UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 | मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन करे

Advertisement

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2021 | मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन करे । बाल श्रमिक योजना उत्तर प्रदेश | Bal Shramik Vidya Yojana in Hindi | मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

जैसा की आप सभी जानते है देश के नागरिको को कई प्रकार की सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार व राज्‍य सरकार द्वारा कई प्रकार की योजना व पोर्टल लॉंच किऐ जाते है। इसी प्रकार यूपी सरकार ने राज्‍य के श्रमिक परिवारों के बच्‍चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरूआत की है। ताकी सभी बच्‍चों बाल श्रम करने से मुक्‍त हो जाए और अपना जीवन अच्‍छा व्‍यतीत कर सके। तो आइये दोस्‍तो योजना से जुड़ी समस्‍त जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक बरे रहे।

Advertisement

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 (Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana)

UP Bal Shramik Vidya Yojana
UP Bal Shramik Vidya Yojana
योजना का नाम यूपी मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍य नाथ जी के द्वारा
उदेश्‍य श्रमिक बालकों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
लाभार्थी यूपी के गरीब परिवारों के बच्‍चें

बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश राज्‍य सरकार अर्थात मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍य नाथ जी के द्वारा प्रदेश के सभी गरीब परिवारों के बच्‍चों का अच्‍छा भविष्‍य बनाने के लिए किया गया है। क्‍योंकि यूपी में ऐसे बहुत से बच्‍चे है तो अनाथ व बेसहारा होने के कारण बाल श्रम करते है। और अपना पेट भरते है। जिस कारण उनकी पढ़ाई नहीं होती और वो सभी शिक्षा की स्‍तर में पीछे रहते है।

उनका दैनिक जीवन सुधाने के लिए यूपी राज्‍य सरकार ने मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना UP Bal Shramik Vidya Yojana की शुरूआत की है। जिसका लाभ उठाकर वो अपना जीवन सुधार सकते है। उनको बाल मजदूरी नहीं करनी होगी और वो सभी अपना अचछा भविष्‍य बना पाएगे। योजना के अतंर्गत राज्‍य के सभी श्रमिक बालकों को प्रतिमहीने 1000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। तथा बालिकाओं को 1200 रूपये प्रतिमाह धनराशि के तौर पर दी जाएगी।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना का उदेश्‍य क्‍या है

इस योजना को शुरू करने का मुख्‍य उदेश्‍य है की राज्‍य में ऐसे बहुत से गरीब परिवार है जो स्‍वयं मजदूरी करते है तथा अपने बच्‍चों से भी करवाते है जिसके बाद ही वो दो वक्‍त की रोटिया खाते है। जिस कारण उन बच्‍चों वो सभी बच्‍चें शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रहे है। तथा छोटी उम्र में ही मजदूरी करके बालश्रम को बढ़ावा दे रहे है। क्‍योंकि सविधान के अतंर्गत बालश्रम करना गैर कानूनी है।

इसके अलावा उन बच्‍चों का शारिरिक व मानसिक रूप से विकास नहीं हो रहा है। ऐसे कई कारण है जिनसे बच्‍चें बहुत ज्‍यादा पिछड़ रहे है। उन सभी श्रमिक बच्‍चों की परेशानियों को देखते हुए यूपी राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी जी ने बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरूआत की है। जिसके तहत लड़को को प्रतिमाह 1000 रूपये तथा लड़कियों को 12000 रूपये प्रदान करेगी।

ताकी वो अपना बालश्रम छोड़़कर अपनी पढ़ाई करे और अपना भविष्‍य को उज्‍जवल बनाए। जिससे राज्‍य के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष का नाम रौशन हो सके।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरूआत कब हुई थी।

आपकी जानकारी के तौर पर बता दे यूपी सरकार ने इस योजना की शुरूआत 12 जून 2020 में बाल मजदूर को रोक लागाने के लिए किया था। और इसकी घोषण राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍य नाथ जी के द्वारा एक बैठक के दौरान की गई थी। उन्‍होने कहा था की राज्‍य के सभी गरीब परिवारों के बच्‍चें भी अब शिक्षा ग्रहण करेगे। तथा योजना के अतंर्गत बालश्रम पर रोक लगाएगे।

Advertisement
Advertisement

मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2021 के लाभ क्‍या है

  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के राज्‍य के मूल निवासी गरीब परिवारों के बच्‍चों को दिया जाएगा।
  • योजना के अतंर्गत राज्‍य के गरीब परिवारों के बच्‍चें जो 8वीं, 9वीं व 10वीं कक्षा में अध्‍यन कर रहे है। उनको प्रतिमहीने योजना के तहत 6000/- रूपये की सहायता राशि दी जाएगी।
  • तथा राज्‍य के गरीब परिवारों के लड़को को 1000/- रूपये प्रतिमाह तथा लड़कियों को 12000 रूपये प्रतिमहीने दी जाएगी।
  • यदि आप उत्तर प्रदेश राज्‍य के निवासी है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की अधिकारीक वेबसाइट(जो अभी लॉन्‍च नहीं हुई है) पर जाना होगा।

मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के जरूरी दस्‍तावेज

  • लाभार्थी यूपी राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी की आयु 8 से 18 वर्ष के बीच में होनी चाहिए
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर व पासपोर्ट साइज का फोटो

यूपी मुख्‍यमंत्रह बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदर कैसे करे

आप यूपी राज्‍य के निवासी है और आप भी बालश्रम कर रहे है जिसके कारण आपकी पढ़ाई नहीं हो रही। और आप अपना अच्‍छा भविष्‍य बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ लेना चाहते है तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्‍योंकि अभी यूपी राज्‍य सरकार द्वारा इस योजना UP Bal Shramik Vidya Yojana कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की है। किन्‍तु जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तो सबसे पहले हम आपको इस लेख में माध्‍यम से अपडेट कर देगे। इसी लिए वेबसाइट के साथ बने रहे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना UP Bal Shramik Vidya Yojana के बारें में कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालों के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *