रूपये की पेंशन राशि मिलेगी। यह राशि लेने के लिए पहले उस व्‍यक्ति व महिला को हर महिने 60 से लेकर 100रूपये तक का मासिक प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। उसके बाद ही राज्‍य सरकार मुख्‍यमंत्री Vishwakarma Pension Yojana के तहत पेंशन की राशि हर महिने प्रदान करेगी।

उसके बाद इन सभी नगारिकों को भी बुढ़ापे में किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वो सभी अपनी-अपनी दैनिक आवश्‍यकताओं को समय पर पूरी कर सकते है इस पेंशन की राशि सें। इस प्रकार अब प्रदेश के श्रमिक/स्‍ट्रीट वेंडर्स को अपनी वृद्धावस्‍था का जीवन भी बिना किसी कठिनाइयों का कटेगा, इस प्रकार वह बुजुर्ग व्‍यक्ति आत्‍मनिर्भर होगा।

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना प्रति व्‍यक्ति का प्रीमियम राशि

राजस्‍थान की Vishwakarma Pension Scheme में प्रदेश के 18 साल की आयु से ऊपर वाले और 45 साल की आयु से नीचे वाले सभी श्रमिक, स्‍ट्रीट वेंडर्स अप्‍लाई कर सकते है। इस स्‍कीम में पहले आपको अपना रजिस्‍ट्रेश करवाना होगा उसके बार हर महिने कुछ प्रतिशित प्रीमियम की राशि जमा/निवेश करनी पड़ेगी। इस स्‍कीम में आपको मासिक प्रीमियम कम से कम 60 रूपये से लेकर 100रूपये का कर सकते है। निवेश की हुई राशि का फायदा आपको कई सालो के बाद हर महिने 2 000हजार रूपये के रूप में पेंशन में मिलेगा। शेष 400रूपये का प्रीमियम राज्‍य सरकार द्वारा वहन होगा।

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना का बजट

राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना कें प्रदेश के श्रमिकों, स्‍ट्रीट वेंडर्स को 60 साल की आयु के बाद हर महिने दो हजार रूपये की पेंशन मिलेगी। सरकार इस योजना का संचालन करने के लिए 350 करोड़ रूपये का बजट पेंश किया है।

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना का लाभ

  • राज्‍य सरकार स्‍कीम का फायदा केवल प्रदेश के श्रमिक और स्‍ट्रीट वेंडर्स नागरिकों को देगी।
  • इसमें सभी स्‍ट्रीट वेंडर्स और श्रमिकों को सरकार वृद्धावस्‍था में आर्थिक तौर पर मदद देती है।
  • इस योजना में पेंशन की राशि 60 साल की आयु पूरी होने के बाद हर महिने 2000रूपये की पेंशन मिलती है।
  • योजना में पेंशन प्राप्‍त करने के लिए पहले आपको हर महिने 60 रूपये से लेकर 100रूपये तक का मासिक प्रीमियम जमा करना पड़ेगा।
  • यह मासिक प्रीमियम आप 18 साल की आयु से लेकर 45 साल की आयु के मध्‍यम में कर सकते है।
  • इसके लिए राज्‍य सरकार ने 350 करोड़ रूपये का बजट पेश किया है।
  • अब प्रदेश के सभी मजदूर, रहेड़ी, दिहाडी करने वालों को भी बुढा़पे में पेंशन की राशि मिलेगी।
  • इस प्रकार प्रदेश के सभी श्रमिक स्‍ट्रीट वेंडर्स को हर महिने की पेंशन राशि देकर उनक बुढाप को सुरक्षित बनाना है।

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना की पात्रता CM Vishwakarma Pension Yojana Eligibility

  • इस योजना का फायदा केवल राजस्‍थान राज्‍य के मूल निवासी को ही मिलेगा।
  • प्रदेश के किसी भी जाति, वर्ग, श्रेणी के मजदूर/श्रमिक और स्‍ट्रीट वेंडर्स इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते है।
  • पेंशन की राशि लेने के लिउ आवेदन करने वाले व्‍यक्ति की आयु 18 साल से अधिक और 45 साल से कम उम्र होनी चाहिए।
  • उसका बैंक अकाउंट आधार कार्ड व मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना जरूरी दस्‍तावे (Important Document)

राजस्‍‍थान की सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए सामने वाले उम्‍मीदवार के पास कुछ मुख्‍य दस्‍तावेज होना चाहिए। जो की नि‍म्‍न‍लिखित है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • बैंक खाता
  • आयु प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का आदि

मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana Online Apply

Rajasthan Vishwakarma Pension Yojana में आवेदन करना चाहते है तो श्रमिकाें को अभी थोड़ा समय इंतजार करना पड़ेगा। अभी प्रदेश की वित्त मंत्री दिया कुमारी जी ने विधानसथ 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए इस स्‍कीम को लागू किया है। अभी योजना का ऐलान किया है योजना की ऑफिशियल वेबसाइट व आवेदन की प्रक्रिया को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। जब भी राज्‍य सरकार इस पेंशन स्‍कीम से जुडी अपडेट निकालती है तो उसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर किल्‍क करें

1 thought on “Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana Online Apply~राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना क्‍या है पढि़ए पूरी जानकारी”

  1. Pingback: Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: राजस्‍‍थान विश्वकर्मा कामगार कल्‍याण योजना क्‍या है पढि़ए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top