Sarkari Yojana

Sikkim Punarwas Awas yojana List~सिक्किम पुनर्वास आवास योजना क्‍या है जानिए

Sikkim Punarwas Awas Yojana Kya Hai:- कुछ समय पर देश के सिक्किम राज्‍य में बाढ़ आने के कारण भारी तबाही मच गई, अधिकतर लोगों के बेघर हो गए। रिपोर्ट के मुताबित कई लोगो ने अपनी जान भी इस बाढ़ में गवाई, जिन परिवारों के घर इस बाढ़ में पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गऐ है। उनके पास रहने के लिए कोई भी जगह नहीं बची है जिससे उनको कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। सिक्किम पुनर्वास आवास योजना

न्‍यूज रिपोर्ट के मुताबित इस बाढ़ में राज्‍य के लगभग 1423 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हुए है इसके अलावा छात्रों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है। इस प्रकार सिक्किम में हुई तबाही से वहा के लोगों को कई प्रकार की बड़ी समस्‍याओं का सामना करना पडा है। ऐसे में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग जी ने इन सभी पीडि़त परिवारों को पुनर्वास (दुबारा से घर देने) देनी की बात करी है।

पीडि़त परिवारों को सरकार की ओर से सिक्किम पुर्नवास आवास योजना के अतंर्गत घर बनवाकर दिया जाएगा। जिससी अनकी भरपाई हो सके और उन पर किसी प्रकार का कर्ज नहीं सके। तो चलिए जानते है राज्‍य की इस नई स्‍कीम के बारें में, स्‍कीम का उद्देश्‍य क्‍या है, क्‍या लाभ मिलेगा, लाभ लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए, घर लेने के लिए लोगों को आवेदन कैसे करना है आदि जानकारी विस्‍तार से नीचे लेख में पढि़ए………

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना

How to Check NREGA Payment Status Online~मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें जानिए पूरी जानकारी

सिक्किम पुर्नवास आवास योजना विवरण/Sikkim Punarwas Awas Scheme Short Details

योजना का नाम सिक्किम पुर्नवास आवास योजना (Sikkim Punarwas Awas Scheme)
कब शुरू करी अक्‍टूबर 2023
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग
उद्देश्‍य बाढ़ पीडि़त परिवाराें को आवास उपलब्‍ध करवाना है
लाभार्थी बाढ़ में जिन लोगो के घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गए है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट …………………….
हेल्‍पलाइन नंबर ………………………

साल में 2 रसोई गैस सिलेंडर फ्री देगी योगी सरकार उज्‍जवला लाभार्थियों को जानिए कैसें

मुख्‍यमंत्री पुनर्वास आवास योजना सिक्किम क्‍या है/Sikkim Punarwas Awas Yojana Kya Hai

Sikkim Mukkhyamantri Punarwas Awas Yojana:- राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री तमांग जी ने प्रदेश की जनता का इस तरह बेहार देखते हुए उनको आवास देने का फैसला किया और पुनर्वास आवास योजना का आरंभ किया है। जिसका लाभ केवल और केवल बाढ़ पीडि़त परिवारों को मिलेगा, मतलब जिन नागरिकों को घर इस बाढ़ प्रवाह के कारण पूरी तरह से नष्‍ट हो गया है। उन सभी को पुन से सिक्किम राज्‍य सरकार की ओर से आवास पक्‍का घर बनवाकर उसकी की सुविधा दी जाएगी।

यह घोषणा करते हुए और आगे कहा है की पुनर्वास स्‍कीम के माध्‍यम से सिक्किम विषय, सीओआई, वोटर कार्ड व पैतृक जमीन मालिकों को दुबारा से नया घर का निर्माण करवाकर दिया जाएगा। जिन परिवारों के पास नया घर बनवाने के लिए जमीन नहीं है उन सभी परिवारों को भी सिक्किम राज्‍य सरकार आवास स्‍कीम के तहत जमीन प्रदान करेगी। इससे उस पीडि़त परिवार को कोई लोड नहीं पड़ेगा और ना ही उसकी आर्थिक स्थिति में गिरावट आएगी।

सिक्किम मुख्‍यमंत्री पुनर्वास आवास योजना का उद्देश्‍य क्‍या है/Sikkim Mukhyamantri Punarwas Awas Yojana Objective

आप सभी ने सुना होगा की कुछ समय पर देश का राज्‍य सिक्किम में तीस्‍ता त्रासदी आई थी, जिसमे लगभग 1423 परिवारों ने अपना घर पूर तरह से खो दिया है। जिससे इनको भारी नुकसान उठाना पड़ा है अब इन सभी पीडि़त परिवारों के पास नहीं तो रहने की जगह है और ना ही खाने के लिए कुछ खाद्यय सामग्री बची है। अब सभी पीडि़त परिवारों को बहुत बुरा हाल देखकर उनको फिर से आवास देने के उद्देश्‍य से ही सिक्किम राज्‍य सरकार ने पुनर्वास आवास योजना का आरंभ किया है। जिसमें उन लोगो को घर दिया जाएगा जिनके पास जमीन है पर घर नहीं है।

उन सभी पीडि़त परिवारों को तो नया घर निर्माण करवाकर दिया जाएगा, और जिन परिवारों के पास नया घर बनवाने के लिए जमीन नहीं है। उन सभी परिवारों को राज्‍य सरकार जमीन उपलब्‍ध करवाएगी, उसके बाद ही घर का निर्माण करके पक्‍का घर बनवाकर उपलब्‍ध करवाएगी।

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का लक्ष्‍य क्‍या है

इस स्‍कीम के तहत सरकार ने पहले चरण में करीबन 2100 नया घरों का निर्माण करवाकर पीडि़त परिवारों को उपलब्‍ध करवाएगी। इसके अलावा उन सभी विद्यार्थियों के फीस की व्‍यवस्‍था भी करेगी जिनकी उच्‍च शिक्षा हेतु अभी तक परिवार ने फीस जमा नहीं करवाई है। जिन लोगो ने इस बाढ़ त्रासदी के कारण अपना कारोबार पूरी तरह से खो दिया है उनको नया रोजगार प्रदान करेगी। लोगो को नया रोजगार शुरू करने के उद्देश्‍य से सिक्किम सरकार पूरा 10 लाख रूपये तक का लोन उपलब्‍ध करवाएगी। इस लोन का जो ब्‍याज होगा वह राज्‍य सरकार केवल 2 साल का भरेगी।

मुख्‍यमंत्री जन आवास योजना राजस्‍थान

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का लाभ व विशेषताएं/Punarwas Awas Yojana Sikkim

  • इस सिक्किम पुनर्वास योजना (Punarwas Awas Yojana Sikkim) का आरंभ 3 अक्‍टूबर व 4 अक्‍टूबर को हुई भयंकर तबाही में जिन लोगो ने अपना रोजगार, करोबार, घर आदि खो दिया है। उनको अनेक प्रकार का लाभ देने के लिए किया है।
  • गवर्नमेंट रिपोर्ट के मुताबित यहा पर लगभग 1423 परिवारों के घर पूरी बाढ़ के कारण तबाह हो चुके है।
  • अब इन सभी पीडित पविारों को सिक्किम गवर्नमेंट आवास योजना के तहत पक्‍का घर का निर्माण करवाकर देगी।
  • उन परिवारों को घर बनवाने के लिए जमीन देगी जिनके पास खुद का जमीन नहीं है
  • सिक्किम आवास योजना (Sikkim Awas Yojana) के तहत इसके पहली लिस्‍ट में तकरीबन 2100 घरों का निर्माण होगा।
  • ऐसे परिवार जो बाजार में अपना फ्लैट लेकर रह रहे है उनको सरकार आवास स्‍कीम के तहत फ्लैट देगी।
  • जिन नागरिको कों रोजगार चला गया है मतलब, किराने की दुकान, स्‍टैशनरी की दुकान, ज्‍वैलरी की दुकान, सब्‍जी की दुकान आदि इस तबाही में नष्‍ट हो गई है। उनको सरकार नया रोजगार शुरू करने के उद्देश्‍य से 10 लाख रूपये तक का लोन उपलब्‍ध करवाएगी। और जो इस लोन का ब्‍याज होगा वह राज्‍य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • विस्‍थापित परिवारों को सिक्किम सरकार तीन महिने तक लगातार 5000रूपये की राशि सहायता हेतु प्रदान करेगी।
  • छात्रों को मुख्‍यमंत्री कोष से 10 हजार रूपये और डिपार्टमेंट की ओर से किताब प्रदान करवाई जाएगी।

सिक्किम आवास योजना की पात्रता/Sikkima Awas Yojana Eligibility

  • इस स्‍कीम का लाभ केवल सिक्किम राज्‍य की मूल निवासी उन परिवारों को मिलेगा, जिनका घर-बार, रोजगार आदि पूरी तरह से नष्‍ट हो गए है।
  • जिन नागरिकों ने अपना खाता बही भी खो दिया है उनको भी इस स्‍कीम का लाभ मिलेगा।
  • वो सभी बालिक व बालिकाए जिन्‍हाेने स्‍कूल व कॉलेज बाढ़ समस्‍या से छोड दिया है।

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के जरूरी दस्‍तावेज/Sikkim Awas Yojana Important Documents

अभी तो राज्‍य सरकार ने इस स्‍कीम का ऐलान किया है पर इसके बारें में कोई दिशा-निर्देश अलग से जारी नहीं किया है। जब इस स्‍कीम से जुड़ी सभी जानकारी के साथ दस्‍तावेज की जानकारी भी देगी तो आपको अपडेट कर दिया जाएगा।

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड कैसे करें

अभी मुख्‍यमंत्री तमांग ने इस स्‍कीम की घोषणा करी है पर इसमें आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण आप अभी फॉर्म भी डाउनलोड नहीं कर सकते है। जब भी फॉर्म पीडिएफ डाउनलोड करने का ऑप्‍शन सरकार की ओर से आएगा तो आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगा। फिर आप सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकेगी।

गरीब लड़कियों की पढ़ाई के लिए महाराष्‍ट्र सरकार 75 हजार रूपये की सहायता दे रही है महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना ऑफिशियल वेबसाइट/Sikkim Punarwas Awas Yojana Official Website Link

हाल में तो राज्‍य सरकार ने पीडि़तो को सहायता उपलब्‍ध करवाने के उद्देश्‍य से स्‍कीम की घोषणा करी है। अभी इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं करी है पर जैसे ही राज्‍य सरकार की ओर से योजना की ऑफिशियल वेबसाइट जारी होती है तो आपको उसका लिंक भी आर्टिकल में मिल जाएगा।

सिक्किम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन /Sikkima Punarwas Awas Yojana Online Apply

हाल हीं में तो मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग जी ने स्‍कीम की घोषणा करी है इसे अभी चालू नहीं किया है। और ना ही इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट जारी हुई है, जिसके बाद ही आप योजना में अप्‍लाई कर सकते है। पर जैसे ही राज्‍य सरकार आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ करती है तो आपको अपडेट कर दिया जाएगा।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

2 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.