Latest News

सरकार इन यूट्यूब, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्विटर चलाने वालो 05 लाख रूपये देगी जानिए। Rajasthan Sarkar Social Media Vigyapan Policy

Rajasthan Sarkar Social Media Vigyapan Policy in HIndi:- सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सरकार लेकर आई है। जो व्‍यक्ति व महिला सोशल मीडिया पर जैसे यूटयूब, फेसबुक, इंस्‍टग्राम, टिव्‍टर आदि प्‍लेटफॉर्म चलाते है उनको सरकार अब हर महिने लाखों रूपये देने का ऐलान किया है। तो आइऐ जानते है की आखिर सोशल मीडिया पर काम करने वाली किन-किन व्‍यक्त्यिों को यह लाभ मिलेगा।

राजस्‍थान सरकार का कहना है की जनता के लिए जो भी सरकारी योजना लॉन्‍च करते है तो सोशल मीडिया के जरिए ही उन तक यह जानकारी पहुचती है। जो किसान, गरीब, महिला पढ़े लिखे है वो इस योजनाओं का लाभ ले लेते है पर जो अनपढ़ है उनको इन सभी स्‍कीम के बारें में पता ही नही रहता है। उनको सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से ही इन योजना की जानकारी प्राप्‍त होती है।

Rajasthan Sarkar Social Media Vigyapan Policy

किसे मिलेगा पैसा/Social Media Vigyapan Policy

राजस्‍थान सरकार सोशल मीडिया विज्ञापन पॉलिसी:- राज्‍य सरकार ने इस पॉलिसी की घोषण का अभी ऐलान किया है जिसमें सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्‍टाग्राम, यूट्यूब इत्‍यादि के अकाउंट होलडर/संचालक/ सोशल मीडिया इन्‍फ्लूएंसर्स का विभाजन चार श्रेणियों में किया गया है।

सरकार इस पॉलिसी का लाभ केवल ऐसें सोशल मीडिया अकाउंट होल्‍डर को देगी जिनके फॉलोअर्स ज्‍यादा है। आपको फॉलोअर्स भी अपने अकाउंट पर ज्‍यादा है तो आप इस पॉलिसी के पात्र है। वैसे कुछ लोग तो अपने मनोरंजन के लिए ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर महिने के लाखों रूपये अर्न करते है।

अब केवल इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन जानिए, फ्री मोबाइल योजना

राजस्‍थान सोशल मीडिया विज्ञान पॉलिसी के तहत मिलने वाली राशि

Category Subscribers or Followers Advertsement Amount एक रील, पोस्‍ट के हिसाब से विज्ञापन की राशि
श्रेणी A न्‍यूनतम 10 लाख 05 लाख रूपये प्रतिमास 10,000रू.
श्रेणी B न्‍यूनतम 05 लाख 02 लाख रूपये प्रतिमाह 5000रू.
श्रेणी C न्‍यूनतम 01 लाख हर महिने 50,000रू 3000रू.
श्रेणी D न्‍यूनतम 10,000 10 हजार रूपये प्रतिमाह 1000रू.

विज्ञापन पॉलिसी में कैसे मिलेगा पैसा

आज वीडियों देखना व वीडियों बनाकर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अधिकतर लोग एक्टिव रहते है अब राजस्‍थान सरकार उन सभी प्‍लेटफॉर्म अकाउंट हॉल्‍डर के लिए Youtube, Facebook, Instagram, Twitter आदि पर लाखों में फॉलोअर्स व सब्‍सक्राइबर है। उनको राज्‍य सरकार विज्ञापन के माध्‍यम से पैसे देने का ऐलान किया है यानी अब हर महिने इन सभी उपभोगकर्ताओं को लाखों रूपये विज्ञापन जारी के देने का ऐलान किया है। सोशल मीडिया अकाउंट पर जिनके भी फॉलोआर्स व सब्‍सक्राइबर 10 हजार से ज्‍यादा होने पर विज्ञापन दिया जाएगा।

कर्नाटक सरकार केवल इन्‍ही महिलाओं प्रतिमाह 2000रू. दे रही है जानिए, गृह लक्ष्‍मी योजना

Youtube Account

बात करें यूटयूब चैनल की तो जो यूटयूब प्‍लेटफॉर्म पर वीडियों बनाने वाले को 10 हजार रू से लेकर 50 हजार रूपये तक का रेवेन्‍यू दिया जाएगा। जिसे श्रेणी ए में रखा है इसमें न्‍यूनतम 10 लाख से भी ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स होने के साथ हर महिने कम से कम 05 लाख रूपये का पेंमेंट आ रहा है। यूटयूब की श्रेणी बी में आपके 05 लाख से भी ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स होने पर महिने के 02 लाख रूपये दिया जाएगा।

बात करे श्रेणी सी की तो यहा पर आपको 01 लाख से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स है तो आपको 50 हजार रूपये मिलेगा। और यदि बाद करे श्रेणी डी की तो आपक चैनल पर 10 हजार से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स है तो आपको 10 हजार रूपये महिना दिया जाएगा।

Facebook/Instagram Account

आपने सोशल मीडिया पर फेसबुक पेज और इंस्‍टाग्राम अकाउंट बनाया हुआ है जिस पर आप रील बानाते है तो 10 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये का रेवेन्‍यू मिलेगा। यहा पर आपको फॉलोअर्स 10 लाख से ज्‍यादा है तो 05 लाख रूपये महिना होगा। य‍दि आपके फॉलोअर्स 05 लाख से ज्‍यादा है तो 02 लाख रूपये मिलेगा, यदि आपके फॉलोअर 01 लाख होने पर 50 हजार रूपये और 10 हजार से ज्‍यादा फॉलोअर्स होन पर 10 हजार रूपये महिना मिलेगा।

Twitter Account

आपको ट्विटर अकाउंट पर 10 लाख से भी ज्‍यादा फाॅलोवर्स है तो आकपो 13 हजार रूपये मिलेगा। और यदि आपके आकउंट पर 05 लाख से ज्‍यादा फॉलोवर्स होने पर 05 हजार रूपये, श्रेणी में सी में अकाउंट पर 01 लाख से ज्‍यादा फॉलोवर्स होने पर 03 हजार रूपये और श्रेणी डी में 10 हजार से ज्‍यादा फॉलोवर्स है तो उनको सरकार 01 हजार रूपये हर महिने देगी।

एमपी सरकार अब इन्‍ही किसानों को देगी 6000रू. 

Social Media Vigyapan Policy के नियम

  • सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के अकाउंट होल्‍डर पेज पर विज्ञापन के लिए राजस्‍थान सरकार ने Social Media Vigyapan Policy का शुरू किया है।
  • राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ किया गया पैनल में शामिल होने के लिए पहले सोशल मीडिया अकाउंट होल्‍डर को अपनी प्‍लेटाफर्म शॉर्ष की प्रोफाइल दिखानी होगी।
  • जिस पर पिछले 6 महिने में कम से कम 100 वीडियों या 150 से ज्‍यादा पोस्‍ट, वीडियों डली हुई होनी चाहिए।
  • सूचना के मुताबित बताया गया है की सोशल म‍ीडिया इन्‍फ्लुएंसर्स का इम्‍पैनलमेंट तो होगा जो एक बार में एक महिने के लिए होगा।

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.