Rajasthan nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana 2022 | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे

Advertisement

Rajasthan I Am Shakti Udan Yojana 2022 | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे | Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana 2022 | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना | nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana । सेनेटरी नैपकिन योजना क्‍या है । उड़ान योजना क्‍या है । सेनेटरी क्‍या है ।

आप सभी जानते है हमारी सरकार समय-समय में लोगों का लाभ प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाती है। और उनका लाभ हमे देती है देश का एकमात्र राज्‍य राजस्‍थान ने महिलाओ की स्थिति को देखते हुए सेनेटरी नैपकिन फ्री में देने के लिए मुख्‍यमंत्री शक्ति उड़ान योजना की शुरूआत की है। जिसे राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना के नाम से या फिर सेनेटरी नैपकिन योजना के नाम से जाना जाता है। और ऐसे में आप आईएम शक्ति उड़ान योजना के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

Advertisement

राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना क्‍या है

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना | nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana
nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana
योजना का नाम राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना/ नि:शुल्‍क सैनिटरी नैपकिन वितरण योजना/ राजस्‍थान उड़ान योजना
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री अशाेक गहलोत
किस राज्‍य के द्वारा शुरू की गई है राजस्‍थान राज्‍य
घोषणा कब हुई सिबम्‍बर 2021
लाभार्थी राज्‍य की महिलाए व छात्राए
विभाग महिला अधिकारीता विभाग
उदेश्‍य नि:शुल्‍क सैनिटरी नैपकिन प्रदान करना
अधिकारीक वेबसाइट अभी लॉन्‍च नहीं हुई
nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana

राजस्‍थान सरकार राज्‍य की सभी महिलाओं व बालिकाओं को अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य व स्‍वच्‍छता देने के लिए श्री मान अशोक गहलोत जी के द्वारा एक विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के दौरान 19 दिसबंर 2021 को दोपहर के 11:30 मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की। जिसके तहत राज्‍य की लगभग 01 करोड़ से ज्‍यादा औरते व बालिकाओ को फ्री में सेनेटरी नैपकिन का पैकिट दिया जाएगा।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

योजना को अभी चरणबद्ध रूप से ही चलाया गया है और राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजना का पहला चरण शुरू कर दिया गया है। इस इसमें लगभग राज्‍य की 28 लाख महिलाओ व छात्राओं को योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन पैकिट दिया जाएगा।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना का उदेश्‍य क्‍या है

योजना का मुख्‍य उदेश्‍य राजस्‍थान राज्‍य की सभी औरते व बालिकाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन पै‍किट देना है। तथा आज के समाज की सोच व समाज को बदलना है। क्‍योकि आज के समय में 02 करोड़ 30 लाख बालिकाए महावारी चक्र के दौरान अपने स्‍कूल व कॉलेजों को छोड़ देती है। क्‍योकि उनको इस समय कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

देश में आज भी 60 प्रतिशत औरते अपने महावारी चक्र के समय सेनेटरी नैपकिन की जगह कपड़े का प्रयोग करती है। जिसके कारण उन औरतो को इनफैक्‍शन होकर कई प्रकार की बीमारीया उत्‍पन्‍न हो जाती है। क्‍योंकि उनको उनको अभी इस बात के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी नहीं है।

और इस समय उन सभी औरतों को महावर (कपड़े( को संभालने में कई प्रकार की कठनाई आती है। जिससे वो मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती है। और अपने दिमाग पर जोर देती है इन सभी प्रकार की परेशानियों को देखते हुए राजस्‍थान सरकार ने नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की है। जिसके चलते प्रतिमहीने 12 सेनेटरी नैपकिन अर्थात एक पैकेट में 12 होगी।

Advertisement
Advertisement

ताकी वो इन पैकेट को महीने चक्र के दौरान उपयोग करके अपने आप को आराम दे सके। तथा अपनी सभी प्रकार का कार्य कर सके। इसका प्रयोग करने से औरते को इनफैक्‍शन होने का डर नहीं होगा और ना ही किसी प्रकार की कोई बीमारी। और यदि ऐसा होगा तो औरते व बालिकाए एकदम स्‍वस्‍थ रहेगी। ना उन्‍हे मनासिक तनाव होगा ना शारीरिक थकान होगी। राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

राजस्‍थान आईएम शक्ति उड़ान योजना/मुख्‍यमंत्री मुफ्त सेनेटरी नैपकिन योजना के लाभ

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

  • मुख्‍यमंत्री शक्ति उड़ान योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य की औरतो व छात्राओ या बालिकाओ को दिया जाएगा।
  • योजना के अतंर्गत नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन का लाभ पाने के लिए लाभार्थी की आयु 10 से 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तो ही योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजना के तहत सभी लाभार्थीयों को प्रतिमहीने 12 सेनेटरी नैपकिन का पैकेज दिया जाएगा।
  • अब तक देश का एकमात्र राज्‍य राजस्‍थान है जिसने महिलाओ की परेशानियों को देखते हुए नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना की शुरूआत की है।
  • इस योजना के चलने से प्रदेश में सभी समाज व व्‍यक्तियों की सोच बदेलेगी और सभी पुरूष लोग इस समय औरतों का साथ देगे। जिसके तहत लोगो का देखने का तरीका भी बदलेगा।
  • सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने से औरते व किशोरीया अपने सभी काम आसानी से कर सकेगी और उन्‍हे महामारी के समय किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।
  • योजना के तहत महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में काफि सुधार होगा तथा इस समाज में नया बदलाव होगा। जिससे औरते की गरीमा का बड़ावा मिलेगा तथा उन्‍हे सम्‍मान दिया जाएगा।

आईएम शक्ति उड़ान योजना की पात्रता क्‍या है

  • नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन योजना के तहत केवल राजस्‍थान राज्‍य की स्‍थाई निवासी महिलाओ व बालिकाओं को ही दिया जाएगा।
  • योजना के तहत प्रदेश की जितनी भी औरते व बालिकाए है जिनकी आयु 10 से 45 वर्ष के बीच में उनको इस योजना के पात्र माना जाएगा।

नि:शुल्‍क मुख्‍यमंत्री सेनेटरी नैपकिन योजना 2022 हेतु आवेदन करे

योजना के तहत राज्‍य की सभी औरतों व किशोरीयों को सेनेटरी नैपकिन दिया जाएगा। और आप योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप किसी ब्‍लॉक की आगंनबाड़ी केन्‍द्र की सहायता से योजना का लाभ उठा सकती हो। किन्‍तु योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपकाे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किन्‍तु अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा क्‍योंकि राजस्‍थान सरकार द्वारा अभी तक इस योजना की कोई भी अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की गई। किन्‍तु जैसे की लॉन्‍च करेगी तो सबसे पहले हम आपको इसी आर्टिकल के माध्‍यम से आप तक जानकारी पहुचा देगी। तो आप हमारे इस वेबसाइट के साथ बने रहे। राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

सेनेटरी नैपकिन क्‍या होता है nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana

सेनेटरी नैपकिन (पैड़) एक प्रकार महिलाओं के उपयोग में आने वाली वस्‍तु है जो प्रतिमहीने मासिक धर्म के समय, प्रसव के बाद, या फिर किसी प्रकार का स्‍त्री रोग संबंधित सर्जरी के दौरान इसका प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा डॉक्‍टर गर्भपात (भ्रूण) को नष्‍ट करने के बाद इसका प्रयोग किया जाता है। अर्थात आम भाषा में जब स्त्रियों को किसी प्रकार की बिल्‍ड़ीग (खून आना) होती है तो उस समय सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग किया जाता है। क्‍योकिं उस स्थिति में यहा प्रवाह को अवशोषित कर लेता है। और महिला को आराम मिलता है

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्‍थान शक्ति उड़ान योजन/ राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना (Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana) के बारे में विस्‍तार से बताया है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालों के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Advertisement

प्रश्‍न:- राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना योजना क्‍या है

उत्तर:- राजस्‍थान राज्‍य की सभी औरते व बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में दिए जाएगे।

प्रश्‍न:- सेनेटरी नैपकिन योजना क्‍या है

उत्तर:- इस स्‍कीम के जरिए प्रदेश की बालिकाओं व महिलाओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन (पैड़) Stayfree (मुक्‍त रहें) दिया जाता है।

प्रश्‍न:- राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना की शुरूआत कब हुई

उत्तर:- सितम्‍बर 2021 में

प्रश्‍न:- राजस्‍थान में उड़ान योजना कब शुरू हुई

उत्तर:- सितम्‍बर 2021 में

प्रश्‍न:- Rajasthan ni:shulka Sanitary Napkin vitaran Yojana किसके द्वारा शुरू की गई है

उत्तर:- राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा

1 thought on “Rajasthan nishulka Sanitary Napkin vitaran Yojana 2022 | राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना आव‍ेदन करे”

  1. Pingback: UP Free Tablet Smartphone Yojana 2022 | यूपी फ्री स्‍मार्टफोन टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.