Advertisement

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें ~ Rajasthan Ration Card Online Registration Form

Advertisement

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट, Rajasthan Ration Card List, राजस्‍थान राशन कार्ड डाउनलोड, Rajasthan Ration Card Form PDF, राजस्‍थान राशन कार्ड योजना, Ration Card List Rajasthan, राशन कार्ड राजस्‍थान, राशन कार्ड लिस्‍ट राजस्‍थान, How to Download Ration Card Rajasthan, राशन कार्ड नाम लिस्‍ट, How to Check Ration Card Status, खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड, How to Check Rtaion Card List Name, राजस्‍थान राशन कार्ड ऑनलाइन,

How to Apply for Ration Card in Rajasthan:- दोस्‍तो आज के समय में राशन कार्ड देश के हर एक परिवार/नागरिक का महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है। जिससे आपके परिवारा क‍ि पहचान होती है और यह सभी के पास होना जरूरी है क्‍योंकि केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार दोनो ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से कई सरकारी योजनाओं, सब्सिडी, पेंशन आदि को जोड़ा गया है। इसके अलावा सरकार आपको कम दर पर घरेलू सामान यानी राशन का सामान उपलब्‍ध करवाती है। तो सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड (Ration Card) होना आवश्‍यक है।

Advertisement

यदि आप राजस्‍थान राज्‍य के निवासी है और अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको इस आर्टिकल में Rajasthan Ration Card से जुड़ी सभी प्रकार कि‍ जानकारी जैसे- आवेदन कैसे करें, राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें, राशन कार्ड में अपना नाम कैसे जोड़े आदि आपको बताएगे। तो आप सभी लेख को पूरा जरूरी पढ़े और अपनी आवश्‍यकता के अनुसार राशन कार्ड का कार्य पूरा करवाये।

राजस्‍थान राशन कार्ड क्‍या है (What is Ration Card Number in Rajasthan)

Ration Card List Rajasthan:- प्रदेश कि जो जनता है वह सभी प्रकार से समान नहीं है कोई परिवार ऐसा है जिसे दोनो समय का भोजन अच्‍छे से मिल जाता है और कोई परिवार ऐसा भी है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में सरकार ने इन सभी जरूरत मंद परिवरों को कम पैसों में खाद्य पदार्थ देने के लिए राशन कार्ड योजना (Ration Card Yojana Rajasthan) को शुरू किया है। जिसे तीन भागों में विभाजित किया गया है APL Ration Card, (Above Poverty Line) गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवराे को शामिल किया गया है।

BPL Ration Card (Below Poverty Line) गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को इस सूची में शामिल किया गया है। AAY (Antyodaya Anna Yojana) अंत्‍योदय अन्‍न योजना इसमें उन परिवराें को शामिल किया गया है जो बुहत गरीब यानी निर्धन जिनके पास किसी प्रकार का रोजगार नहीं है इस प्रकार से सरकार ने राशन कार्ड के माध्‍यम से सभी परिवारों को वर्गीकृत किया है। इन सभी परिवरों को राजस्‍थान सरकार हर महिने राशन का सामान सस्‍ती दर पर Ration Card के माध्‍यम से देती है।

खाद्यय पदार्थ जैसे- दाल, चीनी, गेंहू, केरोसिन, आटा, चावल आदि जरूरत का सामान Ration Card के जरिए उपलब्‍ध करवाती है। यह सामान राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन कि दुकान से मिलता है अत: अभी तक किसी भाई व बहन ने इस योजना के अतंर्गत अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो वह जल्‍द से जल्‍द राशन कार्ड बनवाये और सरकार द्वारा आरंभ कि गई सुविधाओं का लाभ उठाऐ। Highlights

Rajasthan Ration Card
राजस्‍थान राशन कार्ड योजना

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे

Highlights of Rajasthan Ration Card List

योजना का नाम राजस्‍थान राशन कार्ड योजना (Rajasthan Ration Card Scheme)
आर्टिकल का नाम राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें (Rajasthan Ration Card List me Apna name Kaise Dekhe)
विभाग का नाम खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राजस्‍थान सरकार
उद्देश्‍य सस्‍ती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्‍ध कराने के साथ ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य के सभी परिवारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
सूची देखने कि प्रक्रिया ऑनलाइन
राजस्‍थान राशन कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट https://food.rajasthan.gov.in/

राजस्‍थान राशन कार्ड के प्रकार कितने होते है (Ration Card List Rajasthan)

सरकार ने राशन कार्ड को तीन सूची में बांटा है जो कि निम्‍नलिखित है

Advertisement
Advertisement
  1. APL Ration Card:- एपीएल कि फुल फॉर्म होती है Above Poverty Line इसमें उन परिवारों को शामिल किया गया है जो गरीबी रेखा से भी ऊपर जीवन यापन करते है। यानी उनकी वार्षिक आय अच्‍छी है और आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्‍छी है।
  2. BPL Ration Card:- बीपीएल कि फुल फॉर्म Below Poverty Line इसमें उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी आर्थि‍क स्थिति खराब है यानी जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे यापन करते है। उनकी वार्षिक आय बहुत कम है उन सभी को इस सूची के अंतर्गत जोड़ा गया है।
  3. AAY Ration Card:- एएवाई कि फुल फॉर्म अंत्‍योदय अन्‍न योजना इसमें उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी कोई भी सालाना आय नहीं है। यानी जो अत्‍यंत गरीब/निर्धन है जो अपना जीवन बहुत कठिनाईयों से गुजाते है उन सभी नागरिकों को इस सूची से जोड़ा गया है। राज्‍य के वो परिवार जो अंत्‍योदय अन्‍न योजना में आते है उनको सरकार हर महिने 35 किलो राशन उपलब्‍ध कराती है।
  4. AY (अन्‍नपूर्णा योजना):- इस योजना में प्रदेश के उन नागरिकों को लाभ दिया जाता है जिनकी उम्र 65 वर्ष से ज्‍यादा है। इस राशन कार्ड के माध्‍यम से प्रति लाभुक को 10 किलो अनाज के साथ सस्‍ती दर पर राशन का सामान भी दिया जाता है।
  5. PPH (प्राथमिकता घरेलू कार्ड:- इसमें उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जो AAY Ration Card में शामिल नहीं है। इस कार्ड के माध्‍यम से प्रति लाभुक व्‍यक्ति को 5 किलो अनाज दिया जाता है जिसमें चावल 3 रूपये, गेहूं 2 रूपये, और मोटा अनाज 1रूपये किलो के हिसाब से उपलब्‍ध कराया जाता है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें

राजस्‍थान राशन कार्ड योजना का उद्देश्‍य

देश के सभी राज्‍यों में राशन कार्ड योजना को शुरू करने का उद्देश्‍य सभी परिवारों का राशन कार्ड बनवाना है। जो एक प्रकार से दस्‍तावेज का कार्य करता है ही और हर एक परिवार क‍ि पहचान बताता है इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्‍यों का नाम जुड़ा हुआ होता है। जिसका पूरा डाटा सरकार के पास होता है और अब घर बैठै राशन कार्ड धारकों को अनेक प्रकार कि सुविधाए उपलबध कराती है। इसके अलावा सभी राशन कार्ड उपभोक्‍ताओं को हर महिने कम पैसो में राशन का सामान उपलब्‍ध करवाती है। जैसे- गेहूं, चावल, चीनी, दाल, केरोसिन तेल अ‍ादि ताकी सभी जरूरतमंद परिवारों कि आर्थिक मदद हो सके।

प्रदेश में बहुत से परिवार ऐसे है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है जिस कारण वो अपना घरेलू सामान नहीं खरीद पाते है। ऐसे में उनके परिवार का भरण पोषण करना बड़ा मुश्किल हो जाता है पर जब से सरकार ने इस योजना को लाया है तब से सभी जरूरतमंद परिवारों को हर महिने खाद्यय पदार्थ उपलब्‍ध कराया जाता है। जिससे परिवार का भरण पोषण अच्‍छे से हो जाता है धीरे-धीरे उनकी स्थिति में भी सुधार होता है। Benefits of Ration Card in Rajasthan

राजस्‍थान राशन कार्ड के लाभ (Benefits of Ration Card in Rajasthan)

  1. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि जिन परिवारों ने राशन कार्ड बनवाया हुआ है उनको सरकार हर महिने राशन कार्ड के जरिए ही रियासती दर पर खाद्यय पदार्थ उपलब्‍ध करवाती है।
  2. प्रति लाभुक परिवार को हर महिने खाद्यय वस्‍तु जैसे- चावल, चीनी, गेंहू, दाल, आटा, कैरोसिन तेल अदि मिलता है।
  3. इसके साथ ही आप कोई भी कागज (ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी नौकरी, योजना का लाभ, सब्सिडी, पेंशन योजना आदि) बनवाते है तो आपका राशन कार्ड में नाम शामिल होना जरूरी है।
  4. एक प्रकार से राशन कार्ड डॉक्‍यूमेंट का काम करता है
  5. राशन कार्ड राज्‍य के हर एक परिवार का बना हुआ होता है।
  6. राशन कार्ड को तीन सूचीयों में वर्गीकृत किया गया है BPL, APL,AAY

राशन कार्ड कैसे बनाएं (Rajasthan Ration Card Kaise Banaye)

दोस्‍तो आज का समय तो पूरी तरह से डिजिटल हो गया है और आप कोई भी डॉक्‍यूमेंट घर बैठे ही बनवा सकते है। परन्‍तु पहले आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए ई-मित्र, सरकारी कार्यालयों, सेवा केन्‍द्रो आदि जगहो पर जाना पड़ता था और कई बार चक्‍कर लगाने पर आपका कार्य होता था। पर अब सरकार ने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी कर दी है इसीलिए आप सभी घर बैठै मोबाइल व लैपटॉप क‍ि सहायता से राजस्‍थान राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन माध्‍यम से घर बैठ राशन कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है और राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम भी चैक कर सकते है।

आप भी राजस्‍थान राशन कार्ड से जुड़ा कोई भी विवरण देखना चाहते है जैसे राशन कार्ड लिस्‍ट में नाम, राजस्‍थान राशन कार्ड डाउनलोड, आवेदन प्रक्रिया आदि देखना चाहते है तो इस आर्टिकल में नीचे आपकाे पूरी जानकारी स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप मिल जाएगी। आप नीचे जाकर देख सकते है

हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

राशन कार्ड हेतु पात्रता व जरूरी दस्‍तावेज (Eligibility of Ration Card in Rajasthan)

  • आवेदक लाभुक यानी राशन कार्ड धारक राजस्‍थान राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • गैस कनेक्‍शन बिल
  • जाति प्रमाण
  • मूल निवास प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • मोबाइल नंबर (जो भी आवेदन के समय मांगे जाते है वो सभी दस्‍तावेज होना जरूरी है)

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्‍थान राशन कार्ड ऑनलाइन अप्‍लाई (How to Apply for Ration Card in Rajasthan)

वैसे तो आप राशन कार्ड हेतु कई प्रकार से आवेदन कर सकते है आप किसी नजदीकी ई-मित्र दुकान पर जाकर भी अपना राशन कार्ड बनवा सकते है। इसके अलावा आप किसी सीएससी सेंटर पर जाकर भी आवेदन कर सकते है। या फिर आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Advertisement
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले राजस्‍थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ को नीचे कि और स्‍क्रॉल करेगें तो आपको खाद्य सुरक्षा योजना/राशन कार्ड-आवेदन फॉर्म के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
Untitled 1 50
  • जब आप इस पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक ओर नया पृष्‍ठ खुलकर आता है।
  • यहा पर आपको ई मित्र/सीएससी के माध्‍यम से राशन कार्ड बनवाने/संशोधन हेतु फॉर्म के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
Untitled 2 47
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहा पर आपको राजस्‍थान राशन कार्ड आवेदन फॉर्म का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा।
  • इसे आपको डाउनलोड कर लेना है और मांगी गई सभी जानकारी विस्‍तार से भरनी है
  • उसके बाद जरूरी दस्‍तावेजों कि फोटो कॉफी लगानी है।
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपने किसी नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय में जमा करा देना है।
  • जिसके बाद आपके भरे हुए आवेदन का सत्‍यापन होगा और जमा कर लिया जाएगा।
  • उसके बाद आपके एक रसीद दी जाएगी जिसमें एप्‍लीकेशन नंबर होगा।
  • इस एप्‍लीकेशन नंबर (Application Number) आवेदन कि स्थिति चैक कर सकते है।
  • आवेदन करने के 30 दिनों के बाद आपको राजस्‍थान राशन कार्ड (Rajasthan Ration Card) बनकर आ जाएगा।
  • इस प्रकार से आप सभी राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

राजस्‍थान राशन कार्ड स्‍टेटस कैसे चैक करें (Ration Card Application Status Online Check)

  • आवेदक को राशन कार्ड भरे हुए आवेदन फॉर्म का स्‍टेटस देखना है तो उसे दुबारा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राजस्‍थान कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहा पर आपको महत्‍वपूर्ण जन उपयोगी सूचनायें के विकल्‍प में राशन कार्ड का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जब आप राशन कार्ड के ऑप्‍शन पर जाते है तो आपको Ration Card Application Status के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना होगा।
Untitled 3 28
  • इसके बाद एक ओर नया पृष्‍ठ खुलकर आता है जहा आपको अपने राशन कार्ड नंबर या फिर फॉर्म नंबर भरना है।
  • उसके बाद नीचे Check Status के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 4 19
  • इसके बाद आपको स्‍क्रीन पर अपने आवेदन कि स्थिति से संबंधित पूरा विवरण खुल जाएगा।
  • इस प्रकार से आप सभी घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से आवेदन कि स्थिति चैक कर सकते है।

झारखंड मुख्‍यमंत्री प्रोत्‍साहन योजना

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट जिलेवार कैसे देखें (Ration Card List District Wise)

  • राज्‍य का कोई राशन कार्ड लाभुक जिलेवाइज राशन कार्ड सूची (Ration Card Suchi) देखना चाहता है तो उसको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राजस्‍थान कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • उसके बाद वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको महत्‍वपूर्ण जन-उपयोगी सूचानाएं के विकल्‍प में राशन कार्ड के ऑप्‍शन पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको जिले वार राशन कार्ड विवरण का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
Untitled 5 13
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहा पर आपको अपने जिले (District Name) का नाम चयन करना है।
  • यदि आप Urban (शहरी क्षेत्र) इलाके से है तो इसे चुनना है और यदि आप Rural (ग्रामीण क्षेत्र) इलाके से है तो उसे चयन करना है।
Untitled 6 7
  • ये सभी चयन करने के बाद आपके सम्‍मुख एक ओर नया पृष्‍ठ खुलकर आता है जहा आपको अपनी तहसील का नाम चयन करना है।
Untitled 7 3
  • तहसील का नाम चयन करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहा पर आपको अपनी पंचायत (Panchayat Name) का नाम चुनना है।
Untitled 8 2
  • पंचायत का नाम चुनने के बाद आपको दुबारा से अपने गांव का नाम चयन करना है। अगले पेज पर
Untitled 9 2
  • जब आप अपने गांव का नाम चयन करते है तो उसके बाद आपको राशन कि दुकान का नाम चयन यानी आपके डिलर का नाम चयन करना है।
  • उसके बाद सभी राशन कार्ड धारकों की सूची खुलकर आ जाती है।
  • यहा आप सभी अपना नाम राशन कार्ड सूची में देख सकते है। Ration Card Details Check Online

राजस्‍थान राशन कार्ड विवरण कैसे चैक करें (Ration Card Details Check Online Rajasthan)

  • अपने राशन कार्ड का विवरण भी आप घर बैठे मोबाइल क‍ि सहायता से ऑनलाइन देख सकते है उसके लिए आपको राशन कार्ड योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको महत्‍वपूर्ण जन उपयोगी सूचानाएं के विकल्‍प में राशन कार्ड का ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • जब आप इस ऑब्‍शन पर जाते है तो आपको राशन कार्ड एवं राशन वितरण का विवरण देखें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 1 51
  • जिसके पश्‍चात आपके सामन कुछ इस प्रकार का नया पेज खुलकर आ जाएगा।
Untitled 11 4
  • इस पृष्‍ठ में आपको कुछ सामान्‍य जानकारी जैसे- राशन कार्ड नंबर, उपभोक्‍ता का नाम, माता का नाम, पिता का नाम, जीवन साथी का नाम, पता, क्षेत्र, जिला का नाम, ब्‍लॉक का नाम (यदि आप शहरी क्षेत्र से है तो नगरपालिका का नाम) पंचायत/वार्ड नंबर, गांव का नाम आदि का चयन करना है।
  • यह सभी जानकारी विस्‍तार से भरने के बाद आपको नीचे खोजें के विकल्‍प पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख नामों कि सूची खुलकर आ जाएगी
  • यहा आपको अपने माता व पिता के नाम से पुष्टि करना होगा और राशन कार्ड नंबर पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण (Rajasthan Ration Card Details) खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार से राजस्‍थान राज्‍य के सभी राशन कार्ड धारक भाई व बहन अपने-अपने राशन कार्ड का विवरण ऑनलाइन माध्‍यम से देखें सकते है।

राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्‍थान (Rajasthan Ration Card List 2023)

प्रदेश के किसी राशन कार्ड उपभोक्‍ता को अपने राशन कार्ड में आवेदन करते समय किसी प्रकार कि त्रुटि हो जाती है। जैसे नाम, पता, सदस्‍यों का नाम, जिला का नाम आदि तो आप घबराइये नही इसका भी संशोधन आप कर सकते है। यानी आप घर बैठे मोबाइल कि सहायता से उस गलती को सुधार सकते है उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए हुए नियमों को स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप फॉलो करना है। जो कि निम्‍नलिखित है-

  • उसके लिए पहले आपको Onlineseekhe.com कि लिंक पर क्ल्कि करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक संशोधन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस प्रकार का-
Untitled 1 52
  • आपको इस संशोधन फॉर्म को डाउनलोड करना है और इसमें पूछी गई सभी जानकारी जैसे- राशन कार्ड संख्‍या, मुखिया का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, हस्‍ताक्षर, मुखिया के पिता का नाम, माता का नाम, जिला का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, पिन नंबर, आवेदन संख्‍या, दिनांक, फोटो आदि भरनी है।
  • जिसके बाद जो दस्‍तावेज आपको मांगे जाते है उनकी फोटो कॉफी लगाकर अपने किसी नजदीकी CSC Center या फिर ई-मित्र कि दुकान पर चले जाना है।
  • और यहा से राशन कार्ड संशोधन कराना है
  • इसके बाद आपको एक अनुक्रमांक संख्‍या दी जाएगी जिसे आपको संभालकर रखना है।
  • बहुत आसान तरीके से आप सभी राशन कार्ड उपभोक्‍ता अपने त्रुटि को सुधार सकते है यानी राशन कार्ड में संशोधन कर सकते है। Rajasthan Ration Card Complaint

राशन कार्ड शिकायत कैसे करें (Rajasthan Ration Card Complaint)

  • राज्‍य के किसी राशन कार्ड लाभुक को Ration Card से संबंधित कोई भी समस्‍या आ रही है तो वह ऑनलाइन माध्‍यम से शिकायत दर्ज कर सकता है।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए आपको पुन: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहा आपको वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर ही शिकायत दर्ज करें (Lodge Your Grievance) का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 12 6
  • जिसके पश्‍चात एक नया पेज खुलकर आएगा कुछ इस प्रकार का
Untitled 13 3
  • आपको शिकायत पंजीकरण फॉर्म में मोबाइल नंबर, शिकायत करने वाले का नाम, शिकायत विवरण, जरूरी दस्‍तावेज, कैप्‍चा कोड आदि भरना है।
  • यानी जो भी जानकारी आपसे भरवाता है वो सभी विस्‍तार से भरनी है और नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस प्रकार से राज्‍य के सभी राशन कार्ड धारण शिकायत दर्ज कर सकते है

राजस्‍थान राशन कार्ड शिकायत स्थिति कैसे देखें (Ration Card Complaint Online Rajasthan)

किसी भाई व बहन ने राशन कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज कि है और वह उसकी स्थिति देखना चाहता है तो आसानी से मोबाइल कि सहायता से घर बैठै देख सकता है।

  • पहले आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • यहा आने के बाद मुख्‍य पेज पर आपको नीचे शिकायत कि स्थिति देखें (View Grievance Status) का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर जाना है।
Untitled 14 2
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो एक नया पेज खुलकर आता है जहा आपको शिकायत कि स्थिति देखें के ऑप्‍शन पर ही क्ल्कि करना होगा।
Untitled 15 2
  • जब आप इस ऑप्‍शन पर जाते है तो एक नया पेज खुलकर आता है इस पेज में आपको अपनी शिकायत आईडी, मोबाइल नंबर, कैप्‍चा कोड भरना है।
Untitled 16
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सिर्फ View के विकल्‍प पर क्ल्कि कर देना है।
  • बस सभी राशन उपभोक्‍त इस प्रकार से शिकायत कि स्थिति भी देख सकते है।

राजस्‍थान राशन कार्ड हेल्‍पलाइन नंबर (Rajasthan Ration Card Helpline Number)

राज्‍य के किसी राशन कार्ड धारक भाई व बहन को किसी प्रकार कि समस्‍या आ रही है तो वह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में कॉल करके पूछ सकता है।

  • हेल्‍पलाइन नंबर:- 0141-2227352
  • विभाग संपर्क:- यहा क्ल्कि करें
  • कंस्‍यूमर हेल्‍पलाइन नंबर:- 1800-180-6030
  • ईमेल आईडी:- [email protected],[email protected]
  • पूरा पता:- फूड डिपार्टमेंट गवर्नमेंट सेक्रेटेरिएट (jaipur Rajasthan-302005

बिहार मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना

दोस्‍तो आज के इस लेख में आपकाे राजस्‍थान राशन कार्ड योजना के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान कि है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से बताया है आप सभी को हमारे द्वारा लिखा लेख अच्‍छा लगा तो अवश्‍य लाईक करे व सभी के साथ साझा करें। और किसी भाई व बहन के मन में प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकता है धन्‍यवाद

2 thoughts on “राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें ~ Rajasthan Ration Card Online Registration Form”

  1. Pingback: (Online Apply) राजस्‍थान बेरोजगार भत्ता योजना लिस्‍ट कैसे देखें ~ Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan का लाभ कैसे प्राप्‍त करें

  2. Pingback: झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन ऐसें करें~ Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *