Twitter New CEO Parag Agrawal Biography in Hindi | पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

Advertisement

Twitter New CEO Parag Agrawal Biography in Hindi | पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Twitter New CEO | पराग अग्रवाल सीईओ | Parag Agrwal । पराग अग्रवाल की पूरी जीवनी

आप सभी Twitter के बारें में विस्‍तार से जानते है और इसका प्रयोग भी करते है। आपको बता दे हाल ही में Twitter का CEO भारत देश में मूल निवासी पराग अग्रवाल को बनाया गया है। जिनकी उम्र मात्र 37 वर्ष है। पराग अग्रवाल जी पिछले लगभग 10 वर्षो से Twitter कंपनी के साथ जुड़े हुऐ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे Twitter की खोज मार्च 2006 में Jack Dorrsey, Noah Glass, Biz Stone and Evan Williams के द्वारा बनाया गया था। तथा जुलाई 2006 में इसको लॉन्‍च किया गया था। ऐसे में आप ट्विटर के नऐ सीईओ पराग अग्रवाल के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (Parag Agrawal Biography in Hindi)

Parag Agrawal Biography in Hindi
Parag Agrawal Biography in Hindi
जन्‍म सन 1984 में
जन्‍म स्‍थान खारघर (मुबई) भारत
पूरा नाम पराग अग्रवाल
पेशा टेक्‍नोलाॅजी एग्‍जीक्‍यूटिव
प्रसिद्धि Twitter New CEO
उम्र लगभग 37 वर्ष
जाति व धर्म बनिया व हिन्‍दु
नेटवर्थ 1.5 मिलियन डॉलर
प्रतिमाह सैलरी 2,50,000 डॉलर
Parag Agrawal Biography in Hindi

भारत के पराग अग्रवाल का जन्‍म 1984 में मुबई शहर में हुआ था जो पिछले कई वर्षो से अमेरिका में निवास कर रहे है और वहीं की राष्‍ट्रीयता हासिल कर रखी है। इनको अमेरिका की कंपनी ने हाल ही में Twitter कपंनी का नया सीईओं घोषित किया है और 29 नवबंर 2021 को सीईओ का पद दे दिया है। इनसे पहले ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी थे उन्‍होने ट्वीट करके बताया है की मैं अब सीईओ के पद से इस्‍तीफा दे रहा हू। और मेरे बाद भारत के मूल निवासी पराग अग्रवाल के बनाया जाएगा।

पराग अग्रवाल कौन है (Twitter New CEO Parag Agrawal Biography in Hindi)

आपको बता दे पराग अग्रवाल आईआईटी बॉम्‍बे से इंजीनियरिंग की डिग्री करी है। जिसके बाद स्‍टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी सें कम्‍प्‍यूटर साइंस में डॉक्‍टरेट किया है जिसके बाद पराग अग्रवाल ने सन 2011 में Twitter में काम किया। जिसके बाद इनको सन 2017 में ट्विटर कंपनी के CTO के पद पर नियुक्‍त किया था।

उस समय कंपनी में कुल कर्मचारियो की संख्‍या 1000 से भी कम हुआ करती थी। किन्‍तु आज बहुत ज्‍यादा है। जब पराग अग्रवाल स्‍टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे तो उसी समय माइक्रोसॉफ्ट, याहू व एटीएंडटी जैसी कई कंपनीयों में इंटर्नशिप किया था। सीटीओं के पद के बाद अपनी इमेज को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम किया।

पराग अग्रवाल की शिक्षा (CEO Parag Agrawal)

पराग अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुबई से पूरी की है। अर्थात मुबई के एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्‍कूल से अपनी शिक्षा पूरी करी बाद में ऐ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करी। और आईआईटी मुंबई में अपना दाखिला लिया। जहा से इन्‍होने कंप्‍यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल करी। जिसके बाद हायर एजुकेशन अर्थात पीएचडी के लिए स्‍टैंफॉर्ड यूनिवर्सिटी में चले गए। यही से इन्‍होने अपना करियर बनाना शुरू कर दिया था।

पराग अग्रवाल का वैवाहि जीवन (Biography of Parag Agrawal)

आपको बता दे पराग अग्रवाल जी शादिशुदा है और इनकी पत्‍नी श्रीमती विनीता अग्रवाल है जो एंड्रीसेन होरोविट्ज में काम करती है। तथा इनके पिता एटॉमिक एनर्जी में काम करते है तथा इनकी माता सरकारी स्‍कूल टीचर थी जो अब रिटायर्ड हो चुकी है। इनके अलावा पराग अग्रवाल के एक बेटा भी है जिनका नाम अंश अग्रवाल है।

पराग अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी है (Parag Agrawal Biography in Hindi)

Twitter का सीईओ बनने से पहले पराग अग्रवाल ट्विटर के सीटीओ थे। तो इनकी सालाना आय कम थी। 29 नवबंर 2021 को पराग अग्रवाल को twitter new CEO बना दिया गया है। और अब इनकी नेटवर्थ लगभग 1.5 मिलियन डॉलर के बराबर है। तथा प्रतिमहीने सैलरी 2,50,000 डॉलर है। यदि आप इन डॉलर को भारतीय पैसों में कनवर्ट करते है तो इनकी आय लगभग पॉनी दो करोंड़ के आस-पास है।

Advertisement
Advertisement

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको Twitter के New CEO के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। और यदि इससे जुड़ी अन्‍य कोई और जानकारी आती है तो हम आपको इस लेख में माध्‍यम से अपडेट कर देगे। पराग अग्रवाल के जीवन के बारें में अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुडे रहे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद दोस्‍तो

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *