Sarkari Yojana

Rajasthan nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे

Rajasthan I Am Shakti Udan Yojana | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे | Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना | nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana

आप सभी जानते है हमारी सरकार समय-समय में लोगों का लाभ प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाती है। और उनका लाभ हमे देती है देश का एकमात्र राज्‍य राजस्‍थान ने महिलाओ की स्थिति को देखते हुए सेनेटरी नैपकिन फ्री में देने के लिए मुख्‍यमंत्री शक्ति उड़ान योजना की शुरूआत की है। जिसे राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना के नाम से या फिर सेनेटरी नैपकिन योजना के नाम से जाना जाता है। और ऐसे में आप आईएम शक्ति उड़ान योजना के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना क्‍या है/Rajasthan Udan Yojana Kya Hai

nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana
nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana
जन आधार कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन
योजना का नाम राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना/ नि:शुल्‍क सैनिटरी नैपकिन वितरण योजना/ राजस्‍थान उड़ान योजना
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री अशाेक गहलोत
किस राज्‍य के द्वारा शुरू की गई है राजस्‍थान राज्‍य
घोषणा कब हुई सिबम्‍बर 2021
लाभार्थी राज्‍य की महिलाए व छात्राए
प्रथम चरण में लगभग 28 लाख
विभाग महिला अधिकारीता विभाग
उदेश्‍य नि:शुल्‍क सैनिटरी नैपकिन प्रदान करना
अधिकारीक वेबसाइट अभी लॉन्‍च नहीं हुई
nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana

राजस्‍थान सरकार राज्‍य की सभी महिलाओं व बालिकाओं को अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य व स्‍वच्‍छता देने के लिए श्री मान अशोक गहलोत जी के द्वारा एक विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के दौरान 19 दिसबंर 2021 को दोपहर के 11:30 मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की। जिसके तहत राज्‍य की लगभग 01 करोड़ से ज्‍यादा औरते व बालिकाओ को फ्री में सेनेटरी नैपकिन का पैकिट दिया जाएगा।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

योजना को अभी चरणबद्ध रूप से ही चलाया गया है और राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजना का पहला चरण शुरू कर दिया गया है। इस इसमें लगभग राज्‍य की 28 लाख महिलाओ व छात्राओं को योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन पैकिट दिया जाएगा।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना का उदेश्‍य क्‍या है Rajasthan Udan Yojana ka Objective

योजना का मुख्‍य उदेश्‍य राजस्‍थान राज्‍य की सभी औरते व बालिकाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन पै‍किट देना है। तथा आज के समाज की सोच व समाज को बदलना है। क्‍योकि आज के समय में 02 करोड़ 30 लाख बालिकाए महावारी चक्र के दौरान अपने स्‍कूल व कॉलेजों को छोड़ देती है। क्‍योकि उनको इस समय कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

देश में आज भी 60 प्रतिशत औरते अपने महावारी चक्र के समय सेनेटरी नैपकिन की जगह कपड़े का प्रयोग करती है। जिसके कारण उन औरतो को इनफैक्‍शन होकर कई प्रकार की बीमारीया उत्‍पन्‍न हो जाती है। क्‍योंकि उनको उनको अभी इस बात के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी नहीं है।

और इस समय उन सभी औरतों को महावर (कपड़े( को संभालने में कई प्रकार की कठनाई आती है। जिससे वो मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती है। और अपने दिमाग पर जोर देती है इन सभी प्रकार की परेशानियों को देखते हुए राजस्‍थान सरकार ने नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की है। जिसके चलते प्रतिमहीने 12 सेनेटरी नैपकिन अर्थात एक पैकेट में 12 होगी।

ताकी वो इन पैकेट को महीने चक्र के दौरान उपयोग करके अपने आप को आराम दे सके। तथा अपनी सभी प्रकार का कार्य कर सके। इसका प्रयोग करने से औरते को इनफैक्‍शन होने का डर नहीं होगा और ना ही किसी प्रकार की कोई बीमारी। और यदि ऐसा होगा तो औरते व बालिकाए एकदम स्‍वस्‍थ रहेगी। ना उन्‍हे मनासिक तनाव होगा ना शारीरिक थकान होगी। राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना/मुख्‍यमंत्री मुफ्त सेनेटरी नैपकिन योजना के लाभ

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना/Mukhyamantri Udan Yojana Benefits

  • मुख्‍यमंत्री शक्ति उड़ान योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य की औरतो व छात्राओ या बालिकाओ को दिया जाएगा।
  • योजना के अतंर्गत नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन का लाभ पाने के लिए लाभार्थी की आयु 10 से 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तो ही योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजना के तहत सभी लाभार्थीयों को प्रतिमहीने 12 सेनेटरी नैपकिन का पैकेज दिया जाएगा।
  • अब तक देश का एकमात्र राज्‍य राजस्‍थान है जिसने महिलाओ की परेशानियों को देखते हुए नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की है।
  • इस योजना के चलने से प्रदेश में सभी समाज व व्‍यक्तियों की सोच बदेलेगी और सभी पुरूष लोग इस समय औरतों का साथ देगे। जिसके तहत लोगो का देखने का तरीका भी बदलेगा।
  • सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने से औरते व किशोरीया अपने सभी काम आसानी से कर सकेगी और उन्‍हे महामारी के समय किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।
  • योजना के तहत महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में काफि सुधार होगा तथा इस समाज में नया बदलाव होगा। जिससे औरते की गरीमा का बड़ावा मिलेगा तथा उन्‍हे सम्‍मान दिया जाएगा।

इंदिरा महिला शक्ति‍ उड़ान योजना/Udaan Free Sanitary Napkins Scheme in Rajasthan

वित्तीय वर्ष 2021-22 में माननीय सीएम महोदय द्वारा बजट घोषणा में Health एवं Hygiene को ध्‍यान में रखते हुए इंदिरा महिला शक्ति उड़ान योजना/फ्री सैनेटरी नैपकिन योजना/आईएम शक्ति‍ उड़ान योजना का शुभारंभ दिना 19-12-2021 को किया गया है। जिसमें प्रदेश की बालिकाओं एवं महिलाओं को नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरित किया जाएगा। योजना का उद्देश्‍य बालिकाओं एवं महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन प्रयोग हेतु प्रोत्‍साह‍ित करना है।

कारण विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाए जहा घूँघट की प्रथा है उन महिलाओं को जागरूक करना ताकि‍ महिलाए अपनी माहवारी संबंधी समस्‍याओं पर नि:संकोच बात कर निदान प्राप्‍त कर सके और नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करके अपने स्‍वास्‍थ्‍य को स्‍वस्‍थ रखने में कामयाबी करें।

आईएम शक्ति उड़ान योजना की पात्रता क्‍या है Indira Mahila Shakti Udan Yojana

  • नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना के तहत केवल राजस्‍थान राज्‍य की स्‍थाई निवासी महिलाओ व बालिकाओं को ही दिया जाएगा।
  • योजना के तहत प्रदेश की जितनी भी औरते व बालिकाए है जिनकी आयु 10 से 45 वर्ष के बीच में उनको इस योजना के पात्र माना जाएगा।

फ्री सेनेटरी नैपकिन योजना/Free Sanitary Napkin Yojana in Rajasthan

इंदिरा महिला शक्ति उड़ान योजना के तहत मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क दवा योजना के तहत राजस्‍थान की सभी बालिकाओं व महिलाओं को सरकार फ्री में महावारी के समय उपयोग लिए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन का पैकेट दे रही है। लाभ लेने वाली महिला अपने सबसे नजदकी राजकीय प्राथमिक, उच्‍च प्राथमिक, माध्‍यमिक, और कस्‍तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, समस्‍त राजकीय महाविद्यालय में मिलेगी। इनके अलावा सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता विभाग से संबंधित आवासीय विद्यालय और सदन, अल्‍पसंख्‍य मामला‍ विभाग आदि में भी मिलेगा।

यदि महिला ग्रामीण इलाके की है और उनके आस-पास कोई भी विद्यालय नहीं है तो वह अपने सबसे नजदक आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर जाकर भी फ्री में सेनेटरी नैपकिन का पैकेट ले सकती है।

नि:शुल्‍क मुख्‍यमंत्री सेनेटरी नैपकिन योजना हेतु आवेदन करे/Indira Mahila Shakti Udaan Yojana Apply

Rajasthan Udaan Yojana Application Form योजना के तहत राज्‍य की सभी औरतों व किशोरीयों को सेनेटरी नैपकिन दिया जाएगा। और आप योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप किसी ब्‍लॉक की आगंनबाड़ी केन्‍द्र की सहायता से योजना का लाभ उठा सकती हो। किन्‍तु योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपकाे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किन्‍तु अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा क्‍योंकि राजस्‍थान सरकार द्वारा अभी तक इस योजना की कोई भी अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की गई। किन्‍तु जैसे की लॉन्‍च करेगी तो सबसे पहले हम आपको इसी आर्टिकल के माध्‍यम से आप तक जानकारी पहुचा देगी। तो आप हमारे इस वेबसाइट के साथ बने रहे। राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

इंदिरा महिला शक्ति उड़ान योजना हेल्‍पलाइन नंबर/Rajasthan Free Sanitary Napkin Vitaran Yojana Helpline Number

प्रदेश की जिस माता-बहन को इंदिरा महिला शक्ति उड़ना स्‍कीम का लाभ लेने व आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्‍कत आ रही है। तो वह नीचे दिए हुए हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकती है

हेल्‍पलाइन नंबर:- 181

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजन/ राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना (Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana) के बारे में विस्‍तार से बताया है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालों के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

प्रश्‍न:- राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना योजना क्‍या है

उत्तर:- राजस्‍थान राज्‍य की सभी औरते व बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में दिए जाएगे।

प्रश्‍न:- राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना की शुरूआत कब हुई

उत्तर:- सितम्‍बर 2021 में

प्रश्‍न:- Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana किसके द्वारा शुरू की गई है

उत्तर:- राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा

9 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.