Advertisement

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे ~ Rajasthan Shramik Card Yojana Online Apply

Advertisement

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड के पैसे कब मिलेगें, Labour Card Rajasthan in Hindi, श्रमिक कार्ड में कितने पैसे मिलते है,Labour Card Rajasthan Download, श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा, Rajasthan Labour Department, श्रमिक कार्ड रजिस्‍ट्रेशन, Rajasthan Labour Card Helpline Number, स्‍वयं के श्रमिक कार्ड का विवरण कैसे देखें, Rajasthan Shramik Card श्रमिक कार्ड फॉर्म राजस्‍थान पीडीएफ, Rajasthan Shramik Card Status, श्रमिक विभाग राजस्‍थान

Rajasthan Shramik Card Yojana Kya Hai:- दोस्‍तो चाहे केन्‍द्र सरकार हो या फिर राज्‍य सरकार देश के श्रमिकों कई प्रकार की सुख-सुविधा देने के उद्देश्‍य से विभिन्‍न प्रकार की योजनाएं चलाती रहती है। इन योजनाओं से उनको सामाजिक सुरक्षा एवं आर्थिक सुरक्षा मिलती है इसी तरह राजस्‍थान सरकर ने भी प्रदेश के श्रमिकों के कल्‍याण हेतु राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना (Rajasthan Labour Card Scheme) को आरंभ किया है। जिसके माध्‍यम से हर एक श्रमिक को अनेक प्रकार की योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवाया जाएगा।

Advertisement

आप भी राजस्‍थान राज्‍य के श्रमिक है और राज्‍य सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्‍न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेना चाहते है तो उसके लिए पहले आपको खुद का श्रमिक कार्ड (Labour Card) बनवाना है। जिसकी प्रक्रिया नीचे लेख में दी हुई है आप आर्टिकल में नीचे कई अन्‍य जानकारी जैसे राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे बनवाये, डाउनलोड कैसे करें, लिस्‍ट में नाम कैसे देखें आदि जानकारी देख सकते है।

Rajasthan Labour Card Yojana (राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना)

साथियों जो श्रमिक कार्ड योजना (Shramik Card Yojana) है उसे सरकार ने पूरे देश में लागू किया है पर इस आर्टिकल में आपको केवल राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना के बारें में विस्‍तार से बता रहे है। राजस्‍थान में यह योजना उन सभी श्रमिकों/मजदूर वर्ग के व्‍यक्तियों के लिए चलाई हुई है जिनकी वार्षिक आय 02 लाख रूपये से भी कम है। यानी प्रदेश में अधिकतर परिवार ऐसें है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है और वो कमजोर आय वर्ग में सम्मिलत होते है। उनको कई प्रकार के लाभ से लाभान्वित करवाने के लिए सरकार विभिन्‍न प्रकार की योजनाए लाती रहती है।

इस योजना के माध्‍यम से राज्‍य के जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले परिवारा श्रमिक है उनको रोजगार देने के लिए विभिन्‍न प्रकार सुविधाएं श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर प्रदान कर रही है। राज्‍य के अधिकतर गरीब परिवारा ऐसें है जिनका सरकार द्वारा चलाई हुई योजनाओं के बारें में पता ही नहीं रहता है या फिर वो लाभ लेना नहीं जाते है। जिससे अधिकतर गरीब परिवार व श्रमिक परिवार इन स्‍कीमों के लाभ से वंचित रह जाते है। उन सभी परिवारों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना को शुरू किया है।

इस कार्ड के माध्‍यम से राज्‍य के हर एक श्रमिक, मजदूर व गरीब को उन सभी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवाया जाएगा। जो सरकार द्वारा उनके कल्‍याण हेतु शुरू की गई है बस आपको उसके लिए पहले खुद का श्रमिक कार्ड (Rajasthan Labour Card) बनवाना है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे ~ Rajasthan Shramik Card Yojana Online Apply

मुख्‍यमंंत्री असहाय पुर्नवास योजना क्‍या है

Rajasthan Shramik Card Yojana in Hindi

योजना का नाम राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना (Rajasthan Labour Card Scheme)
विभाग का नाम श्रमिक कल्‍याण विभाग राजस्‍थान सरकार
लाभार्थी राज्‍य के मजदूर/श्रमिक परिवार
उद्देश्‍य कार्ड के माध्‍यम से अनेक योजनाओं से लाभान्वित करवाना
ऑफिशियल वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Labour Card Yojana का उद्देश्‍य

प्रदेश में बहुत से परिवारा ऐसें है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और वो मजदूरी करके अपने-अपने परिवारा का भरण पोषण करते है हालाकी सरकार उनके लिए बहुत सी सरकारी योजनाए लाभ देने के लिए चलाई हुई है। पर उनका लाभ अधिकतर मजदूर नहीं लेते है जिससे उनकी स्थिति में किसी प्रकार का सुधान नहीं होता है। तब सरकार ने Rajasthan Shramik Card Yojana/Labour Card Yojana को शुरू किया है। इस कार्ड के माध्‍यम से अब श्रमिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्‍न योजनाओं का लाभ पहुचाया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

अब सरकार आपको बहुत सी योजनाओं का लाभ लेबर कार्ड/श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड के जरिय ही प्रदान करेगी। इससे यह फायदा होगा की कोई भी लाभार्थी श्रमिक योजना के लाभ से वंचित नहीं होगा। उसका पूरा डेटा सरकार के पास होगा और उसे अपने मोबाइल पर ही योजनाओं की सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। इसी मकसद को लेकर प्रदेश में श्रमिक कार्ड योजना को लाया है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड के फायदे (Shramik Card ke Fayde)

  • राजस्‍थान राज्‍य में ही नहीं बल्कि देश के सभी राज्‍यों में श्रमिकों के कल्‍याण हेतु श्रमिक कार्ड योजना को चलाया हुआ है।
  • देश का कोई भी मजदूर व्‍यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में आता है और उसे पैसे कमाने के लिए काम की जरूरत है अर्थात वह रोजगार की तलाश में है तो वह श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकता है।
  • श्रमिक कार्ड का फायदा अधिक से अधिक श्रमिक परिवारा ले रहे है इससे माध्‍यम से सरकार आपको कई प्रकार की योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवा रही है।
  • राजस्‍थान राज्‍य में श्रमिक कार्ड धारकों के परिवार को अनेक प्रकार सुविधाएं जैसे- बच्‍चों को छात्रवृत्ती, बेटी की शादी पर सहायता राशि, प्रसूति सहायता, बच्‍चे के जन्‍म पर सहायता आदि प्रदान किया जाता है।
  • राज्‍य के किसी श्रमिक कार्ड धारक की मृत्‍यु किसी दुर्घटना घटित होने पर होती है तो सरकार उसके परिवार को 02 लाख रूपये की सुरक्षा बीमा प्रदान करती है।
  • इसके अलावा वह दुर्घटना के समय शारीरिक रूप से विकलांग/दिव्‍यांग होता है तो उस स्थिति में 01 लाख रूपये का बीमा कवार दिया जाता है।
  • मजदूर परिवारों को सरकार इस लेबर कार्ड के माध्‍यम से खाद्य सुरक्षा योजना में पंजीकृत श्रमिकों को 2 रूपये किलों गेंहू और सस्‍ती दर पर अनेक प्रकार की राशन उपलबध करवाती है।
  • ऐसें ही अनेक प्रकार के लाभ व सुविधाएं सरकार आपको लेबर कार्ड (Labour Card) के माध्‍यम से प्रदान करती है। उसके लिए श्रमिक को अपना श्रमिक कार्ड बनवाना होता है।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट कैसें देखें

