Share Marketing Kya Hai | शेयर मार्केट से पैसेे कैसे कमाए |Share Market Me Invest Kaise Kare

शेयर मार्केट से पैसेे कैसे कमाए:- दोस्‍तो आप सभी जानते है की आज के समय में Technology इतनी ज्‍यादा बढ़ गई जिसे लोग घर बैठकर पैसे कमा रहे है। ऐसे में आपको भी मन करता है की हम भी अपने घर बैठकर पैसे कैसे कमाऐ। आ हम आपको बताऐगे की घर बैठकर लाखो रूपऐ कैसे कमाऐ।

दोस्‍तो आपने कभी Share Market के बारे में जरूर सुना होगा। जब नाम सुना है तो आपके मन ऐ बाते आई है की Share Marketing Kya Hai, Share Market Me Invest kaise Kare Share Marketing Se Paise Kaise Kamae ऐसे बहुत से प्रश्‍न आपके मन में आते है। तो चलिए जानते है इन सभी प्रश्‍नो का उत्तर इस लेख में तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

शेयर मार्केट से पैसेे कैसे कमाए

शेयर मार्केट क्‍या है (Share Marketing in Hindi)

Share Market and Stock Market एक ऐसी निवेश जगह है जहा पर आप पैसे निवेश करके दूगना Profit पा सकते है। अर्थात शेयर मार्केट में बहुत सी कंपनी अपने-अपने शेयर उपभोक्‍ता (खरीदने वाला) को बेचती है। जो बाद में जाकर सभी उपभोक्‍ताओ को दुगनी, तीगुनी, चौगुनी लाभ देती है।

यानी आप ने किसी भी कंपनी के कम रैंट में बहुत से शेयर खरीदे है। और बाद में उस कंपनी के शेयर के रैंट बढ़ जाती है तो आप उस समय अपने खरीदे हुए शेयर को बेच सकते है। जिससे आपको कापी लाभ मिलेगा। जैसे- आपने Trident या फिर किसी और कंपनी के शेयर 100 रू में 50 हजार शेयर खरीदते है।

और कुछ समय बाद वह कंपनी अपने एक शेयर की रैंट 100 रूपये कर देती है तो आप 1 शेयर पर 100 रूपऐ कमा सकते है। सोचो यदि आपने पूरे 50 हजार शेयर 100 रू की रैंट से बेचते है तो आपको कितना लाभ मिलेगा। आपको बता दे Stock Market Me Mutual Funds Debentures इनके अलावा और भी बहुत से Securities खरीदकर उन्‍हे बेचा जा सकता है।

किन्‍तु इन्‍हे Stock Exchange अनुसार ही खरीदा व बेचा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कई बार आप शेयर मार्केट में कुछ पैसे Invest करते है किन्‍तु कंपनी गिर जाने के कारण आपको बहुत नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। तो शेयर मार्केट में आप Invest करके लाभ पा भी सकते है या फिर अपने पैसे गवा भी सकते है।

शेयर मार्केट Share Marketing

शेयर मार्केट एक वित्तीय बाजार है यहा पर शेयर खरीदे भी जाते है तो आप शेयर बेच भी सकते है। शेयर एक कंपनी की मालिकी का हिस्‍सा होता है जिसे लोग खरीद सकते है और उसमें निवेश कर सकते है इस मार्केट में शेयरों की कीमतों का बजार में प्रशंसा और आपूर्ति की मांग के आधार पर तय होता है उसके बाद आप शेयर खरीद सकते है या फिर अपने शेयर बेच भी सकते है। वैसे तो शेयर मार्केट का कार्य दो प्रकार से किया जाता है जो की निम्‍नलिखित है-

  1. प्राथमिक बाजार (Primary market):- इस बाजार में सभी कंपनिया अपने शेयरों की बेचकर पूंजी जुटाजी है जो की पूरी तरह से निवेशकों के लिए होता है जैसा की आपने किसी भी कपंनी के शेयर पहली बार खरीदा है तो उसे प्राथमिक बाजार कहा जाता है।
  2. माध्‍यमिक बाजार (Secondary Market):- इस वाले बाजार में पहले से मौजूद शेयरों की खरीद व बिक्री होती है यानी आप अपने शेयर बेच भी सकते है या फिर नए शेयर खरीद भी सकते है। यह बाजार उन सभी लोगों को ज्‍यादा पंसद होता है जो पहले से ही किसी कंपनी के शेयरों के मालिक है और वो अपने इन शेयरों को बेचकर और अच्‍छी कंपनी के शेयर खरीदकर उसके लंबे समय के लिए निवेश करते है।
  • एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Funds-ETFs):- यह एक विशेष तरह का फंड होता है जिसमें शेयर मार्केट से भी ज्‍यादा ट्रेड होता है इसका मुख्‍य उद्देश्‍य केवल निवेशकों को विभिन्‍न प्रकार के शेयरों में निवेश करने का सुयोग प्रदान करना है।
  • म्‍चूचुअल फंड्स:- म्‍यूचुअल फंड्स में निवेशकों का पैसा एकत्र होता है जिसे आप विभिन्‍न शेयरों और अन्‍य वित्तीय उपकरणों में निवेश कर सकते है।

Demat Account Kya Hai (डीमेट अकाउंट क्‍या होता है)

आपको बता दे की शेयर मार्केट में काम करने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट होना जरूरी है। क्‍योकि इस एकाउंट में हम अपने मनी को रख सकते है ठीक उसी तरह जिस तरह हम और बैंको में अपनी पैसो को सुरक्षित रख सकते है। और साथ ही Demat Account अपने Share market में पैसे लगाने के काम आता है। आप सीधा डीमेट अकाउंट से शेयर मार्केट में Invest करके लाभ पा सकते है। और कुछ समय बाद हमे जो भी लाभ प्राप्‍त होगा वह डीमेट अकाउंट में आ जाऐगा।

Demat Account कैसे खोले

mark gf581c9fed 640
Stock Market in Hindi

Demat Account को खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट की KYC कराने की जरूरत होगी। क्‍योक‍ि यह अकाउंट हमारे शेयर मार्केट के पूरे पैसे को सभांलता है या फिर इकठ्ठा करता है। जिसकी जानकारी हमे प्राप्‍त रहेगी। ठीस उसी प्रकार जिस प्रकार सामान्‍य बैंको में अपना खाता चालू रहता है और उस खाते के बारे में सबकुछ पता रहता है।

Share Market में पैसे कब Invest करे (शेयर कब खरीदे)

वैसे तो आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा Idea तो मिल ही गया होगा। अब आपको बता दे की शेयर मार्केट में पैसे Invest कर शेयर कब खरीदे। तो आपको बता दे की शेयर खरीदने से पहले आपको अनुभव कर लेना होगा। की हमे किस कंपनी में पैसे Invest करने है। यह आगे चलकर बढ़ेगी भी या नही, ऐ सभी जानकारी होना अतिआवश्‍यक है। तो ही आपको शेयर मार्केट में लाभ मिलेगा। इसके लिए आपको सभी News Channel Newspaper[ NDTV Business etc. से अपडेट रहना होगा।

तो आपको एक अनुभव आ जाऐगा की यह कंपनी आगे चलकर बहुत ज्‍यादा बढ़ सकती है और यह घट सकती है। तो बस आप उसी कंपनी में अपने पैसे Invest करके शेयर खरीद सकते है। वैसे आपको बता दे की शेयर मार्केट बहुत ही ज्‍यादा Risk है। इसी लिए आप यह पर तब ही इनवेशट करे जब आपके पास ज्‍यादा पैसे है या फिर आपके पा खुद के है। ताकी आपकी कभी शेयर मार्केट में घाटा हो जाऐ तो आपको इतना फर्क तो नहीं पडेगा।

क्‍योकी वो पैसे तो अपने खुद Invest किए थे। और यदि आप किसी से उदार अर्थात ब्‍याज पर पैसे लेकर शेयर मार्केट में इवेशट करते है और आपको वह कंपनी घाटा नुकसान देती है तो आपको ज्‍यादा नुकसान होगा। क्‍योकि आपने तो ब्‍याज पर पैसे लेकर शेयर मार्केट में Invest किऐ है।

money ga56ec96e8 640
Stock Marketing News today

शेयर बाजार में पैसे कमाने की तरीके/Share Market me Paise Kamane ke Tips in Hindi

शेयर मार्केट/स्‍टॉक मार्केट की शुरूआत करे:-

शेयर बाजार में आप निवेश करने से पहले यह जान ले की शेयर बाजार क्‍या है। और यहा पर काम कैसे करे। और यहा से पैसे कैसे कमाऐ। उसके लिए आपके घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप आदि से ऑनलाइन जानकारी पाऐ। या‍ फिर इसे सख्‍स से जानकारी ले जो पहले से ही शेयर मार्केट से जुडा हुआ है।

शेयर मार्केट में पहले छोटी रकम निवेश करे:-

Share Market in Hindi

दोस्‍तो यदि आप शेयर मार्केट मे नऐ-नऐ है और आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आप छोटी रकम को निवेश ही करे। ताकि आपको घाटे के समय कम नुकसान हो। किन्‍तु आप सभी में से ऐसे बहुत से लोग है जो ज्‍यादा पैसे कमाने के चक्‍कर में शेयर मार्केट में बड़ी पूजी का निवेश कर देते है। जब वह कंपनी घाटे में चली जाती है तो उन्‍हे बहुत ज्‍यादा नुकसान होता है। तो इसी लिए सबसे पहले छोटी रकम को ही निवेश करे।

शेयर बाजान में निवेश करने के लिए टॉप कंपनी चुने:-

यदि आप ने मन बना लिया की शेयर मार्केट में निवेश करना है तो आप उन ही कंपनी में निवेश करे जो फंडामेंटली तरीके से मजबूत है। अर्थात आपको लगे की यह कंपनी आगे चलकर बहुत ज्‍यादा प्रोफिट दे सकती है। आप उनके पैसे इंवैशट कर सकते है। ध्‍यान रहे की आपको उन कंपनीज में बिल्‍कुल भी पैसे निवेश नही करने जो पहले से ही गिरी हुई है।अब आप यह सोच रहे होगे की कैसे पता लगाऐ की कौनसी कंपनी आगे बढ़ सकती है। उकसे लिए आपके पिछले साल को डाटा देखना होगा की उस कंपनी ने पिछले वर्ष अपने शेयर को कितने में खरीदा और कितने में बेचा। उससे आपको अनुभव आ जाऐगा। की किस कंपनी में निवेश करना है।

stock ge2ef1d7dc 640
Stock Market today live

Stock Market में लम्‍बे समय तक निवेश करे:-

दोस्‍तो जब आप किसी कंपनी में निवेश करते है और कुछ दिनो बाद वह कंपनी अपने शेयर को कम पैसे में कर देती है तो आप इस स्थिती में घबरा जाते है और खरीदे हुऐ शेयर को कम किमत पर बेच देते है। जिससे आप ही को नुकसान होतो है। आपको ऐसा नही करना है। आप किसी भी कंपनी में निवेश करते है वह निवेश लम्‍बे समय तक करे और निवेश करके भूल जाऐ। दो तीन साल बाद देखगे तो आपको अपने शेयरो की कीमत बहुत ज्‍यादा मिलेगी। जिन्‍हे आप बेचकर दुगना प्राफिट कमा सकते है।

शेयर मार्केट से पैसे केसे कमाए जाते है बातइए Share Market se Paise Kaise Kamaye in Hindi

दोस्‍तो शेयर मार्के से पैसे कमाने का तीरका विशेष ज्ञान, समझदारी और विज्ञान की आवश्‍यकता बहुत जरूरी होता है। यहा आपको कुछ आम तरीके बताए हुए है जिसने माध्‍यम से आप सभी शेयर मार्के से पैसे कमाने में मदद कर सकते है। जो की निम्‍नलिखित है-

  1. शेयर बाजार की अच्‍छी समझ:- ध्‍यान रखने की बात है शेयर बाजार को समझने के लिए बुनियादी ज्ञान होना बहुत जरूरी है जैसे कि कंपनी की आर्थिक स्थिति, उसकी गतिविधियॉं, और विभिन्‍न शेयरों की जानकारी आपको होनी चाहिए। यदि यह सभी नॉलेज आपको है तो जब भी कंपनी के शेयरों की प्राइज नीचे होती है तो आपका तुरंत उसमें निवेश कर देना जरूरी होगा। जब इन शेयरों की कीमत बढ़ जाती है तो आप दुबारा से बेचकर कम कीमत में अच्‍छे शेयर खरीद सकते है।
  2. अच्‍छे सोध और विश्‍लेषण:- विभिन्‍न शेयरों की अच्‍छी सोध और विश्‍लेषण के माध्‍यम से आप सही निवेश के लिए शेयर का चयन कर सकते है। यदि आप किसी ऐसी कंपनी में निवेश कर दिया है जो लंबे समय तक का है तो आपको उसका फायदा बाद में होगा। यदि आप कुछ दिनों में और भी अच्‍छा पैसा अर्न करना चाहते है तो आपको पहले से ही ऐसी कंपनी में निवेश करना होगा, जिसकी कीमत कुछ समय बाद बढ़ जाती है।
  3. रिस्‍क के साथ संतुलन:- महत्‍वपूर्ण बात आती है की आप शेयर बाजार में निवेश के अलावा आपको अपनी आर्थिक स्थिति, लक्ष्‍य, और आपकी रिस्‍क सहिष्‍णुता को ध्‍यान में रखना चाहिए। क्‍योंकि कई बार हम ऐसी कंपनी में निवेश कर देते है की वह हमे फायदा नहीं देती है हमारे पैसे घाटा देकर जाते है तेा इस बात का खास ध्‍यान रखना चाहिए।
  4. अच्‍छे निवेशक बनने के लिए सीखें:- यदि आप निरंतर इस मार्केट में लग रहते है तो आपको अनुभव हो जाता है और आप उसी अनुसार अपने निवेश कौशल में सुधार लाते है। उसके लिए आपको हमेशा सामाचार, बाजार की गतिविधियों और आर्थिक घटनाओं का निरिक्षण समय-समय पर करना होता है।

सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है की किसी भी कंपनी यानी शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आप अच्‍छी तरह से शिक्षित हो, और अपनी वित्तीय लक्ष्‍यों और रिस्‍क की स्थिति को अवश्‍य ध्‍यान में रखे।

याद रहे शेयर बाजार में निवेश करते समय अपनी भावना को काबू मे रखे। तथा जब मार्केट में गिरावट आऐ तो ही आप निवेश करे। दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको शेयर मार्केट/स्‍टॉक मार्केट Share Marketing in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। यदि ऊपर लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

2 thoughts on “Share Marketing Kya Hai | शेयर मार्केट से पैसेे कैसे कमाए |Share Market Me Invest Kaise Kare”

  1. Pingback: Google Pay Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

  2. Pingback: How to Earn Money Online for Students Without Investment

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top