सुकन्‍या समृद्धि योजना क्‍या है विस्‍तार से जानिए पूरा पीडिएफ: Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate History

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate History:- सुकन्‍या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जो बेटियों के भविष्‍य एकदम सुरक्षित व उज्‍जवल बनाती है। इसका उद्देश्‍य बालिकाओं की शिक्षा एवं समृद्धि को बढ़ावा देना है इसमें पहले परिवार को अपनी बेटी का एक खाता खोलना होता है जिसमें नियमित रूप से निवेश करके उसके भविष्‍य के लिए धन जमा कर सकता है।

आप ने भी सुकन्‍या समृद्धि योजना में बेटी का खाता खुलवाने की सोचा है जो देरी किस बात की जल्‍दी से बेटी के नाम पर योजना में एक खाता खुलवाकर उसके निवेश करें। बेटी का खाता खुलवाने से पहले सुकन्‍या समृद्धि योजना क्‍या है, इसकी विशेषताएं क्‍या है, क्‍या लाभ है, पात्रता क्‍या होनी चाहिए, ब्‍याज दर कितनी मिलती है, आदि जानकारी पढ़ लेना अति आवश्‍यक है। उसके बाद ही आप बेटी का नाम सुकन्‍या समृद्धि में जुडवाए, तो चलिए आरंभ करते है स्‍कीम का इतिहास जानने के लिए……

सुकन्‍या समृद्धि योजना क्‍या  Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana Online सुकन्‍या समृद्धि योजना क्‍या है बताइए

योजना का नाम सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
किसने शुरू करी केंद्र सरकार
उद्देश्‍य बालिकाओं का भविष्‍य उज्‍जवल बनाना है
लाभार्थी 0 से 10 साल की बालिकाए
निवेश राशि न्‍यूनतम 250रू व अधिकतम 1.5 लाख रूपये
निवेश की अवधि 15 साल की
ब्‍याज की दर लगभग 8 प्रतिशत
साल 2023

सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना क्‍या है बताइए Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai

सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बच्‍चीयों के लिए बचत योजना है। जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य लड़कियों के भविष्‍य को समृद्धि से भरा बनाना है योजना का आरंभ देश के प्रधानंमत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 में करी है। योजना में परिवार अपनी बेटी के लिए नियमित रूप से निवेश करके उसके लिए एक सुरक्षित भविष्‍य तैयार कर सकता है। सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम एक समारात्‍मक कदम है जो बालिकाओं के जीवन को और भी ज्‍यादा बेहरत की दिश में कमद बढ़ाता है और उन्‍हे आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

योजना में आपको साल में 10,000रूपये जमा करवाने पड़ते है जो मैच्‍योरिटी के समय में 4.48 लाख रूपये हो जाता है। यह योजना एक सामाजिक योजना है जो लड़कियों के अधिकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास करती है। यह उनके भविष्‍य काे सुरक्षित बनाने के लिए एक प्रेरणादायक योजना है जिसमें माता-पिता अपनी बेटी का भविष्‍य पूरा 100 प्रतिशत सुरक्षित कर सकते है। आप किसी भी नजदीकी बैंक या फिर पोस्‍ट ऑफिस में जाकर बेटी का सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) का अकाउंट खुलवाकर नियमित तौर पर निवेश कर सकते है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना में ब्‍याज दर Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

SSY में ब्‍याजर दर समय-समय पर सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है और यह वार्षिक रूप से बदल सकती है। यह ब्‍याजर दर समाप्ति के वर्षो तक योजना के तहत जमा की गई राशि पर मिलता है। इस स्‍कीम में वर्तमान की स्थिति में ब्‍याज दर लगभग 8% से ज्‍यादा मिल रहा है हालांकि, सरकार समय-समय पर ब्‍याजर दरों में परिवर्तन कर सकती है। इसलिए योजना के वार्षिक ब्‍याजर दर की वर्तमान स्थिति के लिए नवीनतम जानकारी के लिए आपको स्‍थानीय बैंक या वित्तीय संस्‍था से संपर्क करना चाहिए।

ध्‍यान देने योग्‍य बात है की सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत ब्‍याजर दरें स्‍थानीय अनुभाग बैंकों और वित्तीय संस्‍थाओं के निर्देशनाओं के अनुसार विभिन्‍न हो सकती है। और इसमें संभावित परिवर्तनों की संभावना हो सकती है इसलिए खाता खुलवाने के बाद आपको समय-समय पर सुकन्‍या समृद्धि योजना की ब्‍याज दर देखते रहना है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना का मैच्‍योरिटी समय Sukanya Samriddhi Yojana Maturity Time

SSY में मैच्‍योरिटी 21 साल की होती है पर आपको 15 साल तक ही योजना में निवेश करना पड़ता है। उसके बाद निवेश नहीं कर सकते है जब आप निवेश करना बंद करते है तो उसके लगभग 6 साल बाद खाता मैच्‍योर होता है। जो भी बेटी के लिए जमा की हुई राशि है वह 6 साल बाद यानी 21 साल में मिलता है। इसमें आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है आपने किसी नवजात बालिका का अकाउंट खुलवाया है तो वह 21 साल में मैच्‍योर होगी। और यदि आपने 4 साल की बेटी का अकाउंट खुलवाया है तो वह लगभग 25 साल में सुकन्‍या समृद्धि योजना (ssy) में मैच्‍योर होती है। अब बालिका की उम्र 18 साल हो जाती है तो उसके बाद वह इस अकाउंट को खुद सभांल सकती है

सुकन्‍या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ेगा

सुकन्‍या समृद्धि योजना में कितने पैसे जमा कर सकते है:- SSY में आप केलव 10 साल तक की बालिका का खाता खुलवा सकते है एक परिवार में केवल दो बेटिया इस स्‍कीम का लाभ उठा सकती है। जैसा की आपने बेटी का अकाउंट खुलवाया है तो आपको कम से कम 250 रूपये जमा करवाना पड़ेगा। ज्‍यादा से ज्‍यादा एक साल में आप 1.5 लाख रूपये की राशि एक साथ निवेश कर सकते है। आप चाहे तो इस राशि को हर महिने बाटकर 1250रूपये बेटी के सुकन्‍या समृद्धि वाले खाते में निवेश कर सकते है

सुकन्‍या समृद्धि योजना की मुख्‍य विशेषताए

  1. योजना के लाभार्थी:- इस योजना का प्राथमिक लाभ केवल लड़कियो को ही होता है केवल उन बालिकाओं को जो जन्‍मतिथि के आधार पर 01 जनवरी 2015 के बाद जन्‍मी गई बेटीया ही SSY का लाभ उठा सकती है।
  2. खाता खोलना:- योजना के तहत, अभिभावक या गार्डियन एक सुकन्‍या समृद्धि खाता किसी नजदीकी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में खोल सकते है। जिसके बाद योजना के नियमों के अनुसार राशि निवेश करनी पड़ती है।
  3. निवेश और ब्‍याज:- योजना के आपके द्वारा निवेश की हुई राशि पर आपको आकर्षक ब्‍याजर दिया जाता है। यह ब्‍याज वार्षिक रूप से समर्थन की जाने वाली है योजना की अवधि केवल 21 साल की है उसके बाद आपकी बेटी इस राशि को वापसी प्राप्‍त कर सकती है।
  4. विवाह में उपयोग:- जब बेटी की आयु 18 साल की हो जाती है तो आप उसकी विवाह में उपयोग करने की अनुमति से SSY में निवेश की हुई राशि निकाल सकते है।
  5. शिक्षा में उपयोग:- आपकी बेटी को उच्‍च शिक्षा के लिए पैसो की जरूरत होती है तो उस स्थिति‍ में बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने पर SSY में निवेश की हुई राशि निकाल सकते है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना का लाभ बताइए Sukanya Samriddhi Yojana ka Benefit

Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana:- सुकन्‍या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक विशेष योजना है। यह योजना बेटी के जीवन की विभिन्‍न चरणों में वित्तीय सहायता प्रदान करती है यहा इसके कुछ लाभ है जो आप देख सकते है:-

  • लंबी समय तक निवेश:- इस योजना के अंतर्गत, परिवार एक निर्धारित समय तक निवेश करके बेटी के भविष्‍य के लिए एक बड़ी राशि जमा कर सकता है। इससे उसे आगे चलकर उच्‍च शिक्षा, विवाह या अन्‍य किसी और आवश्‍यकता जो बेटी से जुड़ी है। इस राशि का उपयोग कर सकते है
  • शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता:- इस योजना के तहत एक परिवार में दो बेटी लाभ उठा सकते है जब इसकी अवधि पूरी होती है तो एक परिवार अपनी बेटी को इस राशि से अधिक सुविधाओं के साथ पढ़ाई करवा सकता है। इस तरह से उसका करियर विकसित करके सुरक्षित बना सकता है
  • विवाह के लिए आर्थिक सहायता:- यह योजना बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहातया प्रदान करती है निवेश से जुटे धन को बेटी के विवाह के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।
  • इन लाभों के कारण सुकन्‍या समृद्धि योजना एक सकारात्‍मक कदम है जो बेटियों के भविष्‍य को सुरक्षित बनाने में मदद करता है और उनको आर्थिक स्‍वतंत्रता प्रदान करता है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना की पात्रता Sukanya Samriddhi Yojana Eligibility

सुकन्‍या समृद्धि योजना लड़कियों की शिक्षा व विवाह के लिए उनके परिवारों को आर्थिक समर्थन प्रदान करती है इस योजना में आप अपनी बेटी को जोड़ना चाहते है तो कुछ एजिबिलीटी है जो उसे पूरा करना है।

  • योजना के खाता बालिका के नाम पर उसके माता-पिता या फिर कानूनी अभिभावकों द्वारा ही खोल सकता है।
  • बालिका की आयु 10 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल एक परिवार से दो बेटी उठा सकती है।
  • आप तीन बेटी का उकांउट भी खोल सकते है पर एक साथ दो जुडवा बेटी होनी की स्थिति में खोल सकते है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना में लगने वाले जरूरी दस्‍तावे SSY Important Document

  • बालिका का जन्‍म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पैन कार्ड व आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बालिका का जन्‍म प्रमाण पत्र

सुकन्‍या समृद्धि योजना में खाता कैसे खुलवाए SSY Account Opening Form

सुकन्‍या समृद्धि योजना में बेटी का अकाउंट खुलवाने से पहले यह डिसाइड करना है की आप किसमें बेटी का खाता खुलवाना चाहते है। बैंक या फिर डाकघर में दोनो ही बेस्‍ट है आप किसी में भी एसएसवाई का खाता खुलवा सकते है।

  • सबसे पहले आपको नजदीकी बैंक या डाकघर (Post Office) में जाना है
  • यहा आपको सुकन्‍या समृद्धि योजना का फाॅर्म (SSY Application Form) मांगकर उसे पूरा अच्‍छे से भरना है।
  • जिसके बाद मांगे हुए डॉक्‍यूमेंट के फोटो काॅफी लगाकर जमा करा देना है।
  • जिसके बाद आपको एक पासबुक मिलेगा उसे संभालकर रखना है।
  • उसके बाद आपको हर महिने जाकर प्रीमियम राशि जमा करवानी है
  • उसके बाद उस पासबुक का एंट्री करवाना है
  • इस तरह से आप भी अपनी बेटी का खाता सुकन्‍या समृद्धि योजना में खुलवाकर हर महिने निवेश कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
महत्‍वपूर्ण लिंक यहा क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top