Rajasthan Shramik Card में शामिल योजनाएं

  1. मुख्‍यमंत्री शुभ शक्ति योजना (Shubh Shakti Yojana):- यह योजना भवान एवं अन्‍य संनिर्माण श्रमिकों के लिए शुरू किया है जिसमें सरकार उनकी अविवाहित बेटी और अविवाहित महिलाओं को आत्‍मनिर्भर व सशक्‍त बनाने के लिए कई तरह से प्रोत्‍साहित करती है। शुभ शक्ति योजना में सरकार लाभार्थीयों को 55000/- रूपये की सहायता राशि देती है।
  2. प्रसूति सहायता योजना (Prasuti Sahayata Yojana):- इस योजना का आरंभ महिला निर्माण श्रमिकों के लिए शुरू की गई है जिसमें सरकार बेटी के जन्‍म पर 21000/- रूपये की सहायता राशि दी जाती है। और बेटे के जन्‍म पर 20,000/- रूपये की सहायता देती है।
  3. निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना
  4. अंतराष्‍ट्रीय खेल प्रतियोगिता हेतु प्रोत्‍साहन योजना
  5. निर्माण श्रमिक शिक्षा कौशल विकास योजना:- इस योजना में सरकार मजदूर वर्ग के लोगो को श्रमिक कार्ड के माध्‍यम से उनके बच्‍चों की शिक्षा हेतु 8 हजार रूपये से लेकर 25000/- रूपये की छात्रवृत्ती देती है।
  6. निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्‍य सुरक्षा योजना
  7. राजस्‍थान प्रशासनिक सेवा प्रारंभिक योजना:- इस योजना में किसी श्रमिक का बेटा या बेटी भारतीय प्रशासनिक सेवा (UPSC) की प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेता है तो सरकार उसे 1,00,000 रूपये की सहायता राशि आगे की पढ़ाई हेतु देती है। और यदि वह राजस्‍थान प्रशासनिक सेवा की प्रारंभिक (RPSC) परीक्षा पास करता है तो उसे सरकार इस योजना के माध्‍यम से 50,000रूपये की सहायता देती है।
  8. श्रमिक कार्ड धारक को गंभीर बीमारियों पर व्‍यय का पुनर्भरण योजना
  9. निर्माण श्रमिक सुलभ्‍य आवास योजना
  10. निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्‍य सुरक्षा योजना
  11. सिलिकोसिस पीडि़त हेतु सहायता योजना

और भी बहुत सी योजनाऐं है जो राजस्‍थान सरकार मजदूरों के कल्‍याण हेतु शुरू की हुई है। और श्रमिक कार्ड के माध्‍यम से लाभ दे रही है। शायद आगामी वर्षो में भी राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं का लाभ इसी श्रमिक कार्ड के जरिया दिया जाएगा। सभी मजदूर भाई अपना-अपना श्रमिक कार्ड जल्‍दी से बनवा ले और सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ उठाये।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

Rajasthan Labour Card बनवाने के लिए पात्रता व जरूरी दस्‍तावेज

  • आवेदन करने वाला श्रमिक राजस्‍थान का निवासी होना चाहिए।
  • उसके पास वर्ष में लगभग 90 दिनों का नरेगा काम करने का प्रमाण होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • श्रमिक होने का प्रमाण
  • बैंक अकाउंट
  • फोटो

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (Rajasthan Shramik Card Online Registration)

राज्‍य को वह व्‍यक्ति व महिला जो अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनवाया है और आप अब आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको नीचे दिय हुए सभी नियमों को स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के पेज पर से आपको राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना (Rajasthan Labour Card Yojana) का Application Form Download करना है।
  • आप चाहे तो यहा से Rajasthan Shramik Card Application Form Download PDF पर क्ल्कि करके भी सीधे फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
  • Rajasthan Labour Card Application Form डाउनलोड करने के बाद इसमें पूछी गई सामान्‍य जानकारी जैसे- आपना नाम, पिता का नाम या पति का नाम, आयु, भामाशाह कार्ड, आधार संख्‍या, जन्‍म तिथि, पता, जिला आदि विस्‍तार से भरनी है।
  • अब इस भरे हुए लेबर कार्ड फॉर्म का प्रिंट आऊट निकालर जरूरी दस्‍तावेजों की स्‍कैन कॉफी लगानी है।
  • इसके बाद इस भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपने किसी नजदीकी श्रम विभाग कार्यालय में जमा करा देना है।
  • इसके बाद आपके भरे हुए आवेदन फॉर्म का सत्‍यापन किया जाएगा और जमा कर लिया जाएगा।
  • इस प्रकार से मजदूर व्‍यक्ति Rajasthan Labour Card के लिए आवेदन कर सकता है।

राजस्‍थान लेबर कार्ड ऑफलाइन आवेदन

  • किसी मजदूर भाई को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है तो वह लेबर कार्ड हेतु ऑफलाइन भी आवेदन कर सकता है।
  • बस आपको अपने किसी पास के श्रमिक विभाग कार्यालय (Labour Departmant) मे जाना है। और यहा से राजस्‍थान लेबर कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म लेना है।
  • बस आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी है और जरूरी डॉक्‍यूमेंट की फोटो कॉफी लगानी है।
  • बस दुबारा उसी कार्यालय में जमा करा देना है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करें (Rajasthan Shramik Card Kaise Check Kare)

राज्‍य का कोई भी मजदूर श्रमिक कार्ड के लिए अप्‍लाई किया है और वह देखना चाहता है की श्रमिक कार्ड बन गया है या नहीं तो आप घर बैठे ही मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से चैक कर सकते है।

  • उसके लिए आपको राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna Portal) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • पोर्टल के मुख्‍य पेज पर आपको ऊपर Information of Schemes का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो एक नया पेज खुलकर आता है जहा आपको Know about your labour Card के विकल्‍प पर क्ल्कि करना है।
Untitled 1 44
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो एक ओर नया पेज खुलकर आता है जहा आपको स्‍वयं के श्रमिक कार्ड का विवरण देखें (Know About Your Labour Card) का फॉर्म खुलकर आ जाता है।
Untitled 2 40
  • अब आपको इस फॉर्म में स्‍वयं का रजिस्‍ट्रेशन नंबर, जन आधार नंबर, आधार नंबर, आर्ड डी नंबर डालकर आगे खोजें के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इतना करने के पश्‍चात आपको सम्‍मुख राजस्‍थान श्रमिक कार्ड (Labour Card of Rajasthan) की लिस्‍ट खुलकर आ जाएगी।
  • आपको अपना नाम देखना है इस तरह से आप राजस्‍थान श्रमिक कार्ड चैक कर सकते है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड रिन्‍यू कैसे करें (Labour Card Renwal Rajasthan)

राज्‍य के जिन-जिन श्रमिकों का लेबर कार्ड बना हुआ है उसे 5 वर्ष के बाद दुबारा रिन्‍यू करवाना होता है। जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन माध्‍यम से भी कर सकते है। हमारे द्वारा बताई गई इसकी पूरी प्रक्रिया देखकर आप Labour Card Renwal कर सकते है।

अपने क्षेत्र की श्रमिक कार्ड धारकों की लिस्‍ट कैसे देखें (Know about Labour Card Holder Information in your Area)

यदि आप राज्‍य के श्रमिक है आप अपने क्षेत्र की श्रमिक कार्ड धारको की सूचीन देखना चाहते है तो सरकार ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की सूची अलग-अलग दी है। आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो नीचे दिए हुई नियमों को फॉलो करते हुए श्रमिक कार्ड धारक सूची देख सकते है।

Advertisement
  • आपको राजस्‍थान जन सूचाना पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आपको पोर्टल की वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर Schemes का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा जहा आपको Labour Cardholder Information के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 4 16
  • जब आप क्ल्कि करते है तो एक दूसरा नया पेज खुलकर आता है।
  • इस पेज में आपको Know about Labour Cardholder Information in your area के विकल्‍प पर क्ल्कि करना है।
Untitled 5 10
  • जब आप यहा पर आते है तो आपके सामने एक पेज खुलकर आता है यहा आपको अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धाराकें की सूचना देखे सकते है।
Untitled 3 25
  • आपको इस पेज में अपने क्षेत्र को चुनना है यदि आप शहरी है तो शहरी के विकल्‍प पर क्ल्कि करें। और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो ग्रामीण को चुने।
  • जिसके बाद आपको अपने जिला का नाम चयन करना, पंचायत स‍मिति का नाम, ग्राम पंचायत का नाम,Module का नाम भरना है।
  • जिसके बाद नीचे खोजें के विकल्‍प पर क्ल्कि करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा जहा आपको Approved Registration, Rejected, Pending, Payment Pending, Department Pending & Total Received Registration के विकल्‍प दिखाई देगे।
  • इनमें से जे भी आपको देखना है उस पर क्ल्कि करना है।
  • जैसे की हमने Approved Registration के विक्‍लप पर क्ल्कि किया है।
Untitled 6 6
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आता है।
Untitled 7 2
  • इस पेज में आपको अपना नाम, जिला, ब्‍लॉक का नाम, पंचायत, गांव का नाम, लाभार्थी का नाम, पिता का नाम, पति का नाम, जाति, स्‍थान आदि मिल जाएगा।
  • बस आप इस प्रकार देख सकते है अपने क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धारको की सूची

NOTE:- जिस प्रकार हमने ऊपर ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिक कार्ड धारको की सूची देखना बताई उसी प्रकार आप शहरी श्रमिक कार्ड धारकों की सूची देख सकते है। बस आपको ग्रामीण क्षेत्र की जगह पर शहरी क्षेत्र को चुनना है और खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।

Rajasthan Labour Card Yojana में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

राज्‍य के किसी मजदूर भाई व बहन को पोर्टल से जुड़ी कोई समस्‍या आ रही है तो वह नागरिक पोर्टल पर अपनी समस्‍या की शिकायत दर्ज कर सकता है। जिसकी प्रक्रिया नीचे विस्‍तार से बताया हुआ है आप इन नियमों को फॉलो करके शिकायत दर्ज कर सकते है।

  • श्रमिक काे शिकायत दर्ज करने हेतु भी राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको शिकायत/समस्‍या दर्ज करें का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
  • उसके बाद नया पेज खुलेगा यहा आपको Lodge Your Grievance के ऑप्‍शन पर जाना है।
  • इसके पश्‍चात एक ओर नया पृष्‍ठ खुलकर आता है
  • जहा आपको कुछ दिशा निर्देश दिया हुआ है उसे पढ़कर Register Grievance के विकल्‍प पर जाना है।
  • जिसके बाद Grievance Registration Form खुल जाएगा।
Untitled 8 1
  • इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी आपको भरनी है
    • जैसे- मोबाइल नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, शिकायता का विवरण (जो आपकी समस्‍या है) जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करने, शिकायत पंजीकरण में मदद की जरूरत, कैप्‍चा कोड आदि भरना है।
  • यह जानकारी भरने के बाद आपको नीचे सबमिट (Submit) के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस प्रक्रिया से आप सभी मजदूर भाई-बहन अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

लेबर कार्ड योजना में शिकायत का स्‍टेटस देखने की प्रक्रिया

  • जब आप जन सूचना पोर्टल की अधिकारीक वेबसाइट पर आते है
  • तो आपको शिकायत/समस्‍या दर्ज करें का ऑप्‍शन पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको शिकायत की स्थिति देखें के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 9 1
  • इसके बाद आपके समने एक ओर नया पेज खुलकर आएगा।
Untitled 10
  • इस पेज में आपको अपनी ग्रीवेंस आईडी, मोबाइल नंबर, इमेज में दिया हुआ कोड भरना है।
  • जिसके बाद नीचे View के ऑप्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

श्रमिक कार्ड हेप्‍लाइन नंबर राजस्‍थान (Labour Card Helpline Number)

आज के इस लेख में आपको राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना के बारें में विस्‍तार से बताया है। जो ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर आपको बताया है हमारे द्वारा लिखा यह लेख आपको पंसद आया तो अवश्‍य लाइक करे व सभी के साथ साझा करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्‍यवाद

5 thoughts on “राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे ~ Rajasthan Shramik Card Yojana Online Apply”

  1. Pingback: MP Mukhyamantri Swarojgar Yojana Online Apply | मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना क्‍या है जानिय

  2. Pingback: (Registration) Haryana Labour Card Kaise Banaye ~ हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना जानिय पूर्ण जानकारी

  3. Pingback: हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें | Haryana Ration Card Online Apply , जानिय डाउनलोड कैसे करें

  4. Pingback: Jharkhand Guruji Credit Card Yojana | गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है जानिये विस्‍तार से

  5. Pingback: राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें ~ Rajasthan Ration Card Online Registration Form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *